Hindi tips to remove abdominal hair at home – घर बैठे पेट के बाल हटाने के नुस्खे

पेट के बाल बढ़ना पुरुष और महिला दोनों की आम समस्याओं में से एक है। पुरुषों के पेट के बाल ज़्यादा तेज़ी से बढ़ते हैं पर वो इसपर ज़्यादा ध्यान नहीं देते, वहीँ महिलाओं के पेट पर कहीं कम बाल उगते हैं पर वे जल्द से जल्द इनसे पीछा छुड़ाना चाहती हैं क्योंकि इन बालों की वजह से वे कई प्रकार के डिज़ाइनर कपडे चाहकर भी नहीं पहन पाती। कुछ महिलाओं के बाल पुरुषों की तरह तेज़ गति से बढ़ते हैं। इस स्थिति को हरसियुटिस्म कहते हैं। महिलाओं के पेट पर बालों का होना शोभा नहीं देता, खासकर तब जबकि वे गर्मी के दिनों में स्विमसूट एवं बिकिनी जैसे वस्त्र पहनना चाहती हैं। ऐसे कई वस्त्र और भी हैं जो पेट पर बाल ज़्यादा होने की वजह से महिलाएं नहीं पहन पाती।

इन बालों को हटाने तथा दुबारा बढ़ने से रोकने के लिए कोई स्थायी प्राकृतिक तरीका नहीं है। इस समस्या का निदान अस्थायी तरीकों जैसे शेविंग, वैक्सिंग, ट्वीज़िंग एवं ब्लीचिंग के माध्यम से किया जा सकता है। ये सारे तरीके त्वचा के लिए नुकसानदायी हो सकते हैं अतः कुछ प्राकृतिक तरीके ऐसी स्थिति में कारगर हो सकते हैं जिनसे पेट पर कोई नुकसान ना पहुंचे।

आजकल तकनीक के आविष्कार से लेज़र पद्दति एवं इलेक्ट्रोलिसिस जैसे तरीकों से पेट एक बाल स्थायी रूप से हट सकते हैं,पर ये दोनों तरीके काफी महंगे हैं एवं काफी परेशानियां खड़ी कर सकते हैं।

पेट के बाल हटाने के उपाय – शेविंग (Shaving abdominal / stomach hair)

चेहरे के बालों को हटाने के लिए घरेलू प्राकृतिक तरीके

ज़्यादातर पेट के बाल मज़बूत एवं कड़े होते हैं। इसलिए अगर आप रेजर से इसकी सफाई करना चाहती हैं तो आप ऐसा कर सकती हैं। कुछ लोगों के अनुसार ऐसा करने से दोबारा उगने वाले बाल और कड़े पैदा होंगे परन्तु ये तरीका काफी तेज़ है और आप इसे बार बार, यहां तक कि रोज़ाना भी कर सकती हैं। शेव करने के बाद अगर आप अपने पेट पर नारियल का तेल लगाती हैं तो इससे आपके बाल नरम होंगे और आपके बाल देरी से आएंगे।

पेट के बाल हटाने के उपाय – ब्लीचिंग (Bleaching to get rid of abdominal hair or unchahe baal)

कुछ महिलाओं के पेट पर काफी कम बाल होते हैं। इन महिलाओं के लिए ब्लीचिंग सबसे बेहतरीन विकल्प होता है। आप अपने पेट के बाल छुपाने के लिए किसी भी हलके ब्लीच का सहारा ले सकती हैं। जब तक ये बाल दिख नहीं रहे तब तक कोई भी परेशानी की बात नहीं है।

बाल हटाने वाली क्रीम का प्रयोग (Hair removal cream to remove hair on stomach / abdomen)

इस पद्दति से आप अपना समय एवं शक्ति बचा सकती हैं एवं त्वचा की अच्छे से देखभाल भी कर सकती हैं। आप बाज़ार में बिकने वाली किसी भी हेयर रिमूवल क्रीम का प्रयोग कर सकती हैं। ये बाल हटाने वाली क्रीम आजकल त्वचा पर उतनी कठोर नहीं हैं जितनी आज से करीब 10 वर्ष पहले हुआ करती थी। आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना है कि आप ऐसी क्रीम चुनें जो आपकी त्वचा को सूट करे।

अनचाहे बालों से छुटकारा – ट्वीज़िंग (Tweezing abdominal hair (anchahe baal)

कुछ स्थितियों में पेट के बाल उतने मज़बूत नहीं होते, अतः आप ऐसे बालों को ट्वीज़र से ही निकाल सकती हैं। इसमें आपको कोई महंगे यंत्र या महंगी क्रीम खरीदने की आवश्यकता नहीं है। ट्वीज़िंग के बाद पेट पर बर्फ या जलन हटाने वाली क्रीम लगाएं।

अंडरआर्म के बालों को स्वाभाविक रूप से कैसे हटायें?

अनचाहे बालों का इलाज – वैक्सिंग (Waxing abdominal hair)

ऐसा नहीं है कि हर बार वैक्सिंग के लिए आपको पार्लर जाना पड़ेगा। बाज़ार में आजकल घर में ही खुद से वैक्सिंग करने के उपकरण उपलब्ध हैं, जो आप आसानी से प्रयोग में ला सकती हैं। इसे गर्म करके प्रयोग करने से पहले सिर्फ इसे पोंछ लें। पेट के बाल हटाने का यह कारगर तरीका है। पर ध्यान रखें कि यह हाथ और पैरों के लिए नहीं है।

अनचाहे बालों का समाधान – प्राकृतिक उबटन (Natural Ubtan se anchahe baal hatane ka tarika in hindi)

1. अगर आप त्वचा पर केमिकल का प्रयोग नहीं करना चाहती हैं तो रसोई में मौजूद उत्पाद आपकी मदद कर सकते हैं। 1 चम्मच बेसन और हल्दी को आपस में मिलाएं। इसमें थोड़ा सा दूध या पानी डालें। इसका लेप बनाएं तथा इसे अपने पेट के बालों पर लगाएं। इससे बाल नरम होकर आसानी से निकल जाएंगे।

2. बेसन, हल्दी पाउडर तथा पानी को मिलाएं। इसका पेस्ट बनाएं तथा शरीर और चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने दें तथा हलके से रगड़ें। इससे चेहरे तथा शरीर के अतिरिक्त बाल हटेंगे।

3. नहाते समय झामक का प्रयोग करें। यह स्क्रब का काम करता है तथा शरीर से अतिरिक्त बालों को हटाता है। नहाते समय इस पत्थर को हाथों और पैरों पर रगड़ें।

4. संतुलित खानपान अपनाएं। अगर आपके शरीर का वज़न तथा वसा कम है तो आपके शरीर पर अत्याधिक बाल आते हैं। अच्छा खानपान तथा दूध, सब्ज़ियाँ और स्वास्थ्यकर वसा काफी लाभदायक होती हैं।

अनचाहे बालों से छुटकारे के घरेलू उपचार (How to remove abdominal / stomach/belly / tummy hair at home)

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के तरीके

1. कच्चे पपीते का उपचार (Papaya se anchahe balo se chutkara)

पपीता बालों की अत्याधिक बढ़त रोकने में सक्षम है। यह पेट के बालों को धकता है और पेट के भाग को मुलायम बनाता है। नीचे दिए गए नुस्खे का प्रयोग करके आप अपने पेट से अनचाहे बाल हटा सकती हैं :-

कच्चे पपीते का पेस्ट बनाएं और उसमें थोड़ी हल्दी मिलाएं। इसे अपने पेट पर लगाएं और 20 मिनट तक रखकर धो दें।

कच्चा पपीता, बेसन, हल्दी एवं एलोवेरा जेल को अच्छे से मिलाएं एवं उनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को पेट पर बाल बढ़ने की विपरीत दिशा में लगाएं। 20 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर धो दें सूखने के बाद इसपर थोड़ा तेल या क्रीम लगाएं।

2. हल्दी का उपचार (Turmeric for hair removal or unchahe baalo)

यह पेट के बाल हटाने का काफी सरल तरीका है। दूध और हल्दी का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे पेट पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। अगर बाल बढ़ने की मात्र ज़्यादा है तो पेस्ट में बेसन भी मिलाएं।

3. चीनी और नींबू के मिश्रण का उपचार (Sugar and lemon mix se baal hatane ke tips)

चीनी और नींबू मिश्रित होकर पेट के बालों पर काफी अच्छा काम करते हैं। लेमन बालों को ब्लीच करके उन्हें हल्का कर देता है। चीनी, नींबू के रस और पानी को मिलाएं और इस मिश्रण को पेट पर बाल बढ़ने की दिशा में लगाएं। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें और पेट को अच्छे से सहलाकर इसे धोएं।

बाल हटाने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to remove abdominal hair / Gharelu upay to remove hair on stomach in Hindi)

शहद, नींबू तथा चीनी का मिश्रण (Sugar-Lemon-Honey mix remedy se baal hatane ke upay)

प्राकृतिक रूप से अनचाहे बाल हटाने के नुस्खे

यह पेट से बाल निकालने की एक प्राकृतिक पद्दति है। इसके लिए शहद, चीनी तथा नींबू को गर्म करके उनका एक लेप बनाएं। कोर्नस्टार्च पाउडर से पेट को रगड़ें। अब इस गर्म लेप को पेट पर किसी चाकू या स्पैटुला द्वारा बाल बढ़ने की दिशा में लगाएं। इसे तुरंत एक कपडे या वैक्सिंग स्ट्रिप से ढक दें और इस लेप को अच्छे से लगाने के लिए दबा दें। अब बाल बढ़ने की उलटी दिशा में इसे खींचें। यह एक दर्दभरी प्रक्रिया अवश्य है, परन्तु बाल निकालने का प्राकृतिक असरदार तरीका भी है।

अंडे का मास्क (Egg Mask remedy to remove hair on abdomen / Desi ilaaj for pet ke baal in Hindi)

अंडे, चीनी तथा कोर्नस्टार्च को अच्छे से मिलाएं तथा पेट पर लगाएं। कुछ देर में यह मिश्रण सूखकर एक मास्क की तरह बन जाएगा। इस मास्क को धीरे धीरे निकालने पर बाल निकलेंगे।

आलू और मसूर की दाल का आयुर्वेदिक उपचार (Potato – Lentil ayurveda remedy)

आलू एक प्राकृतिक ब्लीचिंग उत्पाद है। जब इसे मसूर की दाल के साथ मिलाया जाए तो यह बालों का रंग हल्का करता है तथा मसूर की दाल का सूखा पेस्ट बाल निकालने में मदद करता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए रात भर मूंग की दाल को सोखकर रखें तथा सुबह इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। अब आलू को किसकर तथा उन्हें निचोड़कर उनका रस निकालें। अब इसे शहद और नींबू के रस के साथ दाल में मिलाएं। इस पेस्ट को पेट पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे उँगलियों से रगड़ें और फिर इसे धो दें।

केले और दलिये का उपचार (Gharelu nuskhe to remove hair on belly in Hindi with Banana – Oatmeal remedy)

ट्वीजिंग आपके चेहरे के लिए अच्छा है

केला सूखी त्वचा से बाल निकालने में काफी कारगर साबित होता है। पके हुए केले तथा दलिये का मिश्रण बनाएं और इससे बाल हटाएं।

चीनी और गुड का उपचार (Sugar-Molasses remedy to remove hair on stomach / stomach hair removal at home in Hindi)

चीनी, गुड तथा नींबू के मिश्रण से बना वैक्स पेट के अनचाहे बालों को हटाने का बेहतरीन तरीका है। चीनी को माइक्रोवेव में डालें तथा इसमें गुड या कॉर्न सिरप डालें। इसे कुछ देर तक रहने दें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक की चीनी पूरी तरह घुल ना जाए। इसमें नींबू का रस डालें तथा अच्छे से मिलाएं। इस गर्म मिश्रण को पेट पर लगाएं तथा इसे सूखने दें। अब इसे बाल बढ़ने की उलटी दिशा में खींचें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday