How to get beautiful back? – कैसे प्राप्त करे सुन्दर और आकर्षक पीठ?

महिलाओं के कुछ शरीर के भाग उनकी सुन्दरता को झलकाते है जिसमे सबसे महत्वपूर्ण भाग पीठ है। महिला की पीठ के भाग को देखने से और पुरुष के पीठ के भाग को देखने से उनके लिंग का पता लगाया जा सकता है। कंधो का साइज़, कोमल स्पर्श और दोनों साइड से कर्व एक प्रकार से महिलाओं की पीठ होती है। आज कल की महिलाए बेकलेस ड्रेस (backless dress) और ब्लाउज को पहनना पसंद करती है। चाहे यह ड्रेस शादी के लिए हो या फॉर्मल पार्टी, बेकलेस ड्रेस आज कल ट्रेंड में है। अगर आप भी इस प्रकार की ड्रेस को पहनना पसंद करती है और अपनी पीठ को सुन्दर एवं आकर्षक दिखाना चाहती है तो आपको कुछ सुझाव एवं तरीको को अपनाना होगा। अगर आपकी पीठ पर अधिक बाल है तो आपको वैक्सिंग (waxing) करनी होगी आप पीठ की त्वचा को ब्लीचिंग (bleaching) से निखार भी सकते है।

महिलाए अपने आप को सुन्दर दिखाने के लिए अलग प्रकार की ड्रेस का पहनाव पसंद करती है। इन ड्रेस में उन्हें अपनी पीठ को दिखाना होता है। अब आज कल अनेक महिलाओं के पीठ सही से सुन्दर और आकर्षक नहीं होते है। जिस कारण उनके लिए बेकलेस ड्रेस पहनना मुश्किल हो जाता है। अगर वे इन ड्रेस को पहनना भी चाहती है तो पहन नहीं पाती है। लेकिन आप अपनी पीठ को कोमल और आकर्षक बना सकते है और साथ ही इस प्रकार की ड्रेस को भी पहन सकते है। हाँ, आज कल यह मुमकिन है। नीचे ऐसे ही कुछ सुझाव और नुस्खो को दर्शाया गया है जिसके पालन से आप सुन्दर एवं आकर्षक पीठ को प्राप्त कर सकती है।

सुन्दर आकर्षक पीठ प्राप्त करने के लिए सुझाव (Tips to get beautiful back)

पीठ की सफाई करना (Cleaning of back)

जब आप स्नान करने जाती है तब सबसे मुख्य कारण यह होता है की आप अपने शरीर को सिर से पैर तक साफ़ करे। लेकिन हम उन भागो की सफाई करते है जिन्हें हम अपनी आँखों से देख सकते है और बाकी भाग की सफाई नहीं करते है। पीठ को हम अपनी आँखों से नहीं देख पाते है और यही कारण है जो हम इसे अक्सर साफ़ नहीं करते है। लेकिन पीठ की त्वचा पर जमे प्रदूषण और गंद को दूर करना आवश्यक है। आप चाहे तो अपने पार्टनर से कह कर अपनी पीठ को साफ़ करा सकते है। आपको यह कार्य हफ्ते में 3 बार करना चाहिए।

त्वचा की देखभाल के लिए सबसे अच्छे घरेलू मॉइस्चराइजर

पीछे पीठ पर स्क्रब करना (Scrubbing back)

जैसे आप चेहरे की त्वचा की देखभाल करती है वैसे ही आपको अपनी पीठ की त्वचा की भी देखभाल करनी चाहिए। अपनी पीठ को क्लेंसेर (cleanser) से साफ़ करने के बाद आपको स्क्रब का उपयोग कर उसे हलके से रब करना है। इसे आप अपने आप नहीं कर सकती है और इसके लिए आपको अपनी माँ या दोस्त को कहना होगा। आप यह कार्य सैलून या ब्यूटी पार्लर में भी कर सकती है। अगर आपकी शादी हो रही है तो पीठ पर स्क्रब्बिंग (scrubbing) करना आपके लिए आवश्यक है। इस से आप अपने हनीमून में बेकलेस ड्रेस को पहन सकेंगी।

सुंदर पीठ के लिए घरेलु उपाय, सूखी त्वचा के लिए पैक (Pack for dry skin)

अपने पीठ की त्वचा को निखारने के लिए और सुन्दर बनाने के लिए आपको पैक का उपयोग करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा सूखी / ड्राई है तो आपको पैक में ग्लिसरीन (glycerine), ओलिव आयल, शुगर, दूध और पतचौली आयल (patchauli oil) सामग्री का उपयोग करना चाहिए। इन सभी सामग्री का मिश्रण बना कर आपको इसे अपनी पीठ पर लगाना चाहिए। अब इसे अपनी पीठ पर हलके से मसाज करें और इसे 15 मिनट के लिए रहने दें। जैसे ही पैक सूख जाए तब आप इसे धो सकती है।

नार्मल त्वचा के लिए पीठ का पैक (Back pack for normal skin)

आपको मिश्रण बनाना है जिसमे शहद, पतचौली आयल, दूध और चावल के आटे का उपयोग किया गया हो। अब इस मिश्रण को धीरे से गोल आकार गति में अपनी पीठ पर लगाए। आप इस कार्य को किसी और व्यक्ति को करने के लिए बोल सकती है। इस पैक को 15 से 20 मिनट के लिए रहने दें और फिर इसे धो लें।

ऑयली त्वचा के लिए पीठ का पैक (Pack for oily skin)

अगर आपकी ऑयली त्वचा है तो आपको अपनी पीठ के लिए पैक अलग प्रकार से बनाना होगा। इसके लिए आपको एक छोटी चम्मच इन सभी सामग्री को लेना होगा जैसे समुद्री नमक (sea salt), पतचौली आयल और शहद। अब इसे मिला लें और इसका मिश्रण बना लें और फिर इसे ब्रश के सहयोग से अपनी पीठ पर लगा लें। इसे 10 मिनट के लिए रखें और फिर इसे धो लें।

आप अपनी पीठ के लिए एक और पैक बना सकती है जिसमे आपको सभी सामग्री की 2 छोटी चम्मच लेनी है जैसे बेसन, पतचौली आयल, कच्चा दूध और शहद। इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें और फिर इसे अपनी पीठ पर लगा लें।

पीठ को मोइस्चराइज़ करना (Moisturizing back)

मांसपेशियों में ऐंठन से बचने के लिए श्रेष्ठ उपाय

अपनी पीठ पर केवल पैक लगाना काफी नहीं है, आपको अपनी व् को रोजाना मोइस्चराइज़ भी कारण है। सबसे श्रेष्ठ मोइस्चराइज़र पीठ के लिए बेबी आयल (baby oil) है जो आपकी त्वचा को कोमल, स्वस्थ और मोइस्चराइज़ड रखेगा। आप जोजोबा आयल (jojoba oil), ओलिव आयल या कोई प्रसिद्ध आयल को भी लगा सकते है।

आप उन मोइस्चराइज़र या बॉडी लोशन को भी लगा सकते है जो आप अपने पूर्ण शरीर के लिए उपयोग में लेते है। जैसे ही आप मोइस्चराइज़िन्ग कर लेती है तब आप एक सुन्दर आकर्षक पीठ को प्राप्त कर सकती है।

पीठ को साफ करने के उपाय, गहराई से एक्स्फोलिएट करना (Deep exfoliating)

जैसे आप अपने चेहरे और हाथ की त्वचा पर एक्स्फोलिएट (exfoliate) करती है वैसे ही आपकी पीठ पर भी आपको एक्स्फोलिएट करना चाहिए जिस से आप सुन्दर दिख सके। लेकिन आप अपनी पीठ को नहीं देख सकती है इसलिए महत्वपूर्ण होगा की आप किसी की सहायता लें और अपने पीठ पर एक्स्फोलिएशन कराए। आप ब्यूटी सैलून जा कर भी इस प्रक्रिया को कर सकती है। अगर यह आपके लिए महंगा है तो आप प्रोडक्ट को घर पर ला कर, घर की महिला की सहायत से भी कर सकती है।

प्राकृतिक आयल (Natural oils)

अगर आपकी पीठ कुछ ज़्यादा ही सुस्त और ड्राई बन चुकी है तो आपको प्राकृतिक तेल को लगाना चाहिए और इसे अपनी पीठ पर रब करना चाहिए। बेहतर होगा की आप अपनी दोस्त को कहे की वे अपने हाथो से आपकी पीठ पर इस तेल को रब करें। प्राकृतिक तेल जैसे जोजोबा आयल, ओलिव आयल, नारियल का तेल और अन्य। आप इसने साथ में लेकर भी अपनी पीठ पर लगा सकती है। इस से आपको मसाज करना है जिस से यह आपकी त्वचा में समाह जाए और अपना कार्य गहराई से करे।

संतुलित आहार (Balanced diet)

सुनदर और आकर्षक पीठ के लिए सबसे महत्वपूर्ण संतुलित आहार है। आपकों उन सभी आहार को मिलाना चाहिए जिस से आप अपने त्वचा को आकर्षक बना सके। आपको सही मात्रा में विटामिन, मिनरल, कार्बोहायड्रेट (carbohydrate), प्रोटीन और फैट का सेवन करना चाहिए जिस से आप सुन्दर पीठ को प्राप्त कर सके। आप आकर्षक त्वचा को ताज़ी हरी सब्जियां और फल से भी प्राप्त कर सकती है। सही मात्रा में सरेअल (cereal) भी एक सही चुनाव है जो आहार को पूर्ण करता है। आप सही प्रकार के खाने के लिए अपने डायटीशियन से भी परामर्श कर सकती है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday