Eye makeup ideas & tips in Hindi for wedding ceremony – शादियों में जाने के लिए खूबसूरत आई मेकअप के लिए सुझाव

परफेक्ट आईलाइनर्स, आईशैडो और ग्लिटर आपका मेकअप पूरा करता है। आपको जगह के हिसाब से अपना मेकअप बदलना चाहिए। भले ही आपके बाल, कपडे और चेहरा बिलकुल परफेक्ट हो, आँखों के मेकअप के बगैर आपका लुक अधूरा ही रहेगा। भले ही आपकी आँखें भूरी हों या काली, आप नीचे दी गयी आँखों की मेकअप की टिप्स आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं।

क्लासिक स्मोकी आँखों के लिए मेकअप (Makeup for classic smoky eyes)How-To-Do-Smokey-Eyes-Red-Eyes-Super-Hot

अगर आप अपनी आँखों को लोगों के सामने स्मोकी लुक देना चाहते हैं तो नीचे दिए गए नुस्खे इस्तेमाल करें:-

रेनबो ऑयलैश मेकअप आईडिया

हाइलाइटर प्रयोग करें (Apply highlighter se aankhon ke liye tips in hindi)

Apply-highlighter-682x1024

सबसे पहले हाइलाइटर को आँखों की पत्तियों पर लगाएं क्योंकि यह 3 आईशैडो शेड्स में सबसे हल्का होता है। हाइलाइटर लगाने के बाद उसे पलकों के कोनों पर फैला दें। यह प्रक्रिया ऊपरी एवं निचली पलकों पर प्रयोग करें। इसे भौहों के नीचे अच्छे से लगाएं।

मध्यम शेड (Medium shade se aankhon ke liye makeup tips)

Medium-shade

हाइलाइटर लगाने के बाद कुछ शेड हल्का आईशैडो लगाएं। यह कलर आईशैडो से एक शेड गाढ़ा होना चाहिए। आईशैडो का दूसरा शेड लगाने के बाद पूरी पलकों में इसे लगाएं। इसको आँखों के अंदरूनी कोनों में ब्लेंड करें जिससे ये दिखने में ज़्यादा अटपटा ना लगे। नेचुरल क्रीज़ बनाने के लिए पलकों के ऊपर ब्रश का प्रयोग करें।

काले घेरों को दूर करने वाली श्रेष्ठ क्रीम

ब्यूटी टिप्स – गहरा रंग इस्तेमाल करे (Addition of dark color se eye makeup kaise kare)

Addition-of-dark-color-700x1024

तीसरा कदम होता है आँखों पर गहरे रंग का शेड प्रयोग करना। इसे आँखों के कोने से लगाना शुरू करें और सी का आकार बनाते हुए बीच के हिस्से तक लाएं। आपको पलकों की क्रीज़ के आधे भाग से बैकअप बनाने की आवश्यकता है। याद रखें कि सबसे गहरा पॉइंट पलकों के ऊपरी भाग पर होता है।

ध्यान रखें कि आईशैडो आँखों के ज़्यादा अंदर तक ना लगाएं क्योंकि आँखों की पत्तियों में ज़्यादा गहरा आईशैडो अच्छा नहीं लगता। इस टिप को अपनाने से आपकी आँखें चमकदार दिखेंगी।

अपने आईशैडो को आँखों के एक पॉइंट तक खींचें जिससे कि आँखों में एक नाटकीय और बेहतरीन बदलाव आएगा। ध्यान रखें कि यह पॉइंट आँखों के कोने में हो और बीच में नहीं।

आईलाइनर (Application of eye liner – eye makeup karne ke tarike)

wide-eyes1

एक बार आईशैडो लगा लेने के बाद आईलाइनर की बारी आती है। किसी किसी की चाहत बिल्लौरी आँखें पाने की होती है। यह लुक अपनाने के लिए आईलाइनर को आँखों के भीतरी कोने से खींचकर अंतिम कोने तक ले जाएं। अगर आप स्मजी या फैला धब्बेदार लुक चाहती हैं तो आँखों के ऊपर से पतली सी रेखा खींचिए। आप अपने आईशैडो ब्रश या उँगलियों से इस रेखा को स्मज कर सकते हैं।

ऑय के फ्लूइड को बिना ऑय ड्राप के उपयोग के प्राकृतिक रूप से कैसे बढाए

सुन्दर नशीली आँखों के लिए मेकअप (Make up for dramatic eye)

Eye-Makeup-eye-makeup-dramatic

अगर आप अपनी आँखों को नाटकीयता देना चाहते हैं तो हमेशा आईलाइनर प्रयोग करते वक़्त आँखों के अंदरूनी कोर से रेखा खींचें और आँखों को नाटकीयता दें। यह वो भाग है जो ऊपरी और निचली पलकों के बीच में स्थित होता है। अगर आपकी आँखें छोटी है तो यह प्रक्रिया काफी मुश्किल होगी क्योंकि इससे आईलाइनर आँखों की पुतलियों के काफी करीब आ जाएगी।

आप सफ़ेद आईलाइनर पेंसिल द्वारा अपनी आँखों को नाटकीय लुक दे सकती हैं। अगर आप लिक्विड आईलाइनर प्रयोग करना पसंद नहीं करते तो आईलाइनर पेंसिल आपके लिए बिलकुल उपयुक्त है।

आम दिनों की अपेक्षा किसी उत्सव के दिन आँखों में मस्कारा ज़्यादा लगाएं। मस्कारा हमेशा ध्यानपूर्वक लगाएं क्योंकि बिना सूखे मस्कारा लगाने से ये स्मज हो सकता है। सिर्फ दो कोट मस्कारे का प्रयोग करें और निचली पलकों में सिर्फ एक कोट प्रयोग करें।

आई मेकअप टिप्स – भौहों का मेकअप (Brow eye makeup)

आँखों के नीचे काले घेरे के लिए श्रेष्ठ कंसीलर

images

आज आधी से ज़्यादा लोगों की आँखें भूरे रंग की होती है। भूरी आँखों की कई मालकिनों को लगता है कि वे इन आँखों के साथ खूबसूरत नहीं लगती। लेकिन ये बात सही नहीं है और मेकअप टूटोरियल्स भूरी आँखों को सुन्दर बनाने के लिए कदम उठा रही है। आप बाज़ार में बिकने वाले आईशैडो में से अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं। कई महिलाएं हल्का आईशैडो पसंद करती हैं और भूरी आँखों के साथ गहरा शेड काफी अच्छा लगता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday