How to get rid of wrinkles under armpit – कांख पर से झुर्रियों को कैसे दूर करे?

बढती उम्र (aging) के साथ त्वचा पर झुर्रियां/ रिंकल (wrinkle) आने लग जाती है। अगर ऐसा है तो यह बढती उम्र के लक्षण है। कम उम्र में कांख पर झुर्रियां बननी शुरू हो सकती है। इस कारण आप स्लीवलेस (sleeveless) कपडे नहीं पहन पायेंगे। इस से छुटकारा पाने के लिए पहले आपको यह जानना होगा की यह झुर्रियां कैसे और क्यूँ कांख पर बनती है। सबसे साधारण लक्षण इस समस्या का वजन घटने से है।

अचानक से डाइट (diet) से वजन घटाने से या किसी और कारण से वजन घटाने से आपकी कांख पर झुर्रियां बन सकती है। यह ज्यादातर गलत आहार और कम व्यायाम करने से भी बननी शुरू हो जाती है। कभी- कभी तो इन झुर्रियों के कारण आप कुछ लोगो के सामने शर्मिंदगी या अपने आप को कम आकर्षित महसूस कर सकते है। इन झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप बहुत से नुस्खे को अपना सकते है।

लेकिन आपके जेनेटिक्स (genetics), त्वचा की सेंसिटिविटी (sensitivity) को ध्यान रख कर आप सही नुस्खे को चुने और इस झुर्रियों/ रिंकल की समस्या से छुटकारा पाए।

अंडरआर्म से झुर्रिओं को निकालने के लिए नुस्खे (Remedies to get rid of wrinkles under armpit)

टोपिकल क्रीम (Topical creams se wrinkles ka ilaj)

यह क्रीम आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद कोई भी केमिस्ट (chemist) की दूकान से प्राप्त हो सकती है। इस क्रीम से आप अपने कांख पर बनी झुर्रियों से छुटकारा पा सकते है। यह ट्रॉपिकल रेटिनोइड्स (tropical retenoids) कोलेजन (collagen) को बनाती है और इस तरह झुर्रियों को समय रहते दूर कर देती है। इस क्रीम के अलावा आप रेटिनॉल सम्बंधित क्रीम (retinol based cream) और CoQ10 का भी उपयोग कर सकते है। इन क्रीम का लगातार उपयोग करने से आप इस झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

झुर्रियां मिटाने के उपाय रीसर्फेसिंग से (Resurfacing se jhurriyan ka ilaj)

यह इलाज कांख के नीचे झुर्रियों को दूर करने के लिए अपनाया जाता है। रीसर्फेसिंग प्रक्रिया को लेज़र रीसर्फेसिंग (laser resurfacing) से किया जाता है, जो त्वचा के टिश्यू की परत को गरम कर इलास्टिन (elastin) और कोलेजन को बनाता है। इस प्रक्रिया में सही से इलाज करने से आप झुर्रियों से आसानी से छुटकारा पा सकते है और साथ ही कोमल कांख बिना झुर्रियों के प्राप्त कर सकते है। कांख से झुर्रियों को दूर करने के लिए एक और उपाय डर्माब्रेसन (dermabrasio) है। इस प्रक्रिया को डर्मेटोलॉजिस्ट (dermatologist) वायर ब्रश (wire brush) के उपयोग से त्वचा की उपरी परत को निकालते है और नए टिश्यू को बनाने में सहायक करते है। इस प्रक्रिया को अपनाने से कुछ समय में झुर्रियां दूर हो जाती है।

सर्जरी से झुर्रियां हटाने के उपाय (Surgery se jhuriyan ka ilaj)

अगर आपकी कांख के नीच बनी झुर्रियों की समस्या ज्यादा गंभीर है तो आपके पास सर्जरी (surgery) के अलावा कोई और आप्शन नहीं बचता। कांख के झुर्रियों को बॉडी कोन्तौरिंग सर्जरी (body contouring surgery) से निकाला जाता है या आर्म लिफ्ट (arm lift) से दूर किया जाता है। इन उपाय से अधीक त्वचा (excess skin) निकल जाती है और कांख के नीचे की त्वचा टाइट होने लगती है। इस तरह आप झुर्रियों को कांख से दूर कर पाएंगी और साथ ही स्लीवलेस कपड़ो को बिना कोई दिक्कत के पहन सकेंगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

ट्राईसेप स्ट्रेच से झुर्रियों से छुटकारा (Triceps stretch hai jhuriyan hatane ke liye)

कुछ आवश्यक इलाज के साथ व्यायाम भी इस समस्या को दूर करने में सहायक है। ट्राईसेप स्ट्रेच (tricep stretch) आपके कांख के अंदरूनी भाग को टाइट, मजबूत करते है और साथ ही इन्हें बढ़िया आकार भी प्रदान करते है।

  • कमर जितनी दूरी (hip- width distance) तक अपने पैरो को फैलाकर खड़े हो जाए।
  • अपने दाहिने हाथ में हल्का डंबल (dumbbell) पकड़ लें और अपने हाथो को अपने कंधो की लम्बाई तक (parallel to shoulder) सीधा स्ट्रेच करें।
  • अब इस डंबल को अपने सिर की ओर ले लें और फिर कोनी को मोड़ते हुए अपने दाहिने कंधे पर लाए।
  • इस मुद्रा को 30 सेकंड के लिए बना कर रखें और फिर इस प्रक्रिया को अपने बाएं हाथ से दोहराए।

ट्राईसेप एक्सटेंशन (Triceps extension se juriya kam karne ke tarike)

ट्राईसेप एक्सटेंशन (tricep extension) को डंबल सहित किया जाता है जो की थोड़ी सी कठिन है लेकिन यह आपके कांख के अंदरूनी मांसपेशियों को मजबूत और टाइट बनाती है।

  • एक हल्का डंबल अपने दाहिने हाथ में लें और अब वेट बेंच (weight bench) पर कमरे की छत की ओर चेहरे को रख लेट जाए।
  • अब अपने दाहिने हाथ को सीधा कमरे की छत की दिशा की ओर रखें।
  • धीरे और ध्यान से अपने हाथ को 90 डिग्री एंगल (90 degree angle) बनाते हुए रखें।
  • इस प्रक्रिया से बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे 12 से 15 बार दोहराए।

सिंगल आर्म मेडिसिन बॉल पुश- अप (Single arm medicine ball push-up)

सिंगल आर्म मेडिसिन बॉल पुश- अप (single arm medicine ball push-up) एक कठिन व्यायाम है, अगर ट्राईसेप एक्सटेंशन (tricep extension) या ट्राईसेप स्ट्रेच (tricep stretch) को देखा जाए तो। यह एक्स्सरसाईस त्वचा से झुर्रियों को दूर करती है और साथ ही इन्हें टाइट, मजबूत बनाती है और आकार भी प्रदान करती है। इस से आप ट्राईसेप (tricep), देल्टोइड (deltoid), पेक्टोराल्स (pectorals) और अब्डोमिनल मांसपेशियों (abdominal muscels) को भी बना सकते है।

  • व्यायाम की चटाई पर नीचे की ओर मुंह कर लेट जाए और फिर मेडिसिन बॉल (medicine ball) का उपयोग करें।
  • अब अपने आप को पुश- अप (push-up) मुद्रा में लायें, एक हाथ को चटाई पर रखें और दुसरे हाथ को मेडिसिन बॉल पर रखें।
  • जब तक आपकी छाती बॉल को टच ना कर लें तब तक अपने शरीर को नीचे लाते रहें।
  • अब अपने शरीर को पहले की मुद्रा में लाए जब तक आपकी कोनी (elbow) सीधी ना हो जाए।
  • एक सेट में इसे 5 बार दोहराए और बेहतर परिणाम पाए।

रिकवरी (Recovery)

ऊपर दिए गए नुस्खे कुछ लोगो के लिए अलग तरीके से परिणाम दर्शाते है तो कुछ लोगो के लिए अलग। टोपिकल क्रीम (topical cream) त्वचा पर साइड इफ़ेक्ट भी ला सकती है जैसे की त्वचा का निकालना या त्वचा का लाल होना लेकिन यह साइड इफ़ेक्ट समय रहते दूर हो जाते है। रीसर्फेसिंग (resurfacing) से आपकी त्वचा पर थोड़ी जलन और खुजली हो सकती है। डर्माब्रेसन (dermabrasion) एक या दो महिना त्वचा का इलाज करने में ले सकता है और साथ ही इस से त्वचा पर बने लाल निशान भी दूर होने के लिए कुछ महीने लगा सकते है। लेज़र रीसर्फेसिंग (laser resurfacing) भी त्वचा को सुधारने के लिए एक हफ्ता या 10 दिन ले सकता है। सर्जरी (surgery) में बाकी प्रक्रिया से ज्यादा समय लगता है क्यूंकि सर्जरी के बहुत महीनो तक आप दर्द और साथ ही सूजन को महसूस कर सकते है। व्यायाम में आपको इलाज की आवश्यकता नहीं पड़ती लेकिन यह झुर्रियों को दूर करने के लिए बहुत समय लगा सकता है। अब ऐसे कम साइड इफ़ेक्ट आपको सभी प्रक्रिया में मिलेंगे इसलिए इनमे से जो सही लगे आप उस प्रक्रिया/ नुस्खे को अपनाकर अपनी बगल से झुर्रियों को दूर कर सकते है। लेकिन कोई भी प्रक्रिया को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

loading...