Tomato benefits for skin in Hindi – स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिये उत्तम टमाटर फेशियल फेस पैक

हमारे शरीर के विभिन्न भागों में त्वचा को ज़्यादा अहमियत दी जाती है क्योंकि हमारा चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है। लोग अपनी त्वचा को लम्बे समय तक आकर्षक और सुन्दर बनाए रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। आपको यह जानकर भी काफी ख़ुशी होगी कि टमाटर का प्रयोग हमारी त्वचा को सुन्दर और आकर्षक बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।

अगर आप रोज़ाना टमाटर का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा चमकदार (shining skin) और गोरी हो जाएगी। एक बार इसका अपनी सब्ज़ियों में इस्तेमाल करने पर इसका लालपन आपके चेहरे पर भी दिखेगा। आप आजकल टमाटर का प्रयोग करके कई तरह के फेस पैक्स भी बना सकते हैं।

किसी पार्टी या समारोह में जाने से पहले हम खूबसूरत दिखने के लिये ब्यूटी क्रीम और फेसिअल पर कितने सारे पैसे खर्च करते हैं। लेकिन जब आपके किचन में ही खूबसूरत बनाने की कई सारी चीजें उपलब्ध हैं तो हानिकारक केमिकल्स पर पैसा क्यों खर्च करना? आइये हम टमाटर से बनने वाले कुछ ऐसे फेस पैक्स की बात करते हैं जो कुछ ही मिनटों में आपको दे सकती है दमकती त्वचा। एंटीओक्सिडेंट से भरपूर टमाटर त्वचा की सफाई करे इसे सुंदर और तरोताजा बना देता है।

हमेशा दमकती त्वचा पाने के लिये टमाटर घरेलू फेस पैक के सुझाव (Tomato face pack tips to get blazing skin routinely)

झुर्रियों के इलाज के लिए घरेलु फेशियल फेस पैक

  • कुछ टमाटर लेकर अच्छी तरह से मसल लें इसमें थोड़ा सा जई का आटा और 1 चम्मच दही मिलायें। इस पूरे मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगा कर कुछ मिनट बाद धो लें, त्वचा दमक उठेगी।
  • मसले हुये टमाटर और नीबू को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगा कर सूखने दें और फिर पानी से भिगो कर अच्छी तरह से धो लें।
  • टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण बना कर चेहरे पर लगायें और 15 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद गर्म पानी से धो लें, अगर आपके चेहरे पर झुर्रिया हैं तो कुछ ज्यादा देर तक लगायें।
  • चंदन का पाउडर गोरी और चमकदार त्वचा पाने की सबसे अच्छी औषधि है। कुछ टमाटरो के जूस में एक नीबू को निचोड़ें और एक चम्मच चंदन का पाउडर मिला कर पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगायें और 15 मिनट बाद ठन्डे पाने से धो लें।
  • टमाटरों को अच्छी तरह से मसलकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगायें और 10 मिनट बाद धो लें यह पैक त्वचा के रंध्रों को खोल देता है। इसके अलावा आप टमाटर को 2 चम्मच दूध के साथ मिला कर चेहरे पर लगायें और 5 मिनट बाद धो लें, कुछ मिनटों में आप पायेंगे दमकती त्वचा।

टमाटर के फेशियल घरेलू फेस पैक (Top tomato face packs for skin)

टमाटर और मलाईदार दूध (Tomato and butter milk se tamatar ke labh)

इस पैक को बनाने के लिए आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी वे हैं 2 चम्मच टमाटर का रस तथा 3 चम्मच मलाईदार दूध।

फेशियल करने का तरीका, एक पका टमाटर लें और इससे पर्याप्त मात्रा में रस निकालें। इसे एक पात्र में रखें और इसमें 3 चम्मच मलाईदार दूध मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठन्डे पानी से धो दें तथा तौलिये की मदद से अच्छे से सुखा लें। इससे आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक आएगी।

टमाटर और बेसन (Tomato and besan se tamatar ke gun)

चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छे घरेलु मुल्तानी मिट्टी के फेस पेक्स

चमकदार और सुन्दर त्वचा (beautiful skin) पाने के लिए सदियों से बेसन का प्रयोग किया जाता रहा है। शादी के समय भी चेहरे को चमक एवं खूबसूरती प्रदान करने के लिए बेसन और हल्दी के मिश्रण का प्रयोग किया जाता है। पर टमाटर का बेसन के साथ मिश्रण करने पर अनोखा ही असर देखने को मिलता है।

फेशियल कैसे करे (facial kaise kare hindi me), इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए एक रस भरा टमाटर, आधा चम्मच शहद, 2 से 3 चम्मच बेसन और 1 चम्मच खट्टी दही।

सबसे पहले टमाटर को लें। अब इसमें ऊपर दिए गए उत्पाद एक एक करके डालें तथा अच्छे से मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा सूखने तक छोड़ दें। इसे अच्छे से धो लें तथा अपनी त्वचा में आया फर्क महसूस करें।

टमाटर और दलिया (Tomato and oatmeal gharelu face pack hindi me)

घर में आसानी से मिल जाता है क्योंकि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं। अब इसका प्रयोग सुन्दर त्वचा (beautiful skin) पाने के लिए भी किया जा सकता है। दलिये का पाउडर बनाएं और इसका 2 चम्मच प्रयोग में लाएं। अब एक रसीला टमाटर, 1 चम्मच पुदीने के पत्तों का पेस्ट तथा आधा खीरा लें और इस मिश्रण में डालें।

फेस पैक बनाना, सबसे पहले टमाटर को दो भाग में काटें तथा इसके सारे बीज निकाल दें। अब खीरे के 4 से 5 टुकड़े लें और इनका पेस्ट बनाएं।  अब एक पात्र लेकर सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें तथा गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

टमाटर और शहद (Tomato and honey se tamatar ke fayde)

फेस पैक बनाने की विधि, एक पका टमाटर लें और उसका रस निकालें। अब इसमें एक चम्मच शहद डालें। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाएं तथा चेहरे पर लगाएं। इसे सूखने तक छोड़ दें तथा गुनगुने पानी से धोकर चेहरे को नयी चमक प्रदान करें।

त्वचा चमकदार बनाने के लिए एलोवेरा फेस पैक

टमाटर और नींबू का रस (Tomato and lemon juice se twacha par tamatar ke fayde)

टमाटर और नींबू दोनों खट्टे होते हैं क्योंकि इनमें प्राकृतिक एसिड होता है। अतः चेहरे को गोरा बनाने के लिए ये काफी लाभदायक हैं। अगर आप इसे गाढ़ा बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा दलिया मिलाएं। यह एक बेहतरीन फेस पैक है तथा त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालता है। फेस पैक बनाने की विधि, 1 चम्मच टमाटर का रस, 1 चम्मच नींबू का रस तथा आधा चम्मच दलिये का पाउडर लें। अब इसे अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाएं। आप आसानी से स्क्रब करके इस पैक को निकाल सकते हैं। इस पैक को ठन्डे पानी से निकालें तथा चमक प्राप्त करें।