Tomato face packs & masks in Hindi – हर प्रकार की त्वचा के लिए टमाटर के फेस पैक्स

टमाटर हर तरह की त्वचा पर उनमे पाये जाने वाले एस्ट्रिंजेंट तत्व की वजह से असरदार साबित होते हैं। टमाटर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स जो कि बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में आने वाले झुर्रियों और फाइन लाइन्स को रोकने में मददगार सिद्ध होती हैं। टमाटर के फायदे, विटामिन “सी” त्वचा में पड़े काले धब्बों को कम कर स्किन को टोंड रखने में काफी कारगर होती हैं। यह प्राकृतिक तरीके से त्वचा में एसिड बनना और उसका सुचारू रूप से बहाव कर अतिरिक्त तेल की मात्रा को त्वचा से बाहर निकलने में मददगार होती है। नीचे विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए टमाटर से बनाए जाने वाले फेस पैक्स दिए गए हैं।

शोधों के अनुसार, टमाटर में त्वचा की देखभाल करने के बहुत से गुण पाए जाते हैं। यह एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट (astringent) का काम करता है, जो त्वचा के बंद रोमछिद्रों (pores) को साफ़ करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। जब इसके जैसा बेहतरीन सौन्दर्य उत्पाद आपकी रसोई में ही उपलब्ध हो, तो बाज़ार में पाए जाने वाले सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग करने का कोई तुक ही नहीं बनता। नीचे टमाटर की मदद से तैयार होने वाले कुछ फेस पैक्स का ज़िक्र किया गया है।

तैलीय (ऑयली) त्वचा के लिए टमाटर से बने फेस पैक्स (Tomato face pack for oily skin – skin care tips in hindi)

सामान (Ingredients)

  • एक टमाटर
  • दो चम्मच खीरे का पेस्ट
  • एक चम्मच शहद

तैलीय त्वचा से मुक्ति – फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

मुँहासो के इलाज के लिए शीर्ष फेस पैक,मास्क,फेशियल

  • टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें तथा आधे हिस्से को निचोड़ कर उसका जूस निकाल लें।
  • इस जूस में खीरे के पेस्ट तथा शहद को अच्छी तरह से मिला लीजिये।
  • इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला कर अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा लें।
  • पंद्रह से बीस मिनट तक सूखने दें।
  • गुनगुने पानी से चेहरे को मसाज कर धो लें।

टमाटर क्लेंसिंग फेस पैक कॉम्बिनेशन स्किन्स के लिए (Tomato cleansing face mask for combination skin)

सामान (Ingredients)

  • एक टमाटर
  • एक नाशपाती

फेस पैक बनाने की विधि (How to make)

  • टमाटर को काट कर उसका जूस अच्छी तरह निचोड़ लें।
  • नाशपाती को काट कर उसका पेस्ट बना लें।
  • एक चम्मच नाशपाती के पेस्ट और एक चम्मच टमाटर के जूस को एक बाउल में अच्छी तरह से मिला लें।
  • अब इस मिश्रण को लगा कर दस से पंद्रह मिनट तक चेहरे पर सूखने दें।
  • गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें तथा हलके हाथों से कॉटन के तोलिये से चेहरे को साफ़ कर लें।

फेशियल करने का तरीका, यह फेस मास्क कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों के त्वचा पर बहुत बेहतरीन तरीके से कारगर है। टमाटर के एंटीसेप्टिक और एस्ट्रिंजेंट के गुण जो की त्वचा से अतिरिक्त तेल की सफाई करते है वहीँ नाशपाती के कंडीशनर गुण त्वचा की समस्याओं को दूर रखता है।

यह फेस पैक उनके लिए रामबाण उपाय है जिनके चेहरे पर काले मुहांसे होते हैं। यह फेस पैक त्वचा से अत्यधिक तेल को साफ़ कर त्वचा को निर्मल बनाता है जिससे त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है।

खीरे से बने प्राकृतिक फेस पैक व मास्क

सुखी बेजान त्वचा के लिए टमाटर के फेस पैक्स (Tomato gharelu face pack hindi me for dry skin)

सामान (Ingredients)

  • एक मध्यम साइज का टमाटर
  • दो चम्मच ओलिव आयल

फेस पैक बनाना (How to make)

  • टमाटर को काट कर निचोड़ कर उसका जूस निकाल लें।
  • इस जूस में दो चम्मच ओलिव आयल मिला कर अच्छे से फेंट लें।
  • इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर पंद्रह से बीस मिनट तक रखें।
  • गुनगुने पानी तथा ग्लिसरीन साबुन लगा कर चेहरे को मसाज कर धो लें।

फेशियल करने का तरीका, यह मास्क त्वचा को मॉस्चोराइज़ कर त्वचा को मुलायम बनाता है।

सामान्य त्वचा वालों के लिए घर पर आसानी से बनाए जाने वाले फेस पैक्स (Homemade face pack with tomato for normal skin)

सामान (Ingredients)

  • एक मध्यम साइज का टमाटर
  • एक चम्मच नीबू का रस

फेस पैक बनाना (facial kaise kare hindi me)

गोरी त्वचा पाने के लिये फेस पैक और फेस मास्क/फेशियल

  • फेशियल कैसे करे, इस फेस पैक को बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। दो बड़े चम्मच टमाटर के रस में एक बड़ा चम्मच नीबू के रस को एक बाउल में अच्छी तरह से मिला लें।
  • चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर साफ़ कर लें।
  • कॉटन बॉल की मदद से इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें।
  • पंद्रह से बीस मिनट तक रखने के बाद हलके ठन्डे पानी से धो लें।

इंस्टेंट और क्लियर परिणाम के लिए इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच दलिया मिला लें। दलिया चेहरे के अतिरिक्त तेल को साफ़ कर त्वचा को मॉस्चोराइज़ करता है जिससे त्वचा नर्म मुलायम होती है।

टमाटर और चीनी का फेस पैक (Tomato and sugar face pack)

चीनी के दानेदार स्वरुप की वजह से इसका टमाटर के साथ किया गया मिश्रण आपके त्वचा की रंगत को उजला बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। टमाटर में मौजूद अम्लीय अंश (acidic content) उन जीवाणुओं और फंगस (fungi) का खात्मा करने में कारगर सिद्ध होते हैं, जिनकी वजह से त्वचा की विभिन्न प्रकार की समस्याओं में वृद्धि होती है। इस फेस पैक और स्क्रब (face pack cum scrub) का निर्माण करने के लिए पाउडर वाली चीनी तथा एक पका हुआ टमाटर लें। अब टमाटर को काट लें और इसके टुकड़ों को एक ब्लेंडर (blender) में डाल दें। इसमें ऊपर से चीनी को मिश्रित कर लें तथा इन दोनों को अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण का प्रयोग अपनी त्वचा पर रुई के गोलों या उँगलियों की मदद से कर लें। 45 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया का पालन कुछ हफ़्तों तक लगातार करते रहने पर आपको अपने चेहरे पर आए निखार का निश्चित ही अहसास होगा।

टमाटर और दही का फेस मास्क (Tomato and curd face mask)

गर्मियों के मौसम में त्वचा के ऊपर टैनिंग (tanning) की समस्या उत्पन्न होना काफी गंभीर विषय है। सूरज की हानिकारक किरणों के ज़रुरत से ज़्यादा संपर्क में आने की वजह से त्वचा पर मेलेनिन (melanin) का असमान रूप सेसंचार होने लगता है। टमाटर के ठहराव लाने के गुण और दही के प्राकृतिक रूप से त्वचा की रंगत में निखार लाने के गुण मिलकर आपके लिए एक बेहतरीन एंटी टैनिंग फेस मास्क का काम कर सकते हैं। इसके लिए शुरुआत में एक टमाटर को पीसकर इसका गूदा बना लें। इस गूदे के मिश्रण को 2 चम्मच दही के साथ मिश्रित करें। अपनी टैन्ड (tanned) त्वचा पर इस मिश्रण की मदद से अच्छे से मालिश करें। इसे करीब 25 मिनट के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें। दाग धब्बों से मुक्त तथा दमकती त्वचा प्राप्त करने के लिए इस पैक से बेहतर कुछ नहीं है।

एलोवेरा के घरेलू फेस पैक्स

टमाटर और पुदीने की पत्तियों का पैक (Tomato and mint leaves face pack se tamatar ke gun hindi me)

टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) आपकी त्वचा में प्रवेश करने का प्रयास करने वाले जीवाणुओं, गन्दगी और बैक्टीरिया (bacteria) के खिलाफ एक सुरक्षा कवच बना लेते हैं। त्वचा को चमकदार और सुन्दर बनाए रखने के लिए इसकी सुरक्षा करना सबसे महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह अपनी प्राकृतिक अवस्था में होना चाहिए। पुदीने के पत्तों में ठंडक प्रदान करने के गुणों के अलावा फंगल और एंटी बैक्टीरियल (fungal and anti-bacterial) गुण भी होते हैं, जिससे यह पदार्थ टमाटर के फेस पैक के लिए काफी कारगर साबित होता है। कुछ ताज़े पुदीने के पत्तों को मसलें तथा इसमें थोड़ा सा पानी डालकर एक पेस्ट (paste) तैयार करें। इसमें घर पर बनी टमाटर की प्यूरी (puree) मिलाएं। अब इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे के हर हिस्से पर करें। आधे घंटे तक इस पेस्ट को चेहरे पर ही छोड़ दें और इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

टमाटर और हल्दी का फेस पैक (Tomato and turmeric face pack se tamatar ke fayde hindi me)

हल्दी में इतने सारे गुण होते हैं कि यह आपकी त्वचा का अकेले ही ख्याल रख सकती है। चेहरे की रंगत निखारने से लेकर चेहरे के दाग धब्बे दूर करने तक हल्दी त्वचा की पूरी सुरक्षा करता है। दूसरी तरफ टमाटर में मौजूद लाइकोपीन (lycopene) में त्वचा की उम्र छिपाने तथा टैनिंग दूर करने के गुण होते हैं। इन दोनों उत्पादों के त्वचा को फायदा पहुंचाने गुणों का लाभ लेने के लिए इस फेस पैक का प्रयोग करें। एक पात्र में 2 चम्मच महीन हल्दी का पेस्ट लें तथा इसमें टमाटर का गूदा मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं। अपनी उँगलियों की सहायता से इसका प्रयोग धीरे धीरे अपने चेहरे पर करें। इसे करीब आधे घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। ठन्डे पानी और एक सौम्य फेस वाश (facewash) की मदद से इस मिश्रण को साफ़ कर लें।

एलोवेरा जेल और टमाटर का मास्क (Aloe vera gel and tomato face mask)

मृत त्वचा को निकालने के फेस पैक्स

यह एक जाना माना तथ्य है कि एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। भले ही आपकी त्वचा में कोई समस्या हो या नहीं, रोजाना त्वचा पर एलोवेरा का इस्तेमाल करना काफी ज़रूरी है। अगर आप त्वचा के चिडचिडेपन और जलन से पीड़ित हैं तो आपको त्वचा के रूखे होने की समस्या सता रही है। ऐसी अवस्था में टमाटर और एलोवेरा का यह मास्क आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए ताज़े एलोवेरा के पत्तों से जेल(gel) निकाल लें। आप इसे दुकान से भी खरीद सकते हैं। अब टमाटर के गूदे को जेल के साथ मिश्रित करें। इसे तब तक मिश्रित करें, जब तक कि यह पेस्ट हल्का गाढ़ा ना हो जाए। इसे त्वचा पर लगाएं। इसे 30 से 35 मिनट तकcसूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें। जो लोग अपनी बेजान त्वचा से परेशान हैं, वे त्वचा में गोरापन लाने के लिए इस मास्क का हफ्ते में 3 बार प्रयोग कर सकते हैं।

टमाटर और पपीते का फेस पैक (Tomato and papaya face pack se tamatar ke labh hindi me)

अगर बाज़ार में मिलने वाली क्रीम्स (creams) का प्रयोग करके आप तंग आ गए हैं, तो यह फेस पैक आपका मूड (mood) तथा त्वचा का स्वरुप दोनों ही बदलने की ही क्षमता रखता है। इसके लिए बस आपको थोड़ा सा धैर्य रखना पड़ेगा। पपीते में पपेन (papain) होता है, जो एक्ने (acne) के दाग धब्बों, अशुद्धियों तथा मुहांसों को त्वचा से दूर करता है। यह पदार्थ आसानी से टमाटर के साथ घुल जाता है। एक सेरामिक (ceramic) पात्र में मसले हुए टमाटर को मसले हुए पपीते के साथ मिश्रित करें। महीन पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। अपनी उँगलियों की सहायता से इसे अपनी त्वचा पर रगडें। इसे 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday