Best fruits to eat for this summer – इस गर्मी में खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्या हैं?

आपको गर्मी के मौसम में फलों को खूब खाना चाहिए। अगर आप अधिक फलों का उपभोग करते हैं। तो आप लंबी अवधि तक गर्मियों के दौरान जलयोजित रह सकते हैं। यह फल आपके शरीर को मॉइस्चराइज़ और पुनर्जीवित कर सकता है। हेल्थ टिप्स , यह फल आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है आप जिस फल का उपभोग कर रहे हैं वह सूक्ष्मजीवों से मुक्त और ताजा होना चाहिए।

तोरी (Zucchini)

तोरी गर्मी के मौसम के दौरान लोकप्रिय फलों में से एक है जिसका उपभोग किया जाता है। बहुत से लोग इस फल को इसलिये खाते हैं क्योंकि यह फाइबर, विटामिन सी और ए , मैंगनीज , और ओमेगा फैटी एसिड से युक्त होता हैं। आप भी इस स्वादिष्ट नुस्खे को निम्नलिखित फल के साथ तेल , नमक और काली मिर्च डालकर आनंद ले सकते हैं।

ब्लूबेरी (Blueberries)

गर्मी में क्या खाएं, कई लोग ब्लूबेरी का भी खूब उपभोग करते हैं। इसमे कम कैलोरी और अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। जब आप सलाद के लिए प्रयोग करते हैं तो यह ज्यादा स्वादिष्ट स्वाद हो जाता है। आप सलाद में नमक , काली मिर्च या मिर्च को डाल सकते हैं। ब्लूबेरी का गर्मियों के दौरान वास्तव में अच्छा खट्टा और मीठा स्वाद आता है। लोग इस विपरीत स्वाद को बहुत पसंद करते हैं।

स्ट्रॉबेरीज (Strawberries hai garmi ke faal)

गर्मियों के दौरान भी स्ट्रॉबेरी कई लोगों द्वारा पसंद की जाती है। यह विटामिन सी और मैंगनीज से युक्त है। आप इस फल को आइसक्रीम के साथ भी खा सकते हैं। यह फल चॉकलेट , आइसक्रीम , केक आदि को तैयार करने में भी उपयोग किया जा सकता है आप इस फल को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरीके से खा सकते हैं।

खूबसूरत आंखों के लिए ग्रीष्मकालीन नेत्र देखभाल टिप्स

खुबानी (Apricots)

आपको गर्मी के मौसम के दौरान खुबानी का खूब सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमे कम कैलोरी होती है। इसमे कम फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट तत्व रहते है। इसमे कैरोटीनॉयड बीटा क्राय्प्रॉक्संथिन को भी होता है। आप किसी भी फल के साथ इसे खा सकते हैं। यह फल उष्णकटिबंधीय और भूमध्य क्षेत्र दोनों में उपलब्ध है।

कैंटालोप (Cantaloupe)

आपको प्रचुर मात्रा में कैंटालोप भी खाना चाहिए।इसमे पानी की मात्रा अधिक और केलोरी कम होती है। यह विटामिन ए और पोटेशियम से समृद्ध है। यह फल कई लोगों लोगो को पसंद होता है क्योंकि ये मीठे और सुगंधित होते हैं। यह फल विभिन्न व्यंजनों जैसे केक , आइसक्रीम या पेस्ट्री में डाले जाते हैं क्योंकि इनकी खुश्बू बहुत अच्छी होती है।

अंजीर (Figs)

आपको गर्मी के मौसम में अंजीर का स्वाद लेना चाहिए, क्योंकि वे केवल गर्मियों के दौरान उपलब्ध होते हैं। इस फल में चीनी की उच्च मात्रा होती है। यह विटामिन बी-6 , कैल्शियम और लोहे की सामग्री से युक्त है। यह फल बहुत से लोगों को पसंद है क्योंकि यह सुखद और नरम है।

आम (Garmi ke fal me mango)

गर्मियों में क्या खाएं, आम केवल गर्मियों के मौसम के दौरान उपलब्ध होता है और उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में यह फल पाया जाता है। यह शरीर में बहुत सारा पानी और प्रोटीन पैदा करता है। केलोरी कम होती है इसमें बहुत सारे पोषक तत्व जैसे पोटेशियम , विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता हैं। यह फल बहुत स्वादिष्ट होता है और दुनिया भर में कई लोगों द्वारा उपभोग किया जाता है।

ग्रीष्म ऋतु में सेहत की देखभाल, गर्मी में ठंडक देने वाले आहार

पपीता (Papaya)

पपीता भी गर्मी के मौसम के दौरान उपलब्ध होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होता हैं। यह एक कसैले फल के रूप में जाना जाता है।

रास्पबेरी (Raspberries)

दुनिया भर में कई लोगों इस फल खाते है। इस फल में विटामिन सी और  कैलोरी कम होती हैं।

लाल अंगूर (Red grapes)

लाल अंगूर भी कई लोगों को पसंद है क्योंकि वे स्वादिष्ट होते हैं। इसमें शक्तिशाली फाइटोन्युट्रियंटस और एंटीऑक्सीडेंट शामिल होता है। इसमें विटामिन ए और सी भी शामिल होता है यह फल दुनियाभर में अपने कई सारे गुणों के कारण बहुत प्रसिद्ध है।

खरबूजे (Melons – garmi me kya khaye in hindi)

गर्मियां ! इस मौसम के बारे में सोचने से आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है ? जी हाँ, आपने सही अनुमान लगाया। गर्मियां तरबूज के बिना अधूरी होती हैं। तरबूज कोई सामान्य फल नहीं हैं, बल्कि इन्हें काफी प्रभावी फल माना जाता है। इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं और यह गर्मियों के मौसम में खाए जाने वाले सबसे ख़ास फलों में से एक माने जाते हैं। यह ना सिर्फ मीठा होता है, बल्कि विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और जिंक (vitamin A, Vitamin C, potassium and zinc) से भरपूर भी होता है। इसमें 95 % पानी की मात्रा होती है, अतः यह आपके वज़न को घटाने तथा शरीर को ठंडा एवं पानी से भरपूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तरबूज एमिनो एसिड साइट्रोलीन (amino acid citrulline) से भी युक्त होता है, जो एक अन्य तरीके के एमिनो एसिड आरजिनिन (arginine) का निर्माण करता है। आरजिनिन रक्तचाप के स्तर को कम करने में आपकी मदद करता है तथा नई कोशिकाओं के विभाजन में भी आपकी सहायता करता है।

गर्मी में पुरुषों के लिए फेस पैक

संतरे (Oranges)

संतरे भी ऐसे फल होते हैं जो गर्मियों में आप खाए बिना रह नहीं सकते। संतरे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ना सिर्फ इसमें हर तरह के विटामिन की मात्रा मौजूद होती है, बल्कि यह एकमात्र ऐसा फल होता है जो आपको विटामिन के (vitamin K) भी प्रदान करता है। यह विटामिन सी, थियामिन और फोलेट (vitamin C, thiamin and folate) का भी काफी अच्छा स्त्रोत होता है तथा आपके शरीर को UV सुरक्षा भी प्रदान करता है। यह आपके तनाव के स्तर को भी नियंत्रण में रखता है। संतरे आपकी लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा में वृद्धि करने में भी काफी अहम् भूमिका निभाते हैं, क्योंकि ये बीटा कैरोटीन, क्रिप्टोसानथीन तथा लुटेन (beta-carotene, cryptoxanthin and lutein) से भरपूर होते हैं। यह तत्व संक्रमणों से बचाव तथा कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को पैदा होने से रोकते हैं। साइट्रस (Citrus) फल शरीर में पोटैशियम की मात्रा की कमी की भी भरपाई करते हैं। अतः अगर आपको अगली बार अचानक ही थकान महसूस हो तो तुरंत आराम के लिय संतरों का सेवन करना ना भूलें।

लीची (Lychee)

एक और गर्मियों का फल जो कि स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी पोषक तत्वों से भरपूर होता है वह है लीची। यह अपने नर्म और रसभरे स्वरुप के लिए जाना जाता है, जिसका स्वाद मीठा होता है तथा खुशबू सौंधी सी होती है। अपने बेहतरीन स्वाद और गुणों के लिए लीची का सेवन लोग गर्मियों में काफी मात्रा में करते हैं। गर्मियों के शुरू के कुछ महीनों में लीची बाज़ार में उपलब्ध होती है। यह प्रोटीन, वसा, विटामिन्स, सिट्रिक एसिड, आयरन तथा फॉस्फोरस (protein, fat, vitamins, citric acid, iron, phosphorous) से भरपूर होता है तथा हड्डियों की समस्या से लड़ने, ऊर्जा प्रदान करने तथा दिल की  बीमारियों एवं कैंसर आदि का उपचार करने में आपकी मदद करता है। यह फल हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए फलदायक होता है एवं आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में भी काफी सहायता करता है।

अमरुद (Guava – garmi mein kya khaye)

क्या आप जानते हैं कि एक प्राकृतिक फल ऐसा है जो एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) से भरपूर होता है तथा आपकी कोशिकाओं को सुरक्षित रखकर आपको जवान बनाए रखता है। जी हाँ, हम अमरुद की बात कर रहे हैं। यह कैंसर के खिलाफ भी लड़ता है। सौभाग्य से अमरुद काफी कम कीमत में काफी ज़्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। अमरुद खाद्य फाइबर, खाद्य खनिज, कॉपर, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड तथा मैंगनीज (dietary fiber, dietary minerals, copper, vitamin A, vitamin C, folic acid, manganese) से भी भरपूर होता है। एक अमरुद 4 संतरों के समान होता है। इसी वजह से अमरुद को ख़ास भोजन की श्रेणी में रखा जाता है। अमरुद आपके रक्तचाप के स्तर को संतुलित रखने का प्रयास करते हैं, क्योंकि ये आपके शरीर में पोटैशियम और सोडियम (sodium) की मात्रा संतुलित करने में आपकी सहायता करते हैं। अगर अमरुद का सेवन रोजाना किया जाए तो ये हमारे रक्त में मौजूद चीनी के स्तर को सोखने में कारगर साबित होते हैं और मधुमेह का स्तर नियंत्रित रखते हैं। अमरुद शरीर के मेटाबोलिज्म (metabolism) के स्तर में इजाफा करने में भी काफी कारगर साबित होते हैं।

अतिताप को कम करने के नुस्खे, भोजन जो आपके शरीर की गर्मी को नियंत्रित करता है।

अनानास (Pineapple)

अनानास का इतिहास काफी दिलचस्प है। यह दक्षिणी और मध्य अमेरिका में सबसे पहले पैदा हुए और अपने जलनरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं। इस शब्द का अर्थ होता है लाजवाब या ख़ास फल। असल में अनानास इतने गुणकारी होते हैं कि इनकी शाखाएं भी काफी उपकारी होती हैं। इसकी शाखाओं और रस में ब्रोमेलेन (bromelain) नामक एंजाइम (enzyme) पाया जाता है, जिसका प्रयोग पुराने समय में गंभीर सूजन, बुखार, रक्त का थक्का जमने और एंटीबायोटिक्स (antibiotics) के असर में इजाफा करने के लिए भी किया जाता था। यह वज़न घटाने में भी आपकी काफी सहायता करता है।

नारियल (Coconut)

नारियल भी गर्मियों में काफी उपकारी साबित होता है। यह ना सिर्फ आपकी प्यास बुझाता है, बल्कि आपको तरोताज़ा एवं ऊर्जा से भरपूर भी बनाता है। इसमें उच्च मात्रा में इलेक्ट्रोलाइटस, विटामिन्स और खनिज पदार्थ (electrolytes, vitamins and minerals) पाए जाते हैं। यह सबके लिए काफी लाभकारी होता है।

loading...