How to remove blackheads with toothpaste? – जाने ब्लैकहेडस को टूथपेस्ट से निकालने का उपाय

टूथपेस्ट (toothpaste) एक ऐसा पदार्थ है जो घर पर आसानी से मिल जाता है। यह ब्लैकहैड (blackhead) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक इलाज है। हम टूथपेस्ट का उपयोग दांतों को साफ़ करने के लिए और अपने मुंह को फ्रेश रखने के लिए करते है लेकिन बहुत से लोगो को यह नहीं पता की टूथपेस्ट में मौजूद सामग्री ब्लैकहैड (काले कील) की समस्या को दूर कर सकता है।

ब्लैकहैड गंद और धुल पार्टिकल है जो त्वचा के पोर (skin pore) पर जम जाते है और फिर हवा के संपर्क में आते है। इन पोर पर कोई त्वचा की परत नहीं रहती और इस कारण यह हवा के संपर्क में आते ही काले रंग के हो जाते है, इन्हें आप एक प्रकार से पिम्पल भी कह सकते है।

इंग्लैंड पब्लिक हेल्थकेयर सिस्टम (England public healthcare system), नेशनल हेल्थ सर्विस (National health service) के अनुसार ब्लैकहैड एक ब्लॉकेज है जो त्वचा की सेल्स में मौजूद सेबम (sebum) और केराटिन (kerotene) से होते है और ये उन्हें हेयर फॉलिकल (hair follicle) में स्टोर कर लेते है।

यह अब ओक्सीदाइज़ (oxidized) होकर हवा के संपर्क में आने से काले रंग के पड़ जाते है। यह बैक्टीरिया और आयल का मिश्रण है जो स्किन के पोर को ब्लॉक कर बैठा है।

टूथपेस्ट एक आसान नुस्खा है जिस से आप ब्लैकहैड से छुटकारा पा सकते है। इसमें अनेक प्रकार के केमिकल और प्राकृतिक सामग्री मौजूद होती है जो ब्लैकहैड को प्रभावशाली रूप से निकालती है। इसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड (hydrogen peroxide), बकिंद सोडा, त्रिक्लोसा (triclosa), मेंथोल, अल्कोहल (alcohol), मिंट, नमक, लौंग, और अन्य मौजूद है।

त्रिक्लोसन (triclosan) एक एंटी बैक्टीरियल सामग्री है को बहुत से त्वचा सम्बंधित प्रोडक्ट में पाया जाता है, यह त्वचा से अधिक तेल को निकालता है और त्वचा को साफ़ करता है। इनमे और भी सामग्री मौजूद है जो त्वचा से अधिक तेल को निकालते है और साथ ही त्वचा पर जमे गंद को दूर कर त्वचा को साफ़ करते है। इसलिए हर्बल या पूर्ण तरह से वाइट टूथपेस्ट का उपयोग करें अपने ब्लैकहैड को निकालने के लिए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

जेल टूथपेस्ट (gel toothpaste) का उपयोग ना करें क्यूंकि यह ना ही सहायक होते और साथ ही इनके उपयोग से साइड इफ़ेक्ट भी हो सकता है। अगर टूथपेस्ट के उपयोग से आपको अपनी त्वचा पर जलन या लाल निशान महसूस हो रहे है तो तुरुन्त इसे पानी से धोकर निकाल लें।

इसलिए बेहतर होगा की पहले टेस्ट कर लें, टेस्ट करने के लिए थोडे से टूथपेस्ट को त्वचा पर लगाए और अगर आप कोई भी समस्या का अनुभव नहीं कर रहें है तो आप इस टूथपेस्ट को अपने ब्लैकहैड वाली त्वचा पर लगा सकते है। कुछ टूथपेस्ट त्वचा को ड्राई कर देती है इसलिए बेहतर होगा की आप टूथपेस्ट की प्रक्रिया के समाप्त होते ही मोइस्चराइज़र को लगा लें।

कील का इलाज – ब्लैकहैड को टूथपेस्ट से निकालने के सुझाव (Toothpaste remedies to remove blackheads)

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय सही प्रकार के टूथपेस्ट को चुने (Select the proper type of toothpaste)

सही टूथपेस्ट का चुनाव करना सबसे महत्वपूर्ण है। आप कोई भी टूथपेस्ट को ऐसे ही उपयोग में ना लें जो की सफ़ेद और हर्बल टूथपेस्ट ना हो। सभी वाइट टूथपेस्ट दूसरी सामग्री का उपयोग नहीं करते, इसमें केवल वो सामग्री होती है जो ब्लैकहैड को निकालने में सहायक है। हर्बल टूथपेस्ट भी प्रभावशाली है क्यूंकि यह हर्बल पदार्थो से बनी है जिस से कम या कोई भी साइड इफ़ेक्ट त्वचा पर नहीं होता। मिंट (पुदीना) से सम्बंधित टूथपेस्ट भी सहायक है क्यूंकि मिंट (mint) त्वचा पर जमे तेल / आयल को पूर्ण तरह से सोख लेता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

  • टूथपेस्ट को आवश्यक अनुसार मात्रा में लें।
  • अब इसे ब्लैकहैड वाली त्वचा पर लगाए।
  • अब इसे 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • धोने के बाद अब त्वचा को सही से सुखा लें और जैसे ही त्वचा सूख जाए मोइस्चराइज़र को लगा लें।

कील का उपचार, अपना चेहरा धोएं और फिर टूथपेस्ट को लगाए (Wash your face and apply the toothpaste for blackheads hatane ke tarike)

टूथपेस्ट को अपने चेहरे पर लगाने से पहले धो लें।

  • यह ध्यान रखें की धोने के बाद अपनी त्वचा को पूर्ण तरह से सुखा लें और फिर टूथपेस्ट को त्वचा पर लगाए और गोल आकार गति (circular motion) में रब करते रहें।
  • इसे अब सूखने दें और जैसे ही यह पूर्ण रूप से सूख जाए इसे पानी से धो लें।
  • अगर आप चाहे तो टूथपेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाए।
  • जैसे ही यह सूख जाए तब गीले कपडे (wet cloth) से इसे धीरे से पोंछ ले।

तुरुन्त परिणाम पाने के लिए टूथपेस्ट में नमक को मिलाये (Add salt to the toothpaste for quicker results)

  • अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  • अब टूथपेस्ट और नमक का मिश्रण बनाए।
  • अगर मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो इसमें कुछ बूंद पानी डाल लें।
  • अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाए।
  • इसे 8 से 10 मिनट के लिए त्वचा पर रहने दें और फिर पानी से धो लें।
  • यह ध्यान रखें की इस प्रक्रिया के दौरान त्वचा मोइस्चराइज़ रहे।
  • इस प्रक्रिया के समाप्त होते ही आइस क्यूब का उपयोग करें ताकि पोर को फ्री किया जा सके। साथ ही आपकी त्वचा को बैक्टीरिया से बचा कर रखें।
  • आप चाहे तो बेकिंग सोडा का उपयोग नमक की बजाय कर सकते है।

चेहरे के काले कील के लिए सैलिसिलिक एसिड से इलाज (Salicylic acid cure for blackheads ka ilaj)

अगर आपकी त्वचा गंभीर रूप से ब्लैकहैड का शिकार बन चुकी है तो आपको वो टूथपेस्ट का उपयोग करना चाहिय जिसमे सैलिसिलिक (salicylic) हो। यह बैक्टीरिया का नाश करता है और स्किन पोर को साफ़ करता है।

  • इसे अपनी त्वचा पर लगाए।
  • लगाने के बाद इसे सूखने दें।
  • जैसे ही सूख जाए इसे साधारण पानी से धो लें।
loading...