Saree draping styles to look slim – स्लिम दिखते हुए कैसे पहने साड़ी, साड़ी पहने के विभिन्न तरीके

6 मीटर लंबे कपड़े को कई प्रकार से अलग अलग स्टाइल में पहना जा सकता है। इसके अलावा साड़ी पहनने के साथ स्लिम और खूबसूरत लगना भी संभव है। उम्र पर विचार किए बिना हर महिला के लिए साड़ी सबसे खूबसूरत परिधानों में से एक है पर किसी महिला के साड़ी पहनने का तरीका अन्य लोगों की तुलना में अलग होता है जो थोड़ा ज़्यादा आकर्षक और सुंदर लगता है जबकि अन्य लोगों पर यह औरत ही दिखता है।

यह सब कुछ साड़ी पहनने के तरीके पर निर्भर करता है कि, आपने किस तरह से साड़ी बांधी है। आपने देखा होगा कि, एक स्लिम लेडी भी किसी तरह की खास साड़ी में मोटी लगती है, यह साड़ी पहनने पर ही निर्भर करता है। कुछ खास तरह की साड़ियाँ महिलाओं की लंबाई और शरीर के गठन को ध्यान में रख कर बनाई जाती है।

उदाहरण के लिए, अगर कोई छोटे कद की महिला अगर आधी पट्टियों वाली साड़ी पहने तो वो कभी भी स्लिम और लंबी नहीं लग सकती। छोटे कद की महिलाओं को खड़े धारियों या लंबी पट्टियों वाली साड़ी पहननी चाहिए।

पतले दिखने के लिए साड़ी पहनने का तरीका (Saree draping style to look slim – saree kaise bandhe)

साड़ी पहनने के टिप्स (Tips to drape saree)

Sari-draping-st 01

हाफ़ साड़ी और लहंगे के लिए बेहतरीन लेटेस्ट ब्लाउज़

साड़ी के ऊपरी कोने को अपने कमर में दाहिनी ओर अटका लें। अब इसे लपेटेते हुये पीछे से वापस उसी स्थान पर ले आयें जहाँ से आपने शुरुआत की थी। अब साड़ी के दूसरे छोर को कंधे पर रखें और सामने 5–6 प्लीट्स (pleats) बनाएँ और उसे पेटीकोट के सहारे अटका लें। आप अपने पल्लू को बिना प्लीट्स के भी कैरी कर सकती हैं।

ज़्यादातर महिलाएँ अपने पल्लू को कंधे पर प्लीट्स के साथ पिन अप कर के रखती हैं ताकि यह बार बार न गिरे और व्यवस्थित रहे, पर यहाँ हम आपको बता दें कि, पल्लू को बिना प्लीट्स के खुला छोड़ने पर आप ज़्यादा स्लिम लग सकती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मोटी महिलाओं के लिए साड़ी पहनने का उचित तरीका (sari draping style for overweight)

Sari-draping-02

अगर मोटी और ज़्यादा वज़न वाली महिलाएँ भी सही फेब्रिक का चुनाव कर सही ढंग से साड़ी पहनती हैं तो ऐसे में वो भी खूबसूरत और स्लिम लग सकतीं हैं। यहाँ मोटी महिलाओं के लिए साड़ी को बांधने के सही तरीके के बारे में जानकारी दी जा रही है।

डिज़ाइनर ब्लाउज़ – शीयर नेट और लेस से डिज़ाइन किए हुये ब्लाउज़

  • मोटी महिलाओं को हमेशा हल्के फेब्रिक जैसे शिफॉन, क्रेप और जार्जेट साड़ी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा इटालियन क्रेप (italian crepe) और किसी हल्के फेब्रिक के साथ सिल्क (silk) मिक्स का प्रयोग करने से स्लिम दिखा जा सकता है।
  • मोटे लोगों को कड़े किस्म के फेब्रिक से बचना चहिए जैसे कॉटन (cotton), ओर्गेंडी (organdy) आदी पर हेवी वर्क मोटी महिला को और भी मोटा दिखाता है।
  • स्लिम दिखने के लिए कॉटन के साथ कोई मिक्स सिल्की फेब्रिक (silky fabric) का प्रयोग करना बेहतर होता है जो आपको स्लिम और ब्युटीफूल दिखाता है।
  • अगर आप कुछ ज़्यादा ही मोटी हैं तो आपको चौड़े बार्डर (broad border) वाली साड़ियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे मोटापा और भी ज़्यादा लगता है।
  • स्लिम और जवान लगने के लिए हल्के शेड्स (light shades) की बजाय आपको गहरे रंग की साड़ियों का प्रयोग करना चाहिए।
  • भारी भरकम पारंपरिक साड़ियों की बजाए सिल्क जैसी किसी हल्की साड़ी का चुनाव करना चाहिए।
  • साड़ी की प्लीट्स को हमेशा सही तरीके से कमर में अटकाना चाहिए। अक्सर गलत तरीके से कसी हुई प्लीट्स आपको ज़्यादा मोटा बना देती है।

ये प्राकृतिक समस्या है कि बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं का शरीर भारी होकर पेट थोड़ा निकल आता है ऐसे में बनारसी और तांत जैसी पारंपरिक साड़ियों, साडी की डिजाइन को पहनते समय साड़ी की प्लीट्स को पहले की तरह कसना वाकई मुश्किल हो जाता है।

दुबली पतली महिलाओं के लिए साड़ी पहनने का तरीका (Saree draping style for skinny ladies)

Sari-wea03

जिस तरह मोटी महिलाओं का सपना होता है स्लिम दिखना, उसी तरह दुबली पतली महिलाओं में भी थोड़ा मोटा दिखने की चाहत होती है। सही तरीके से पहनी जाने वाली साड़ी आपको पतला दिखने के बजाए स्लिम और सुंदर दिखा सकती है। दुबली पतली महिलाओं के लिए साड़ी पहनने का उचित तरीका इस प्रकार है।

ब्लाउज़ डिज़ाइन – पार्टी और शादी के लिए लेटेस्ट ब्लाउज़ डिज़ाइन

  • अगर आप बहुत ज़्यादा पतली हैं तो आपको अपने लिए ऐसे फेब्रिक का चुनाव करना चाहिए जो आपके लूक को वॉल्यूम (volume) देकर आपको स्लिम और थोड़ा हेवी दिखने में मदद कारे।
  • अपने वास्तविक रूप की बजाय थोड़ी स्लिम लगने के लिए आप पारंपरिक साड़ियों का प्रयोग करें।
  • आप बनारसी सिल्क (banarasi silk), कॉटन या ओर्गेंज़ा का चुनाव कर सकती हैं। ये सभी आपकी बॉडी को अच्छा शेप देंगे।
  • आपको जार्जेट (georgette), शिफॉन (chiffon) आदि के प्रयोग से बचना चाहिए, इससे आप और भी ज़्यादा पतली नज़र आती हैं।
  • हेवी बार्डर के साथ पूरे वर्क वाली साड़ी आप पर अच्छी लग सकती है।
  • स्लिम और थोड़ा मोटा दिखने के लिए गहरे रंगों की बजाय हल्के शेड्स का इस्तेमाल करें।
  • आप अपने फिगर को सुंदर दिखाने के लिए साड़ी को लहंगा स्टाइल में पहन सकती हैं।
  • साड़ी के पल्लू को कंधे पर प्लीट्स बना कर पिन अप (pin-up) करें, इससे आपका सामने का हिस्सा ज़्यादा चौड़ा लगता है।

कॉटन हैंडलूम के साथ साड़ी पहनने का तरीका (Saree bandhne ke tarike with cotton handloom)

Saree-draping-style-with-cotton-handloom

लेटेस्ट पैच वर्क ब्लाउज़ डिज़ाइन

हर महिला साड़ी में खूबसूरत नहीं लगती। इसका प्रमुख कारण है कि, वे नहीं जानती की साड़ी पहनने का सही तरीका क्या होता है या साड़ी को किस तरह से पहना जाए की उसे पहन कर आप खूबसूरत लगें। अगर आप मोटी हैं या शरीर का कोई खास हिस्से में जायदा मोटापा है तो आप साड़ी के साथ निश्चित रूप से सुंदर लग सकती हैं, लेकिन अगर आप बहुत स्लिम हैं और अपने शरीर को साड़ी की मदद से ढ़ककर रखती या और उस हिस्से को छिपाने की कोशिश करती हैं तो यह भद्दा लग सकता है। उदाहरण के तौर पर बताएं तो, पेट के हिस्से में  सामान्यतः ज़्यादा चर्बी होती है, आप इस हिस्से को साड़ी से ढ़ककर छिपा सकती हैं, इससे आपके शरीर का सही आकार भी नज़र आता है और आप आकर्षक लगती हैं। जैसा की ऊपर दिये हुये फोटो में साड़ी पहनने की इस स्टाइल को अपनाकर इस महिला ने अपने फ़िगर को संतुलित रूप से प्रस्तुत किया है।

दो रंगों की साड़ी डिजाइन के साथ साड़ी पहनने का तरीका (Saree draping style with Bi color saree)

Saree-draping-style-wit

साड़ी का रंग जहां आपके फ़िगर और खूबसूरती को निखारने में मदद करता है वहीं गलत रंग का चुनाव आपके लुक को बर्बाद भी कर सकता है। आपको अपने लिए साड़ी का चुनाव करते समय रंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए। जैसा की ऊपर के चित्र में दिखाया है, मॉडल ने दो रंगों वाली साड़ी को पहन रखा है। जिसका ऊपर के हिस्से वाला रंग नीचे के रंग से बिलकुल अलग है। यह आपके व्यक्तित्व को एक खास अंदाज़ देता है। कई बार लोग अपने लिए ऐसे रंगों का चुनाव कर लेते हैं जिससे वे सुंदर तो नहीं दिखते साथ ही उनके उस चुनाव से उनका रूप और सुंदरता भी बेढंगी नज़र आती है। आप इस परिस्थिति से बचने के लिए हमेशा सही और उपयुक्त रंगों का ही चुनाव करें।

कलमकारी ब्लाउज़ डिजाइन, लेटेस्ट कलमकारी वर्क वाले डिजाइनर ब्लाउज़

लापरवाह ढंग से पहनी हुई आकर्षक साड़ी स्टाइल (Carelessly draping style)

Carelessly-draping-style

जब आप इस बेपरवाह तरीके से पहनी गयी स्टाइल में साड़ी पहनेंगी तो आपकी प्लीट्स (Pleats) बराबर नहीं होंगी और आँचल भी कंधे पर सही तरीके से नहीं रखा जाएगा। और साथ ही इसे पिन अप न करके भी पहना जा सकता है। आपने कई फिल्मों या किसी अवसर पर हिन्दी फिल्मों की नायिकाओं को बेपरवाह तरीके से पहनी हुई साड़ी में देखा होगा।

कमर से लिपटी हुई साड़ी पहनने की स्टाइल (Waist tuck saree draping style)

बिना बाँहों वाली ब्लाउज की डिज़ाइन

Carelessly-draping-style-1

इस पिक्चर में आप देख रहे होंगे की मॉडल ने किस तरह से साड़ी को लपेट रखा है। इस तरीके से साड़ी को पहन कर आप भी आकर्षक और खूबसूरत लग सकती हैं। इस अलग तरीके से पहनी हुई साड़ी में ब्लू शिफॉन साड़ी को पहन कर मॉडल स्लिम दिख रही है। थोड़ी मोटी या ज़्यादा वज़न वाली महिलाएँ इस तरीके से साड़ी पहनकर आकर्षक और पतली लग सकती हैं क्योंकि इसमें आपकी कमर को पतले साड़ी से लपेट कर छिपा दिया गया है। शिफॉन का प्रयोग भारी शरीर पर हमेशा अच्छा लगता है इससे आपका मोटापा ज़्यादा नहीं लगता। साथ ही इस साड़ी में रंग का सही चुनाव कर लुक को और भी आकर्षक बनाया गया है।

loading...