Hindi tips to reduce the body heat – अतिताप को कम करने के नुस्खे, भोजन जो आपके शरीर की गर्मी को नियंत्रित करता है।

शरीर की गर्मी कई कारणों से उत्पादित होती है, जिसमें आपके शरीर को घेरकर रखने वाली पर्यावरण की गर्मी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आपका शरीर गर्मियों के मौसम में ज़्यादा गर्म होता है, क्योंकि इस समय आप सूरज की तेज़ किरणों के शिकार होते हैं। आपके द्वारा ग्रहण किये जाने वाले भोजन से भी आपका शरीर गर्म हो सकता है। मसालेदार भोजन, शराब, कैफीन (caffeine) आदि ऐसी चीज़ें हैं, जिनसे आपको परहेज करना चाहिए क्योंकि ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को अंदर से गर्म करते हैं। कई प्रकार की बीमारियों और दवाओं के प्रभाव से भी शरीर के अंदर की गर्मी में इज़ाफ़ा होता है। पर आजकल कुछ ऐसे प्रभावी तरीके हैं, जिनकी वजह से आपके शरीर की गर्मी पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

गर्मी का मौसम, एक मानव शरीर का औसत तापमान लगभग 36.9 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। जो की वास्तविक रूप से माना जाता है। बाहर के वातावरण का तापमान मायने नही रखता, शरीर का आंतरिक तापमान शरीर की नियमित क्रिया को बनाए रखता है। अगर किसी कारण से ऐसा होता है की शरीर का तापमान बहुत ज़्यादा या बहुत कम (इसके बहुत से कारण है) हो जाता है तो ऐसा होने से शरीर के अंगो को क्षति पहुचती है। शरीर की अत्याधिक गर्मी को दूर करने के तरीके पता करने के लिए पढ़ें..

शरीर की गर्मी के कारण (Reasons for body heat)

तंग कपड़े पहने से शरीर से पानी निकलने लगता है जो की अप्रभावी रूप से तापमान को बढ़ाता है।

  •  बीमार पड़ना जैसे बुखार आना या संक्रमित हो जाना।
  •  शरीर की गर्मी के कारण, ज़ोरदार शारीरिक व्यायाम या कसरत।
  •  चिकित्सा की स्थिति जैसे : पेशीय रूप से अपंग होना आदि।
  •  दवाई और उत्तेजक जैसे : आंफेटमीन्स, कोकीन आदि।
  •  मस्तिष्क संबंधी विकार के कारण भी गर्मी होती है जबकि हम सोते है तब भी।
  •  शरीर की गर्मी के कारण, सूरज के संपर्क मे ज़्यादा देर तक रहना।

शरीर की गर्मी कैसे कम करें (Desi ilaaj for garmi shareer ki / How to reduce body heat)

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के उपाय

  • गर्म और मसालेदार खाद्य वस्तुओं से दूर रहे।
  • शरीर की गर्मी को कैसे कम करे, वसायुक्त और तले हुए खाद्य पदार्थ से बचें (जंक / फास्ट फूड)।
  • कैफीन और शराब से दूर रहे।
  • शरीर की गर्मी को कैसे कम करे, कम सोडियम का आहार करें।
  • खाना पकाने के लिए बादाम, तिल व मक्का का तेल के बदले नारियल या जैतून के हर्बल तेल का प्रयोग करें।
  • शरीर की गर्मी को कैसे कम करे, अपने दैनिक आहार में बादाम,सुपारी का प्रयोग न करें। ये तेजी से शरीर का तापमान बढ़ाते है एक सप्ताह में 2-3 बार ही खाए। शाकाहारी भोजन करें या लाल मांस का सेवन करने को कम करने की कोशिश करें।

शारीरिक गर्मी दूर करने के लिए शरीर की गर्मी को कम करने के लिए घरेलू उपचार (Hindi home remedies to reduce body excess heat)

  • हर सुबह एक गिलास ताजा अनार के रस मे बादाम के तेल की कुछ बूँदें मिलाकर पिये।
  •  एक बाल्टी ठंडे पानी की ले और उसमें अपने पैर 10 मिनट डाल कर रखे, यह शरीर से अत्यधिक गर्मी को कम करने में मदद करेगा।
  •  अच्छा आराम पाने और सामान्य शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए, सोने के लिए जाने से पहले, रात के समय एक मुट्ठी भर के खसखस खाए।
  • शारीरिक गर्मी दूर करने के लिए, याद रखे कि खसखस मे ओपिएट होता है और इसका बड़ी मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए और न ही बच्चों को दी जानी चाहिए।
  • शरीर की गर्मी को राहत देने के लिए एक आसान और घरेलू उपाय : रोजाना एक चम्मच मेथी के बीज खाए।
  • ठंडे दूध में एक चम्मच शहद डाले और प्रभावी परिणामों के लिए रोजाना इसका सेवन करे।
  • पानी या ठंडे दूध के साथ चंदन मिलाएं और अपने माथे और छाती में इसका लेप लगाए और अधिक से अधिक परिणाम प्राप्त करने के लिए लेप मे गुलाब जल की कुछ बूंदे डाले।
  • शारीरिक गर्मी दूर करने के लिए, एक गिलास दूध मे 2 बड़े चम्मच मक्खन के डाले और यह रोजाना पीए। यदि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल है तो आपको इस उपाय से बचना चाहिए।
  • कहा गया है कि सब्ज़ियां, शरीर के तापमान को राहत देने के लिए उत्कृष्ट खाद्य पदार्थ हैं। जिसमे विटामिन सी की मात्रा उच्च रहे जैसे नींबू, नारंगी, मीठा नीबू आदि भोजन शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है।

शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार, कुछ बहुत ही सरल उपाय जो मानव शरीर का तापमान कम करने मे आपकी मदद करेगे (Body heat reducing foods & fruits in Hindi)

इस गर्मी में खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्या हैं?

शारीरिक गर्मी के लिए इलायची (Cardamom) : इलायची का उपयोग आयुर्वेदा मे भी किया गया है यह शरीर के तापमान को बहुत ही कम समय मे  संतुलित करती है आप इसका इस्तेमाल चाय मे डालकर, मिठाई या अपनी पसंदीदा भोजन मे कर सकते है।

गर्मी में क्या खाएं, आड़ू (Peaches): बहुत ज़्यादा गर्मी या पसीने से चकत्ते पड़ने लगते जो कभी कभी गहरे घाव मे बदल जाते है। आड़ू मे विटामिन ए, बी2, पोटैशियम की मात्रा होती है जो की प्राथमिक रूप से और तंदुरस्त शरीर के लिए आवश्यक है।

शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार के लिए खुबानी (Apricot) – शरीर के तापमान को कम करने और प्यास बुझाने के लिए एक गिलास खूबानी का रस मे शहद मिलाकर पीए।

शारीरिक गर्मी के लिए छाछ (Buttermilk) – गर्मियों में छाछ पीने के अत्यधिक लाभ है इसमे आवश्यक प्रोबायोटिक्स, खनिज और विटामिन होते है जो की आपके शरीर को उर्जा प्रदान करने में मदद करता है।

गर्मी में क्या खाएं, तरबूज (Watermelon) – तरबूज तुरंत शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करता है इसमे लगभग 95% पानी होता है।

शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार के लिए नारियल पानी (Coconut water) – यह स्वाभाविक रूप से शरीर के तापमान को संतुलित करता है शरीर को पुनः हाइडरेट करने के लिए नारियल पानी का एक गिलास ज़रूर पिए।

यहां तक कि इन उपायों के बाद भी आपके शरीर का तापमान सामान्य नहीं करता है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

शरीर की गर्मी दूर करने के मधुरस तरबूज़ (Honey & watermelon)

शरीर के तापमान को प्रभावी रूप से कम करने के लिए जो फल काफी फायदेमंद है वो है मधुरस तरबूज़। जब गर्मी आती है तो मधुरस तरबूज़ आसानी से बाज़ार में मिल जाते हैं। आप इसे कटी हुई अवस्था में भी खा सकते हैं तथा इसका रस निकालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। गर्मी के दिन में इस फल का रस पीकर आप बिलकुल तरोताज़ा महसूस करेंगे। शरीर का तापमान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ ही इस फल में काफी पोषक तत्व भी होते हैं जैसे विटामिन बी, आयरन आदि।

गर्मी से बचने के लिये घर के बने हुये फेस पैक

अतिताप के लिए पुदीना (Mint sharirik garmi se bachane ke liye)

पुदीने का इस्तेमाल बहुत से व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है और गर्मी के दिन में भी पुदीने का रस आपके शरीर को ठंडा रखता हैं। शरीर के तापमान को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए डॉक्टर भी खानेर में पुदीने की पत्तियां शामिल करने की सलाह देते हैं। आप पुद्फीने के निरंतर इस्तेमाल से एक्ने से मुक्त और चमकदार त्वचा पा सकते हैं।

शरीर की गर्मी को कम करने के खीरा (Cucumber)

गर्मी के दिनों में आपने रास्ते में रेहड़ी वालों को खीरे को छीलकर बेचते देखा होगा जिससे कि यह ग्राहकों की प्यास मिटा सके। गर्मी के दिनों में राहगीरों कोशरीर में पानी की रखने की आवश्यकता होती है। खीरा शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और अंदरूनी रूप से शरीर को ठंडा करता है। इसके निरंतर सेवन से आप अपने शरीर का तापमान नियंत्रित रख सकते हैं।

गर्मी में क्या खाएं, मूली (Radish sharir ki garmi ke liye)

गर्मी के दिनों में लू लग जाना काफी सामान्य बात है। अतः इस समय लोगों को शरीर का तापमान नियंत्रित रखने की अधिक आवश्यकता होती है जिससे कि वे लू के खतरे से बच सकें। मूली एक ऐसी सब्ज़ी है जिसमें पानी की काफी ज़्यादा मात्रा होती है और यह विटामिन सी का भी काफी अच्छा स्त्रोत होती है। इस सब्ज़ी में काफी मात्रामें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो शरीर का तापमान कम करने में मदद करते हैं। यह सब्ज़ी गर्मी से पैदा हुए तनाव को दूर करने में भी काफी प्रभावी है।

अतिताप के लिए सौंफ (Fennel seeds se garmi se bachaw)

रात में एक मुट्ठी सौंफ लें और इसे फ़िल्टर करके इसका सारा पानी निकाल लें। इस पानी को हर सुबह पियें जिससे कि गर्मी के दिनों में आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहे। सौंफ का प्रयोग भारतीय व्यंजनों में स्वाद देने के लिए किया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी सौंफ को शरीर का तापमान नियंत्रित करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

शरीर की गर्मी को कम करने के मेथी के बीज (Fenugreek seed)

मेथी के बीजों का प्रयोग प्राचीन समय से रक्तचाप को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए किया जाता रहा है। गर्मी के दिनों में भी आप इस बीज की मदद से शरीर का तापमान नियंत्रित कर सकते हैं। मेथी के बीज को पीसकर उसका पाउडर बनाएं तथा गर्मी से बचने के लिए इसे खाने के साथ खाएं। आप मेथी के बीज को पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं और बाद में यह पानी पीकर शरीर की गर्मी को दूर भगा सकते हैं।

गर्मी में हाथों से सनटैन निकालने का स्क्रब

पानी के छींटे (Splash of water)

शरीर की गर्मी को कम करने के लिए पानी सबसे असरदार तरीका है। हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पियें जिससे कि शरीर की सारी गर्मी चली जाए। आपके शरीर में मौजूद ऑक्सीडेंट्स शरीर की गर्मी को बढ़ाते हैं। पानी शरीर की सारी गर्मी को निकालता है और आपको गर्मी में अंदर से ठंडा रखता है। पानी के छींटे निरंतर अपने चेहरे पर मारने से आपको सूरज की तेज़ किरणों से काफी राहत मिलेगी।

गर्मी में क्या खाएं, ठंडा दूध (Cold milk se body ki heat ka kam karna)

कच्चे दूध को फ्रिज में रखें और बर्फ के साथ इसे पीकर शरीर को ठंडक प्रदान करें। आप इसमें अपने पसंद का फ्लेवर मिलाकर मिल्क शेक भी बना सकते हैं। आप चॉकलेट, संतरे और स्ट्रॉबेरी में से किसी को भी चुन सकते हैं तथा एक स्वादिष्ट शेक बना सकते हैं। आप दूध में कॉफ़ी पाउडर तथा चीनी मिलाकर कॉफ़ी भी बना सकते हैं। आप ठन्डे पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर इसे सुबह सुबह पीकर अपने शरीर की गर्मी को दूर कर सकते हैं।

नीम्बू (Lemon as a remedy to reduce body heat)

जब भी आपका शरीर ज़्यादा गर्म हो जाए तो तरल पदार्थों का सेवन करें, क्योंकि इस समय शरीर में पानी की कमी हो जाती है और तरल पदार्थों का सेवन करने से ये समस्या दूर हो जाती है। ऐसे ही तरल पदार्थों में से एक है नीम्बू का रस। इसमें मौजूद विटामिन सी (vitamin C) की मात्रा शरीर का तापमान कम करती है। नीम्बू का रस बनाने के लिए आधे नीम्बू को एक गिलास पानी में निचोड़ें तथा इसमें एक चुटकी नमक मिलाएं। इसमें चीनी का प्रयोग ना करें, क्योंकि यह काफी अस्वास्थ्यकर होता है। इसकी बजाय एक चम्मच शहद का प्रयोग करें। इन्हें पानी के साथ मिलाएं और  इसका सेवन करें।

पुदीने का उपचार (Peppermint remedy to reduce body heat)

आप अब पुदीने की मदद से अपने शरीर को ठंडक प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए मुट्ठीभर पुदीने की पत्तियां लें और इन्हें एक पात्र में डालकर पानी के साथ उबाल लें। इसे 20 मिनट तक उबालें और पत्तों को छान लें। इस पानी का प्रयोग नहाने के पानी के साथ किया जा सकता है। इससे शरीर को काफी सुकून मिलता है। यही प्रभाव पाने के लिए आप अपने नहाने के पानी में पुदीने के तेल की कुछ बूँदें भी मिश्रित कर सकते हैं।

गर्मी में त्वचा की समस्याएं एवं उनके समाधान

आप ताज़ी पुदीने की पत्तियों की मदद से एक पेय पदार्थ भी बना सकते हैं। आप गर्म पानी में सूखी पुदीने की पत्तियां डालकर इसे चाय की तरह उबाल भी सकते हैं। पत्तों को छान लें और इसे मीठा करने के लिए इसमें शहद मिश्रित करें। शरीर की गर्मी को दूर करने के लिए प्राकृतिक पुदीने की चाय का आनंद लिया जा सकता है।

गर्मी में क्या खाएं, आंवला (Indian gooseberry to control your body heat)

गर्मियों के मौसम में हर व्यक्ति काफी परेशान हो जाता है, पर आजकल आप शरीर की गर्मी को दूर करने के कई तरीकों से वाकिफ हो सकते हैं। क्योंकि आंवला विटामिन सी (vitamin C) का बेहतरीन स्त्रोत है, अतः यह आपको तेज़ गर्मी से काफी राहत पहुंचाता है। इस विधि के लिए 2 चम्मच आंवले का रस, 1 चम्मच शहद, आधे नीम्बू का रस और एक चुटकी नमक लें। अगर आप हर सुबह खाली पेट में इसका सेवन करें अतिरिक्त गर्मी की वजह से पैदा हुआ चिड़चिड़ापन दूर हो जाएगा। इसका प्रयोग आज ही करें और परिणाम देखें।

एलोवेरा का रस (Aloe vera juice to control heat)

एलोवेरा वैसे तो काफी आसानी से प्राप्त होता है, पर सालों से लोगों को इसकी उपयोगिता का अंदाज़ा नहीं था। पर आजकल सौंदर्य विशेषज्ञ सबको इस बात का अहसास दिलाते हैं कि वे अपने उत्पादों में एलो वेरा का प्रयोग कर रहे हैं। इनका प्रयोग करके लोगों को काफी अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। अतः एलो वेरा के ताज़े अंश का प्रयोग करने में कोई बुराई नहीं है।

एलो वेरा की पत्ती को बीच से काटें और इसका जेल निकाल लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके प्रयोग से आपको तुरंत ठंडक मिलेगी।

आप दो चम्मच एलो वेरा जेल, थोड़े से नमक और पानी को मिश्रित करके घर पर ही एलो वेरा का रस बना सकते हैं। इसे पिएं और अंदर से आराम महसूस करें। गर्मियों के दिनों में अंदर से गर्मी को नियंत्रित करने का यह बेहतरीन उपाय है।

पुदीने की पत्तियों का रस (Mint leaves juice)

गर्मी में तैलीय त्वचा के मेकअप के नुस्खे

आप अब पुदीने की पत्तियों को पीसकर एक प्रभावी रस बना सकते हैं और इसका गर्मियों के दिनों में सेवन कर सकते हैं। आप अच्छे स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा नमक भी मिला सकते हैं। यह काफी स्वास्थ्यकर होता है और शरीर को भी ठंडा करता है। पर अगर आप इसे स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें चीनी भी मिश्रित कर सकते हैं।

शरीर की गर्मी दूर करने के मूली (Radish in vegetable)

जब आप गर्मियों के दिनों में भोजन कर रहे होते हैं तो आप ऐसी किसी सब्ज़ी के बारे में सोच रहे होते हैं, जो आपके शरीर को ठंडक दे और तापमान को नियंत्रित करे। मूली एक ऐसी ही सब्ज़ी है जिसके सेवन से आपको ठंडक मिलती है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होती है।

गन्ने का रस (Sugarcane juice se body temperature ko cool rakhna)

आपने अवश्य ही गर्मियों के दिनों में रास्ते के किनारे गन्ने का रस बिकते हुए देखा होगा। अगर आप गर्मियों में बाहर हैं तो आपको अवश्य ही यह रस पीना चाहिए। इससे आपको गर्मियों में भी काफी ठंडक का अहसास होगा। इसका सेवन आज ही करें और सुकून का अहसास प्राप्त करें।

कोल्ड कॉफ़ी (Cold coffee se sharirik garmi se bachav)

कई पेय पदार्थ गर्मियों में आपको ठंडक प्रदान कर सकते हैं, और कोल्ड कॉफ़ी उनमें से एक है। गर्मियों के मौसम में कोल्ड कॉफ़ी आपको ठंडक का अहसास देती है। कोल्ड कॉफ़ी में बर्फ डालकर इसका सेवन करने से गर्मियों में आप अपने शरीर का तापमान सामान्य रख सकते हैं। आप शेकर (shaker) की मदद से इसे और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday