Tips to select the best shampoo for your hair care – अपने बालों के लिए बेस्ट शैम्पू चुनने के लिए जरूरी टिप्स

बालों को धोना, शैम्पू करना, कंडीशनर करना हम अक्सर करते ही रहते हैं। लेकिन जब बात सही शैम्पू चुनने की आएं तो ऐसे में आपको काफी समस्या हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको ऐसा करने से बालों के बारे में सही शैम्पू का पता चल जाता है। आप अपने बालों के प्रकार के हिसाब से ही शैम्पू का चयन भी कर सकती हैं। ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करना जिसमें शैम्पू और कंडीशनर दोनो ही हो, जरा खराब रहता है।

अगर आप अपने बालों के प्रकार के बारे में अब तक नहीं जानते हैं तो ऐसे में आप आज ही अपने विशेषज्ञ से जांच करवा कर अपने बालों के लिए बेहतरीन शैम्पू का चयन करें। अपने बालों के लिए बेहतरीन शैम्पू का चयन करने से आपके बाल साफ होंगे और आपके बालों को गंदगी और धूल मिट्टी से राहत मिल जाएगी, वहीं दूसरी तरफ आपके बालों में कंडीशनर करके एक नई जान आ जाएगी।

बालों का अहम काम स्केल्प की बेहतर सफाई करना होता है, ऐसे में आप अपने बालों को धोते समय अच्छी तरह साफ करें। इसके लिए आपको प्राथमिक घटकों के साथ कपड़े धोने के प्रभाव का उपयोग करना चाहिए, जिसमें सभी उपयोगी पदार्थ शामिल होते हैं। रूखे बालों के लिए आप आसानी से ग्रीसी शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम सभी कंडीशनर और शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही शैंपू और कंडीशनर का चयन किस तरह से किया जा सकता है। हम ऐसे ही बालों को धोते समय कई सारी गलतियां करते हैं। हमें यह बात भी नहीं पता होती है कि हमारे बालों का प्रकार किस तरह से हैं। हमें अपने बालों के अनुसार कई सारे शैम्पू का चयन करना चाहिए। ऐसा करने से हमारे बालों की बेहतर केयर होती है।

अगर आपके बाल ऑयली है तो ऐसे में आपको ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करने से बाल और भी ऑयली हो जाते हैं। आज हम आपको ऐसे टिप्स (tips) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप एक बेहतरीन शैम्पू का इस्तेमाल कर अपने बालों की केयर कर सकते हैं।

आजकल के हर आधुनिक शैम्पू में सिंथेटिक लिक्विड (synthetic liquids) होता है, जिसके सर्फ़ेक्टन्ट कहा जाता है।

बालों के शैम्पू के लिए मुख्य सर्फ़ेक्टन्ट (Main surfactants within the hair shampoos)

त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के लिए जैतून के तेल के लाभ

  • अमोनियम लॉरेथ सल्फेट
  • अमोनियम लॉरेयल सल्फेट
  • सोडियम लॉरेथ सल्फेट
  • सोडियम लॉरिल सल्फेट
  • हर्बल टी लॉरिल सल्फेट
  • दी लॉरिल सल्फेट

इसके पहले दो सर्फ़ेक्टन्ट हर तरह के शैम्पू में होते हैं, क्योंकि यह काफी सस्ते होते हैं। इनमें एक अच्छी क्लींजिंग और बालों को साफ करने में मदद करता है। इसका नुकसान यह है कि यह बालों को रफ बना देता है, यह आमतौर पर बालों के लिए एक कहर की तरह होता है। इसी के साथ यह स्केल्प को बेजान बना देता है। यह समस्या सामान्य रूप से नरम पदार्थों के निर्माण के द्वारा हल किया जाता है।

विभिन्न तरह के तीन सर्फ़ेक्टन्ट , जो कि हमारे डैमेज बालों के लिए काफी कोमल सिंथेटिक तरल पदार्थ होते हैं, इनका इस्तेमाल किया जाता है, आप चाहे तो इस शैम्पू का इस्तेमाल कर आसानी से अपने बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचा सकते हैं, और ऐसा करके शैम्पू की गुणवत्ता का इस्तेमाल भी किया जाता है।

बाजार में मिलने वाले कई अलग शैम्पू में कई तरह के अन्य पदार्थ होते हैं, जैसे कलर, चिपचिपाहट आदि जो कि एडिटिवर्स के प्राथमिक उद्देश्य होते हैं और यह आसानी से उपयोग भी किए जा सकते हैं।

बाजार में ऐसे कई शैम्पू हैं, जो कि आसानी से बालों की वर्तमान हाल को सूधारने में काफी मददगार होती हैं। आप अपने बालों को सीधे धोकर साफ कर लें। इसके अलावा आप शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि कंडीशनिंग कृत्रिम एडटिव के लिए होते हैं। जो कि बालों की भीतर से सफाई करके इसके एजेंटों में प्रभाव डालने में मदद करता है। आप अपने बालों को आसानी से बेहतरीन बना सकती हैं, जिसमें आप अपने बालों को कंडीशनर का इस्तेमाल कर बालों की कोमलता को वापस पाया जा सकता है।

शैम्पू में कई तरह के अन्य आवश्यकताओं के लिए कार्यरत एडटिवर्स शामिल होते हैं, जो कि बालों के लिए काफी आवश्यक होता है। उदाहरण के लिए आप एक शैम्पू जो कि रूखें बालों में मॉइश्चर पैदा करता है।  बालों में मॉइश्चर को बनाएं रखने के लिए ग्लिसरीन ( glycerin ) , पेंटथनोल आदि इस्तेमाल किया जाता है, जिसका इस्तेमाल करते हुए हमारे बाल सूरज की हानिकारक किरणों से हमारे बालों को बचाता है। बालों को हेयर डाईयर और ऑयरन की गर्मी से बचाने के लिए आप पॉलिमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों की गर्मी को सोख कर बालों के साइज को बढ़ाने में भी मदद करता है।

शैम्पू कई तरह के जैविक कृत्रिम एडटिवस होते हैं, जिसमें पौधों के अर्क, मिनरल्स के साथ ही विटामिन (vitamin) की अधिकता भी होती हैं। ऐसे में कुछ लोकप्रिय पदार्थों में कार्बनिक तेल जैसे अंरडी, एवोकैडो और जोजोबा (jojoba) का ऑयल के साथ ही लानौलिन (lanolin) भी होता है। स्किन ऑयल (skin oil) बालों के मूल को मजबूत बनाने के साथ ही बालों के झड़ने के साथ ही बालों के विकास को भी बढ़ावा देने में मदद करता है।

बालों की देखभाल के नुस्खे – शैम्पू का चयन करते समय इन बातों का रखें ख्याल(Few points while picking a good shampoo are)

बरसात में बालों की देखभाल के नुस्खे

  1. आप शैम्पू का चयन करने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह से जान लें। इस बात का भी ख्याल रखें कि आपके बाल बदलते तापमान और वातावरण के साथ किस तरह की प्रतिक्रिया करती हैं। इस बारे में जानकर आप एक बेहतरीन शैम्पू का चयन कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने त्वचा विशेषज्ञ की मदद से भी अपने बालों के लिए शैम्पू की मदद ले सकती हैं
  2. आप अपने ग्रीसी बालों के लिए एक ग्रीसी शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आप रोजाना शैम्पू करके अपने बालों को साफ कर सकते हैं और बालों की गंदगी भी ऐसा करके साफ हो जाएगी।
  3. नार्मल हेयर्स के कारण आपको स्केल्प (scalp) में खुजली जैसी समस्या हो सकती है, आप चाहे तो ऐसे में एक माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल कर अपने बालों में मॉइश्चर को बनाएं रख सकती हैं, ऐसा करके आपके बालों डैमेज(damage) नहीं होंगे।
  4. किसी अपने बालों को मॉइस्चराइजिंग करने के लिए एक मॉइस्चराइजिंग शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप अपने बालों को प्रोटीन शैम्पू की मदद से भी दे सकते हैं।
  5. अगर आप प्रोटीन भरे शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसे में आप शैम्पू के लेबल के अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं। प्रोटीन मेडिसीन (protein medicine) वाले शैम्पू में आप सबसे पहले इस बात को जान लें कि शैम्पू में शी बटर और ग्लिसरीन होना चाहिए। तभी आप इस शैम्पू को खरीदें।
  6. अगर आपके बालों में कलर लगा हुआ हो तो ऐसे में आप अपने लिए कलर शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। कलर बालों के लिए आप अलग शैम्पू खरीदें, ताकि आपके बालों को सामान्य शैम्पू से कोई हानि ना हो और हमारे बाल कोमल बने रहें।

अलग अलग तरह के बाल और शैम्पू (Types of hair and shampoos)

  • पतले बालों के लिए – जिन लोगों के बाल पतले हैं, उन्हें एक ऐसा शैम्पू खरीदना चाहिए जिसमें क्लींजिंग एजेंट (cleansing agent)अधिक हो। हल्के वजन वाले बालों के लिए अलग शैम्पू लेना काफी जरूरी है, क्योंकि इन बालों में गंदगी और तेल लगा रहता है। ऐसे बालों के लिए आप वोल्यूमैंनसिंग शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, ताकि बालों का वोल्यूम बढ़ने लगें।
  • मोटे बालों के लिए – मोटे बालों में आसानी से गंदगी और धुल इकट्ठी हो जाती है, ऐसे में आप बालों की इस गंदगी को दूर करने के लिए एक अलग शैम्पू खरीद सकते हैं। ऐसे बालों के लिए ऐसा शैम्पू सही रहता है, जिसमें बराबर मात्रा में क्लींजर हो जो कि बालों को साफ करने के साथ ही उन्हें कंडीशनिंग भी करें और आपके बालों को नरिश भी करें।
  • रूखे बालों के लिए – रूखे बालों के लिए आपको एक ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें एशेंशियल ऑयल होता हो। इसके लिए आप ऐसे शैम्पू का चयन कर सकते हैं, जिसमें नारियल तेल, ग्रेपसीड ऑयल (grapeseed oil), एवोकाडो ऑयल और अर्गन ऑयल हो, ताकि आपके बालों को ऑयल मिल सकें।
  • ऑयली बालों के लिए – ऑयली बालों के लिए आप एक ऐसा शैम्पू ले सकते हैं, रूसी को दूर करने में मददगार हो, ऐसा इसलिए क्योंकि ऑयली बालों के लिए आप आसानी से रूसी को दूर कर सकते हैं। इन बालों के लिए आपको कोई अलग शैम्पू लेने की जरूरत नहीं है। आप इसे एंटी डेंड्रफ शैम्पू के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें सेलेनियम सल्फाइड ऑर्जिंक और केटोकोनाजोल (ketoconazole) आदि हो। ऑयली बालों के लिए आप शैम्पू के अलावा बालों के लिए कम मात्रा में मॉइश्चर भी इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में ऐसे कई एंटी डेंड्रफ शैम्पू मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप बालों के स्केल्प के फंगस इंफेक्शन का इलाज भी कर सकते हैं।

बालों की देखभाल के नुस्खे

  • कलर हेयर – अगर आपके बालों में कलर लगा हुआ है, तो ऐसे में आप ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि बालों को डैमेज ना करें। ऐसे में आप बालों के हिसाब से शैम्पू का चयन करें।
  • कर्ली बालों को नियंत्रण करना काफी मुश्किल होता है, आप चाहे तो ऐसे में ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जिसमें कि प्रोटीन की मात्रा उच्च हो और वह कर्ली बालों के लिए ही बनाया गया हो। यह शैम्पू आपके बालों की जड़ों को नमी और कंडीशिनिंग करें और आपके बालों को स्वस्थ कर्ली बना सके।
  • शैम्पू में उच्च मात्रा में एल्कोहोल (alcohol) , सीलिकोन (silicon)और सल्फेट (sulphate)होना होता है, जो कि बालों में से प्राकृतिक ऑयल को दूर करने की कोशिश करता है।

बालों की देखभाल के तरीके – सही शैम्पू का इस्तेमाल करने के लिए टिप्स (Tips to choose the right shampoo for balo ke liye shampoo)

  • स्केल्प का स्वास्थ्य बालों के लिए शैम्पू चयन करने के लिए एक बेहतरीन शैम्पू चुनते हैं। हमारे शरीर और स्केल्प का प्रकार दोनों ही एक ही प्रकृति की है। अगर आपके शरीर की त्वचा रूखी हैं, तो ऐसे में आपका स्केल्प भी रूखा ही होगा। आप बालों के प्रकार के साथ ही शैम्पू की सामग्री मैच कर सकते हैं।
  • एसिडिटी – स्केल्प का पीएच लेवल (PH level)और बालों का पीएच दोनों ही एक समान रहता है। एक अलग पीएच स्तर होने के कारण शैम्पू आपके बालों की रोम को कमजोर बना देता है और आपके बालों को भी कमजोर और भंगुर बना देता है। इसलिए हमेशा शैम्पू के पीएच लेवल को जांच कर ही शैंपू का स्तर जांच लें। इसके बाद ही आप अपने बालों में आसानी से शैम्पू का चयन कर सकेंगी।
  • आवृति – बालों के लिए शैम्पू चयन करने के लिए आप आसानी से उसकी आवृति के अनुसार जांच लें, जो कि मौसम की स्थिति पर सही तरह से निर्भर करती है। जिन शैम्पू का इस्तेमाल आप करते हैं, वह हल्का या कमजोर भी हो सकता है। इनका प्रभाव एक छोटी सी अवधि के लिए होता है। आप शैम्पू को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं, इसका नैचर (nature)आपके बालों को मजबूत बनाता है। इससे आपके बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचता है।
  • आप शैम्पू को खरीदने से पहले उसमें होने वाली सामग्री को जांच लें। शैम्पू में होने वाली सामग्री हमारे बालों के लिए काफी सहायक होना चाहिए और वह बालों को किसी भी तरह का नुकसान ना पहुंचाएं। हमें कभी भी ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, जिनमें अंडा हो, यह कई मायनों में बालों के लिए नुकसानदायक होता है।
  • शैम्पू की बोतल (bottle) में लिखी हुए हर तरह के निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें, ताकि आपको किसी भी तरह की समस्या बाद में ना हो। कुछ शैम्पू ऐसे होते हैं, जिनका इस्तेमाल कर हमें उन्हें ठंडे पानी से धो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी से बालों और स्केल्प का सारा तेल आने लगता है और यह ऑयली बालों को और भी ऑयली बना देता है।
  • ऐसे शैम्पू जिनमें हर्बल प्रॉडक्ट्स (herbal products) का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे ऐलोवेरा जैल (aloevera gel), ग्रीन टी (green tea), जोजोबा ऑयल (jojoba oil)बालों के लिए यह काफी अच्छे होते हैं। यह हमारे बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में काफी मदद करते हैं। ऐसे में आपके बालों को उचित पोषण और कंडीशनिंग ( conditioning ) मिलता है। इसमें सोया प्रोटीन (soya protein), अंडा और शी बटर आदि होता है।

बालों के लिए सही तरह का शैम्पू का चयन करना काफी मुश्किल काम होता है। इसके लिए आपको पूरी तरह से जानकारी होनी चाहिए, ताकि आपके बाल कोमल, मुलायम, रेशमी और स्वस्थ बने रहें। परीक्षण और त्रुटि विधि शैम्पू का सही प्रकार है, जो कि बालों को अनुरूप होता है। इसलिए आपको अपने बालों के लिए शैम्पू चयन करते समय इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

बालों के लिए बेस्ट शैम्पू का चुनाव (Tips to choose best shampoo for your hair)

सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल

टेस्ट और निदान (Test and diagnosis)

कई लोगों के यह नहीं पता होता है कि उनके बालों का टाइप (type) क्या हैं? ऐसे में वह किसी भी तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जैसे कि अगर किसी के ऑयली है तो ऐसे में वह अपने बालों में रूखें बालों वाला शैम्पू का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिससे उनके बाल और भी ऑयली हो जाते हैं। इससे सालों से किया हुआ उपचार बेकार हो जाता है। ऐसे में आप आसानी से अपने बालों के लिए बेहतरीन शैम्पू का चयन कर सकते हैं। आप चाहे तो ऐसे में अपने बालों को सही तरह के शैम्पू का चयन कर लें, ताकि आपके बालों को उचित निदान मिल जाए। आप चाहे तो किसी विशेषज्ञ के पास जाकर भी अपने बालों के टाइप के बारे में जान सकते हैं।

अपने बालों के प्रकार के अनुसार शैम्पू का चयन (Choose from the right type)

एक बार आपको अपने बालों के प्रकार के बारे में पता लग जाएं, फिर तो आप आसानी से अपने बालों के लिए शैम्पू खरीद सकते हैं। आप ऐसे में मार्किट में मिलने वाले हर तरह के शैम्पू के बीच में से अपने बालों के लिए बेहतरीन शैम्पू का चयन कर सकते हैं। आपको शैम्पू की लिस्ट (list) में से अपने बालों के लिए सूटेबल शैम्पू (suitable shampoo) का चयन करना चाहिए। अगर आपके बाल ऑयली (oily) है, तो ऐसे में आप इस बात को जान लें कि आपको ऐसे शैम्पू का ही चयन करना है जो कि आपके ऑयली बालों के लिए बनाया गया हो। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो ऐसे में आपको इस श्रेणी के बालों के लिए बने शैम्पू का चयन करना चाहिए।

ब्रांड पर फोकस करें (Focus on brand for baalon ki dekhbhal)

शैम्पू खरीदते समय आप सस्ते शैम्पू (shampoo) का इस्तेमाल ना करें, पैसा बर्बाद करने के बारे में इस समय बिल्कुल ना सोचे और आंख बंद करके किसी ब्रांड का चयन करें। आपको मार्किट (market)में कई तरह के अलग अलग ब्रांड दिख जाएंगे। शैम्पू का चयन करते समय किसी ब्रांड पर ध्यान केंद्रित करें। आप चाहे तो ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइटों (online E commerce website) की विविधा में एक सूची प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो इन उत्पादों की समीक्षा पर भी एक नजर डाल सकते हैं। इस तरह से आप अपने बालों के लिए एक बेहतर गुणवत्ता पर नजर डाल सकते हैं, यही आपके बालों के लिए फायदेमंद होगा।