How to get periods faster to avoid pregnancy – गर्भावस्था से बचने के लिए पीरियड्स शुरू करने के उपाय

भले ही एक स्त्री कुँवारी या विवाहित ही क्यों न हो, सेक्स करने के बाद पीरियड ना होना एक काफी गंभीर समस्या है। एक ऐसा समय भी होता है जिसे सुरक्षित समय भी कहा जाता है, क्योंकि इस समय एक जोड़ा अगर सम्भोग या सेक्स करता है तो गर्भावस्था की संभावना ना के बराबर होती है। पर अगर आपकी कामुक इच्छाएं जाग जाती हैं तो फिर आप इस सुरक्षित या सही समय के लिए इंतज़ार नहीं कर पाती।

पर साथ ही साथ आपको गर्भवती होने से भी डर लगता है। अगर आपको कोई तुरंत काम करने वाला नुस्खा चाहिए तो बाज़ार में बिकने वाली गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग करें। पर ये उत्पाद सिंथेटिक होते हैं और आपके लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इस दवाई पर पूरी तरह निर्भर रहने लग गयी तो आपको कई तरह की परेशानियां घेर सकती हैं।

अतः बेहतर यही होगा कि गर्भावस्था के खतरे से निपटने के लिए आप कोई वैकल्पिक उपाय चुनें। गर्भावस्था को रोकने के प्राकृतिक उपायों ने उन सारी महिलाओं के जीवन में खुशियों का संचार किया है जो पीरियड्स छूट जाने पर काफी घबरा जाती थी।

गर्भावस्था रोकने और पीरियड शुरू करने के उपाय (How to avoid pregnancy and get periods in Hindi or masik dharm jaldi aane ke upay)

प्रेग्नेंसी रोकने के घरेलू तरीके में एस्पिरिंस (Aspirins)

ज़्यादातर महिलाएं गर्भावस्था की स्थिति को रोकने के लिए एस्पिरिन का प्रयोग करती हैं। इसका इस्तेमाल करने के बाद आपके पीरियड्स तभी होंगे जब आप चाहेंगी। इसके लिए आधा कप पानी लें, इसमें 2 एस्पिरिन डालें और इसे क्रश कर लें। अब इसे पानी में अच्छे से मिलाएं और पी लें। इसके प्रयोग से सेक्स के बाद भी आपके पीरियड्स समय पर होंगे। पर यह उपाय भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं है और कई स्थितियों में एस्पिरिन लेने के बाद भी पीरियड्स छूटने की समस्या आ जाती है।

गर्भावस्था के दौरान कितनी बार डॉक्टर से जांच करवाएं?

मेंस्ट्रुअल सिंक्रोनी (menstrual synchrony) का प्रयोग (Using menstrual synchrony)

मेंस्ट्रुअल सिंक्रोनी एक बिलकुल नया उपाय है जो मनुष्य के मनोविज्ञान (psychology) से जुड़ा हुआ है। एक महिला होने के नाते अगर आप अन्य महिलाओं के साथ घूमती फिरती हैं जिनके पीरियड्स एक तय समय पर होते हैं, तो आपका शरीर भी उनके साथ तालमेल बैठा लेता है और आपके पीरियड्स भी उनके समय पर ही होने शुरू हो जाते हैं। कई लोग तो यहाँ तक कहते हैं कि अगर कोई महिला, जिसके पीरियड ना हो रहे हों, किसी ऐसी महिला, जिसके पीरियड्स हो रहे हों, को छू भी ले तो उसके भी पीरियड्स होना शुरू हो जाते हैं।

गर्भ रोकने का तरीका है बर्थ कंट्रोल पिल्स (Birth control pills)

