Home remedies in hindi for dry chapped lips – सूखे तथा फटे होंठों के लिए घरेलू नुस्खे

हर इंसान को अचानक ही त्वचा सम्बन्धी कोई भी समस्या घेर सकती है। सूखे तथा फटे होंठ भी ऐसी ही एक समस्या है जो कि ज़्यादा खतरनाक तो नहीं है, पर यह आपको काफी तकलीफ देती है। होंठों की समस्या का सामना करने वाले लोगों को सूजन, रैशेस, लालपन तथा होंठों के पपड़ीदार होने का सामना करना पड़ता है। अगर आप इस समस्या को नज़रअंदाज़ करेंगे तो बाद में यह आपको काफी तकलीफ देगा। फटे होंठों की वजह से मुंह के अन्य भागों पर भी तकलीफ उत्पन्न हो सकती है।

होंठ फटना – फटे होंठों के कारण (Causes of dry chapped lips)

फटे होंठों के कई कारण होते हैं। इनमें से एक कारण होता है सूर्य की रौशनी से ज़्यादा देर संपर्क में रहना। कुछ लोगों को अपने होंठ बार बार चाटने की आदत होती है। ये भी फटे होंठों का एक कारण बन सकता है। जो लोग काफी मात्रा में धूम्रपान करते हैं वो लोग भी इस समस्या के शिकार होते हैं। होंठ फटने के कारण, मनुष्य के शरीर में विटामिन की कमी होने पर भी होंठ फट सकते हैं। वातावरण के प्रभाव से भी होंठों पर असर पड़ता है।

फटे होंठ ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for chapped lips)

बाज़ार में फटे होंठ ठीक करने की कई दवाइयाँ अवश्य मिलती हैं, पर वे सारी मनुष्य के लिए सुरक्षित नहीं होती। घरेलू उपाय बाज़ार की दवाइयों से ज़्यादा असरदार होते हैं।

प्राकृतिक तेल (Natural oils)

होंठों के ऊपर के बाल हटाने के प्रभावी घरेलू नुस्खे

आपके घर में विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक तेलों का संग्रह होगा। इनमें से कुछ हैं सरसों का तेल, नारियल का तेल, जैतून का तेल आदि। आप इनमें से किसी भी तेल को होंठों पर लगाकर फटे होंठों की समस्या को दूर कर सकते हैं। सूखे और ठन्डे वातावरण में रहने वाले लोगों के लिए ये तेल काफी फायदेमंद हैं और इससे उनकी होंठों की समस्या बिलकुल समाप्त हो जाएगी।

एलोवेरा (Aloe Vera)

कुछ लोगों को एलो वेरा का स्वाद खराब लगता है। पर यह काफी प्रभावी प्राकृतिक उत्पाद है जो कि किसी भी घाव को जल्दी ठीक कर देता है। आप इस पौधे को अपने घर के पीछे या रसोई के बगीचे में भी उगा सकते हैं। इसे उगाने में विशेष प्रयत्न करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। ऐसे कई लोशन और मॉइस्चराइज़र होते हैं जिनमें एलो वेरा का अंश होता है।

खीरा (Cucumber)

होठों का फटना, आप कच्चे खीरे का रस बनाएं और इस रस को अपने होंठों पर लगाएं। यह एक असाधारण द्रव्य है जो आपके होंठों को सुकून देता है। आप इस रस को दिन में कई बार लगाकर होंठों को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान कर सकते हैं।

गुलाब की पंखुड़ियाँ (Rose petals)

गुलाब की पंखुड़ियाँ आसानी से बाज़ार में उपलब्ध होती हैं। कुछ लोग अपने घरों में भी गुलाब के पौधे उगाते हैं। अगर आप फटे होंठों की समस्या से परेशान हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों के अंश आपको काफी फायदा पहुंचाएंगे। गुलाब की पंखुड़ियों को दूध के साथ मिलाएं और इसे अपने होंठों पर लगाएं। ज़्यादा बेहतर परिणामों के लिए इस मिश्रण को दिन में 2 से 3 बार लगाएं। अगर आपके पास कच्चा दूध नहीं है तो आप इसके बदले ग्लिसरीन का प्रयोग भी कर सकते हैं।

होंठों को कलर करने के नुस्खे

दूध की मलाई (Milk cream)

कुछ लोग दूध की मलाई होंठों पर लगाने के बाद भी काफी आराम महसूस करते हैं। इस मलाई में त्वचा के रूखेपन को ठीक करने की क्षमता होती है। इस मलाई को अपने होंठों पर लगाएं और 10 मिनट तक रहने दें। इससे आपको खूबसूरत होंठ मिलेंगे।

फ़टे होंठों के उपचार के बेहतरीन घरेलू नुस्खे (best home remedies for dry chapped lips)

फ़टे होंठों के लिए चीनी (Sugar)

चीनी आपके होंठों से मृत कोशिकाएं निकालने में आपकी काफी सहायता करती है। चीनी और शहद के पेस्ट (paste) का निर्माण करके होंठों पर लगाएं तथा इसे कुछ मिनटों के लिए इसी तरह रहने दें अब अपने होंठों पर से मृत त्वचा को निकालने के लिए इनको अपनी उँगलियों के सिरों की मदद से अच्छे से रगड़ें। सारी प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद अपने होंठों से चीनी को गुनगुने पानी (Luke warm water) की मदद से हटा लें।

फ़टे होंठों के लिए शहद (Honey)

शहद बैक्टीरिया (bacteria) की वजह से होंठों पर हुए संक्रमण को ठीक करने का सबसे प्रभावी मॉइस्चराइज़र (moisturizer) माना जाता है। सिर्फ अपने होंठों पर दिन में 2 से 3 बार शहद का प्रयोग करें और फर्क अपने आप महसूस करें।

फ़टे होंठों के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल के अंदर ठण्ड के मौसम में फटे होंठों को नमी प्रदान करने वाले गुण होते हैं। आप सूखे और फ़टे होंठों पर अरंडी के तेल, जैतून के तेल, जोजोबा तेल या पटसन के तेल (Castor oil or olive oil or jojoba oil or flax-seed oil) में से किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। सिर्फ अपने होंठों पर दिन में 3 बार ऊपर दिए गए किसी भी तेल की 3 बूंदों का प्रयोग करें।

सुंदर गुलाबी होंठों के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी टिप्स

फटे होंठों के लिए ग्रीन टी बैग्स (Green Tea Bags)

ग्रीन टी बैग्स रूखे होंठों के उपचार की काफी प्राचीन विधि है, जिसका प्रयोग कई लोगों के द्वारा किया जाता है। फटे और रूखे होंठों को ठीक करने के लिए सिर्फ इतना करें कि एक प्रयोग किया हुआ ग्रीन टी बैग होंठों पर कुछ देर के लिए दबाकर रखें।

फटे होंठों के लिए गुलाबजल और ग्लिसरीन (Rose Water and Glycerin)

गुलाबजल और ग्लिसरीन दर्दभरे फटे होंठों के उपचार का बेहतरीन उपाय है तथा इसके प्रयोग से असर भी तुरंत होने लगता है। सोने से पहले इस मिश्रण का प्रयोग अपने होंठों पर करें तथा रातभर के लिए छोड़ दें।

फटे होंठों के लिए ग्लिसरीन और शहद (Glycerin and Honey)

ये दोनों उत्पाद होंठों पर झुर्रियों और रूखी त्वचा का उत्पादन होने से रोकते हैं। अपने होंठों पर शहद और ग्लिसरीन का मिश्रण करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने होंठों को ठन्डे पानी से धो लें। इसके बाद इस मिश्रण का फिर से अपने होंठों पर अच्छे से प्रयोग करें और इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

फटे होंठों के लिए मैंगो बटर (Mango butter)

मैंगो बटर आम की गुठलियों से निकाला जाता है तथा इसमें रूखे होंठों को ठीक करने के अदभुत गुण मौजूद होते हैं।

फ़टे होंठों के लिए सरसों का तेल (Mustard Oil)

अपनी नाभि में हलके गर्म सरसों के तेल की मालिश करने से फटे होंठों की समस्या से प्रभावी रूप से राहत मिलती है।

फ़टे होंठों के लिए ग्लिसरीन (Glycerin)

स्त्रियों के होंठों की देखभाल

शहद और गुलाब की पंखुड़ियों के साथ शुद्ध ग्लिसरीन के मिश्रण का रूखे होंठों पर प्रयोग करने से फटे होंठों का काफी कारगर उपचार संभव है।

फटे होंठों के लिए घी (Ghee)

नाभि या होंठों पर हलके गर्म घी या मक्खन का प्रयोग करने से फटे होंठों की समस्या से शर्तिया तौर पर छुटकारा मिलता है।

फटे होंठों के उपचार के सामान्य तरीके (Simple tips for Treating Cracked Lips)

  • फटे होंठों को चाटने से उनकी हालत और भी ज़्यादा बिगडती है। होंठों को चाटने से अस्थायी रूप से राहत मिलती है, पर जैसे ही थूक सूखती है तो होंठ और ज़्यादा रूखे हो जाते हैं तथा संक्रमित होकर फटने लगते हैं। इस अवस्था में होंठों से खून निकलना और उनका फूलना निश्चित है। होंठों पर लिप बाम (lip balm) लगाने से उन्हें चाटने की इच्छा पर कुछ हद तक काबू पाया जा सकता है।
  • बाज़ार में मिलने वाले बाम की तुलना में घर पर बना बाम ज़्यादा असरदार साबित होता है। बीज़वैक्स (beeswax), शे मक्खन (shea butter) या बादाम के तेल से युक्त बाम फ़टे होंठों के लिए काफी प्रभावशाली साबित होता है।
  • रूखे होंठों पर खराब गुणवत्ता की लिपस्टिक (Lipstick) काफी हानिकारक साबित हो सकती है। हमेशा लिपस्टिक का प्रयोग करने से पहले अपने होंठों पर मॉइस्चराइज़र अवश्य लगाएं।
  • होंठों के फ़टे होने की स्थिति में ज़्यादा नमकीन या मसालेदार भोजन ना करें, क्योंकि इससे स्थिति और भी गंभीर हो सकती है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday