Hindi tips to grow taller for girls at 14 years -14 वर्ष की लड़कियों के लिए लम्बे होने के नुस्खे

ऐसा कहा जाता है कि लडकियों की लम्बाई 18 वर्ष की उम्र तक बढ़ सकती है, पर ज़्यादातर मामलों में यौवन फूटने (puberty) के बाद इस बढ़त में एक धीमापन आ जाता है। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि यौवन आ जाने से एक लड़की की लम्बाई बढना बंद हो जाती है। अगर उसके आनुवांशिक गुण अच्छे हों, तो इस समय के बाद भी उसकी लम्बाई कुछ इंच तक बढ़ सकती है।

अतः अगर आपकी उम्र 14 साल है और आप अपनी लम्बाई ना बढ़ने की वजह से परेशान हैं तो धैर्य ना खोएं, और इस बात को जानने की प्रतीक्षा करें कि आपके आनुवांशिक गुणों के अनुसार आपकी लम्बाई कितनी बढ़ेगी। एक 14 साल की लड़की के लम्बा होने के लिए यह काफी ज़रूरी है कि उसका रोजाना का खानपान पोषक और संतुलित हो, उसकी नींद पूरी हो रही हो तथा सही प्रकार से व्यायाम कर पा रही हो। नीचे आपके लम्बा होने के कुछ तरीके बताये गए हैं।

14 वर्ष में लंबा होने के लिए सही खानपान (The right diet for a 14 years old girl to grow taller)

14 वर्ष में लंबा होने के लिए लीन मीट (Tricks to increase height at 14 years in Hindi with Lean meat se height badhane ka tarika)

लम्बे होने के उपाय, पोल्ट्री (poultry) जैसे लीन मीट में काफी मात्रा में प्रोटीन (protein) होता है, जो आपके शरीर की बढ़त के लिए काफी फायदेमंद होता है। सही मात्रा में अपने खानपान में लीन मीट को शामिल करने से आपकी रोजाना की कैलोरी (calorie) की ज़रूरतें पूरी होंगी, जिससे आपको एक अच्छी लम्बाई प्राप्त होगी। प्रोटीन के अलावा लीन मीट से कई तरह के विटामिन (vitamin), जैसे विटामिन ए और बी (Vitamin A and B) तथा अन्य खनिज जैसे आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम (Iron, Magnesium, Zinc and Calcium) प्राप्त होते हैं, जो आपकी बढ़त में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं।

किशोरियों की सुन्दरता के लिए आम ब्यूटी टिप्स

14 वर्ष में लंबा होने के लिए मछलियाँ (How to increase Height faster in Hindi with Fishes)

मछलियाँ प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का काफी अच्छा स्त्रोत होती हैं। कई मछलियाँ शरीर को ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega 3 fatty acids) प्रदान करती हैं, जो हमारे शरीर की लम्बाई को बढाने का एक महत्वपूर्ण तत्व है। समुद्री मछलियाँ आयोडीन (iodine) जैसे खनिजों से भरपूर होती हैं, तथा पियूष ग्रंथियों (pituitary gland) का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करती हैं एवं मानव बढ़त के हॉर्मोन (hormone) का रिसाव सुचारू रखने में सहायता करती है। सारडाइन्स (Sardines) कैल्शियम से भरपूर होती है, जबकि सालमन, मैकरेल तथा टूना (Salmon, Mackerel and Tuna) में विटामिन डी (Vitamin D) की उच्च मात्रा होती है, जो सामान्य बढ़त के लिए काफी आवश्यक होते हैं। मछली का तेल भी विटामिन ए से भरपूर होता है, जिससे लम्बाई बढ़ती है।

14 वर्ष में लंबाई बढ़ने के लिए अंडे (How to increase Height faster in Hindi with Eggs se lambai kaise badhaye)

लम्बा होने के उपाय, अंडे में करीब वो सारे पोषक पदार्थ होते हैं, जिसकी लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको आवश्यकता होती है। अंडा प्रोटीन तथा विटामिन जैसे लम्बाई बढ़ाने वाले पोषक पदार्थों का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। इसमें कैल्शियम, आयरन तथा मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा होती है। अगर आप 14 साल की हैं और अपनी लम्बाई बढ़ाना चाहती हैं, तो अन्य भोजनों के साथ रोज़ाना कम से कम दो उबले अण्डों को अपने खानपान में शामिल करें।

पर्याप्त नींद से14 वर्ष मेंलम्बाई बढाने के घरेलू तरीके (How much sleep a 14 year old girl needs to grow taller)

लम्बा होने के लिए रोज़ाना की अच्छी नींद शरीर की स्वस्थ बढ़त के लिए काफी आवश्यक है, क्योंकि हमारे सोने के समय हमारा शरीर हमारी बढ़त निश्चित करने में व्यस्त रहता है। एक 14 साल की लड़की को रोज़ाना कम से कम 8 से 10 घंटों की नींद लेनी ही चाहिए। रात को लम्बी और बिना रूकावट के नींद पूरी करने से शरीर को अच्छी लम्बाई और बढ़त प्राप्त होती है।

14 वर्ष में लंबा होने के लिए शारीरिक व्यायाम और खेलकूद (Physical exercises and sports activities se kad badhane ka tarika)

सर्वश्रेष्ठ उपयोगी ब्यूटी एप्स

कद बढाने के उपाय, अगर आप स्वभाव से आलसी हैं तो आपको खुद में परिवर्तन लाने पड़ेंगे, जिससे कि आपका शरीर ज़्यादा से ज़्यादा बढ़त को प्राप्त कर सके। शारीरिक व्यायाम और बाहरी खेलकूद की गतिविधियाँ हमारे शरीर के रक्त संचार में काफी वृद्धि करती हैं, हड्डियों का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करती हैं तथा आपकी उम्र के अनुसार आपके कद में कुछ इंच भी जोड़ती हैं। यह काफी ज़रूरी है कि आप सारे व्यायाम किसी अनुभवी प्रशिक्षक की देखरेख में करें, जिससे कि आपको चोट लगने का खतरा ना रहे। लम्बे होने के लिए आप योग का भी सहारा ले सकती हैं।

Lambai badhane ke tarike, height badhane ke tarike, Height Kaise Badhaye, kad badhane ke upay, kad badhane ke saral upay

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday