Top 20 best hair packs – 20 श्रेष्ठ हेयर पैक्स

क्या आप बालों के झड़ने से परेशान हैं या फिर आपके बल बेजान एवं रूखे हो गए हैं ? क्या आप अपने नए स्टाइल के साथ मेल खाने के लिउए अपने बालों को कोई नया रूप देना चाहती हैं या चिडचिडे डैन्ड्रफ (dandruff) को दूर करना चाहती हैं ? आपके बालों की समस्या चाहे कुछ भी हो, इन सब समस्याओं के लिए बालों का एक अलग हेयर पैक उपलब्ध है जो  आपको लाभ प्रदान करेगा । चाहे वह बालों का झड़ना, डैन्ड्रफ, रूखे या क्षतिग्रस्त बाल, तैलीय या कमज़ोर बाल हों या आपको अपने बाल जल्दी बड़े करने या उनमें प्राकृतिक रंग डालना हो, एक सही हेयर पैक ये सारे काम कर सकता है ।

इस लेख में हमने श्रेष्ठ 20 हेयर पैक्स की सूची बनायी है जजों आवश्यकता के अनुसार आपको विभिन्न परिणाम उपलब्ध करवा सकते हैं ।अतः, नीचे दी गयी सूची जांच लें एवं ऐसा हेयर पैक चुनें जो आपके बालों की ज़रूरतों की पूर्ति करे ।

Banana and Avocado hair mask for dry, damaged  –रूखे, क्षतिग्रस्त बालों के लिए केले और अवोकेडो का मास्क

अगर आप रूखे एवं क्षतिग्रस्त बालों से पीड़ित हैं, तो यह आसान घरेलू पैक आपकी समस्याओं को काफी प्रभावी रूप से दूर कर सकता है । केला और अवोकेडो दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करते हैं एवं किसी भी तरह के सूखेपन एवं क्षति को दूर करते हैं।

एक पका हुआ केला एवं एक पका अवोकेडो लें । केले का छिलका छुडाएं एवं अवोकेडो के बीज को निकाल दें । अब इन दोनों को एक ब्लेंडर (blender) में डालकर एक महीन पेस्ट तैयार करें ।इस मिश्रण में एक चम्मच शहद मिश्रित करें एवं इस पैक को अपने बालों पर लगाएं ।इस पैक को सूखने दिए बिना इसे करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें ।इसके बाद इसे किसी सौम्य हेयर क्लीन्ज़र (hair cleanser) से धो लें ।

Egg and beer hair pack for hair conditioning – बालों की कंडीशनिंग के लिए अंडे एवं बियर का पैक

जब आप किसी ख़ास उत्सव में जाने वाली होती हैं तो आपको अपने बालों के चमकदार एवं संभालनी योग्य होने की दरकार होती है । अंडे एवं beer से निर्मित हेयर पैक आपके बालों को इतने प्रभावी रूप से कंडीशन करता है कि आपके बाल भारी हुए बिना नर्म एवं मुलायम हो जाते हैं ।

एक कांच के पात्र में अंडे को फोड़कर डालें एवं इसे तब तक फेंटें जब तक यह झागदार ना हो जाए एवं अंडे के पीले एवं सफ़ेद भाग के बीच कोई अंतर पता ना चले । अब इसमें एक चम्मच बियर एवं एक चम्मच जैतून का तेल मिश्रित करें ।इन तीनों सामग्रियों को मिश्रित करें एवं अपने बालों तथा सिर की त्वचा पर इनका प्रयोग करें । इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा अपने बालों को शावर कैप (shower cap) से ढक लें ,बालों को किसी प्राकृतिक हेयर क्लीन्ज़र से धो लें एवं चमकदार, रेशमी एवं सुन्दर बालों का आनंद लें ।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

Mayonnaise and Vinegar hair pack for shine – बालों की चमक के लिए मेयोनेज़ एवं सिरके का हेयर पैक

अगर आपके बाल रूखे एवं बेजान दिख रहे हैं तो आपको सिर्फ मेयोनेज़ एवं सिरके के हेयर पैक का प्रयोग करना है ।मेयोनेज़ बालों को कंडीशन करने के अपने अदभुत गुणों के लिए विख्यात है जबकि सिरका बालों को असल चमक प्रदान करता है । दो चम्मच मेयो एवं 2 चम्मच सफ़ेद सिरके को मिश्रित करके इस पैक का निर्माण करें । आप अपने बालों की लम्बाई के आधार पर इसकी मात्रा कम या ज़्यादा रख सकती हैं, परन्तु अच्छे परिणामों के लिए सामग्रियों का अनुपात एक समान रखें ।

इस तैयार पैक को अपने बालों पर लगाएं । जड़ों के आसपास अधिक ध्यान ना दें परन्तु सिर के ऊपरी भाग को ना छोड़ें । इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें एवं अपने बालों को शावर कैप से ढककर शैम्पू (shampoo) से धो लें ।

Beer and oatmeal hair pack for limp hairs – कमज़ोर बालों के लिए बियर एवं दलिया का हेयर पैक

लम्बे एवं तैलीय बालों वाली महिलाएं आमतौर पर इस समस्या का शिकार होती हैं ।वे चाहे जितना भी शैम्पू लगा लें, उनके बाल कभी भी सुन्दर नहीं लगते तथा हमेशा कमज़ोर एवं दबे से लगते हैं । कमज़ोर एवं बेजान बालों की समस्या को दूर करने के लिए इस अदभुत हेयर पैक का प्रयोग करें । दलिया अतिरिक्त तेल एवं अन्य गन्दगी को सोखकर बालों को रूखा किये बगैर निकाल देता है एवं बियर बालों को बेहतरीन चमक प्रदान करती है ।

5 मिनट तक 2 चम्मच दलिए को 2 चम्मच बियर में भिगोकर रखें ।इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करके आवश्यकता पड़ने पर महीन पैक बनाने के लिए एक ब्लेंडर में पीस लें । आप आवश्यकता के अनुरूप इसमें 1 से 2 चम्मच दूध भी मिश्रित कर सकती हैं ।इस पैक का प्रयोग अपने बालों के जड़ से सिरे पर करें एवं आधे घंटे के लिए छोड़ दें ।इसे एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र से साफ़ कर लें एवं इसके बाद बालों को धोने के लिए 1 कप बियर का प्रयोग करें ।आपको अंतिम परिणाम अवश्य पसंद आएगा ।

Revitalizing sour curd and Almond hair mask – पुनर्जीवी खट्टी दही एवं बादाम का हेयर मास्क

अपने बालों में नयी जान फूंकने के लिए खट्टी दही एवं बादाम से बने इस बेहतरीन हेयर मास्क का प्रयोग करें ।यदि आप बाज़ार में मिलने वाली खट्टी दही की बजाय घर की दही का प्रयोग करेंगी तो आपको और भी बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे ।3 चम्मच दही लें एवं इसे एक कांच के पात्र में फेंटें ।इस पैक के लिए आपको 5 से 6 बादामों की आवश्यकता होगी ।बादामों को पीसकर बिना पानी मिश्रित किये एक पाउडर की शक्ल दें ।

अब बादाम पाउडर को खट्टी दही के साथ मिश्रित करें एवं आपका पुनर्जीवी पैक तैयार है ।इस पैक का प्रयोग अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर करें तथा कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें ।इसे एक शैम्पू से धो लें ।

Aloe Vera and Olive Oil hair mask for winter dryness and split ends – ठण्ड से रूखे हुए एवं दोमुंहे बालों के लिए एलो वेरा एवं जैतून के तेल का हेयर मास्क

आपकी त्वचा की तरह ही आपके बाल भी ठण्ड के सूखेपन से प्रभावित होते हैं ।इस रूखेपन से लड़ने एवं अपने बालों को एक नया जीवन देने का सर्वश्रेष्ठ उपाय इस विटामिन इ (vitamin E) पैक का प्रयोग करना है । एलो वेरा के एक ताज़े पत्ते से एलो वेरा का गूदा इकठ्ठा करें एवं इसे पीसकर एक महीन पेस्ट की शक्ल दे दें ।

इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल एवं एक विटामिन इ 500 कैप्सूल के अन्दर की पूरी सामग्री मिश्रित कर दें ।इसे अच्छे से मिलाएं एवं अपने बालों एवं सिर की त्वचा पर लगाएं ।बालों की लम्बाई एवं सिरों पर अधिक ध्यान केन्द्रित करें क्योंकि इन भागों में बालों के दोमुंहे होने का ख़तरा होता है ।इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दी एवं इसके बाद शैम्पू से धो लें ।

Henna and Yogurt pack for hair conditioning – बालों की कंडीशनिंग के लिए हेना एवं योगर्ट का पैक

अपने बालों को त्वरित चमक प्रदान करने एवं इन्हें संभाल योग्य बनाने के लिए हेना पाउडर एवं योगर्ट का एक पैक तैयार करें । 4 चम्मच हेना पाउडर में 2 चम्मच योगर्ट एवं पर्याप्त पानी मिश्रित करें । इन सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं एवं इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद अपने बालों पर इसका प्रयोग करें ।

इस पैक को अपने बालों पर कम से कम 2 घंटों के लिए बिना सूखने दिए रखें एवं इसके बाद एक सौम्य शैम्पू से इसे धो लें ।

Fenugreek and coconut oil hair pack for hair fall – बालों के झड़ने के लिए मेथी एवं नारियल के तेल का हेयर पैक

अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो वह एक पैक जो आपको असल लाभ पहुंचा सकता है, आसानी से मेथी के बीजों एवं नारियल के तेल से तैयार किया जा सकता है । मेथी के बीज बालों की जड़ों को नयी जान देने के लिए जाने जाते हैं एवं नारियल का तेल अपने स्माल चेन फैटी एसिड्स (small chain fatty acids) की बदौलत जड़ों को पोषण देने का काम प्रभावी तरीके से करता है । नारियल का तेल बालों के रूखेपन को भी दूर करता है एवं बालों का टूटना रोकता है, जो बालों के झड़ने का प्रमुख कारण माना जाता है ।

पेस्ट तैयार करने के लिए मेथी के बीजों के 4 से 5 चम्मच को पीस लें । अब इस महीन पेस्ट में सही निरंतरता बनाये रखने के लिए 3 चम्मच नारियल का तेल मिश्रित करें ।इस पैक का प्रयोग  मुख्य रूप से सिर की त्वचा पर करें, परन्तु बालों की सम्पूर्ण लम्बाई पर भी इसका प्रयोग करें । इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो दें ।

Amla, shikakai and neem pack for hair fall – बालों के झड़ने के लिए आंवला, शिकाकाई एवं नीम का पैक

यह एक और आयुर्वेदिक हेयर पैक है जो बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है ।इसका निर्माण आंवला, शिकाकाई एवं नीम पाउडर से किया जाता है ।  आंवला बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करके इसकी सुरक्षा करता है एवं शिकाकाई बालों एवं सिर की त्वचा को कंडीशन करता है । नीम का पाउडर अपने एंटी माइक्रोबियल (anti-microbial) गुणों के लिए जाना जाता है एवं यह बालों के झड़ने के फलस्वरूप हुए सिर के किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में फायदेमंद होता है ।

2 आंवले (बिना बीज के) एवं 4 शिकाकाई के अंश (बिना बीज के) लें । इन्हें सारी रात 1 कप पानी में डुबोकर रख दें । सुबह इनकी मदद से एक पेस्ट तैयार करें एवं सही निरंतरता प्राप्त करने के लिए इसमें नीम पाउडर के 2 से 3 चम्मच भी मिश्रित करें ।इस पैक का प्रयोग मुख्य रूप से बालों की जड़ों पर करें । इसे पैक को सूखने दिए बिना एक घंटे के लिए छोड़ दें ।अंत में पानी से धो लें । इसे शैम्पू या हेयर क्लीन्ज़र से धोने की आवश्यकता नहीं है ।

Aloe Vera, Yogurt and Olive oil pack for hair fall – बालों के झड़ने के लिए एलो वेरा, योगर्ट एवं जैतून के तेल का पैक

2 चम्मच एलो वेरा के ताज़े रस को 1 चम्मच योगर्ट के साथ मिश्रित करें ।इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल मिश्रित करें एवं अच्छे से मिलाएं ।इस पैक का प्रयोग अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर करें एवं एक घंटे के लिए छोड़ दें ।इसे एक क्लीन्ज़र से धो लें ।यह पैक बालों एवं सिर की त्वचा को पोषण प्रदान करता है एवं बालों का झड़ना रोकता है ।

Bhringraj hair pack to stop hair fall – बालों का झडना रोकने के लिए भृंगराज हेयर पैक

अगर आप बालों के झड़ने से परेशां हैं तो प्राचीन आयुर्वेद आपके लिए काफी अच्छा चुनाव साबित हो सकता है । भृंगराज के पत्ते बालों का झडना रोकने के लिए काफी प्रसिद्ध हैं एवं ये नए बालों की बढ़त में भी सहायक होते हैं ।आप शायद ताज़ा भृंगराज की पट्टियां इकठ्ठा ना कर पाएं, परन्तु अगर आप शहर में रहते हैं तो आप आसानी से दुकानों में भृंगराज पाउडर प्राप्त कर सकते हैं।

पर्याप्त भृंगराज पाउडर में एक अंडा डालकर अच्छे से मिश्रित करें एवं इसका प्रयोग अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर करें ।जहां भृंगराज बालों का झड़ना रोककर बालों के बढ़ने में सहायता करता है, अंडा भी पोषण प्रदान करके क्षतिग्रस्त बालों को सुधारता है ।

Onion hair pack for Alopecia – अलोपेसिया के लिए प्याज का हेयर पैक

अगर आपके बाल इतनी मात्रा में झड़ते हैं कि आपको आपके सिर में गंजापन भी नज़र आने लगा है तो यही समय है कि आप अपनी नाक को कुछ देर के लिए बंद करके इस हेयर पैक का प्रयोग करें । प्याज में सल्फर (sulphur) होता है जो सिर के किसी भी प्रकार के संक्रमण को ख़त्म करता है एवं नए बालों की उत्पत्ति में सहायता करता है ।

बाज़ार में मौजूद छोटे एवं हलके प्याज लें जिनमें काफी पतली पट्टियाँ होती हैं ।इन पट्टियों को हटाएं एवं पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक प्याजों को ब्लेंड करें ।प्याज के इस पैक में क चम्मच गर्म जैतून का तेल डालें एवं अच्छे से मिलाएं ।इसे मूल रूप से अपने सिर की त्वचा एवं गंजे भाग पर लगाएं । इसके बाद इसे एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें ।

Curry leaf and coconut milk hair pack for hair growth – बालों की बढ़त के लिए करी पत्ते एवं नारियल के दूध का हेयर पैक

2 कप पानी में रातभर 15 से 20 करी पत्तों को भिगोकर रखें ।सुबह इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह एक तिहाई ना रह जाए एवं करी पत्तों को पानी में मसल लें ।एक नारियल को किसकर एवं छानकर नारियल का ताज़ा दूध तैयार करें। अब इन दोनों उत्पादों को एक साथ मिश्रित करके ब्लेंडर में डालें एवं इस पैक का निर्माण करें ।

अगर यह पैक काफी गीला सा लगे तो सही निरंतरता के लिए इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण कर दें । इस पैक का प्रयोग अपने बालों एवं सिर की त्वचा पर करें ।इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद धो लें ।

Jojoba pack for hair fall – बालों के झड़ने के लिए जोजोबा पैक

जोजोबा बालों का झड़ना रोकने में काफी अच्छा कार्य करता है एवं यह आपके बालों में एक प्राकृतिक चमक भी प्रदान करता है । 8 से 10 जोजोबा के फूलों एवं पत्तियों को एक साथ मसल लें । इस पैक का प्रयोग सीधे तौर पर अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर करें । इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें परन्तु अपने सिर को ढककर रखें जिससे यह पैक सूखने ना पाए ।इसे सिर्फ पानी से धो दें ।

Amla and Brahmi hair pack for premature  –बालों के असमय सफ़ेद होने के लिए आंवला एवं ब्राह्मी हेयर पैक

बालों के असमय सफ़ेद होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवला एवं ब्राह्मी का पैक काफी असरदार साबित होता है । 2 आंवले लें एवं इनके बीजों को फेंक दें इन्हें मसलकर एक पेस्ट तैयार करें । अब इसमें एक चम्मच नारियल तेल, बना हुआ आंवले का पेस्ट तथा 3 से 4 चम्मच ब्राह्मी पाउडर मिश्रित कर दें ।

इस पैक का प्रयोग अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर करें ।इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें एवं सिर को शावर कैप से ढक लें ।इसके बाद इसे काफी मात्रा में पानी से धो लें ।।सिर्फ आवश्यकता पड़ने पर ही शैम्पू का प्रयोग करें ।

Honey, lemon and yogurt pack for dandruff – डैन्ड्रफ के लिए शहद, नींबू एवं योगर्ट पैक

डैन्ड्रफ से पीड़ित लोगों के लिए शहद, नींबू एवं योगर्ट का यह पैक एक प्रभावी हल साबित होता है । 2 चम्मच योगर्ट को 1 चम्मच शहद एवं 2 चम्मच ताज़े नींबू के रस के साथ मिश्रित करें । इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर की त्वचा पर करें एवं इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें ।इसके बाद इसे एक सौम्य क्लीन्ज़र तथा काफी मात्रा में पानी से धो लें ।

Apple cider vinegar and oatmeal mask for dandruff – डैन्ड्रफ को दूर करने के लिए सेब के सिरके एवं दलिए का मास्क

सेब का सिरका आपके सिर की त्वचा का पीएच (pH) संतुलित करता है एवं यह सिर के संक्रमण जैसे डैन्ड्रफ को दूर करता है ।दूसरी तरफ दलिया सिर की त्वचा पर किसी भी प्रकार की बढ़त को हटाकर पोषण प्रदान करता है । पानी एवं सेब के सिरके को बराबर अनुपात में लेकर एक मिश्रण तैयार करें एवं इसमें 2 चम्मच दलिया मिश्रित करें । इन सबको एक साथ पीस लें एवं अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर लगाएं । इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद अतिरिक्त पानी से धो लें ।

Ginger, neem and basil hair pack for dandruff – डैन्ड्रफ के लिए अदरक, नीम एवं तुलसी का हेयर पैक

डैन्ड्रफ को त्वरित रूप से दूर करने के लिए अदरक के अंश, नीम एवं तुलसी की पत्तियों की मदद से एक पैक बनाएं । एक अदरक को किस लें तथा इसका रस निकाल लें । इसमें 1 चम्मच नीम के पत्तों के पाउडर एवं 1 चम्मच तुलसी के पत्तों के पाउडर के साथ 2 चम्मच अदरक के रस को मिश्रित करें । सही निरंतरता के लिए केवल आवश्यकता पड़ने पर न्यूनतम पानी मिश्रित करें । इसे अपने सिर की त्वचा पर लगाएं तथा धोने से पहले इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें ।  क्लीन्ज़र का प्रयोग ना करें । इस पैक का प्रयोग सप्ताह में दो बार करें एवं आपका डैन्ड्रफ 15 दिनों में दूर हो जाएगा ।

Henna and coffee pack for hair color – बालों के रंग के लिए हेना एवं कॉफ़ी पैक

बालों को प्राकृतिक रूप से बेहतरीन भूरा रंग प्रदान करने के लिए आप हेना एवं पिसे हुए कॉफ़ी पाउडर का पैक प्रयोग में ला सकती हैं । कड़ी चाय में 4 चम्मच हेना पाउडर मिश्रित करें एवं इसके बाद इस पैक में 3 चम्मच कॉफ़ी मिश्रित करें । इसे अच्छे से मिलाएं एवं कुछ देर के लिए छोड़ दें । इसे अपने बालों पर लगाएं तथा 5 से 6 घंटों के लिए छोड़ दें । अपने सिर को शावर कैप से ढककर रखना ना भूलें । केवल पानी की सहायता से इसे धो लें ।

Avocado and Egg hair mask for volume – बालों के घनत्व के लिए अवोकेडो एवं अंडे का हेयर मास्क

बालों में घनत्व लाने के लिए एक पका अवोकेडो लेकर इसका बीज निकाल लें एवं इसे मसल लें । मसले हुए अवोकेडो के साथ एक अंडा तथा एक चम्मच जैतून का तेल ब्लेंडर में डालें एवं तब तक ब्लेंड करें जब तक यह महीन ना बन जाए ।  इसका प्रयोग अपने रूखे बालों एवं सिर की त्वचा पर करें । इसे कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे पानी एवं एक सौम्य आयुर्वेदिक हेयर क्लीन्ज़र की मदद से धो लें । एक बार इसके सूखने के बाद आप अपने बालों के बढ़े हुए घनत्व को देखकर काफी प्रभावित होंगे ।

loading...