How to use aloe vera for dandruff? – एलोवेरा से डैंड्रफ का उपचार, रूसी हटाने का प्राकृतिक उपाय

बालों और सिर की त्वचा में कई तरह की समस्याएँ होती हैं जिन्हें दवाओं और केमिकल युक्त उपचारों से दूर किया जा सकता है लेकिन रूसी या डैंड्रफ की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसका निदान इस उपायों से जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता। डैंड्रफ सिर की त्वचा में होने वाला एक तरह का संक्रमण है जो बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचा कर कमजोर कर देता है, जिसकी वजह से बाल तेज़ी से गिरने लगते हैं। अगर समय पर डैंड्रफ का इलाज न किया जाए तो हेयर फॉल की समस्या गंभीर होती जाती है।

रूसी का कारण सिर में बालों की जड़ों पर डेड स्किन का जमाव है। यह डेड स्किन पपड़ी के रूप में जमता रहता है और इससे सिर की त्वचा को नुकसान होता है क्योंकि यह दे स्किन सिर की त्वचा से निकलने वाले तेल के साथ मिक्स होती रहती है और फिर सूखकर पपड़ी की तरह बालों से झड़ती रहती है।

डैंड्रफ या रूसी के लगातार बनी रहने से कई गंभीर समस्याएँ होने की संभावना रहती है। इसकी वजह से खुजली, शरीर की त्वचा में पिंपल या मुँहासे, गरदन में खुजली और आँखों का लाल होना आदि परेशानियाँ हो सकती है।

एलोवेरा जेल के फायदे, डैंड्रफ के उपाय (How to remove dandruff quickly with fresh aloe vera gel)

एलोवेरा का ताज़ा जेल डैंड्रफ के घरेलू इलाज (dandruff ka gharelu ilaj) के लिए वरदान है। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा हो तो आप आसानी से इस फ्रेश जेल को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा की पट्टियों को तोड़कर उसका गुदा निकाल लें। इसे हाथों से मिक्स कर सिर की त्वचा में मसाज करते हुये लगाएँ और 30 मिनट बाद बालों को धोकर साफ कर लें। यह गहराई से आपके बालों को पोषण के साथ माश्चर भी देता है।

डैंड्रफ का प्राकृतिक उपचार हिन्दी में  – एलोवेरा के साथ टी ट्री ऑइल (Aloe vera gel and tea tree oil, Dandruff treatment in Hindi)

एलोवेरा को टी ट्री ऑइल के साथ मिलकर बालों में लगाने से रूसी या डैंड्रफ को हटाने में बहुत सहायता मिलती है। अगर आपके बालों से डैंड्रफ खत्म नहीं हो रहा हो तो यह दोनों मिलकर आपकी डैंड्रफ की समस्या का इलाज कर सकते हैं। टी ट्री ऑइल में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जिसकी वजह से यह जीवाणुओं को नष्ट करने में सहायता करती है। यह त्वचा के संक्रमण को भी रोकती है। एलोवेरा और टी ट्री ऑइल को मिक्स कर बालों की जड़ों में मसाज करते हुये लगाएँ और इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह पानी से सिर को धोकर साफ करें।

नीम के तेल के साथ एलोवेरा से डैंड्रफ का आयुर्वेदिक इलाज (Dandruff Ka upchar : Aloe vera gel with neem oil)

आपको पहले से ही पता होगा की नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना गुणकारी होता है। नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाये जाते हैं जो किसी भी प्रकार के त्वचा संबंधी इन्फेक्शन को रोकने में सहायक होता है। रूसी हटाने के घरेलू उपाय (rusi hatane ke gharelu upay) में नीम का तेल बहुत लाभदायक है। 3 चम्मच एलोवेरा जेल को 10 से 15 बूंद नीम के तेल के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसे बालों की जड़ों में रात भर रहने दें और सुबह पानी से धो लें। बालों को साफ करने के लिए किसी सॉफ्ट शैंपू का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा के साथ कपूर से रूसी का उपचार (Dandruff home remedy – Aloe vera gel and camphor)

कपूर का प्रयोग पूजन सामग्री पूजा या हवन आदि में किया जाता है। इसकी खुशबू कई लोगों को नापसंद होती है लेकिन यह त्वचा से संक्रमण को कम करने में काफी मदद करता है। कपूर के छोटे छोटे टुकड़े बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

कपूर को चूरा कर पाउडर बना लें, इसे ½ चम्मच की मात्रा में लेकर 3 से 4 चम्मच एलोवेरा जेल के साथ मिक्स करें और बालों की जड़ों पर हल्के मसाज द्वारा लगाएँ। इसे लगभग 1 घंटे तक बालों में लगा रहने दें और उसके बाद पानी और शैंपू की मदद से सिर को धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday