How to get rid of blackheads & whiteheads in men quickly – पुरूषों में ब्लॅकहेड्स और व्हाइटहेड से तुरुन्त कैसे छुटकारा पाएँ

ब्लैकहैड और वाइटहेड (blackhead and whitehead) एक त्वचा सम्बंधित सामान्य समस्या है। यह काले या सफ़ेद डॉट की तरह आपके चेहरे पर नज़र आती है और आपका मन करता है की इन्हें उँगलियों या नाखूनों से निकाल दे। यह ज्यादातर नाक, ठोड़ी और माथे पर पाए जाते है। ब्लैकहैड और वाइटहेड भले ही दर्दनाक ना हो लेकिन यह दर्द से भरपूर पिंपल्स/ फुंसी का कारण बन सकते है।

यह आपके चेहरे पर खराब दीखते है और इनके कारण आपको दुसरो के सामने शर्म से झुकना भी पड़ सकता है। आज के प्रतियोगितात्मक (competitive) दुनिया में पुरुषो का साफ़ और प्रदर्शित दिखना अनिवार्य है। ब्लैकहैड और वाइटहेड का चेहरे पर होने से आपके व्यवसाय जीवन पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए इनसे छुटकारा पाना आपके लिए महत्वपूर्ण है।

ब्लैकहैड और वाइटहेड का क्या कारण हो सकता है? (What causes blackheads and whiteheads?)

ब्लैकहैड और वाइटहेड से छुटकारा पाने के उपाय के बारे में जानने से पहले, आप यह जाने की ब्लैकहैड और वाइटहेड किस कारण त्वचा पर बनते है? त्वचा के पोर्स (pores) खुले रहने से ब्लैकहैड और वाइटहेड बन सकते है। जब त्वचा पर खुले पोर्स  हो तो पर्यावरण से गंद और मृत त्वचा के सेल्स (dead skin cells) पोर्स के अंदर घुस जाते है। यही नहीं पोर्स के अंदर ज्यादा गंद, त्वचा पर आयल (oil) जमा रहने से भी हो सकते है। अगर गंद के घुसने के बाद पोर्स बंद पड़ जाए तो वाइटहेड (whiteheads) का कारण बनते है। अगर गंद के घुसने के बाद भी पोर्स खुले रहते है तो हवा के कारण यह काले पड़ जाते है जो की ब्लैकहैड (blackhead) का कारण है।

ब्लैकहैड और वाइटहेड के समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप वो सब करें जिन से यह आपके चेहरे पर ना आ सकें। आइये पहले जानते है की ब्लैकहैड और वाइटहेड को चेहरे पर आने से कैसे रोके और अगर आपके चेहरे पर पहले से ही ब्लैकहैड और वाइटहेड है तो उनसे छुटकारा पाने का उपाय हम इसके बाद विस्तार में बताएँगे।

पुरुषों के लिए श्रेष्ठ मुल्तानी मिट्टी फेस पैक / मास्क

कील का उपचार है सही स्वछता को बनाए रखें (Maintain the right hygiene)

त्वचा के लिए सही स्वछता को बनाये रखना ही ब्लैकहैड और वाइटहेड से बचने का पहला उपाय है। अपने चेहरे को रोजाना अच्छे से धोये, सुनिश्चित करें की आपके चेहरे पर ज्यादा आयल ना हो और कोई भी पोर्स खुले ना रहे, अपने चेहरे को गंदे हाथो से ना छुए, सुनिश्चित करें की आपके बालों में रूसी (dandruff) नहीं है, यह सब आपके चेहरे पर ब्लैकहैड और वाइटहेड को आने से रोकते है। अपने फेस टॉवल को नियमित समय से बदलते रहे, सुनिश्चित करें की आपके तकिये (pillow) का कवर साफ़ है और बहुत सी स्वछता सम्बंधित आदतों से आप ब्लैकहैड और वाइटहेड को आने से रोक सकते है।

तुरुन्त ब्लैकहैड और वाइटहेड से छुटकारा पाए (Getting rid of blackheads and whiteheads quickly)

ब्लैकहैड और वाइटहेड से छुटकारा पाने के लिए ज़रूरी नहीं की आप महंगे पार्लर में जाए। आप इनसे छुटकारा थोडी सी देखभाल से घर पर ही पा सकते है। नीचे दिए गए कुछ घरेलु नुस्खो से आप घर पर ब्लैकहैड और वाइटहेड से छुटकारा पा सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,341 other subscribers

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय टूथपेस्ट और नमक स्क्रब का उपयोग करें (Toothpaste and salt scrub for getting rid of black and whiteheads quickly)

अगर आपकी नाक या ठोड़ी पर मुहाँसे / ब्लैकहैड है जो जाने का नाम नहीं ले रहे है तो आप इस सामान्य नुस्खे का उपयोग कर सकते है। आपको एक जेल (gel) आधारित टूथपेस्ट (gel based toothpaste) की आवश्यकता पड़ेगी, ना की पुदीने वाले टूथपेस्ट की। एक साफ़ कटोरे (bowl) में एक चमच जेल टूथपेस्ट ले और उसमे 1 चमच नमक मिलाये। इनको अच्छे से मिलाये और अपने ब्लैकहैड और वाइटहेड के स्थानों पर लगाए।

अब इस स्थान को 3 से 4 मिनट के लिए मलते (scrub) रहे और फिर 3 से 4 मिनट के लिए त्वचा पर रहने दे। इस पैक पर कुछ पानी लगाए और फिर अच्छे से पानी से धो ले। आप देख सकेंगे की आपके ब्लैकहैड और वाइटहेड जा चुके है। पैक लगाई जगह लाल हो जायेगी जो प्राकृतिक है, वह सिर्फ 10 से 15 मिनट तक वैसे रहेगी। इसके बाद हल्का सा मोइस्चर लगा लें।

पुरुषों के हाथों और नाखूनों की देखभाल के लिए सुझाव

चेहरे के काले कील के लिए एग वाइट और टिश्यू पेपर (Egg white and tissue paper for removing black and whiteheads fast)

अंडे का सफ़ेद हिस्सा (egg white) का प्रयोग आप ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालने के लिए कर सकते है। एग वाइट (egg white) त्वचा पर कोमल से पेश आता है और इसके कारण आप ब्लैकहैड और वाइटहेड को त्वचा को कोई क्षति पहुंचाए बगैर निकाल सकते है। एक अंडा ले, उसके वाइट हिस्से को अलग कर ले। अब इस मिश्रण को अपने ब्लैकहैड और वाइटहेड के स्थान पर लगाए और 20 सेकंड के लिए इसे सूखने दे। इसके बाद एक टिश्यू पेपर (tissue paper) ले और उसे एग वाइट पर चिपका दें।

अब इस पैक को 5 मिनट के लिए सूखने दे, जब तक आप अपनी त्वचा पर खिंचाव महसूस ना करें। टिश्यू पेपर को उतार ले, इसके साथ एग वाइट भी उतर जाएगा और आप देख सकते है की एग वाइट के साथ ब्लैकहैड और वाइटहेड भी निकल गए है। यह हो जाने के बाद ज्यादा पानी से चेहरे को धो ले और फिर हल्का मोइस्चर लगा ले।

रातभर में ब्लैकहैड और वाइटहेड से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करें (Blackheads ka ilaj hai baking soda to remove black and whiteheads overnight)

सफ़ेद कील हटाने के कुछ ओर उपाय घरेलू नुस्‍खे, बेकिंग सोडा (baking soda) का प्रयोग कर आप रातभर में ब्लैकहैड और वाइटहेड से छुटकारा पा सकते है। इसका उपयोग करने से पहले आप यह जांच ले की आपकी त्वचा सेंसिटिव (sensitive) नहीं है और इसको चेहरे के ज्यादा स्थानों पर ना लगाए। 2 चमच बेकिंग सोडा ले और उसमे थोडा पानी मिलाये। अब इस पैक को ब्लैकहैड और वाइटहेड के स्थानों पर लगाए और अपनी उँगलियों से 3 से 4 मिनट के लिए इस पर गोल आकार में मलते (rub) रहें। फिर पैक को 5 मिनट के लिए रहने दे और बाद में ज्यादा पानी से धो ले। आखिर में हल्का सा मोइस्चर लगाए।

ब्लैकहैड और व्हाइटहेड से तुरुन्त छुटकारा पाने के लिए टमाटर के रस का उपयोग करें (Tomato juice for blackheads hatane ke tarike)

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है और आपको एक बेहतर और हल्का उपाय चाहिए जिस से आप ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकाल सकें तो फिर आपको टमाटर के रस (tomato juice) का उपयोग करना चाहिए। टमाटर के रस में त्वचा को साफ़ करने का गुण है, जो आपकी त्वचा से ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकाल देगा। इसके लिए एक टमाटर ले, उसे दबाकर उसका रस निकाल लें।

कैसे पुरुषों के लिए मैनीक्योर करें? पुरुषों के लिए मैनीक्योर के सुझाव

अब इस टमाटर के रस को अपनी त्वचा पर जहाँ ब्लैकहैड और वाइटहेड है वहाँ लगाइए। इसे हलके से गोल आकर में त्वचा पर मलिए। अब एक और परत इस रस की लगाए और इसे सूखने दें। जैसे ही यह सूख जाए, गीले हाथों से धीरे से इस पैक को मलकर निकालें, फिर ज्यादा पानी से धो ले। इस नुस्खे को दिन में 2 से 3 बार दोहराना होता है और परिणाम में आप देख सकेंगे की ब्लैकहैड और वाइटहेड त्वचा से सूख कर गिर रहे है।

ब्लैकहैड और वाइटहेड से छुटकारा पाने के लिए हल्दी और चन्दन का उपयोग करें (Use turmeric and sandalwood for getting rid of blackheads and whiteheads)

हल्दी और चन्दन (sandalwood) दोनों प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल और त्वचा के पोषण के गुण से भरपूर है। इस दो सामग्री के प्रयोग से आप पैक बना सकते है और ब्लैकहैड और वाइटहेड से छुटकारा पा सकते है। 2 इंच ताज़ा हल्दी की जड़ (turmeric root) ले और इसे पीस कर पेस्ट बना ले। इसमें आधी चमच चन्दन का ताज़ा बना पेस्ट मिलाये। अब इस पैक को अपने ब्लैकहैड और वाइटहेड के स्थान पर मोटी परत में लगा ले और जब तक यह 70% तक सूख ना जाए इसे त्वचा पर रहने दे। अब पैक को त्वचा के साथ मलिए और आप देख सकेंगे की ब्लैकहैड और वाइटहेड पैक के साथ गिर कर निकल रहे है। आखिर में पानी से धो ले। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार यह दोहराए।

ब्‍लैकहेड और वाइटहेड से तुरुन्त छुटकारा पाने के लिए भाप और स्क्रब्बिंग का उपयोग करें (Steaming and scrubbing for getting rid of black and whiteheads really quick)

त्वचा को भाप (steamming) दे और फिर उसे स्क्रब करें, यह उपाय ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालने के लिए बेहतरीन है। भाप से पोर्स (pores) खुल जाते है और स्क्रब के कारण गंद बहार आसानी से निकल आती है।

भाप के लिए, 2 लीटर पानी को चौड़े मुंह (wide mouth) के बर्तन में गरम करें और फिर आंच से उतार ले। अब अपने चेहरे को भाप के बर्तन के ऊपर रखें ताकि भाप सीधे आपके चेहरे पर पड़े। अपने सिर को और बर्तन को मोटे टॉवल से ढक लें और चेहरे को सही से रखें ताकि भाप आपके चेहरे पर सही और आरामदायक तरीके से पड़े। भाप को कम से कम 4 से 5 मिनट के लिए लें।

भाप लेने के बाद, स्क्रबर का उपयोग ब्लैकहैड और वाइटहेड के स्थानों पर करें। मार्किट में बेहतरीन स्क्रबर उपलब्ध है, लेकिन बेहतरीन परिणाम के लिए आप स्क्रबर खुद बना सकते है। इसके बारे में विस्तार से बाद में जाने। ब्लैकहैड और वाइटहेड के स्थान पर 3 से 4 बार धीरे से गोल आकर गति में अच्छे से स्क्रब करें फिर पानी से धो लें। बाद में हल्का मोइस्चर लगाए।

हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू पुरुषों के लिये

दूध और रेड लेंटिल स्क्रब से काले कील और वाइटहेड से छुटकारा पाए (Keel ka gharelu upchar with milk and red lentil scrub)

स्क्रब जो कच्चा दूध और लाल लेंटिल (red lentil) से बना हो वो ब्लैकहैड और वाइटहेड को त्वचा (safed keel ka ilaaj) से तुरुन्त निकालता है। इस पैक को बनाने के लिए, 2 चमच धोये हुए लाल लेंटिल को आधे कप कच्चे दूध में रातभर के लिए भिगो ले। सुबह इस मिश्रण को कूट कर 30 सेकंड के लिए पीस ले। ध्यान रखें की पेस्ट ज्यादा नरम ना बन जाए। इस पेस्ट को काले कील और वाइटहेड के स्थानों पर लगाए और 3 से 4 मिनट के लिए इसे धीरे से गोल आकार गति (circular motion) में स्क्रब करें। 2 मिनट के लिए त्वचा पर रहने दे और फिर स्क्रब करते हुए इस पैक को धो लें। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इसको दोहराए।

ब्लैकहैड और व्हाइटहेड से छुटकारा पाने के लिए ओटमील और हनी स्क्रब का उपयोग करें (Oatmeal and honey scrub for getting rid of black and whiteheads)

ओटमील (oatmeal) और शहद / हनी (honey) केवल बेहतर नाश्ता ही नहीं बल्कि ब्लैकहैड और वाइटहेड को निकालने का स्क्रब भी बन सकता है। 2 चमच न पक्के हुए ओटमील को 2 चमच शहद और कुछ बूंद निम्बू रस में मिलाये। कुछ बूंद दूध और पानी को मिश्रण में मिलाये ताकि चिपचिपा (sticky) पैक तैयार हो जाए। इस पैक को ब्लैकहैड और वाइटहेड के स्थान पर लगाए और 30 सेकंड के लिए त्वचा पर रहने दे। फिर धीरे से गोल आकार गति में 4 से 5 मिनट के लिए इसे स्क्रब करें। बाद में पानी से धो ले। बेहतर और तेज़ परिणाम के लिए इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराए।

loading...