Sleeping mistakes that causes weight gain – सोते समय होने वाली गलतियाँ : मोटापे का एक कारण

शरीर की चर्बी के कारण हार्मोनस की गड़बड़ी होती है जिसके कारण चर्बी को कम करने की क्षमता मे परेशानी आती है।इंसान की सोच का एक ख़ास हिस्सा जैसे भूख, प्रोत्साहन और स्वभाव हार्मोनस से ही नियन्त्रित होते हैं। हार्मोनस को नियन्त्रित करने मे सबसे ज्यादा नींद जरूरी होती है।

स्वस्थ रहने के लिए नींद सबसे ज्यादा जरूरी है और मोटापे से बचने का सबसे आसान तरीका। अगर नींद पूरी न हो तो आपका मूड ख़राब होगा भूख कम लगेगी और आप अपने आप को आलस से घिरा पायेंगे। हम कई ऐसी गलती करते हैं जो सोने मे हमारे स्वास्थ को असर करता है आइए जाने कुछ ऐसे सोने की गलत आदते।

सामान्य नींद की गलतियाँ (Sone ki galtiyan)

मोटापे का कारण – सोने से बिलकुल पहले खाना (Eating just before bedtime)

कई लोगों की आदत होती है सोने के ठीक पहले खाना खा के सो जाना जिस कारण हमारा शारीर पूरी तरह ठंडा नहीं हो पाता और खाना पूरी तरह से पच नहीं पाता।

इसलिए सोने की ठीक पहले खाना कभी न खाए।

मोटापा होने के कारण – सोने से पहले ज्यादा तरल पदार्थ लेना (Drinking too much fluid before going to sleep)

खर्राटे दूर करने के लिए सबसे अच्छे सुझाव

पानी पीना एक बहुत अच्छी आदत है जिससे शरीर से गंदगी साफ़ होती है । लेकिन रात को सोने के पहले पानी पीना ठीक नहीं क्योकि इससे रात को बार बार उठकर बाथरूम जाना पड़ता है जिससे आपकी नींद ख़राब होती है और नीद पूरी नहीं हो पाती।

कंप्यूटर के सामने बेठना या टीवी देखना सोने के पहले (Viewing computer screen or TV too much before bed)

ये सच है की आज की दुनिया मे टीवी और कंप्यूटर दो ऐसी चीज़े हैं जिनका बिना जीना नामुमकिन हो गया है। लेकिन सोने से पहले इनके सामने बेठे रहने से आपकी नींद को बाधित करता है और आराम से सोने नहीं देता जिससे नींद पूरी नहीं होती हैं और आप बेचैन रहते हैं।

मोटापे का कारण – सोते समय चुस्त कपडे पहनना (Motapa ke karan – Wearing tight fitting clothes in bed)

हम दिन भर चुस्त कपडे पहने रहते हैं क्यूंकि हमे ऑफिस जाना रहता है आज की आधुनिक दुनिया मे हम सब स्मार्ट दिखना चाहते हैं। लेकिन रात को कभी भी चुस्त कपडे ना पहने। इससे आपको सोने मे आराम नहीं मिलेगा और आप बेचैन रहेंगे। महिलाओं को सोते वक़्त अपने अंदरूनी वस्त्र भी उतार देना चाहिए। एसा करने से शारीर का तापमान संतुलित रहता है।

मोटापा बढ़ने के कारण – नींद पूरी ना होना (Getting inadequate sleep)

सामान्य तौर से हमे स्वस्थ रहने के लिए 8 से 9 घंटे की नींद मिलना बहुत् जरूरी है अगर हमे इतनी नींद न मिले तो हमारे स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है। अमेरिकन कैंसर एसोसिअशन के मुताबिक अगर कोई शख्स लगातार 6 घंटे या उससे कम नींद मिले तो उस इंसान मे कैंसर सेल जल्दी बनते हैं। अगर आप साढे सात घंटे सोये तो ये आपके स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक है। अगर आप सुबह बिना अलार्म बजे उठ जाते हैं तो इसका मतलब यह है की आप एक अच्छी नींद सोये हैं।

सोने की सही दिशा

मोटापा होने के कारण – लाइट जलाकर सोना (Sleeping with lights on)

लाइट जलाकर सोने से नींद अच्छी तरह नहीं पूरी हो पाती। इसलिए हमेशा लाइट बंद करके सोना चाहिए।

मोटापा बढ़ने के कारण – सोने से पहले एक्सरसाइज करना (Motapa badane ke karan – Late night exercise)

एक्सरसाइज करना सुबह के वक़्त सेहत को फायदा देता है। जिससे हम पुरे दिन चुस्त और फुर्तीले रहते है। लेकिन रात के वक़्त एक्सरसाइज करने से ये विपरीत असर देती है और आपको सोने मे बाधित करती है।

मोटापे का कारण – बैडरूम को ज्यादा गर्म रखना (Keeping bedroom too warm)

गर्माहट मे रहना हम सबको बहुत अच्छा लगता है। लेकिन रात मे सोते वक़्त बैडरूम मे ज्यादा गर्माहट रखना सेहत के लिए ठीक नहीं है। ज्यादा गर्माहट से हमारे शारीर का तापमान सामान्य नहीं हो पाता जो की बहुत जरूरी है और हमे बराबर नींद भी नहीं आती।

सुबह उठकर खिड़की ना खोलना (Not opening blinds and windows in the morning)

ये जानना बहुत जरूरी है की सुबह के वक़्त मेलाटोनिन कम मात्रा मे होता है। अगर आप ज्यादा देर तक अंधेरे मे रहते हैं तो आपका दिमाग शारीर को सुबह होने के संकेत नहीं दे पाता ,की अब उठने का वक़्त हो गया है। हमे खिड़की खोलकर सोना चाहिए जिससे हमे सुबह होने का पता चले और सूरज की किरणों से हमे ताज़गी मिले।

मोटापा होने के कारण – रात को देर से सोना (Late sleeping)

ठण्ड में सुबह जल्दी उठने के तरीके

एक नेशनल स्लीप सर्वे जो की 2005 मे किया गया है उससे पता चला है की रात को जल्दी सोने वाले लोग सुबह तरोताज़ा और फुर्तीले होते हैं।जबकि रात को देर से सोने वाले लोगों को दिन भर सुस्ती रहती है किसी भी काम मे मन नहीं लगता और आलस बना रहता है ।इससे हमारे हार्मोनस असंतुलित हो जाते हैं। जो की सेहत के लिए हानिकारक है।