Hindi beauty face packs with tomato for beautiful skin – सुंदर त्वचा के लिए टमाटर का फेस पैक

टमाटर त्वचा के लिए लाभदायक है। टमाटर का रस त्वचा की देखभाल करता है और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। यह त्वचा की तेज़ धूप की किरण से रक्षा करता है। टमाटर सेहत के लिए और त्वचा के लिए लाभदायक है। टमाटर मे विटामिन ए, सी, विटामिन के और एंटीआक्सीडेंट भारी मात्रा मेी पाया जाता है जो की त्वचा मे नामी बनाए रखता है और त्वचा को पोषित करता है। टमाटर फेस पैक एक गुणकारी फेस पैक है। यह सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो बहुत ही अच्छा परिणाम देता है।

टमाटर फेस पैक (Tomato gharelu face pack hindi me)

टमाटर और छाछ (Tomato and buttermilk se skin treatment in hindi)

फेस पैक बनाना, 2 चम्मच टमाटर का जूस और 3 चम्मच छाछ ले। दोनो को मिला कर अपने चेहरे पर सही से लगाएँ और 30 मिनट छोड़ दे। फिर ठंडे पानी से धो ले।

ओटमील , दही और टमाटर मास्क (Oatmeal, curd and tomato mask)

फेस पैक बनाना, 1 चम्मच ओटमील , टमाटर का रस और दही ले, इन सभी को सही से मिला कर घोल बना ले। इसे अपने चेहरे और गले पर लगा ले और 20-30 मिनट तक छोड़ दे। फिर सादे पानी से धो ले। टमाटर का रस बहुत अच्छा कसैला पदार्थ भी है जो की त्वचा मे निखार लाता है, ओटमील चेहरे की परत उतारता है और दही चेहरे के दाग हटाता है।

बेहतरीन मॉइस्चराइज़िंग क्रीम और लोशन

आप यह स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है जो की डेड सेल्स को हटाता है और धूप से झुलसी त्वचा को राहत देता है।

टमाटर का रस और शहद (Tomato juice and honey)

एक चम्मच टमाटर का रस और शहद ले। इन दोनो को मिला कर अपने चेहरे पर लगाएँ। 15 मिनट तक लगे रहने दे फिर गुनगुने पानी से धो ले। यह प्रक्रिया करने से आपको तुरंत निखार मिल जाएगा।

जौ का आटा और टमाटर फेस पैक (Oatmeal and tomato facepack)

फेशियल करने का तरीका, जौ का आटा भारत मे सूरज से झुलसी हुई त्वचा को हटाने मे सहायक माना जाता है। 2 चम्मच जौ का आटा ले और 2-3 चम्मच टमाटर का रस ले। उनको सही से मिलाएँ और चेहरे पर लगाएँ। लगाने के बाद 15-20 मिनट तक रहने दे फिर पानी से चेहरा साफ कर ले। यह घोल चेहरे को गोरा करने मे मदद करता है।

टमाटर, दही, शहद और जौ का आटा (Tomato, curd, honey and oatmeal)

फेशियल करने का तरीका, 1 टमाटर , 1 चम्मच खट्टी दही , आधा चम्मच शहद और 2-3 चम्मच जौ का आटा। सारी सामग्री को मिलाएँ। इसे चेहरे पर लगाएँ और सूखने दे। सूखने के बाद पानी से धो ले।

टमाटर और नींबू का रस (Tomato and lemon juice)

फेशियल कैसे करे, आधा टमाटर ले और 5-6 बूँद नींबू का रस मिलाएँ। फिर उसका रस मिला कर अपने चेहरे पर लगाएँ। सूखने तक छोड़ दे फिर ठंडे पानी से धो ले। यह घोल बाजुओ मे भी लगा सकते है। झुलसी हुई त्वचा मे राहत पहुँचाएगा।

टमाटर, नींबू का रस और ओटमील (Tomato, lemon juice and oatmeal)

ऑयली त्वचा के लिए 10 सबसे बेहतरीन फेस-वॉश

फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), 1 टमाटर, 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच ओटमील का पावडर ले। टमाटर को अच्छी तरह मसल ले और उसमे 1 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच ओटमील पावडर मिला ले। इन सभी सामग्री को मिला कर घोल बनाएँ और चेहरे पर लगाएँ। लगाने पर थोड़ा मसाज करे और 30 मिनट तक छोड़ दे। हटाने के लिए इस घोल को चेहरे को मले और ठंडे पानी से धो ले।

टमाटर और दही (Tomato and curd)

फेस पैक बनाने की विधि, 1 या 2 टमाटर ले और उसे मसल ले और गुदा बना ले। एक चम्मच दही (ओटमील मिला हुआ) उसमे मिलाएँ और घोल बना ले। यह घोल अपने चेहरे पर लगाएँ और 15-20 मिनट तक रहने दे फिर ठंडे पानी से धो ले। यह पैक धूप से जली हुई त्वचा को ठीक करता है और चमक लाता है।

टमाटर और चंदन पावडर पैक (Tomato and sandalwood pack)

फेस पैक बनाने की विधि, टमाटर के जूस और नींबू के जूस मे एक चम्मच चंदन का पावडर मिलाएँ। इन सभी को सही से मिला कर घोल बना ले। यह घोल 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएँ रखे। यह त्वचा मे निखार लाएगा, चमक लाएगा और चेहरे की रंगत और गोरापन बढ़ाएगा।

मुहँसो के लिए टमाटर और नींबू घरेलू फेस पैक (Tomato and lemon pack)

सर्दियों में मुँहासों को रोकने के लिए टिप्स

टमाटर को मसल कर नींबू के रस मे मिलाएँ और उसे चेहरे पर लगा ले। सूख जाने तक छोड़ दे। यह पैक बहुत ही असरदार है और त्वचा मे निखार लाता है। यह तेल को हटाता है और मुहाँसे कम करता है। यह त्वचा को कोमल और ठोस बनाता है।

टमाटर और खीरे का घरेलू फेस पैक (Tomato and cucumber facepack)

टमाटर झुलसी हुई त्वचा को ठीक करने मे मदद करता है। टमाटर और खीरे को बराबर मात्रा मे ले और रस निकाल ले। उस रस को चेहरे पर लगाएँ और 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे और सॉफ पानी से धो ले।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday