How to get periods faster to avoid pregnancy – गर्भावस्था से बचने के लिए पीरियड्स शुरू करने के उपाय

भले ही एक स्त्री कुँवारी या विवाहित ही क्यों न हो, सेक्स करने के बाद पीरियड ना होना एक काफी गंभीर समस्या है। एक ऐसा समय भी होता है जिसे सुरक्षित समय भी कहा जाता है, क्योंकि इस समय एक जोड़ा अगर सम्भोग या सेक्स करता है तो गर्भावस्था की संभावना ना के बराबर होती है। पर अगर आपकी कामुक इच्छाएं जाग जाती हैं तो फिर आप इस सुरक्षित या सही समय के लिए इंतज़ार नहीं कर पाती।

पर साथ ही साथ आपको गर्भवती होने से भी डर लगता है। अगर आपको कोई तुरंत काम करने वाला नुस्खा चाहिए तो बाज़ार में बिकने वाली गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग करें। पर ये उत्पाद सिंथेटिक होते हैं और आपके लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इस दवाई पर पूरी तरह निर्भर रहने लग गयी तो आपको कई तरह की परेशानियां घेर सकती हैं।

अतः बेहतर यही होगा कि गर्भावस्था के खतरे से निपटने के लिए आप कोई वैकल्पिक उपाय चुनें। गर्भावस्था को रोकने के प्राकृतिक उपायों ने उन सारी महिलाओं के जीवन में खुशियों का संचार किया है जो पीरियड्स छूट जाने पर काफी घबरा जाती थी।

गर्भावस्था रोकने और पीरियड शुरू करने के उपाय (How to avoid pregnancy and get periods in Hindi or masik dharm jaldi aane ke upay)

शरीर का तापमान बढ़ाएं (Increase Body Heat)

गर्भावस्था के दौरान कितनी बार डॉक्टर से जांच करवाएं?

मासिक धर्म की प्रक्रिया जल्दी करवाने के लिए अपने शरीर का तापमान बढ़ाने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए गर्म पानी से स्नान करें अथवा हीटिंग पैड्स एवं हॉट पैक्स (heating pads and hot packs) का प्रयोग करें। शरीर का तापमान बढ़ाने से आपके पेट की मांसपेशियों को आराम प्राप्त करने में मदद मिलती है। यह रक्त केशिकाओं के फैलाव को बढ़ावा देता है, जिसके फलस्वरूप गर्भाशय की रेखाएं धीरे धीरे हट जाती हैं।

कैस्टर ऑइल एवं गर्म पानी का बैग (Castor Oil And Hot Water Bag)

आप ये दोनों उत्पाद अपने घर में ही प्राप्त कर सकते हैं, तथा इनकी मदद से आपका मासिक धर्म भी काफी जल्दी हो सकता है। कैस्टर ऑइल में गर्भावशाय तथा अंडाशय में रक्त का सुचारू रूप से संचार करने के गुण होते हैं, जिनकी मदद से घाव की कोशिकाएं नरम होती हैं। दो दिनों के अंदर परिणाम प्राप्त करने के लिए, कैस्टर ऑइल की मदद से एक कपड़े को गीला करें, इसे अपने पेट के निचले हिस्से पर रखें और उस कपड़े पर एक गर्म पानी का बैग रखें। इसे इसी तरह 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसका प्रयोग दिन में 2 से 3 बार करें।

नारियल पानी (Coconut Water)

कच्चे नारियल के पानी में ऐसे कई प्राकृतिक तत्व होते हैं जो गर्भाशय में मरोड़ें उत्पन्न करते हैं। इसकी मदद से केवल एक दिन में आप अपना मासिक धर्म जल्दी करवा सकती हैं। इसके लिए सुबह करीबन 5 घंटों तक खाली पेट रहें, हालांकि बीच बीच में आप पानी का सेवन कर सकती हैं। एक गिलास में 300 से 400 मिलीलीटर ताज़े नारियल का पानी लें। इसका धीरे धीरे धैर्य के साथ सेवन करें। इसके बाद अपना दोपहर का भोजन करें। इससे आपको निश्चित रूप से परिणाम प्राप्त होगा।

प्रेग्नेंसी रोकने के घरेलू तरीके में एस्पिरिंस (Aspirins)

ज़्यादातर महिलाएं गर्भावस्था की स्थिति को रोकने के लिए एस्पिरिन का प्रयोग करती हैं। इसका इस्तेमाल करने के बाद आपके पीरियड्स तभी होंगे जब आप चाहेंगी। इसके लिए आधा कप पानी लें, इसमें 2 एस्पिरिन डालें और इसे क्रश कर लें। अब इसे पानी में अच्छे से मिलाएं और पी लें। इसके प्रयोग से सेक्स के बाद भी आपके पीरियड्स समय पर होंगे। पर यह उपाय भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं है और कई स्थितियों में एस्पिरिन लेने के बाद भी पीरियड्स छूटने की समस्या आ जाती है।

मेंस्ट्रुअल सिंक्रोनी (menstrual synchrony) का प्रयोग (Using menstrual synchrony)

मेंस्ट्रुअल सिंक्रोनी एक बिलकुल नया उपाय है जो मनुष्य के मनोविज्ञान (psychology) से जुड़ा हुआ है। एक महिला होने के नाते अगर आप अन्य महिलाओं के साथ घूमती फिरती हैं जिनके पीरियड्स एक तय समय पर होते हैं, तो आपका शरीर भी उनके साथ तालमेल बैठा लेता है और आपके पीरियड्स भी उनके समय पर ही होने शुरू हो जाते हैं। कई लोग तो यहाँ तक कहते हैं कि अगर कोई महिला, जिसके पीरियड ना हो रहे हों, किसी ऐसी महिला, जिसके पीरियड्स हो रहे हों, को छू भी ले तो उसके भी पीरियड्स होना शुरू हो जाते हैं।

गर्भ रोकने का तरीका है बर्थ कंट्रोल पिल्स (Birth control pills)

क्या गर्भावस्था के दौरान रुट कैनाल

बर्थ कंट्रोल पिल्स आपकी गर्भावस्था की समस्या को तुरंत दूर करने का काफी आसान तरीका है। इसके लिए आपको रोज़ाना दो से तीन टेबलेट्स लेने पड़ेंगे और बिना किसी और परेशानी के आपके पीरियड्स आराम से शुरू हो जाएंगे। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो निरंतर रूप से सेक्स की प्रक्रिया में शरीक होती हैं। ऐसी महिलाओं को वही पिल्स लेने चाहिए जो सुरक्षित हों। इसके लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ (gynecologist) से संपर्क करें, जिससे कि वह आपको ऐसे बर्थ कंट्रोल पिल लेने का सुझाव दे सके जो आपके शरीर को पूरी तरह सूट करे। अगर आपके डॉक्टर ने कोई दवा खुद प्रमाणित की है तो इसके कोई साइड इफ़ेक्ट होने की काफी कम संभावना है। जो बर्थ कंट्रोल पिल्स रोज़ाना लिए जाते हैं, वे उन पिल्स से कई गुना ज़्यादा सुरक्षित होते हैं जिनका प्रयोग गर्भावस्था को तुरंत रोकने के लिए किया जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,900 other subscribers

गर्भ रोकने के घरेलू उपाय है पहले से योजना बना लें (Planning before)

गर्भावस्था रोकने तथा सेक्स के बाद पीरियड्स शुरू करने का सबसे अच्छा उपाय होता है इस सम्बन्ध में पहले से योजना बनाकर रखना। जब भी आप अपने साथी के साथ एक कामुक समय बिताने और सेक्स करने के इच्छुक हो रहे हों, तो सबसे पहले उनसे इन सबके बाद होने वाली परेशानियों के बारे में भी अच्छे से बात कर लें। अपने पिरियोडिक साइकिल का आंकलन करें और उन दिनों की सूची बनाएं जब बिना किसी सुरक्षा के सम्भोग की प्रक्रिया को करने के बाद भी आपको गर्भावस्था की समस्या पेश नहीं आएगी।

अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय है अन्य कारकों की चिंता करें (Consider other factors se garbh rokne ke tarike)

एक बार जब आप अपने साथी के साथ सेक्स की प्रक्रिया संपन्न कर लेती हैं तो आपको अपने पीरियड्स की चिंता सताने लगती है। इस समय अगर आपके पीरियड्स होने में देर होने की शुरुआत होने लगती है तो आप धीरे धीरे काफी बेचैन होने लगती हैं। आपको असल में इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि पीरियड्स में देरी होने की एकमात्र वजह सिर्फ गर्भवती होना नहीं होती। चिंता और मन में कई परेशानियों के चलने की वजह से भी पीरियड्स में देरी हो सकती है। अतः आपको अन्य कारकों के बारे में भी सोचना चाहिए जिनकी वजह से आपके पीरियड्स देर से हो रहे हैं। हमेशा सेक्स की वजह से ही आपके पीरियड्स में बाधा नहीं आती।

गर्भ निरोधक घरेलू उपाय में गर्म और मसालेदार भोजन (Pregnancy rokne ke gharelu upay in hindi with hot and spicy food in Hindi)

अगर आपको लग रहा है कि अपने पिरियोडिक साइकिल के समाप्त होने के बाद भी आपके पीरियड्स शुरू नहीं हो रहे हैं तो आपको सिर्फ गर्म और मसालेदार भोजन खाना शुरू कर देना चाहिए। खाने में ऐसी विविधता लाने से आपके शरीर में गर्मी का संचार होगा और इसके फलस्वरूप आपका पीरियाडिक साइकिल तुरंत शुरू हो जाएगा। यह उन परिस्थितियों में एक बेहतरीन उपाय है जब आपको लगता है कि आपके पीरियड्स देर से हो रहे हैं और इसी वजह से आप सोचती हैं कि आप गर्भवती हैं।

विटामिन सी से प्रेग्‍नेंसी रोकने का टिप (Pregnancy rokne ke tarike with vitamin C in Hindi)

कई बार विटामिन सी भी छोटे हुए या देरी से होने वाले पीरियड्स का काफी असरदार उपचार होता है। आपको सिर्फ ऐसे कुछ फलों का चुनाव करना है जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन सी एक बेहतरीन उत्पाद होता है जो आपके गर्भाशय के भाग में एस्ट्रोजन का उत्पादन करता है, अतः उस जगह सिकुड़न पैदा होती है और पीरियड्स में आने वाले रक्त को आसानी से निकाला जा सकता है। आप तुरंत पीरियड्स शुरू करवाने के लिए विटामिन सी से भरपूर भोजन का सेवन भी कर सकती हैं।

माहवारी लाने के उपाय में पपीता – प्रेगनेंसी से बचने का उपाय (Papaya for regular periods )

पका हुआ या कच्चा पपीता दोनों ही प्रेगनेंसी को रोकने में मदद के लिए प्रचलित हैं. इसके सेवन से मासिक धर्म शुरू हो जाते हैं जो प्रेग्नेंट ना होने का संकेत है. अगर आप सेक्स के बाद पीरियड्स का इंतजार कर रही है और आपको डर है कि कहीं सावधानी न बरतने की वजह से आप प्रेग्नेंट तो नहीं हैं, तो इस आशंका से बचने के लिए नियमित पपीते का इस्तेमाल करें.

अनानस (Pineapple for avoid pregnancy, how to start periods again)

अनानस को भी प्रेगनेंसी से बचने का उपाय माना जाता है, कई महिलाएं इसका प्रयोग अनचाहे गर्भ को गिराने के लिए भी करती हैं. अनानस में ऐसे एंजाइम होते हैं जो प्राकृतिक गर्भपात में सहायता करते हैं जिसकी वजह से माहवारी शुरू हो जाती है.

masik dharm aane ke upay in Hindi

loading...