Hinditips to make oval face look square – कैसे बनाए अंडाकार चेहरे को गोल?

एक अंडाकार चेहरे की खूबी यह होती है कि आप इसके साथ विभिन्न तरह कि स्टाइल्स आज़मा सकते हैं। आप अपने अंडाकार चेहरे को मनमुताबिक और अधिक गोल या और भी ज़्यादा चौकोर रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं और अंडाकार चेहरे की सबसे दिलचस्प बात यह होती है की आप केवल मेकअप के कुछ अलग अलग तरीकों और हेयरस्टाइल को अपनी दिमाग के तकनीकी परिवर्तन की मदद से अंडाकार चेहरे को भी चौकोर बना सकते हैं, तो अगर आपका फेस का शेप भी अंडाकार है और आप इसे चौकोर रूप देना चाहते हैं तो, आपको केवल बहुत ही आसान और सही मात्रा में मेकअप की तकनीकी की ज़रूरत है। यहाँ मेकअप के अलावा भी एक चीज़ है, हेयरस्टाइल।

आपके चेहरे के आकार को हेयरस्टाइल की मदद से बखूबी बयां किया जा सकता है। अतः यह जान लेना आपके लिए बहुत ज़रूरी है कि हेयरस्टाइल आपके चेहरे के आकार के बारे में बहुत कुछ बताता है। और अगर आप अपने अंडाकार चेहरे कि जगह चौकोर चेहरा चाहतीं हैं तो आपको भी एक सही हेयरस्टाइल कि ज़रूरत है। इस आर्टिकल में आपको हम बताने जा रहें हैं कि बिना किसी छुरी या चाकू कि मदद से और बिना किसी कॉस्मेटिक के सहारे आप कैसे चौकोर चेहरा पा सकतीं हैं।

भौहों को सही आकार दें (Get the right eye brows)

आपके भौहों का आकार आपके पूरे चेहरे के आकार को पहचानने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। अगर आप अपने चेहरे के आकार को चौकोर दिखने कि कोशिश कर रहीं हैं तो आपको अपनी भौहों के आकार पर गंभीरता से ध्यान देना होगा। आप इन्हें कोणीय या सीधा आकार दें। इन्हें मोटा करने के लिए आप आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल कर सकतीं हैं। आइब्रो पेंसिल आपके भौहों को मोटा दिखते हैं जिससे देखने वाले का सारा ध्यान आपके चेहरे के मध्य भाग में केन्द्रित होता है। हालांकि जब भी आप आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करें तब इस बात का ज़रूर ध्यान रखेँ कि आपकी आइब्रो पेंसिल का शेड आपके भौहों के प्राकृतिक रंग से एक टोन हल्का होना चाहिए। यह आपकी आइब्रो को हाइलाइट तो करेगा ही साथ ही इन्हें नैचुरल लुक भी देगा।

गालों पर प्राकृतिक रूप से गाल का गड्ढा कैसे पाएँ

सही रूपरेखा है ज़रूरी (Face contouring)

चेहरे को सही और उपयुक्त रूपरेखा देना ज़रूरी है। अगर आप अपने अंडाकार चेहरे को चौकोर आकार देने कि कोशिश कर रहें हैं तो यह प्रक्रिया आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी। यहाँ चेहरे को सही रूपरेखा देने का मतलब उस मेकअप से है जिसमें चेहरे के उन विशेष हिस्सों पर शेडो या हाइलाइट्स का इस्तेमाल किया जाता है जिन हिस्सों को आप अपनी मनपसंद तरीके से दिखाना चाहते हैं, उचित और सही मात्रा में हाइलाइट्स और शेडो के द्वारा चेहरे कि किसी भी हिस्से को उभारा और दबाया जा सकता है ताकि वह आपके अनुरूप नज़र आए। अपने बालों के किनारों से शुरुआत करते हुये आप इन हिस्सों पर शेडो और अपने माथे के बीचों बीच हाइलाइट्स (Highlights) का इस्तेमाल करें। यह विधि आपको आपका मनपसंद आकार देने में मदद करती है। आपको अपने नाक कि ऊपरी भाग में हाइलाइट्स के साथ नाक के दोनों तरफ शेडो लगाना चाहिए ऐसा करने से आपकी नाक ज़्यादा पतली और तीखी (sharp) लगेगी। चेहरे को चौकोर रूप देने के लिए गाल कि हड्डियों को हाइलाइट करना बहुत ज़रूरी होता है। इसके साथ ही अपनी कनपटी के दोनों तरफ कुछ ब्रोंजर (Bronzer) का इस्तेमाल करें। यह चेहरे का शेप को थोड़ा ज़्यादा चौकोर दिखाता है।

सही जगह ब्लश का इस्तेमाल (Use that blush in the right place)

गोल चेहरे के लिए, चेहरे को छोटा दिखने कि प्रक्रिया में हेयरलाइन और ब्रोंजर के अलावा सही ब्लश कि भी ज़रूरत पड़ती है। अपने गालों पर गुलाबी या सुनहरे रंग से ब्लश करें, और ध्यान रहे कि ब्लशर कि दिशा क्षैतिज या आड़ी होनी चाहिए। नैचुरल कलर से ब्लश द्वारा आप अपने चेहरे को और भी अधिक चौकोर उभार दे सकते हैं।

आँखों पर करें पारदर्शी मेकअप (Go for a sheer eye makeup)

अगर आपका चेहरा अंडाकार है तो अपनी आँखों पर पारदर्शी आइशेडो लगाएँ। पर यह किसी गहरे शेड में होनी चाहिए। इस प्रकार यह आपके चेहरे को अधिक चौकोर दिखने में मदद करता है। मसकारे को 2 से 3 परतों में लगाकर आप इसे और भी दिलचस्प रूप दे सकते हैं। इससे सबका आपके चेहरे के मध्य भाग में ध्यान केन्द्रित होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

गोल आकार के चेहरों के लिए धूप के चश्मे का चयन

अंडाकार चेहरे को चौकोर बनाने के लिए होंठों को तराशें (Opt for bold and chiseled lips)

अगर आप अपने चेहरे को और भी ज़्यादा चौकोर आकार देना चाहतीं हैं तो, इसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है की आप अपने होंठों पर लिपस्टिक लगाने से पहले उन्हें पेंसिल की मदद से सही आकार दें। जब भी आप लाइनर द्वारा इन्हें आकार दें तब हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि, आपके होंठ अच्छी तरह उभर कर आयें इसके लिए आपके ऊपरी होंठों पर ठीक तरीके से लाइनर लगा कर सही आकार देना उचित होगा। अगर ज़रूरत हो तो इसके लिए आप किसी हल्के रंग के लाइनर का इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

उचित हेयरस्टाइल का करें चुनाव (hair style)

हमेशा एक सही प्रकार की हेयर स्टाइल का चुनाव आपको सही लुक देने के लिए ज़रूरी होता है अगर आप अपने गोल चेहरे को बालों के द्वारा चौकोर बनाना चाहते हैं तो आपको उचित हेयर स्टाइल की ज़रूरत है। घने और लंबे बालों के साथ आपका चेहरा चौकोर रूप में नज़र आता है इसके द्वारा आप अपने चौड़े माथे (forehead) को सामने से ढ़क सकते हैं। माथे पर फ्रिंज या बालों की लटें खुली रखकर आप एक नया लुक पा सकते हैं, अपने माथे के आकार के अनुरूप आप अपने सामने के फ्रिंज (fring) की लंबाई का चुनाव करें। इसके साथ ही साइड बैंग्स जिसमें आपके चेहरे के दोनों तरफ के बाल खुले होते हैं और उन पर हाइलाइट्स द्वारा आकर्षक रंगों का इस्तेमाल किया किया जा सकता है, यह भी आपके चेहरे को चोकोर आकार देते हैं। ऐसी महिलाएं, जो अपने चेहरे को चौकोर आकार देना चाहती हैं उन्हें कंधों तक की लंबाई के बालों की सलाह दी जाती है, बहुत छोटे बाल आपके गोल चेहरे को और भी गोल दिखाने में मदद करते हैं, जो आप नहीं चाहतीं। तो आपके लिए ज़रूरी है की किसी प्रोफेशनल की सलाह लेकर अपने लिए एक उचित हेयर कट (hair cut) के साथ उचित स्टाइल का चुनाव करें जिससे आपका चेहरा और भी तराशा हुआ और आकर्षक नज़र आए।

हाईलाइट्स के साथ मध्यम लंबाई के बालों के लिए अच्छे हेयरस्टाइल

गोल चेहरे को चौकोर बनाने के लिए सही चीजों का करें इस्तेमाल (The right accessories)

आप अपने अंडाकार या गोल चेहरे को चोकोर बनाने के लिए बहुत से उपाय कर रहीं हैं तो उसमें अपने रोज़मर्रा के उपयोग की चीज़ों पर ध्यान देना भी ज़रूरी है। आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली चीज़ें भी इसमें सहायक हो सकती है और गलत चीज़ों के लगातार प्रयोग से आपकी चौकोर चेहरा पाने की कोशिशें अधूरी रह सकतीं हैं। आप अगर चश्मे का इस्तेमाल करती हैं तो हमेशा चौकोर फ्रेम ही प्रयोग करें और अगर आप फ्रेमलेस ग्लास इस्तेमाल करतीं हैं तब भी आपको सिर्फ कोणीय ग्लास ही पहनना चाहिए, ना कि गोल या अंडाकार आकार के ग्लास, इनसे आपको बचना चाहिए। और सनग्लास भी आप इसी तरह का इस्तेमाल करें। चेहरे में ये कुछ बदलाव कर आप चेहरे का आकार नहीं बदल सकते पर आप चौकोर रूपरेखा प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार सही चीजों के इस्तेमाल से आप सही और मनचाहा आकार पा सकती हैं।

loading...