Substitutes to salt – Best salt alternatives to control BP – नमक के लिए स्थानापन्न – श्रेष्ठ नमक जिनके उपयोग से BP को नियंत्रित करें

नमक एक महत्वपूर्ण पदार्थ है जो स्वाद के लिए अनिवार्य है। आप चाहे वेजेटेरियन (vegeterian) या नॉन वेजेटेरियन (non vegeterian) खाना बनाए लेकिन इन पकवानों का पूर्ण स्वाद नमक पर निर्भर रहता है। जब आप सूरज में थक कर आते है और चाहते है की आपकी एनर्जी आपको फिर से प्राप्त हो तो आप नमक के पानी से इसका इलाज कर सकते है। लेकिन ज्यादा नमक को आहार में मिलाने से या इनका ज्यादा सेवन करना भी आपकी सेहत के लिए सही नहीं है।

अगर आपके खाने में ज्यादा नमक है तो इसके कारण आपका ब्लड प्रेशर (blood pressure) ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर (BP) पर नियंत्रित बनाए रखना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप नमक का सेवन करना बंद नहीं कर सकते है तो आप कुछ पदार्थों का उपयोग नमक के बजाय कर सकते है जिन से आपकी सेहत भी बनी रहेगी और स्वाद भी।

कुछ ऐसे भी लोग है जिन्होंने सालों तक अपने खाने में नमक का उपयोग नहीं किया है। खाने में ज्यादा नमक होने से ब्लड प्रेशर भी ज्यादा बढ़ता है और इस तरह हृदय सम्बंधित समस्या और साथ ही शरीर के खून पर भी प्रभाव पड़ता है। ये बहुत ही हानिकारक है। सत्य तो यह है की नमक का उपयोग स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि प्यास को बढ़ाता है। खाना पकाने के अलावा नमक का उपयोग फैब्रिक (fabric) को डाई करने के लिए भी किया जाता है, ये सफाई के लिए भी उपयोगी है और साथ ही सलाद के लिए भी उपयोग किया जाता है। अब नमक को फैकना सही उपाय नहीं है लेकिन आप नमक के बजाय आप अनेक पदार्थ का उपयोग कर सकते है जिस से आपको अनेक लाभ प्राप्त होते है। नमक को खाने में इसलिए मिलाया जाता है क्योंकि इस से हमारी जीभ को एक मज़ेदार स्वाद मिलता है।

हम सब जानते है की नमक का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। लेकिन हम नमक के बिना भी नहीं रह सकते क्योंकि हम जो खाना खाते है उसमे हमे स्वाद केवल नमक को मिलाने से मिलता है। कोई भी खाना नमक के उपयोग के बिना स्वादिष्ट नहीं होता। आप अपने पकवान में चाहे कितने ही मसाले डाल लें लेकिन नमक के बिना वो पकवान स्वाद से भरपूर नहीं बनता। इस आर्टिकल में वे सब नमक की बजाय उपयोग किये जाने वाले पदार्थो के बारे में दर्शाया गया है जो नमक की तरह स्वाद प्रदान करते है और साथ ही सेहत के लिए भी बेहतरीन है।

दस वैकल्पिक नमक है (Ten alternatives to salt are)

माइग्रेन – प्रकार, कारण, लक्षण, निदान, इलाज

  1. अगर आप लहसुन के पाउडर को नमक के बजाय उपयोग में लेते है तो आप एक सही चुनाव करते है। लहसुन के नमक से असर अलग ही पड़ता है। ये स्वाद को बढ़ाता है।
  2. एक और सही वैकल्पिक है जो आप नमक के बजाय उपयोग में ले सकते है वो है ब्लैक पेप्पर। ताज़े ब्लैक पेप्पर / काली मिर्च को पीस कर उन्हें उपयोग में लेने से आप स्वाद को बढ़ा सकते है और साथ ही इसकी सुगंध और भी बेहतरीन होती है।
  3. सोया नमक (soy salt) को भी आप साधारण नमक के स्थान पर उपयोग में ले सकते है। इस नमक में सोडियम कम पाया जाता है और ये पकवान में स्वाद को बढ़ाता है।
  4. क्या आपने कभी प्याज के पाउडर के बारे में सुना है? हाँ, प्याज के पाउडर का उपयोग आप नमक के स्थान पर कर सकते है। प्याज के नमक को उपयोग में नहीं लेना चाहिए क्योंकि ये कोई ख़ास असर नहीं दिखाता है। इसमें स्वाद भी थोडा कम होता है।
  5. आप नमक के बजाय ताज़ा निम्बू का रस का उपयोग कर सकते है। निम्बू के रस को साइट्रस जूसर से आसानी से निकाल लें। ये ताज़ा निकला हुआ एक्सट्रेक्ट बाकी नमक से बहुत ही बेहतर पाया गया है।
  6. आप स्वास्थय के लिए निम्बू के रस का उपयोग कर सकते है। इस निम्बू के रस को पानी के साथ मिलाये। इन्हें सोडा या अन्य ड्रिंक के साथ ना मिलाये जो आपकी त्वचा को हानि पहुंचाते है। आप इनका उपयोग घर पर सालसा (salsas) बनाने के लिए भी कर सकते है।
  7. एक ऐसी सुगंध जो आपके नसों में समा जाये। ताज़ा लहसुन को रोस्ट कर आप इनका उपयोग कर सकते है। जो लहसुन को ज्यादा पसंद करते है उनके लिए ये ताज़े और रोस्ट किये हुए लहसुन बहुत ही बेहतरीन चुनाव है। इसे अपनी रेसिपी में मिलाये और आप नमक को याद भी नहीं करेंगे।
  8. सूरजमुखी के बीज को पीस कर इसमें नमक बिना मिलाये, आप अपने पकवान में लाजवाब स्वाद को पा सकते है और इसके उपयोग से आपको नमक का उपयोग करना भी नहीं पडेगा। इसकी ताज़ी सुगंध से आप अपने आप को रोक नहीं सकेंगे।
  9. नमक के स्वाद के लिए आप सरसों या कोई आचार के रस का उपयोग कर सकते है। ये ज्यादातर सलाद में उपयोग किया जाता है क्योंकि इनमे कम सोडियम मौजूद रहता है।
  10. आप अपने पकवान में मीठे का उपयोग कर सकते है। आप चिकन को संतरे के रस में पका सकते है और कम शुगर मुरब्बा बहुत ही स्वादिष्ट बनते है और इसके कारण आप अपने इस पकवान में नमक का उपयोग भी नहीं कर सकते। मीठे सूखे हुए क्रैनबेरी का उपयोग सलाद को सजाने के लिए किया जाता है।

एक अच्छी आदत और समझदारी से खाने को पकाने से आप सीधा और लम्बा असर अपनी सेहत पर प्रकाशित करते है। अपनी रसोई में सेहतमंद पदार्थो का उपयोग करना शुरू करें और उन पदार्थो का पूर्ण रूप से लाभ उठाये।

वैकल्पिक नमक जिनसे BP को नियंत्रित करें (Alternatives to salt to control BP)

सोया सॉस (Soy sauce se high blood pressure ke gharelu nuskhe in hindi)

शराब को हद में रहकर पीने के लाभ

ज्यादातर लोगो को यह नहीं पता की नमक के स्थान पर सोया सॉस का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि इसमें भी सोडियम की मात्रा होती है। अगर आप इसका उपयोग सब्जियों या आहार में करते है तब आप देख सकते है की आपको नमक की ज़रुरत ही नहीं पड़ेगी। इसमें विटामिन और मिनरल मौजूद रहते है जिस से कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा। अगर आप कोई सब्जी या चाईनीस या अन्य बनाना चाहते है तब भी आप नमक के बजाय सोया सॉस का उपयोग कर सकते है और बेहतरीन स्वाद प्राप्त कर सकते है। अगर आप में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप मार्किट से कम सोडियम वाला सोया सॉस का उपयोग कर सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

चाट मसाला से उच्च रक्तचाप का उपचार (Chat masala)

आपने चाट मसाला का उपयोग अनेक पकवानों में किया होगा जैसे की सब्जी, पिज़्ज़ा, बर्गर या अन्य खाना जो आप रोजाना खाते है। ये चाट मसाला का उपयोग आप नमक के स्थान पर कर सकते है। आप इस चाट मसाले को सलाद, आलू की चिप्स और अन्य फ़ास्ट फ़ूड में मिला सकते है और इस तरह उनका स्वाद बढ़ा सकते है। भले ही इसमें नमक का स्वाद आता है लेकिन इसमें नमक नहीं मिलाया गया है और ये ब्लड प्रेशर को कोई भी हानि नहीं पहुँचाता है।

उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार विनेगर / सिरका से (Vinegar)

विनेगर का स्वाद खट्टा होता है और इसलिए इसका उपयोग आसानी से नमक के बजाय किया जा सकता है। जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से गुज़र रहे होते है वे अपने खाने में विनेगर का उपयोग नमक के स्थान पर कर सकते है क्योंकि विनेगर का स्वाद भी थोडा नमक की तरह होता है। आप विनेगर की कुछ बूंद अपने सूप, सलाद और सब्जियों में डाल उन्हें स्वादिष्ट बना सकते है और इनका सेवन कर सकते है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से गुज़र रहे है तो बेहतर होगा की आप नमक वाला विनेगर का उपयोग ना करें क्योंकि यह स्वास्थय को उतनी ही हानि पहुँचाएगा जितनी की नमक पहुंचाता है।

कम सोडियम नमक (Low sodium salt)

कुछ लोग नमक के बिना रह ही नहीं सकते क्योंकि इसके स्वाद से दूर रहना बिलकुल भी मुमकिन नहीं है। इसलिए आप कम सोडियम वाला नमक का उपयोग कर सकते है। आप आज कल मार्किट में अनेक नमक को पा सकते है जो आर्गेनिक होते है। ये कम सोडियम वाला नमक आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर कभी भी नहीं बढ़ता है। इसका सेवन करने में भी आपको कोई दिक्कत नहीं ओगी क्योंकि इसका स्वाद भी साधारण नमक की तरह होता है बस फरक यह है की इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है। ये आपको सेहतमंद रखेगा और साथ ही आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखेगा।

सी फिश (Sea fish)

मस्तिष्क के दौरे के बाद डिप्रेशन का इलाज कैसे करें

आप सभी जानते है की सी फिश समुद्र के नमकीन पानी में बनती है, इसलिए इसमें समुद्र का नमक मौजूद होता है और ये इस तरह नमक का स्वाद प्रदान करती है। आप इस प्रकार की फिश को अपने घर पर पका सकते है और इसमें आपको नमक का उपयोग करने की भी कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि इसमें नमक के पार्टिकल कुछ ज्यादा होते है तो इस कारण आपको इसकी करी बनाते समय अन्य नमक की ज़रुरत नहीं पड़ने वाली।

दालचीनी है हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू इलाज(Cinnamon)

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से गुज़र रहें है तो अब सही समय है की आप नमक के स्थान पर कुछ अलग पदार्थों का उपयोग करना शुरू कर दें। दालचीनी एक हर्ब है जो ब्लड प्रेशर की मात्रा को नियंत्रित बनाए रखती है। ये कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करती है और साथ ही ब्लड शुगर की मात्रा को संतुलित बनाए रखती है, ये एक लाभकारी पदार्थ है जो आप नमक के स्थान पर उपयोग में ले सकते है।

तुलसी (Basil)

तुलसी एक प्राकृतिक हर्ब है जो भारतीय पकवान में उपयोग में ली जाती है। तुलसी की कड़क सुगंध के कारण आप उस पकवान की तरफ आकर्षित हो जाते है। ये एक विशेष प्रकार के पत्ते है जो मीठे के साथ नमकीन का भी स्वाद प्रदान करते है। ये नमक के स्थान पर उपयोग कर आप अपने ब्लड प्रेशर की मात्रा को संतुलित बनाए रख सकते है और साथ ही अपने स्वास्थय को स्वस्थ रख सकते है।

नमक के स्थानापन्न की लिस्ट जिस से BP को नियंत्रित किया जा सकता है (List of salt substitutes that controls BP)

रोसमेरी से हाई ब्लड प्रेशर का उपचार (Rosemary)

ये एक ऐसा हर्ब है जो प्रकृति में प्राप्त होता है जिसमे सुगंध बेहतरीन होती है। इसमें देवदार (pine) की तरह सुगंध के गुण होते है। अगर आपको अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित बनाए रखना है तो आप इसका उपयोग कर श्रेष्ठ परिणाम पा सकते है। आप अपने करी में ताज़े रोसमेरी के पत्ते का उपयोग कर सकते है या इन्हें सूखा कर इनके पाउडर को अपने पकवान पर छिड़क सकते है। जब आप मांस को पकाते है तब आप रोसमेरी को रोस्ट या ग्रिल्ड के प्रकार में कर सकते है।

जायफल (Nutmeg)

पेट फूलने के इलाज के लिये शीर्ष सुझाव

जायफल एक प्राकृतिक पदार्थ है जो मीठे स्वाद के साथ नमकीन स्वाद भी प्रदान करता है। इसका उपयोग बेक्ड खाने में भी किया जाता है। आप जायफल के बीज को आसानी से पा सकते है और इसको हलके से मसलकर इसका पाउडर बना सकते है। पीसे हुए जायफल से ज्यादा ताज़े घिसे हुए जायफल का स्वाद और सुगंध बेहतरीन होता है। आप घर पर चीस का स्वाद और भी बढ़ा सकते है अगर ये ब्लैक पेप्पर के साथ मिलाया जाता है तो।

सकुंद (Chives se high bp ka ilaaj)

एक और प्राकृतिक हर्ब जो ब्लड प्रेशर की मात्रा को नियंत्रित करने में उपयोग किया जाता ही वो है सकुंद (chives)। ये सकुंद का स्वाद प्याज की तरह होता है और ये प्रकृति में कम ताकतवर होता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको इन सकुंद को कैंची या चाकू के उपयोग से छोटे- छोटे टुकड़ों में काटना होगा और इन्हें अपने बनाए हुए करी में डालना होगा। इस से आपके खाने या पकवान में बेहतरीन स्वाद आता है। मसले हुए आलू, चीस, फिश और अन्य भी स्वादिष्ट लगाने लगते है। इस नुस्खे को आज ही अपनाए और नमक के उपयोग के बिना सेहत को स्वस्थ बनाए रखें। ये बहुत ही लाभकारी है और ब्लड प्रेशर की समस्या के लोगो के लिए यह सहायक भी है।

loading...