Reduce the men body odor tips in Hindi – मर्दों के शरीर की गंध को कम करने के लिए सबसे बेहतरीन सुझाव

आमतौर पर लोगों को लगता है कि तन की दुर्गन्ध का मुख्य कारण पसीना निकलना (pasina aana) होता है, परन्तु इसका असली कारण त्वचा पर काफी मात्रा में बैक्टीरिया (bacteria) की मौजूदगी होना है। शरीर में दुर्गन्ध तब बढ़ती है जब इसे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन (oxygen) प्राप्त नहीं होता। कई बार कपड़े अच्छे से ना धोने और सही प्रकार से ना नहाने पर भी दुर्गन्ध पैदा हो सकती है। शरीर की दुर्गन्ध को कम करने के लिए खुद को साफ़ सुथरा रखना आवश्यक है।

पसीने के अलावा कुछ ख़ास भोजन, दवाइयों, गन्दगी आदि से भी दुर्गन्ध पैदा हो सकती है। तनाव और बेचैनी से मनुष्य को ज़्यादा पसीना आता है और इससे दुर्गन्ध पैदा होती है। अगर कई उपाय करने के बाद भी यह दुर्गन्ध ना जाए तो किसी डॉक्टर को दिखाएँ। वह इसकी जड़ तक पहुंचेगा और इससे निपटने के उपायों के बारे में बताएगा।

पसीने की दुर्गन्ध के पैदा होने के कारण निम्नलिखित हो सकते हैं :-

  • सफाई का अभाव
  • तनाव
  • खानपान
  • स्वास्थ्य समस्याएं
  • टेस्टोस्टेरोन (testosterone) के स्तर का बढ़ना
  • पुरुषों का महिलाओं से ज़्यादा शारीरिक श्रम करना।

पुरुषों के ब्यूटी टिप्स

खुद को मेकअप करके चमकाने की बजाय साफ़ और स्वच्छ रखना ज्यादा बेहतर होता है। त्वचा की केयर करने का संबंध सिर्फ अच्छा दिखने से ही नहीं होता बल्कि अच्छी गंध से भी होता है। इसलिये हम लेकर आये हैं आपके शरीर की दुर्गन्ध को दूर भगाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स।

शरीर की दुर्गन्ध को मिटाने के टिप्स (Tips to fight men body odor or paseene ka ilaj)

शरीर की बदबू, खुद को और दूसरों को कम्फ़र्टेबल रखने के लिये हमेशा डियोडरेंट का प्रयोग करें। लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपका डियोडरेंट एल्युमीनियम फ्री हो क्योकि एल्युमीनियम के प्रयोग से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो खुशबू वाले डियोडरेंट का प्रयोग बिलकुल न करें।

शरीर के बालों की शेविंग करें (Shave the body hair for paseenay ka ilaj)

पसीने की बदबू के उपाय, अगर आपके शरीर में सबसे ज्यादा बदबू आपकी बाहों के नीचे से आती है तो वहां के बालों को साफ़ रखें जिससे काफ़ी हद तक दुर्गन्ध से बचा जा सकता है। शेविंग के बाद होने वाली रगड़ और जलन से बचने के लिये क्रीम का प्रयोग करें।

कई बार नहायें (Take number of bath’s)

पसीने की बदबू, कुछ लोगों को आवश्यकता से अधिक पसीना आता है और जिसके कारण उनके शरीर से जल्दी बदबू आने लगती है ऐसी हालत में एक से अधिक बार या नियमित अंतराल से नहाना बेहतर विकल्प होता है। क्योकि नहाने के बाद बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं और आप तरोताजा महसूस करते हैं। नहाते वक्त हमेशा अच्छे साबुन का इस्तेमाल करें।

पुरुषों के लिए मुहांसे दूर करने के उपाय

ढीले कपड़े पहने (Loose clothing)

तन की दुर्गन्ध का मुख्य कारण पसीना बैक्टीरिया होते हैं। पसीने की बदबू का उपचार, टाइट कपड़ों में पसीना ज्यादा आता है जिससे बदबू पैदा होती है। शरीर की कम्फर्ट के हिसाब से ढीले कपड़े पहने जिससे आप अच्छा महसूस करेंगे। 

खानपान बदलें (Change the diet for paseenay ki badboo)

लहसुन और प्याज शरीर से आने वाली दुर्गन्ध को बढ़ाते हैं क्योकि इनमे सल्फर पाया जाता है। तो दुर्गन्ध को कम करने के लिये लहसुन और प्याज का सेवन कम करें। साथ ही जिंक और मेग्नीसियम वाले खाद्य पदार्थों जैसे हरी पत्तीदार सब्जियां, अनाज, नट्स, मछली, और कॉफ़ी आदि का प्रयोग अधिक करें।

सूती कपड़े पहने (Choose natural fabrics)

कॉटन और लिनेन जैसे कपड़ों से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता क्योकि ये कपड़े आसानी से पसीने को सोखते हैं और हवादार होते हैं।

एंटीबैक्टीरियल साबुन का प्रयोग (Use antibacterial soap)

नहाने के लिए एक एंटीबैक्टीरियल साबुन का चुनाव करें। इस साबुन से अच्छे से स्नान करने से बैक्टीरिया की मात्रा काफी कम होगी और पसीने की दुर्गन्ध भी दूर हो जाएगी।

तौलिए से अच्छे से सफाई (Towel off completely)

मर्दों के लिए खूबसूरत बाल पाने के नुस्खे

एक बार जब आपका स्नान हो जाए तो खुद को अच्छे से पोंछना ना भूलें। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो इसपर दुर्गन्ध पैदा करने वाले बैक्टीरिया का पैदा होना काफी मुश्किल सिद्ध होता है।

एंटीपरस्पिरैंट्स या डिओड्रेंट का प्रयोग (Apply antiperspirants or deodorants)

ऐसे डिओड्रेंट का प्रयोग करें, जो पसीने को रोकने में कारगर सिद्ध हो। एंटीपरस्पिरैंट्स में एल्युमीनियम क्लोराइड (aluminum chloride) जैसे रसायन होते हैं जो पसीना निकलने से रोकते हैं। ये बिना किसी डॉक्टरी चिट्ठे के भी लिए जा सकते हैं। इनका प्रयोग सुबह एक बार और शाम को एक बार करें।

स्वास्थ्यकर भोजन ग्रहण करें (Maintain a proper health diet)

लाल मिर्च, मसालेदार भोजन, प्याज़ और लहसुन आदि खाद्य पदार्थों के सेवन से पसीने की दुर्गन्ध में काफी वृद्धि होती है, अतः इनसे दूर रहना ही सही होता है। अल्कोहल या कैफीन (alcohol or caffeine) युक्त पेय पदार्थों से भी पसीना निकल सकता है। अगर कई तरह के डिओडरेंट के इस्तेमाल के बाद भी आपको कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो तुरंत किसी डॉक्टर को दिखाएँ।

मैग्नीशियम और जिंक का सेवन (Take magnesium and zinc for body se smell)

मैग्नीशियम और जिंक वे खनिज पदार्थ हैं जो ज़्यादातर समय हम अपने खानपान में शामिल करते हैं। जिंक और मैग्नीशियम को खानपान में शामिल करने के लिए मल्टी विटामिन्स (multivitamin) का सेवन करें।

पुरुषों, महिलओं की खूबसूरती बढ़ाने के लिये घरेलू त्वचा की देखभाल टिप्स

पसीने की बदबू दूर करने के नुस्खे (Tips and home remedies that can reduce the men odour)

  • बेकिंग सोडा (baking soda) पसीने की बदबू को दूर करने का सबसे ज़रूरी तत्व है। यह सस्ता और प्रभावी होता है। आप बेकिंग सोडा और नीम्बू के रस को मिश्रित करके पसीने की बदबू के स्थान पर लगा सकते हैं।
  • 15 से 20 मिनट तक शरीर में एसेंशियल ऑयल्स (essential oils) की मालिश करें और साफ़ कर लें। यह पसीने की बदबू को दूर करने का काफी प्रभावी नुस्खा है।
  • एक शलजम को किसकर इसका रस निकालें। इस रस का प्रयोग काँखों, पैरों और पसीने से प्रभावित अन्य भागों पर करें। इससे शरीर की दुर्गन्ध से आपको छुटकारा मिलेगा।
  • डिओडरेंट की जगह आप सेब के सिरके का प्रयोग किया जा सकता है। इससे पसीने की बदबू दूर हो जाती है।