Hindi tips to wash your hair properly, cleanly – बालों को सही प्रकार से धोने के नुस्खे

बालों को सही प्रकार से धोने से उनकी गुणवत्ता अर्थात क्वालिटी बरकरार रहती है। लेकिन बालों को सही अवस्था में रखने के लिए आपको कुछ ज़रूरी कदम उठाने पड़ते हैं। अगर आप बालों की सही प्रकार से देखभाल नहीं कर पाती हैं, तो उनमें गाँठ पड़ जाती है और इससे बालों को काफी खराब तरीके से नुकसान पहुँचता है। इस वजह से ये काफी आवश्यक है कि आप सही तरीकों और सही प्रक्रिया का चुनाव करें, जिससे कि आपके बाल हमेशा अच्छी स्थिति में रहे।

बालों को धोने का मतलब सिर्फ यही नहीं होता कि आप सिर्फ बालों को शैम्पू की मदद से धोकर उन्हें तौलिये से पोंछकर सुखा लें। इसका अर्थ कुछ ख़ास कदमों का पालन करना होता है जिसके बाद आपके बाल किसी भी प्रकार की हानि से दूर रहते हैं।

बालों को भिगोएं (Soak hair hai hair ke liye tips)

शैम्पू लगाने से पहले बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें तथा करीब 1 मिनट तक भिगोकर रखें। इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग करें क्योंकि गुनगुना पानी सिर के रोमछिद्रों को साफ़ करता है।

सिर पर सीधे शैम्पू का प्रयोग ना करें (Don’t do direct shampooing)

बाल सीधे करने के लिए घरेलु उपचार

यह विशेषज्ञों द्वारा सुझाई गयी बालों (hair) को धोने की बेहतरीन तकनीकों में से एक है। शैम्पू का प्रयोग सीधे अपने सिर पर या बालों पर ना करें, क्योंकि शैम्पू का घनत्व आपके बाल खराब कर सकता है। शैम्पू में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर इसे पतला करें। अब इस मिश्रण से अपने बाल धो लें।

ठन्डे पानी का प्रयोग (Wash with cold water)

बालों को धोने के लिए सिर्फ ठन्डे पानी का प्रयोग करें। गर्म पानी के प्रयोग से बाल रूखे हो जाते हैं। वैसे अगर आप पूरी तरह गुनगुने पानी से बालों (hair) को धो रहे हैं तो अंत में सामान्य या ठन्डे पानी का प्रयोग करें। शैम्पू तथा कंडीशनर को बालों से निकालने के लिए ठन्डे पानी का प्रयोग अवश्य करें। ठन्डे पानी के प्रयोग का फायदा यह है कि यह रोमछिद्रों को बंद करता है तथा नमी को बालों (hair) में ही कैद कर लेता है।

बालों की समस्या में ज़्यादा ज़ोर से कंघी ना करें (Do not brush hard)

यह भी बालों को धोने के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण तरीका है। बालों के साथ नरमी से पेश आएं तथा तौलिये या कंघे का प्रयोग बालों पर सावधानी से करें। इससे बाल खराब हो जाते हैं तथा बेजान और बदसूरत दिखने लगते हैं। बालों (hair) को सुखाने के लिए इनसे अत्याधिक पानी को निचोड़ लें तथा इसे प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें, या फिर बालों को कई भागों में विभाजित्त करें और उन सब भागों को एक तौलिये की मदद से धीरे धीरे पोंछें। इस प्रक्रिया का प्रयोग तभी किया जा सकता है जब आपके पास काफी समय हो और आप जल्दी में ना हों।

शैम्पू से पहले तेल से मालिश (Oil massage before  shampooing)

स्वस्थ तथा मज़बूत बाल पाने के घरेलू नुस्खे

बालों (hair) को धोने से पहले उनपर तेल की मालिश काफी अहम भाग है जिसका प्रयोग सभी को करना चाहिए। आमतौर पर बाल धोने से आवश्यक तेल सिर से निकल जाते हैं, अतः इन प्राकृतिक तेलों को बचाने के लिए बाल धोने से कम से कम एक घंटा पहले सिर में तेल की मालिश करें। आप कोई भी तेल चुन सकते हैं, चाहे वो बादाम का तेल हो, या फिर नारियल या सरसों का तेल।

बालों की देखभाल के तरीके में बालों की गाँठ खोलें (De-tangle)

रेशमी तथा बिना गाँठ बाले वाल सभी पाना चाहते हैं। शैम्पू करने के दौरान या उससे पहले, लेकिन बालों को धोने से पहले बालों की गाँठ छुड़ाने की प्रक्रिया पूरी कर लें। गीले बालों (hair) की गाँठ छुड़ाना काफी मुश्किल साबित होगा। गीले बालों (hair) के कमज़ोर होने तथा टूटने का ख़तरा ज़्यादा रहता है। बालों को अलग अलग भागों में विभाजित करें तथा उनकी गाँठ छुडाएं। यह काफी महत्वपूर्ण लेकिन ना जाना हुआ नुस्खा है।

मालिश (Scalp massage se hair ke liye tips hindi me)

सिर को पोषण देने के लिए अपनी उँगलियों से कुछ मिनटों तक बालों (hair) पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें।

बालों को ब्रश करें (Brush your hair)

बालों को धोने के दौरान उन्हें ब्रश करें, जिससे कि सिर में रक्त संचार में वृद्धि हो। यह बाल झड़ने से रोकने तथा रोमछिद्रों को साफ़ करने की बेहतरीन और आसान विधि है।

कंडीशनिंग (Conditioning)

शैम्पू करने के बाद सबसे ज़रूरी कदम होता है बालों (hair) की कंडीशनिंग, हेयर कंडीशनिंग करना। सिर में एक कंघी की मदद से कंडीशनर लगाएं जिससे सारे बालों में एक समान कंडीशनर लगे।

लंबे बाल पाने के घरेलू नुस्खे

रोज़ाना बाल ना धोएं (Don’t wash hair everyday)

बालों को ज़्यादा धोने की आवश्यकता नहीं है। इससे बालों (hair) की गुणवत्ता पर असर पड़ता है तथा वे बेजान और बदसूरत दिखने लगते हैं। ज़्यादातर स्थितियों में ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आप रोज़ अपने बाल धोएं। रोज़ाना बाल धोने से वे रूखे और चमक रहित हो जाते हैं।

सही उत्पाद का प्रयोग करें (Use the right product)

इसी के साथ यह भी आवश्यक है कि आप बाल धोने के लिए सही उत्पाद का प्रयोग करें। आपको अपने ब्रांड के बारे में पता होना चाहिए। सही ब्रांड वो होता है जिसमें केमिकल्स की मात्रा ठीक ठाक परिमाण में हो। इससे आपके बाल खराब नहीं होंगे। ऐसे उत्पादों का प्रयोग करने से आपको बालों के अनावश्यक झड़ने तथा बालों के खराब होने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

शैम्पू सिर्फ़ सिर पर लगाएं (Shampoo should be done appositely)

आप जो शैम्पू प्रयोग करें उसे सिर्फ सिर पर ही लगाएं। शैम्पू के द्वारा मसाज काफी प्यार से करें। सारे बालों को ऊपर की तरफ लाकर उन्हें स्क्रब ना करें। बालों (hair) के साथ कठोरता के साथ पेश आने से वे खराब हो जाते हैं। जब आप सारे बालों को एक जगह जमा करते हैं तो इससे गांठें पड़ जाती हैं तथा बालों (hair) की गुणवत्ता खराब हो जाती है। शैम्पू करते करते बालों के अंत तक जाएं।

बालों को एक बार शैम्पू करना ही काफी है (Shampoo the hair only once)

गर्मियों में महिलाओं की बालों की देखभाल के नुस्खे

जब आप शैम्पू कर रहे हों तो झाग निकालने की कोई आवश्यकता नहीं होती। आप बालों को धोकर इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। एक बार शैम्पू करने से ही बाल साफ हो जाते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि ज़्यादा शैम्पू लगाने से बाल ज़्यादा साफ़ होते हैं। यह बात सही है कि एक से ज़्यादा बार शैम्पू करने पर आपको बालों (hair) की स्वच्छता का काफी अच्छे से आभास होता है। हालांकि ये सही रहेगा कि आप किसी प्राकृतिक कारक का प्रयोग करें। इससे बाल साफ़ रहेंगे और खराब होने से भी बचेंगे।

घुंघराले (Curly) बालों के लिए कंडीशनर का प्रयोग करें (Use conditioner for curly hair)

अगर आपके बाल बिलकुल घुंघराले हैं तो आपको बालों में किसी शक्तिशाली क्लीनिंग एजेंट का प्रयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। ऐसी स्थिति में आप बालों (hair) में शैम्पू लगाने की प्रक्रिया को पूरी तरह से दरकिनार कर सकते हैं। यह बात सुनने में थोड़ी सी अजीब अवश्य लग सकती है, पर आपके लिए यह जानना काफी आवश्यक है कि घुंघराले बाल ज़्यादातर काफी रूखे किस्म के होते हैं। लेकिन इस रूखेपन से निपटने के लिए आप बालों (hair) को सिर्फ कंडीशनर से भी धो सकते हैं। आपको इस स्थिति में शैम्पू का इस्तेमाल करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

कंडीशनर के साथ सावधान रहें (Careful with conditioner se baalon ke liye tips)

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि शैम्पू लगाने के बाद आपके सिर में खुजली हो रही है, तो ध्यान रखें कि बालों (hair) की जड़ में कंडीशनर का प्रयोग न करें। आप बालों के बीच में शैम्पू लगा सकते हैं। इसके बाद कंडीशनर को बालों में स्थिर रखने के लिए बालों में धीरे धीरे कंघी का प्रयोग करें। कंडीशनर को अपने बालों (hair) में असर दिखाने के लिए थोड़ा सा समय दें। इससे बालों को ज़रूरी पोषण मिलेगा। इस प्रक्रिया से बाल एक ही समय में साफ और मुलायम दोनों रहेंगे।

पानी के तापमान की जांच करें (Check the temperature of water)

बालों को ढोते समय यह काफी आवश्यक है कि आप बालों (hair) को पूरी तरह से भिगो दें। बालों को पानी से भिगोना बाल धोने का एक काफी महत्वपूर्ण कदम है। पानी का तापमान अवश्य जांच लें। पानी जादा गर्म या ज़्यादा ठंडा नहीं होना चाहिए, अन्यथा बालों के खराब होने की संभावना बढ़ जाएगी। अगर पानी ज़्यादा गर्म है तो इससे बालों (hair) का प्राकृतिक तेल गायब हो जाता है। अगर ऐसा होता है तो बाल ज़रुरत से ज़्यादा रूखे हो जाते हैं और इससे बालों में चमक भी कम हो जाती है।

अंडा बालों को साफ़ करने का प्राकृतिक उत्पाद है (Egg is a natural hair cleaning agent)

बालों की देखभाल के लिए गुड़हल की पत्तियां

ऐसा भी हो सकता है कि बिना शैम्पू के आप बालों को धो लें। सके लिए आपको बाल साफ़ करने के घरेलू उत्पाद बनाने पड़ेंगे। ये शर्तिया बालों पर सही काम करेंगे और आपके बालों (hair) को साफ़ सुथरा और सेहतमंद रखेंगे। आप सिर्फ अण्डों की मदद से भी बालों को साफ़ कर सकते हैं। यह सुनने में अजीब लग सकता है, परन्तु अंडा काफी बेहतरीन तरीके से बालों को साफ़ करके उनमें निखार लाता है। अंडे में मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन की मात्रा होती है। इसमें और भी कई चीज़ें होती हैं जो कि बालों (hair) को साफ़ सुथरा और सुन्दर बनाती हैं।

बेकिंग सोडा से बालों की सफाई (Baking soda for hair cleaning)

आप बेकिंग सोडा से भी बालों (hair) की सफाई कर सकती हैं। महीने में कम से कम दो बार बेकिंग सोडा से बाल अवश्य धोएं। बेकिंग सोडा बालों से सारी गन्दगी निकाल लेता है। यह बालों से अतिरिक्त सीबम भी निकाल लेता है। यह एक ऐसा घरेलू उत्पाद है जो बालों (hair) को एक ही समय में चमकदार और सेहतमंद बनाता है। आप बेकिंग सोडा की मदद से कई तरीकों से शैम्पू बना सकते हैं। आपको सिर्फ इस बात का पता होना चाहिए कि बेकिंग सोडा का प्रयोग करके आप किस तरह से बालों को स्वस्थ और सुन्दर रख सकती हैं।

जिलेटिन से बालों की सफाई (Clean the hair with gelatin)

आप जिलेटिन से भी बालों की सफाई कर सकती हैं। इसके लिए पाउडर जिलेटिन को पानी के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को आधे घंटे तक छोड़ दें। इतने समय में निश्चित ही जिलेटिन पिघल जाएगा। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने दें ताकि आप इसे अपने बालों (hair) में आसानी से लगा सकें। अब जिलेटिन के इस मिश्रण में २ अण्डों का पीला भाग डालें। एक बार इन चीज़ों को एक साथ मिश्रित कर देने के बाद इसे 10 मिनट तक इसी तरह छोड़ दें। इसका प्रयोग बालों पर करने से वे तेल से मुक्त और चमकदार दिखेंगे।

loading...