Homemade tips in hindi to get rid of darkness around nails – नाखूनों के आसपास के कालेपन को दूर करने के घरेलू नुस्खे

नाखूनों के आसपास कालेपन का मुख्य कारण नाखून चबाना तथा त्वचा के रंजक तत्व (skin pigment) का उत्पादन ज़्यादा होना होता है। विटामिन बी 6 एवं बी 12 (vitamin B6 and B12) की कमी की वजह से भी यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस समस्या का कोई स्थाई इलाज तो नहीं है पर सही मात्रा में विटामिन का सेवन करने से इस समस्या को कम किया जा सकता है। नीचे इस कालेपन को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं।

जैसे जैसे आप नाखूनों के साथ समय व्यतीत करते हैं तो आपको उन्हें सजाने के,नाखून बढाने के उपाय नए तरीकों के बारे में पता चलता जाता है। आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा कई बार काली दिखने लगती है और इससे आपके पोलिश (polish) किये हुए नाखून सुन्दर नहीं दिखते। कई लोग बेचैन या तनाव में होने के समय अपने नाखून कुतरते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो ऐसे समय नाखूनों के आसपास की त्वचा को भी कुतर देते हैं। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो आपको नाखूनों के आसपास की त्वचा के कालेपन से मुक्ति दिला सकते हैं।

नाखूनों की देखभाल, नाखूनों के पास का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for dark skin around your nails or nakhun ki care)

नेल पॉलिश के छूटने की समस्या से निपटने के उपाय

  1. एक पात्र लें जिसमें 4 इंच तक पानी भरा हो। इसमें अपने हाथों को 5 मिनट तक डुबोएं। इससे आपकी त्वचा नरम हो जाएगी। इसके बाद अपने हाथ पानी से निकाल लें और इसे तौलिये से पोंछ लें।
  2. एक मैनीक्योर कैंची (manicure scissors) लें और इससे अपने नाखूनों के आसपास की त्वचा को काट लें। यह ध्यान रखें कि यह अतिरिक्त त्वचा आपकी उँगलियों की त्वचा के मुकाबले ज़्यादा सफ़ेद होगी। इससे आपको काफी आराम प्राप्त होगा। नाखून की देखभाल की इस प्रक्रिया के लिए गर्म पानी का प्रयोग करना उचित है। हमेशा ऐसी कैंची चुनें जो अच्छे से काम करे और साफ सुथरी हो।
  3. इसे अच्छे से सूखने दें। अगले पड़ाव पर तभी जाएं जब आपकी उंगलियां गीली न रहे। अपने हाथों को नरम बनाने के लिए उनपर किसी अच्छे मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें। एक अच्छा मॉइस्चराइज़र संवेदनशील त्वचा में अंदर तक जाकर इसे नमी प्रदान करता है। क्यूटिकल्स (cuticles) और नाखूनों के नीचे के भाग को नरम बनाने के लिए किसी क्रीम (cream) का प्रयोग करें। हमेशा अल्कोहल (alcohol) तथा खुशबू से रहित क्रीम का प्रयोग करें क्योंकि खुशबुओं में अल्कोहल छिपा होता है जो त्वचा की नमी को छीन लेता है।
  4. इसके बाद क्रीम लगाएं, दोनों हाथों में दस्ताने पहनें और सुबह तक इसी अवस्था में रहें। अब आप पाएंगे कि आपके हाथ काफी सुन्दर हो गए हैं और नाखूनों के आसपास कोई रूखी त्वचा भी नहीं है। आपके लिए दिन में हाथों पर मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करना सबसे सही विकल्प रहेगा। हाथों की खूबसूरत और गोरी त्वचा पाने के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग हर रात करें।
  5. नाखून की देखभाल अपने क्यूटिकल्स को साफ़ सुथरा रखें। अगर ये स्वस्थ रहेंगे तो आपके नाखून भी कई प्रकार के संक्रमणों से बचे रहेंगे।
  6. किसी नेल फाइल (nail file) से नाखूनों को अच्छे से फाइल करें। कोनों की तरफ ज़्यादा ध्यान दें। उन्हें अच्छे से नरम करें जिससे कि वे नाखूनों के पास की त्वचा को नुकसान ना पहुंचाएं।
  7. जैतून के तेल (olive oil) या किसी अन्य नाखूनों पर लगाने लायक तेल को अपने नाखूनों के आसपास की रूखी त्वचा पर लगाएं।
  8. आप अंडे के सफ़ेद भाग तथा नींबू की मदद से एक घरेलू मॉइस्चराइज़र भी बना सकते हैं। अंडे के सफ़ेद भाग को नींबू के रस की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और इसे मॉइस्चराइसिंग क्रीम (moisturizing cream) की तरह प्रयोग करें। यह मृत त्वचा और सेल्युलाईट (cellulite) को कम करने में मदद करता है।

नाखूनों में दरार को ठीक करने के उपाय

इसी तरह नाखूनों की देखभाल का यह नुस्खा आपके पैर के अंगूठे के नाखून, जिसे रूखेपन से बचाने के लिए उसपर मॉइस्चराइज़र लगाना पड़ता है, पर भी कारगर सिद्ध होता है। पैरों में दस्तानों की जगह सूती के मोज़े पहनें। इसके अलावा बाकी प्रक्रिया एक जैसी ही है। यह आपकी त्वचा की रक्षा करता है। नाखूनों को कुतरने से बचने के लिए हर सुबह इन्हें नींबू के रस में भिगोकर रखें। इससे नाखूनों में एक खट्टा स्वाद आ जाता है, अतः आप खुद ब खुद ही नाखूनों को कुतरना छोड़ देंगे।

अस्वस्थ और देखभाल से रहित क्यूटिकल काफी परेशानी भरा सिद्ध हो सकता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नाखूनों पर ध्यान दें और हाथों तथा पैरों के नाखूनों की ग्रूमिंग (grooming) करवाएं। इन्हें ठीक करने के लिए दिन में एक से दो बार क्यूटिकल ऑइल (cuticle oil) लगाएं। इसे ठीक करने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग करें।नाखूनों को साफ़ सुथरा, सुन्दर तथा स्वस्थ बनाने के लिए इनपर क्यूटिकल क्रीम का प्रयोग करें और सारा दिन इन्हें मॉइस्चराइस करते रहें।

घरेलू उपाय (Natural homemade tips or nakhuno ki dekhbhal)

  • घर पर बैठकर प्राकृतिक उत्पादों की मदद से पेडीक्योर तथा मैनीक्योर (manicure and pedicure) करने से इस समस्या का हल प्राप्त हो सकता है।
  • नाखूनों के आसपास की मृत त्वचा को हटाने के लिए आप चीनी और नींबू के रस की मदद से त्वचा का एक्सफोलिएशन (exfoliation) कर सकते हैं। अपनी उँगलियों को चीनी और नींबू के रस के मिश्रण से 5 से 10 मिनट तक स्क्रब (scrub) करें। आप नाखूनों के आसपास के काले भाग पर सिर्फ नींबू काटकर भी रगड़ सकते हैं।
  • प्युमिस स्टोन (pumice stone) भी मृत त्वचा का एक्सफोलिएशन करने में काफी कारगर साबित होता है।
  • गर्म पानी लें तथा इसमें सोडा (soda), गुलाबजल तथा ग्लिसरीन (glycerine) का मिश्रण करके अपने हाथ और पैरों को डुबोएं। यह नाखूनों के आसपास की त्वचा का रंग निखारने की काफी अच्छी विधि है।
  • बेसन, कच्चे दूध तथा नींबू के रस का पैक टैन (tan) दूर करने में मदद करता है तथा त्वचा के रंग को हल्का बनाता है। इस मिश्रण को नाखूनों के आसपास लगाएं तथा इसे धोने से पहले कुछ देर तक छोड़ दें।
  • आप बादाम के तेल से कुछ देर के लिए अपनी उँगलियों की मालिश करके इसे त्वचा पर छोड़ सकते हैं। यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र (moisturiser) है जो त्वचा को नरम मुलायम बनाने तथा इससे रंजकता दूर करके रंग उजला बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • दूध की मलाई तथा विटामिन इ के कैप्सूल (vitamin E capsule) के मिश्रण से मालिश करने से भी त्वचा को नमी मिलती है तथा इसके रंग में निखार आता है।

महिलाओं के पैर एवं नाखून सुंदर रखने के नुस्खे

नींबू (Lemon se nakhun ke dekhbhal)

नाखूनों को ब्रश (brush) की मदद से रोज़ स्क्रब करने से मृत कोशिकाएं निकलती हैं जिससे नाखूनों का कालापन भी हटता है। आप इस कालेपन को हटाने के लिए नींबू के रस के साथ चीनी या नमक मिलाकर भी स्क्रब कर सकते हैं। नींबू खुद में भी आसानी से नाखूनों के आसपास का कालापन दूर करने में काफी कारगर साबित होता है।

दूध और दूध की मलाई (Milk and milk cream se nail badhane ke upay)

दूध की मलाई नाखूनों के आसपास का कालापन दूर करने का काफी प्रभावी उपचार है। अपनी त्वचा के प्रभावित भाग पर ताज़ी दूध की मलाई द्वारा 10 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद इसपर नींबू के एक टुकड़े को रगड़ें तथा अंत में इसे ठन्डे पानी से धो लें। वैकल्पिक तौर पर आप ब्रेड (bread) के टुकड़ों को दूध में डुबोकर नाखूनों के आसपास की काली त्वचा पर लगा सकते हैं।

बटरमिल्क (Buttermilk se nakhuno ki dekhbhal)

बटरमिल्क या छाछ एक प्राकृतिक ब्लीच (bleach) का काम करता है और आपके नाखूनों के आसपास के काले भागों को उजला बनाने में काफी मदद करता है। आप नाखूनों के काले भाग पर बटरमिल्क का प्रयोग करने से पहले इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें भी मिश्रित कर सकते हैं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से इसे धो लें। यह आपके नाखूनों के पास जमे हुए कालेपन को दूर करने की काफी बेहतरीन घरेलू विधि है।

पेडीक्योर और मैनीक्योर (Pedicure and manicure)

घर पर बैठकर अच्छे से पेडीक्योर और मैनीक्योर करने से भी नाखूनों के पास जमा कालापन और गन्दगी प्रभावी रूप से दूर हो जाती है। यह हाथों और पैरों को ऐसे गर्म पानी में डालकर बैठने की प्रक्रिया है जिसमें नमक, बेकिंग सोडा (baking soda) तथा साबुन का पहले से मिश्रण हो। अगले कदम के रूप में ब्रश की मदद से हाथों और पैरों को स्क्रब करके इन्हें अच्छे से साफ़ किया जाता है। त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए प्युमिस स्टोन का सहारा लें। इसके बाद जैतून के तेल (olive oil) की मदद से अपने हाथों और पैरों की अच्छे से मालिश कर लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday