Hindi tips to get rid of prickly heat overnight – Foods to eat for reducing prickly heat – घमौरियों को रातोंरात दूर करने के नुस्खे – घमौरियों को कम करने में उपयोगी श्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

घमौरियां काफी चिड़चिड़ापन पैदा करती हैं। ये ना सिर्फ त्वचा पर काफी बदसूरत दिखाई पड़ती हैं, बल्कि इनसे होने वाली खुजली किसी को भी परेशानी में डाल सकती है। हालांकि घमौरियों की समस्या मुख्यतः गर्मियों में महसूस की जाती है, परन्तु ये सर्दियों के दौरान भी त्वचा पर हमला कर सकती हैं।

अगर आपको किसी ख़ास मौसम में घमौरियां होने की समस्या है तो आपके लिए यही बेहतर होगा कि उस मौसम के दस्तक देते ही बचाव के उपाय सोचना शुरू कर दें। इस तरह आप समस्या के सामने आने पर उसका इलाज करने की बजाय उस समस्या को पैदा होने से रोक सकते हैं।

क्योंकि घमौरियों का गर्मियों में होना एक सामान्य बात है एवं गर्मी दस्तक देना शुरू कर चुकी हैं, अतः यह काफी आवश्यक है कि आपको रातोंरात घमौरियों को दूर करने के श्रेष्ठ नुस्खों की जानकारी हो। हालांकि अगर असल में देखा जाए तो एक बार घमौरियों के त्वचा पर पूरी तरह हमला कर देने के बाद आप एक रात में इसे ठीक नहीं कर सकते, परन्तु एक बार घमौरियों के उभरना शुरू करते ही अगर आप सही नुस्खों का प्रयोग करें तो आपको काफी जल्दी या शायद एक रात में ही आराम प्राप्त हो सकता है।

घमौरियों को जल्दी दूर करने के लिए आप काफी आसानी से कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो अतिरिक्त गर्मी को सोखकर चिड़चिड़ी त्वचा को आराम प्रदान करती है। कुछ नुस्खों को आज़माने से घमौरियों को नियंत्रित करने में सहायता प्राप्त होती है। घमौरियों का सीधा सम्बन्ध शरीर के अधिक तापमान से है, अतः इन घमौरियों को कम करने के लिए वे खाद्य पदार्थ उपयोगी होते हैं जो शरीर का तापमान कम करने में प्रभावी साबित होते हैं।

शरीर से आने वाली दुर्गंध को कैसे दूर करें?

घमौरियों को दूर करने के नुस्खे (Tips to get rid of prickly heat)

सूती के ढीले कपड़े पहनें (Wear loose fitting cotton clothes)

घमौरियों को दूर करने का सबसे पहला एवं सबसे महत्वपूर्ण नुस्खा ढीले ढाले शुद्ध सूती या लिनेन के कपड़े पहनना है जो शरीर में हवा की आवाजाही बरकरार रखते हैं एवं आपकी त्वचा को गीला बनाने की बजाय पसीना सोखते हैं। अच्छी गुणवत्ता के ढीले सूती एवं लिनेन के कपडे आपको घमौरियों से तुरंत राहत प्रदान करते हैं। सुनिश्चित करें कि सूती के कपड़े आपके शरीर को अच्छे से ढक रहे हों, क्योंकि इससे आपके शरीर को बाहरी गर्मी से सुरक्षा प्राप्त होगी।

अपने कपड़े बार बार बदलें (Change your clothes frequently)

कपड़ों के पसीने से गीले होते ही इन्हें बदल लें। गर्म एवं उमस भरे वातावरण में पसीने से तरबतर होना काफी सामान्य बात है, परन्तु अगर आप घमौरियों से छुटकारा पाना चाहते हैं या गर्मियों में इस परेशानी भरी समस्या से बचना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि अपने सूती के कपड़ों को गीले होते ही बदल लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

ठंडे वातावरण में रहने का प्रयास करें (Try to stay in a cooler environment)

घर के अंदर एवं संभव हो तो कृत्रिम रूप से कंडिशन्ड क्षेत्र में रहें। अगर आपका पसीना नहीं निकलेगा तो आपको घमौरी होने की संभावना में भी कमी आएगी एवं एसी में रहना पहले से उत्पन्न घमौरी के दागों को कम करने में काफी प्रभावशाली साबित होता है।

बार बार स्नान करें (Opt for frequent bathing)

बार बार स्नान करना घमौरियों को कम करने में काफी उपयोगी साबित होता है। स्नान करने से शरीर का तापमान काफी कम होता है जो गर्मियों में घमौरियों को प्राकृतिक रूप से दूर करने का प्रभावी तरीका है। अपने नहाने के पानी में आवश्यक तेल युक्त नहाने का नमक मिश्रित करना ना भूलें। इससे आपके शरीर का तापमान कम एवं त्वचा स्वस्थ रहेगी।

सही खानपान लें (Get the right diet)

डिटर्जेंट से होने वाली एलर्जी से प्राकर्तिक रूप से कैसे बचें

आपके खानपान का आपके शरीर के कुल तापमान पर काफी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। अतः ऐसे खानपान का चुनाव करना जिसमें ऐसे तत्व हों जो शरीर के तापमान को कम करने में मददगार साबित हों, घमौरियों को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा सुनिश्चित करें कि ऐसे खानपान का चुनाव ना किया जाए जिसमें ऐसे खाद्य पदार्थ हों जो शरीर का तापमान बढाने के लिए जाने जाते हैं जैसे मांस, अदरक, लहसुन, काम्प्लेक्स कार्बोहायड्रेटस एवं अन्य। यहाँ हमने कुछ श्रेष्ठ खाद्य पदार्थों का चयन किया है जो शरीर का तापमान कम करने एवं घमौरियों को दूर करने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं।

घमौरियों को कम करने के लिए श्रेष्ठ खाद्य पदार्थ (Top foods to eat for reducing prickly heat)

घमौरियों का इलाज के लिए लौकी (Bottle gourd)  

जब बात ऐसे खाद्य पदार्थों की हो जो शरीर का तापमान कम करें एवं घमौरियों को जल्दी ठीक करें तो लौकी का नाम सबसे पहले आता है। यह सब्जी सबकी पसंदीदा नहीं है पर गर्मियों के मौसम में शरीर पर इसके होने वाले फायदे को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता।

लौकी पानी, ज़रूरी माइक्रोनूट्रीअन्ट (micronutrient) एवं फाइबर से भरपूर होती है जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं एवं शरीर का तापमान भी नियंत्रण में रखते हैं। अगर आप ऐसे खाद्य पदार्थ की खोज में हैं जो गर्मियों में आपको अन्दर से ठंडा रखने में मदद करे तो लौकी आपका प्रथम चुनाव होनी चाहिए।

घमौरी का उपचार तोरई से (Ridge gourd)

तोरई एक ऐसी हरी सब्जी है जिसका गर्मियों में चुनाव काफी आवश्यक एवं प्रभावी होता है। यह पानी एवं अन्य ज़रूरी पोषक तत्वों से परिपूर्ण होती है। यह पचाने में आसान है एवं इसमें मौजूद पानी एवं सूक्ष्म पोषक तत्वों की उच्च मात्रा इसे शरीर का तापमान कम करने में प्रभावी बनाती है।

घमौरियों के लिए घरेलू टिप्स है मूली (Radish)

गर्मियों में शरीर का तापमान प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए मूली सामान्य सब्जियों में से चुनी जा सकती है। इस जड़ में पानी की काफी अधिक मात्रा होती है जो शरीर का तापमान कम करने में सहायता करती है। इसके अलावा मूली में मौजूद विटामिन सी (vitamin C) शरीर को ठंडा रखता है। यह पचाने में भी आसान है एवं आपकी पाचन प्रणाली को स्वस्थ रखता है। घमौरियों को दूर करने के लिए आप अपने खानपान में मूली के रस या किसी अन्य स्वरुप में मूली को शामिल कर सकते हैं, परन्तु इसे पकाने का प्रयास ना करें क्योंकि इससे इसका विटामिन सी नष्ट हो जाता है।

पेट और आस पास के सेल्यूलाइट डिम्पल को कैसे करें दूर?

सफ़ेद चावल (White rice)

जब खानपान के माध्यम से शरीर की गर्मी कम करके घमौरियों को कम करने की बात आती है तो सफ़ेद चावल एक अच्छा चुनाव हो सकता है। सफ़ेद चावल शरीर को ठंडक प्रदान करता है एवं पचाने में भी आसान होता है। अपने खानपान में सफ़ेद चावल जैसे सामान्य कार्ब की मदद से काम्प्लेक्स कार्ब्स बदलने से शरीर का तापमान कम होता है एवं घमौरियों पर भी नियंत्रण बना रहता है।

घमोरियां का देसी इलाज के लिए खसखस (Poppy seeds)

खसखस काफी गर्मी के समय भी शरीर का तापमान कम रखने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इन बीजों को सामान्य सब्ज़ियों एवं अन्य व्यंजनों में आसानी से विभिन्न प्रकार से प्रयोग में लाया जा सकता है। शरीर के तापमान को कम करके घमौरियों को दूर करने के लिए आप अपने रोज़ाना के खानपान में पर्याप्त मात्रा में खसखस का प्रयोग कर सकते हैं।

घमौरियों के घरेलू इलाज के लिए ख़रबूज़ा (Melons)

ख़रबूज़ा गर्मियों में आपके शरीर के तापमान को कम करने एवं घमौरियों की समस्या को दूर करने के लिए सर्वश्रेष्ठ फल है। ख़रबूज़े विटामिन एवं खनिज पदार्थों से भरपूर होते हैं जो शरीर को ठंडा रखने में सहायता करते हैं। ख़रबूज़े में मौजूद पानी की उच्च मात्रा एक और कारण है जिसकी वजह से यह शरीर की गर्मी को नियंत्रित रख पाता है।

घमोरियां का इलाज के लिए खीरा (Cucumber)

गर्मियों में आपके लिए फलों में विविधता प्रदान लाने हेतु अपने रोज़ाना के खानपान में खीरे को अधिक मात्रा में शामिल करना आवश्यक है। खीरे में उच्च पानी एवं सूक्ष्म पोषक तत्वों की मात्रा होती है जो शरीर के तापमान को कम करने में आपकी सहायता करती है। खीरा पाचन प्रक्रिया में भी सहायता करता है एवं बेहतर पाचन स्वास्थ्य प्रदान करता है। इससे शरीर में गर्मी की सृष्टि नहीं हो पाती है।

अनानास (Pineapple)

काले घुटनों और कोहनी से छुटकारा

अनानास एक ऐसा फल है जिसका गर्मियों में सेवन करके आप शरीर के तापमान को कम करने के साथ ही घमौरियों को भी दूर कर सकते हैं। लज़ीज़ अनानास विटामिन सी, पानी एवं फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत होता है और ये सारे तत्व शरीर को अंदर से ठंडा रखने में आपकी सहायता करते हैं।

घमौरियों को दूर करने के उपाय खट्टी दही से (Sour curd)

खट्टी दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो गर्मियों में आपका प्राथमिक आहार होना चाहिए। खट्टी दही में काफी सूक्ष्म पोषक तत्व एवं बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन प्रणाली एवं शरीर के लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं। अपने रोज़ाना के खानपान में खट्टी दही को शामिल करने से गर्मियों के दिनों में शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है। आप ठंडी खट्टी दही का सेवन करके भी गर्मियों में निजात प्राप्त कर सकते हैं।

गर्मी के दाने के लिए ठंडा दूध (Cold milk)

ठंडा दूध पीने से भी शरीर का अतिरिक्त तापमान कम होता है एवं घमौरियां दूर होती हैं। ठंडा दूध पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत है एवं गर्मियों में शरीर के अतिरिक्त तापमान से होने वाले प्रभाव को कम करने में उपयोगी साबित होता है।

पानी एवं फलों के रस घमौरियों को दूर करने में प्रभावी साबित होते हैं  (Water and juices can help in reducing prickly heat)

पानी एवं फलों के रसों का शरीर के तापमान को कम करने में सीधा योगदान होता है। अपने रोज़ाना के खानपान में पानी एवं फलों के रस को शामिल करके आप गर्मियों के दिनों में भी अंदर से ठंडक का अनुभव कर सकते हैं। इससे आपको घमौरियों को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

रातोंरात घमौरियों को दूर करने के इलाज (Treatments to get rid of prickly heat overnight)

अगर आप ऊपर दिए गए नुस्खों के साथ प्रस्तावित खानपान ले रहे हैं तो खासकर आपके शरीर पर रैशेस (rashes) उभरने की स्थिति में घमौरियों की समस्या को रातोंरात दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू इलाज भी काफी प्रभावी हो सकते हैं। निम्नलिखित घमौरियों के उपचारों का प्रयोग बेहतरीन परिणामों के लिए करें।

स्तनों के नीचे के चकत्तों के इलाज़ के घरेलू उपाय

घमौरियों से तुरंत राहत के लिए एलोवेरा जेल (Aloe vera gel for overnight prickly heat relief)

एलोवेरा जेल ताज़ा घमौरियों एवं रैशेस पर काफी चमत्कारी रूप से कार्य करता है। इसके लिए रात को सोने जाने से पहले प्रभावित भाग पर अतिरिक्त रूप से एलो वेरा जेल का प्रयोग करें। एलो वेरा जेल लगाने से पहले प्रभावित भाग को फेस वाश से साफ़ कर लें। सुबह उठकर एलो वेरा जेल को काफी मात्रा में पानी से धो लें एवं ज़रुरत पड़ने पर इस प्रक्रिया को दोहराएं।

घमौरियों से तुरंत राहत के लिए कैलामिन लोशन (Calamine lotion for quick prickly heat relief)

कैलामिन लोशन दवाई की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध हैं एवं ये आपकी घमौरियों को रातोंरात दूर करने में काफी प्रभावी होते हैं। रात को सोने से पहले अपने रैशेस पर कैलामिन लोशन की मोटी परत का प्रयोग करें। इसे सुबह धो लें। अगर रैशेस हाल में ही आना शुरू हुए हैं तो आपको इसे दोबारा लगाने की आवश्यकता नहीं है।

घमौरियों के लिए चन्दन (Sandalwood for overnight prickly heat respite)

चन्दन त्वचा को आराम प्रदान करता है एवं त्वचा का तापमान कम करने में सहायता करता है जिससे आपकी घमौरियों के रैशेस काफी जल्दी ठीक होते हैं। रात को सोने से पहले प्रभावित भाग को एक सौम्य क्लीन्ज़र (cleanser) से साफ़ करें एवं इसे अच्छे से पोंछ लें। अब इस भाग पर ताज़ा चन्दन का लेप लगाएं एवं सो जाएं। सुबह आपको अपनी घमौरियों की स्थिति में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा।

घमौरियों की जलन से बचने के लिए आलू का पैक (Potato pack for summer prickly itch) 

आलू का त्वचा पर ठंडा एवं आरामदायक प्रभाव होता है। प्रभावित भाग पर एक गाढ़ा आलू का पैक लगाना काफी फायदेमंद होता है। एक आलू लें, इसे मसलकर महीन लेप बनाएं एवं इसे सीधे अपनी रैश युक्त त्वचा पर लगाएं।  यह खुजली को तुरंत कम करेगा एवं सुबह तक आपकी रैशेस भी ठीक हो जाएंगी।

घमौरियों का तुरंत इलाज करने के लिए पुदीने का पैक (Mint pack for treating prickly heat quickly)

नहाने के बाद होने वाली सूखी खुजली के कारण और घरेलू उपाय

पुदीने में बेहतरीन ठंडक प्रदान करने वाले गुण होते हैं एवं यह अपने प्राकृतिक एंटी माइक्रोबियल (anti-microbial) प्रभाव के लिए भी जाना जाता है। आप मुट्ठीभर पुदीने की पत्तियों को मसलकर एक लेप बनाकर पुदीने के पैक का निर्माण कर सकते हैं। इस लेप को रैश से प्रभावित भाग पर एवं छोड़ दें। इसे सुबह धो लें, या फिर अगर आप पैक लगाकर सोना नहीं चाहते तो सोने जाने से पहले पत्तियों को ऊपर से हटा लें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि प्रभावित भाग को धोने या पोंछने का प्रयास ना करें।

घमौरियों से तुरंत आराम के लिए मुल्तानी मिट्टी (Fuller’s earth for quick relief from prickly itch)

मुल्तानी मिटटी आपको घमौरियों से आराम दिलाने की तरफ काफी तेज़ी से काम करती है एवं शरीर पर उभरने वाले रैशेस की जलन को कम करके रातोंरात घमौरियों को दूर करती है। मुल्तानी मिट्टी एवं पानी से एक गाढ़ा लेप तैयार करें एवं इसका प्रयोग रैशेस पर करें। आप इस पैक को लगाकर सो भी सकते हैं या सोने से पहले एक नरम सूती के कपड़े से इसे हटा भी सकते हैं।

loading...