बर्थ कंट्रोल पिल्स आपकी गर्भावस्था की समस्या को तुरंत दूर करने का काफी आसान तरीका है। इसके लिए आपको रोज़ाना दो से तीन टेबलेट्स लेने पड़ेंगे और बिना किसी और परेशानी के आपके पीरियड्स आराम से शुरू हो जाएंगे। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो निरंतर रूप से सेक्स की प्रक्रिया में शरीक होती हैं। ऐसी महिलाओं को वही पिल्स लेने चाहिए जो सुरक्षित हों। इसके लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist) से संपर्क करें, जिससे कि वह आपको ऐसे बर्थ कंट्रोल पिल लेने का सुझाव दे सके जो आपके शरीर को पूरी तरह सूट करे। अगर आपके डॉक्टर ने कोई दवा खुद प्रमाणित की है तो इसके कोई साइड इफ़ेक्ट होने की काफी कम संभावना है। जो बर्थ कंट्रोल पिल्स रोज़ाना लिए जाते हैं, वे उन पिल्स से कई गुना ज़्यादा सुरक्षित होते हैं जिनका प्रयोग गर्भावस्था को तुरंत रोकने के लिए किया जाता है।

गर्भ रोकने के घरेलू उपाय है पहले से योजना बना लें (Planning before)

गर्भावस्था रोकने तथा सेक्स के बाद पीरियड्स शुरू करने का सबसे अच्छा उपाय होता है इस सम्बन्ध में पहले से योजना बनाकर रखना। जब भी आप अपने साथी के साथ एक कामुक समय बिताने और सेक्स करने के इच्छुक हो रहे हों, तो सबसे पहले उनसे इन सबके बाद होने वाली परेशानियों के बारे में भी अच्छे से बात कर लें। अपने पिरियोडिक साइकिल का आंकलन करें और उन दिनों की सूची बनाएं जब बिना किसी सुरक्षा के सम्भोग की प्रक्रिया को करने के बाद भी आपको गर्भावस्था की समस्या पेश नहीं आएगी।

अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय है अन्य कारकों की चिंता करें (Consider other factors se garbh rokne ke tarike)

क्या गर्भावस्था के दौरान रुट कैनाल

एक बार जब आप अपने साथी के साथ सेक्स की प्रक्रिया संपन्न कर लेती हैं तो आपको अपने पीरियड्स की चिंता सताने लगती है। इस समय अगर आपके पीरियड्स होने में देर होने की शुरुआत होने लगती है तो आप धीरे धीरे काफी बेचैन होने लगती हैं। आपको असल में इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पीरियड्स में देरी होने की एकमात्र वजह सिर्फ गर्भवती होना नहीं होती। चिंता और मन में कई परेशानियों के चलने की वजह से भी पीरियड्स में देरी हो सकती है। अतः आपको अन्य कारकों के बारे में भी सोचना चाहिए जिनकी वजह से आपके पीरियड्स देर से हो रहे हैं। हमेशा सेक्स की वजह से ही आपके पीरियड्स में बाधा नहीं आती।

गर्भ निरोधक घरेलू उपाय में गर्म और मसालेदार भोजन (Pregnancy rokne ke gharelu upay in hindi with hot and spicy food in Hindi)

अगर आपको लग रहा है कि अपने पिरियोडिक साइकिल के समाप्त होने के बाद भी आपके पीरियड्स शुरू नहीं हो रहे हैं तो आपको सिर्फ गर्म और मसालेदार भोजन खाना शुरू कर देना चाहिए। खाने में ऐसी विविधता लाने से आपके शरीर में गर्मी का संचार होगा और इसके फलस्वरूप आपका पीरियाडिक साइकिल तुरंत शुरू हो जाएगा। यह उन परिस्थितियों में एक बेहतरीन उपाय है जब आपको लगता है कि आपके पीरियड्स देर से हो रहे हैं और इसी वजह से आप सोचती हैं कि आप गर्भवती हैं।

विटामिन सी से प्रेग्‍नेंसी रोकने का टिप (Pregnancy rokne ke tarike with vitamin C in Hindi)

कई बार विटामिन सी भी छोटे हुए या देरी से होने वाले पीरियड्स का काफी असरदार उपचार होता है। आपको सिर्फ ऐसे कुछ फलों का चुनाव करना है जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी एक बेहतरीन उत्पाद होता है जो आपके गर्भाशय के भाग में एस्ट्रोजन का उत्पादन करता है, अतः उस जगह सिकुड़न पैदा होती है और पीरियड्स में आने वाले रक्त को आसानी से निकाला जा सकता है। आप तुरंत पीरियड्स शुरू करवाने के लिए विटामिन सी से भरपूर भोजन का सेवन भी कर सकती हैं।

masik dharm aane ke upay in Hindi

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday