How to reduce white hairs? – सफ़ेद बालों को कम करने के तरीके

हर उम्र के लोगों की यह इच्छा होती है कि वे कभी भी बूढ़े ना हों। आजकल के दौर में लोगों के बाल 30 की उम्र तक आते आते ही सफ़ेद होने लगते हैं, जिसका मुख्य कारण जीवनशैली में परिवर्तन तथा प्रदूषण होता है। बाल सफेद होने के कारण, हर चीज़ में मिलावट का पाया जाना (adulteration) भी बाल सफ़ेद होने का एक अहम कारण है।

हममें से ज़्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो कि दूसरे लोगों के बीच आने से पहले काफी आकर्षक लगने में यकीन करते हैं। अतः उनके बाल सफ़ेद हो जाने पर वे उनपर कलर (color) का प्रयोग करते हैं, सफेद बाल को काला करने की दवा खाते हैं। पर ऐसे कुछ प्राकृतिक उपाय हैं, जिनकी मदद से आप सफ़ेद बालों से दूर रह सकते हैं।

जिन्हें लिवर (liver) की समस्या होती है, वे भी सफ़ेद बालों की समस्या का शिकार होते हैं। सफेद बाल होने के कारण, आजकल तनाव की वजह से बाल सफ़ेद हो जाते हैं। अगर आप योग की मदद से तनाव पर काबू पा लेते हैं, तो आप सफ़ेद बालों की बढ़त भी रोक सकते हैं।

सफ़ेद बाल का उपचार है करी पत्ते (Curry leaves se safed balon ka ilaj)

बाल सफेद होने से कैसे रोके, अगर आपको बालों की समस्या है तो सही मात्रा में तथा सही तरीके से करी पत्तों का प्रयोग करने से आपको काफी फायदा हो सकता है। एक मुट्ठी करी पत्ते लें तथा इसे तब तक उबालें, जब तक पानी के रंग में बदलाव ना आ जाए। अब पानी से पत्तियों को निकाल दें तथा इसमें एक कप बटरमिल्क (buttermilk) डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर लगाएं। अपने बालों पर भी इसकी अच्छे से मालिश करें और आधे घंटे तक इसे इसी तरह रहने दें। अगर आप समय से पहले बाल पकने से परेशान हैं, तो करी पत्तों का यह उपचार आप पर अवश्य काम करेगा।

तैलीय सिर तथा बालों के लिए हेयर पैक/मास्क्स

सफेद बाल रोकने के उपाय है मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

अगर आपको सफ़ेद बालों की समस्या है, तो मेथी के बीज आपके लिए काफी कारगर साबित होंगे। आपको सिर्फ इसका प्रयोग करने की प्रक्रिया का पालन करना होगा। सबसे पहले 2 चम्मच मेथी के बीज लें और उन्हें रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह पानी से बीज निकाल लें तथा अपने बालों तथा सिर पर यह पानी लगाएं। यह पानी आपके सिर से सफ़ेद बालों को प्रभावी रूप से कम करेगा। सफ़ेद बालों को दूर भगाने के लिए गर्म तेल में मेथी के बीज डालकर इन्हें मिलाएं और इनसे सिर की अच्छी मालिश करें।

सफेद बालों से पाएं छुटकारा दही और काली चाय से (Yogurt and black tea)

सफ़ेद बालो का इलाज, सबसे पहले बिना चीनी की काली चाय बनाएं। इसके लिए एक पात्र में पानी लें तथा इसे तब तक उबालें, जब तक कि इससे बुलबुले ना निकलने लगें। अब इसमें एक चम्मच चाय की पत्ती मिलाएं और इसे उबलने दें। इसके बाद इसमें एक चम्मच नमक डालें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें तथा इससे अपने बालों को धो लें। इसके साथ अगर आप दिन में एक कप दही का सेवन करती हैं, तो आपके सिर से सफ़ेद बाल काफी कम हो जाएंगे।

सफेद बालों से छुटकारा के लिए प्याज (Onion se safed baal kale karne)

कई लोग बालों की हर प्रकार की समस्याओं से निपटने के लिए प्याज के रस का सहारा लेते हैं, तथा इसकी मदद से आपके सफ़ेद बालों का रंग बदलकर काला भी किया जा सकता है। एक प्याज लें, इसके कई टुकड़े करें तथा इसे ग्राइंडर (grinder) में डाल दें। इसके बाद इसका रस निकाल लें। प्याज के इस रस को बालों के हर हिस्से में लगाएं तथा इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। आप प्याज के इस रस को फ्रिज (fridge) में भी जमा करके रख सकते हैं, तथा इसे लगातार 2 से 3 दिनों तक इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आप प्याज के रस से अपने बालों को लम्बे समय के लिए मसाज कर सकें, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

शैम्पू के पहले बालों की कंडीशनिंग का महत्त्व

सफ़ेद बाल का इलाज – अदरक और गेहूं का आटा (Ginger and wheat flour se baal kale karne ka upay)

आप अब अपने सफ़ेद बालों को दूर भगाने के लिए 2 चम्मच आटे तथा एक कप मिल्क का पेस्ट भी बना सकते हैं। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा एक तरल पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं और कोई भी हिस्सा ना छोड़ें। इस विधि के प्रयोग के साथ किसी प्राकृतिक जड़ीबूटी (herb) का भी सेवन करें, जिससे कि आपके लिए काले बाल पाना और भी आसान हो जाए। एक अदरक की जड़ लें तथा इसे अच्छे से किस लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं तथा इसमें से रोज़ एक चम्मच लेकर इसका सेवन करते रहें। आप इसे किसी पात्र में भी जमा करके रख सकते हैं, और बिना किसी दिन की छूट के हर दिन इसका सेवन कर सकते हैं। इसका प्रयोग रोज़ाना करें और अपने सफ़ेद बालों की मात्रा में कमी आते हुए महसूस करें।

loading...