Hindi tips to make your hair curly naturally overnight – प्राकृतिक रूप से रातोंरात बालों को घुंघराला बनाने के उपाय

बालों को स्थायी रूप से घुंघराला बनाने के लिए आप कर्लिंग आयरन (curling iron) या अन्य गर्मी प्रदान करने के औज़ारों का उपयोग कर सकती हैं। पर बालों को प्राकृतिक रूप से भी घुंघराला बनाया जा सकता है। नीचे ऐसा करने के तरीके दिए जा रहे हैं। ये घुंघराले बाल / कर्ली बाल (curly baal) लम्बे समय तक नहीं टिकते तथा आपको जेल या स्प्रे (gel or spray) की मदद से इन्हें ठीक करना पड़ेगा।

मोज़े के बन से घुंघराले बाल (Get curls by using a sock bun or balo ko curl karne ke liye)

एक पुराना मोज़ा लें जो कि स्ट्रेटचेबल (stretchable) हो, क्योंकि इस विधि के अंतर्गत आपको लोच की आवश्यकता पड़ेगी। अब इस मोज़े के अंगूठे को कैंची से काटकर इसे एक लम्बे ट्यूब (tube) में बदलें। अब मोज़े को मोड़कर इसे एक रिंग (ring) का रूप दें जो कि करीब 1 इंच चौड़ी हो। यह एक मोज़ा डोनट (sock doughnut) की तरह दिखेगा। बालों को ऊपर की ओर करके एक पोनीटेल (ponytail) बनाएं तथा इसे अच्छे से बाँध लें। अपने पोनीटेल को अच्छे से गीला करने के लिए इसमें पर्याप्त पानी छिड़कें और बालों में थोड़ा सा हेयर स्प्रे (hair spray) या हेयर स्टाइलिंग क्रीम(hair styling cream) लगा लें। अब मोज़े के रिंग को पोनीटेल में डालें तथा इसे सिर के पास ले जाएं।

घर बैठे बालों को घुंघराला बनाने के उपाय

अब इस रिंग को पिंस (pins) की मदद से बालों में अटकाएं। रिंग के चारों तरफ बालों को बराबर रूप से बाँट लें। बालों को रिंग के चारों तरफ मोड़ें और पिन की मदद से इन्हें अटकाए रखें। अब मोज़े को दोनों हाथों से पकड़ें और इसे नीचे करके बालों के चारों तरफ जमा लें। मोज़े की लोच से आपका बन सुरक्षित रखेगा। आप इस बन को ढकने के लिए एक अन्य मोज़े का भी प्रयोग कर सकती हैं और इसे रातभर के लिए सुरक्षित रख सकती हैं। रात को इसे ऐसे ही रखें और सुबह इस बन को खोल दें। इसके बाद बालों को धीरे धीरे पहले की अवस्था में ले आएं। बालों की टाई (tie) निकालकर घुंघराले भागों को ऊँगली से सुलझा लें। घुंघराले बालों को ठीक करने के लिए हेयर स्प्रे लगाएं।

हेडबैंड (headband) की मदद से घुंघराले बाल / कर्ली हेयर (Get curls by using a headband – curly balon ki dekhbhal)

आप इस तरीके का प्रयोग करके रातोंरात बालों को घुंघराला बना सकती हैं। अच्छे परिणामों के लिए गीले बालों पर हेयर स्प्रे या हेयर स्टाइलिंग क्रीम लगाएं। बालों को गांठों से मुक्त करें और अपने मन मुताबिक़ विभक्त कर लें। इसके लिए एक इंच मोटा हेडबैंड अपने सिर पर बाँध लें। सामने के थोड़े बाल लें तथा इसे पीछे की तरफ करके हेडबैंड की मदद से बाँध लें। बालों के अलग अलग भागों को मोड़ें और इसे हेडबैंड के चारों तरफ बाँध लें।

बालों को सिर के पीछे पकड़कर बाँधने की प्रक्रिया को जारी रखें। अब जो बाल बचे होंगे, उन्हें एक रस्सी का रूप दें और हेडबैंड में जगह होने पर अटका लें। आप इसे बन के रूप में भी मोड़ सकती हैं और पिन का प्रयोग करके इन्हें अटकाकर रख सकती हैं। हेडबैंड को ऐसे रखें कि ये बालों की दिशा में ही रहे। इसी तरह रात भर सोएं तथा सुबह इन पिंस को निकाल दें। अब हेडबैंड हटा लें और धीरे धीरे बालों को खोलें। बालों की लटों को अलग करने के लिए उँगलियों से कंघी करें। इन्हें ठीक करने के लिए स्टाइलिंग जेल लगाएं।

बालों को मोड़कर उन्हें घुंघराला बनाना (Curls (ghungrale baal) made by twisting the hair)

सौंदर्य बढाने के लिए सर्वोत्तम सुझाव

वेवी और कर्ली बालों (balo ko curly karne ka tarika), इस तरीके से बालों को घुंघराले बनाने की पद्दति तभी अच्छे परिणाम देती है, जब इसका प्रयोग गीले बालों पर किया जाए। बालों को दो भागों में विभक्त करें – एक बाईं तरफ और एक दाईं तरफ। बालों का एक भाग लें और इसे चेहरे से लेकर अंत के छोर तक इस तरह घुमाएं, जिससे कि ये किसी रस्सी जैसा लगने लगे। घुमाव के अंतिम छोर को एक इलास्टिक बैंड (elastic band) से बांधें और रस्सी को बालों के चारों तरफ हेडबैंड (hand-band) की तरह लें,जिससे ये छोर आपके माथे के ऊपर की ओर रहें। बालों को सुरक्षित करने के लिए इनमें बॉबी पिंस (bobby pins) लगाएं। इस घुमाव की प्रक्रिया को बालों के दूसरी ओर भी दोहराएं। इन दोनों छोरों को एक रस्सी की तरह आपस में जोड़ें और पहली रस्सी के सामने या पीछे की तरफ बॉबी पिंस लगाकर इन्हें अटका लें। रातभर बालों को इस स्थिति में रखें। सुबह बालों को खोल दें और इन्हें उँगलियों से सहलाएं। इस तरह बालों को लम्बे समय तक रखने के लिए हेयर स्प्रे या जेल का प्रयोग करें।

बालों को स्थायी रूप से घुंघराला बनाने के लिए आप कर्लिंग आयरन (curling iron) या अन्य गर्मी प्रदान करने के औज़ारों का उपयोग कर सकती हैं। पर बालों को प्राकृतिक रूप से भी घुंघराला बनाया जा सकता है। नीचे ऐसा करने के तरीके दिए जा रहे हैं। ये घुंघराले बाल (ghungrale baalon) लम्बे समय तक नहीं टिकते तथा आपको जेल या स्प्रे (gel or spray) की मदद से इन्हें ठीक करना पड़ेगा।