Tips to get rid of whiteheads naturally on chin – प्राकृतिक नुस्खों से ठोड़ी पर वाइटहेड्स से छुटकारा पाएँ

मुहाँसो के अलावा आज कल हम सभी वाइटहेड्स (whiteheads) की समस्या से भी परेशान है। यह परिणाम त्वचा के सतह पर ज्यादा मात्र में तेल जमा होने से है। कॉस्मेटिक प्रक्रिया (cosmotic process) का प्रयोग करने से अच्छा, प्राकृतिक नुस्खों का उपयोग करने में है। चिकित्सा शब्दावली (medical terms) में, एक व्यक्ति जो वाइटहेड्स को भुगत रहा हो उसे क्लोज्ड कम्दाऊंस (closed comedowns) कहते है।

यह एक अजीब त्वचा सम्बंधित अवस्था है जो तब होती है जब सीबम (sebum) और मृत त्वचा की परत (dead skin layer), घेरा (blockage) त्वचा की परत (skin layer) पर बना देती है। वाइटहेड्स सहित दूसरी समस्या जो व्यक्ति को भुगतनी होती है वो है फुंसी (pimples) और मुहाँसे (acne)।

देखा जाए तो वाइटहेड्स, फुंसी और मुहाँसे की तरह दर्दनाक नहीं होते और यही कारण है जो बहुत से व्यक्ति वाईटहेड्स पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। पर यह सही नहीं है। आपको कुछ प्राकृतिक नुस्खों को अपनाना चाहिए और इन वाईटहेड्स से छुटकारा पाना चाहिए।

ठोड़ी पर से वाइटहेड्स से छुटकारा पाने का प्राकृतिक उपाय (Natural remedies to remove whiteheads from chin)

टमाटर (Tomatoes se safed keel ka ilaaj)

टमाटर को वाइटहेड्स को निकालने में एक बेहतरीन उपाय माना गया है, वो भी जब यह वाइटहेड्स आपके ठोड़ी पर जमा हो। वाइटहेड्स का चेहरे पर होने से, आप सुस्त दिख सकते है। इनसे छुटकारा पाने के लिए, आप टमाटर का एक कटा हुआ भाग ले उसका रस भरा भाग अपने ठोड़ी पर लगाए और जहाँ भी आपके चेहरे पर वाइटहेड्स हो वहाँ पर भी लगाए। इसे 15 मिनट के लिए रहने दे और फिर पानी से धो ले।

सफ़ेद कील हटाने के घरेलू नुस्‍खे आलू से (Potatoes)

मुंह में होने वाले छालों से छुटकारा पाने के लिए करें इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल

मुहाँसों से छुटकारा पाने के लिए आलू का उपयोग करें क्योंकि आलू को इस कार्य के लिए बेहतरीन माना गया है। आलू को प्राकृतिक स्तम्मक (natural astringent) भी कहते है इसलिए आलू का प्रयोग वाइटहेड्स निकालने में उपयोगी है। आपको केवल यह करना है की आप आलू को काट ले और फिर उसको छोटे टुकड़ो में काट लें, अब इसका रस निकाल लें। इस रस को अपनी ठोड़ी और हर उस जगह पर लगाए जहाँ आपके चेहरे पर वाइटहेड्स हो और इस नुस्खे से अपने चेहरे पर बदलाव पाए।

सफ़ेद कील हटाने के कुछ ओर उपाय घरेलू नुस्‍खे टूथ पेस्ट से (Tooth paste)

आप अचरज हो जायेंगे जब आपको पता चलेगा की व्हाइटहेड जो आपकी ठोड़ी पर है वह दूर हो जाएंगे वो भी टूथ पेस्ट के बेहतरीन परिणाम से। वैसे भी टूथ पेस्ट आपके घर में मौजूद रहता है तब आप इसे आसानी से लगा सकते है और इसका लाभ उठा सकते है। टूथ पेस्ट में फ्लोराइड (fluoride) पाया जाता है जो मुहाँसे और वाइटहेड्स को निकालने के योग्य है। जैल (gel) आधारित टूथ पेस्ट एक सही नुस्खा है वाइटहेड्स को चेहरे से दूर करने का। आपको टूथ पेस्ट अपने वाटहेड्स की जगह पर लगा कर 10 मिनट के लिए रखना है और फिर ठंडे पानी से धो लेना है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

बेकिंग सोडा (Baking soda se whiteheads ka desi ila)

घर में बने बेकरी के व्यंजन को उभारने के लिए, बेकिंग सोडा का प्रयोग होता है। इसलिए बेकिंग सोडा को वाइटहेड्स निकालने में प्रयोगी माना जाता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा लीजिये और इसमें थोड़ा पानी मिलाइए और इसका पेस्ट बना लीजिये। अब इस पेस्ट को अपनी ठोड़ी पर उँगलियों के सहारे धीरे से लगाइए। फिर ठंडे पानी से धो लीजिये।

बादाम का नुस्खा (Almond remedy se keel ka gharelu upchar)

वाइटहेड्स को अपने ठोड़ी से निकालने के लिए, बादाम को उपयोगी माना जाता है। आपको केवल यह करना है की कुछ बादाम को रात भर के लिए पानी में रखिये। अब इन बादाम को पीस लीजिये और दानेदार पेस्ट बना लीजिये। अब इसमें एक छोटी चम्मच दलिया (oatmeal) पानी सहित मिलाइए। अब यह एक गाढ़ा पेस्ट बन गया है। इस पेस्ट को अपनी ठोड़ी पर लगाए और धीरे से अपनी उँगलियों से मलिए। 10 मिनट के बाद गरम पानी से धो लीजिये। यह उपाय आप हफ्ते में दो बार दोहराए और वाइटहेड्स से छुटकारा पाए।

रॉसेसिया का घरेलू उपचार, चेहरे की लालिमा दूर करने के प्राकृतिक उपाय

शुगर सहित ऑलिव ऑयल (Olive oil with sugar)

आपको यह ज़रूर पता होगा की ऑलिव ऑयल (olive oil) एक उपयोगी पदार्थ है जो त्वचा पर लगाने से और खाने में उपयोग करने से लाभकारी है। अब आप एक बेहतरीन नुस्खा बना सकते है जिस से वाइटहेड्स की समस्या दूर हो जायेगी। आपको ऑलिव ऑयल में एक छोटी चम्मच शुगर मिला कर, पेस्ट बनाना है। अब इस पेस्ट को अपनी ठोड़ी पर लगा लीजिये। अपनी उँगलियों से इसे अपनी ठोड़ी पर धीरे से मलिए जिस से सारे वाइटहेड्स आपकी त्वचा से निकल जायेंगे।

लहसुन से वाइटहेड्स हटाए (Garlic remedy for white heads)

अपने खाने में स्वाद लाने के लिए हम हमेशा लहसुन का प्रयोग करते है, जो हमारे घर में हमेशा पाया जाता है। लहसुन से आप व्हाइटहेड से छुटकारा पा सकते है। अब इस नुस्खे को बनाने के लिए, आपको लहसुन, 2 छोटी चम्मच निम्बू रस और आधे संतरे का छिलका की आवश्यकता पड़ेगी। अब इन सभी सामग्री को सूखा लीजिये और फिर पीस कर इसका पाउडर बना लीजिये। अब इस पाउडर में पानी डाल कर इसका पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को अपनी ठोड़ी पर लगाए और 10 मिनट के लिए रहने दे। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लीजिये।

दही (Yogurt se whiteheads kaise hataye)

दही एक ऐसा पदार्थ है जो दूध से बनाया जाता है। दही से त्वचा सम्बंधित हर समस्या को दूर कर सकते है। इस नुस्खे के लिए, आपको एक छोटी चम्मच निम्बू रस, 3 बड़ी चम्मच दही और 2 चम्मच दलिया (oatmeal) की ज़रुरत पड़ेगी। इसमें कुछ बूँद ऑलिव ऑयल (olive oil) भी डालिए। अब इन सब को मिलाकर अपनी ठोड़ी पर लगा लीजिये। अगर चाहे तो चेहरे और गरदन पर भी इस पेस्ट को लगा सकते है। 5 मिनट के लिए इसे रखें और फिर ठंडे पानी से धो लीजिये।

loading...