How to make nails white, stronger and thicker – नाखूनों को सफ़ेद, मज़बूत तथा मोटा कैसे बनाएं?

हर महिला का सपना होता है कि उसके नाखून सफ़ेद और मज़बूत हों। इसके अलावा उन्हें ऐसे नाखूनों की भी इच्छा होती है, जो मज़बूत हों और जल्दी टूटे नहीं। अगर आपके नाखून चमकदार और सही आकार में कटे हुए हैं तो इससे आपके हाथ की खूबसूरती में काफी निखार आता है। आप इसकी साज सज्जा काफी अच्छे से कर सकती हैं तथा बार बार इसे उखड़ने तथा टूटने से बचा सकती हैं।

कमज़ोर नाखून पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए ही एक बड़ी परेशानी का कारण बनते हैं। नेल पेंट रिमूवर (nail paint remover) के अत्याधिक प्रयोग तथा पानी के अधिक संपर्क में आने से महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखी जाती है। नाखूनों को संक्रमण से बचाने के लिए भी उनकी देखभाल आवश्यक है। नाखूनों की देखभाल, नीचे कुछ नुस्खे बताये गए हैं जिनसे आपको चमकदार तथा मज़बूत नाखून प्राप्त होंगे।

नाखूनों की अवस्था सुधारने के प्राकृतिक उपाय (Natural remedies to improve nail conditions)

नींबू के अंश और ओलिव ऑइल (Lemon extract and olive oil)

नाखूनों को गुलाबी तथा चमकदार बनाने के उपाय

ये दोनों उत्पाद ही आपके स्वास्थ्य के लिए काफी ज़रूरी हैं। चाहे आप इनका अंदरूनी या बाहरी रूप से प्रयोग करें, ये दोनों चीज़ें आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों पर भी काफी प्रभावशाली साबित होती हैं। ओलिव ऑइल आपके नाखूनों के क्यूटीकल्स में जाकर उन्हें स्वस्थ करते तथा मजबूती प्रदान करते हैं, जबकि नींबू कमज़ोर नाखूनों को स्वस्थ बनाता है तथा प्राकृतिक ब्लीच (bleach) का भी कार्य करता है। एक चम्मच नींबू के रस को 3 चम्मच ओलिव ऑइल के साथ मिश्रित करें। इसे हलकी आंच पर गर्म करें तथा इसमें अपने नाखून डुबोएं। आप इस मिश्रण में रुई डुबोकर इससे मसाज (massage) भी कर सकती हैं। इससे नाखूनों में चमक आती है और इनसे पीले दाग दूर होते हैं।

बियर में नाखून डुबोएं (Soak in beer hai nakhun ki care)

बियर, ओलिव ऑइल तथा सेब का सिरका (apple cider vinegar) मिलकर कमज़ोर नाखूनों का उपचार करने की काफी प्रभावी औषधि साबित होते हैं। बियर में पोटैशियम (potassium), सेलेनियम (selenium) तथा फॉस्फोरस (phosphorus) होता है, जिनसे आपको मज़बूत नाखूनों की प्राप्ति होती है। ओलिव ऑइल नाखूनों को नमी प्रदान करता है और उन्हें अन्दर से कमज़ोर होने से रोकता है। तीन चौथाई कप ओलिव ऑइल (olive oil) को हल्का गर्म करें, तथा इसमें आधा कप बियर (beer) तथा तीन चौथाई कप सेब का सिरका मिलाएं। इस मिश्रण में 15 मिनट तक अपनी उंगलियाँ डुबोकर रखें। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

नाखून की देखभाल – नारियल का तेल (Coconut oil)

नाखूनों के आसपास के कालेपन के घरेलू नुस्खे

शुद्ध नारियल आपके बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह रूखे कमज़ोर बाल तथा रूखी त्वचा को ठीक करने के सबसे भरोसेमंद उत्पादों में से एक माना जाता है। नारियल के तेल की मालिश अपने नाखूनों पर करने से वे मज़बूत होते हैं, तथा उनमें संक्रमण होने की संभावना भी कम हो जाती है। इसकी मालिश से नाखूनों में रक्त का संचार भी काफी अच्छे तरीके से होता है। एक बर्तन लें तथा इसमें नारियल का तेल गर्म करें। इसके बाद इस तेल से 5 मिनट तक अपने नाखूनों की मसाज (massage) करें। अच्छे परिणामों के लिए इस प्रक्रिया का प्रयोग दिन में दो बार करें।

नाखून की देखभाल – सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

आपके भोजन में स्वाद भरने के अलावा यह उत्पाद आपके बालों और त्वचा पर भी काफी प्रभावी रूप से असर करता है। पर आपको इसके साथ कोई अन्य पदार्थ भी प्रयोग में लाने पड़ते हैं। इसमें कैल्शियम (calcium), पोटैशियम (potassium), विटामिन्स (vitamins) तथा मैग्नीशियम (magnesium) के गुण होते हैं, जिससे नाखून मज़बूत बनते हैं। इसमें मैलिक एसिड (malic acid) तथा एसिटिक एसिड (acetic acid) भी होता है, जिससे आपके नाखून हर प्रकार के इन्फेक्शन (infection) से बचे रहते हैं। पानी और सिरका बराबर मात्रा में लें और अपने नाखूनों को एक पात्र में डुबोएं। इस मिश्रण को अपनी उँगलियों द्वारा सोखने के लिए उन्हें 10 मिनट का समय दें। आप इसे जमा करके अगले दिन भी प्रयोग कर सकती हैं।

विटामिन इ का तेल (Vitamin e oil)

यह तेल भी त्वचा की देखभाल का एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें त्वचा और बालों को पोषण देने वाले अहम् तत्व मौजूद होते हैं, और इससे आपका चेहरा जवान दिखता है। यह आपको मज़बूत नाखून पाने में मदद करता है और ये आसानी से टूटते भी नहीं हैं। यह तेल आपके नाखूनों को नमी प्रदान करता है तथा आपके क्यूटीकल्स (cuticles) को स्वस्थ बनाता है। विटामिन इ के तेल के कैप्सूल्स (capsules) खरीदें तथा इनसे द्रव्य निकाल लें। इसे अपने नाखूनों पर लगाएं और 5 मिनट तक इन पर अच्छे से मसाज (massage) करें।

महिलाओं के लिए नाखूनों की देखभाल

टी ट्री ऑइल (Tea tree oil se nakhuno ki dekhbhal)

यह एक प्राकृतिक औषधि है जिसमें एंटी सेप्टिक (antiseptic) के गुण होते हैं तथा इसका प्रयोग कई स्थितियों से निपटने के लिए किया जाता है। टी ट्री आपके नाखूनों को मज़बूत बनाने तथा फंगल संक्रमण (fungal infection) रोकने के लिए जाना जाता है। यह आपके कमज़ोर नाखूनों की हालत सुधारता है तथा तुरंत परिणाम देता है। यह आपके नाखूनों को सफ़ेद और चमकदार बनाए रखने में भी सहायता करता है। आधा चम्मच जैतून का तेल (olive oil) और 5 से 6 चम्मच टी ट्री ऑइल की बूँदें लें। इस मिश्रण को अपने नाखूनों पर करीब आधे घंटे तक रगड़ें। इसे गुनगुने पानी से धो लें तथा अच्छे से सुखा लें। इसके बाद इसपर एक लोशन (lotion) लगाएं तथा इस प्रक्रिया का प्रयोग दिन में एक बार और करें। इसका प्रयोग एक महीने तक करें और खुद में आया फर्क महसूस करें।

अंडे का पीला भाग और दूध (Egg yolk and milk)

कमज़ोर नाखून होने का एक बड़ा कारण प्रोटीन और कैल्शियम (protein and calcium) की शरीर में कमी होना है। आप अंडे के पीले भाग और दूध के मिश्रण की सहायता से अपने नाखूनों की अवस्था को सुधार सकते हैं। यह मिश्रण सुनने में भले ही इतना प्रभावी ना लगे, पर ये आपके लिए काफी बढ़िया काम करेगा। यह तुरंत काम करने वाला, नमी प्रदान करने वाला तथा प्राकृतिक भी है। एक अंडे के पीले भाग को 2 चम्मच दूध के साथ मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके नाखूनों पर सही प्रकार से लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें।

नाखूनों का मास्क (Nail mask se nail badhane ke upay)

अगर आपके बालों और चेहरे के लिए मास्क हो सकता है, तो फिर चेहरे के लिए क्यों नहीं। यह विधि एक घरेलू मैनीक्योर (manicure) की तरह काम करती है तथा आपके नाखूनों को मोटा और मज़बूत बनाती है। पुदीने की चाय में एक चम्मच कैमोमाइल (chamomile) डालें। अब इस मिश्रण में उबलता पानी मिलाएं। इसे दो घंटे तक अच्छे से भिगोये रखें तथा इसके बाद चाय को छान लें। इसके बाद इस मिश्रण में एक चम्मच जैतून का तेल तथा 2 चम्मच गेहूं का आटा मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें तथा अपने नाखूनों पर लगाएं। इसे अच्छे से ढक लें तथा एक घंटे के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को अच्छे परिणामों के लिए दो हफ़्तों तक जारी रखें।

पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly)

पीले नाखूनों की समस्या

ठण्ड के समय में पेट्रोलियम जेली हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। इसके हमारी त्वचा, होंठों तथा नाखूनों पर काफी उपकार होते हैं। यह नाखूनों को नमी प्रदान करती है और उन्हें काफी मज़बूत बनाती है। सोने जाने से पहले इसका प्रयोग करें तथा अगली सुबह अपने नाखूनों को नरम और नमीयुक्त पाएं। इस विधि का प्रयोग एक से दो हफ़्तों तक करने पर आप मोटे नाखून पा सकते हैं।

नाखूनों को मज़बूत रखने के नुस्खे (Tips to keep nails stronger)

  • कमज़ोर नाखून खराब खानपान के सूचक हैं, अतः खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपने खानपान में सुधार करें। प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स और रोज़ाना के कार्ब्स (protein, minerals, vitamins and healthy carbs) युक्त भोजन ना सिर्फ आपके नाखूनों में सुधार करते हैं, बल्कि आपके बालों और त्वचा पर भी फायदेमंद होते हैं। आपके नाखूनों को विटामिन ए, बी, सी, डी और इ (vitamins A, B, C, D and E) के अलावा फोलिक एसिड, कैल्शियम, जिंक, बायोटिन तथा आयरन (folic acid, calcium, zinc, biotin and iron) की भी ज़रुरत होती है।
  • नाखून बढाने के उपाय, जब भी आपके नाखून खराब दिखने लगें तो इन्हें फाइल (file) करवा लें। इससे ना सिर्फ ये अच्छे दिखेंगे बल्कि इनके टूटने की संभावना भी कम हो जाएगी। आपके नाखून जितने बड़े होते जाते हैं, उतने ही कमज़ोर भी होते रहते हैं। निरंतर रूप से इन्हें फाइल करने से इन्हें टूटने से बचाया जा सकता है।
  • नाखून बढाने के उपाय, नाखूनों को पानी के अत्याधिक संपर्क से दूर रखें। इससे आपके नाखून नरम हो जाते हैं और उनकी प्राकृतिक नमी गायब हो जाती है। बर्तन और कपड़े धोने के लिए दस्ताने खरीद लें।
  • कई लोगों को अपने नाखूनों को चबाने की बुरी आदत होती है। यह आपके पेट और आपके नाखूनों दोनों के लिए ही अच्छा नहीं है। इससे परहेज़ करें और नाखूनों को स्वस्थ रूप से बढ़ने दें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday