Hindi remedies to treat bad breath – सांसो की बदबू दूर करने के लिए घरेलू उपचार – सांसो की दुर्गंध से बचने के घरेलू उपाय

बुरी सांसों की बदबू को हैलिटॉसिस (halitosis) भी कहा जाता है, जिसका अर्थ असहनीय दुर्गंध है। बुरी सांसे भी आपके आत्मविश्वास पर प्रभाव डालती है। इसे तत्काल नियंत्रित करना चाहिये। बुरा सांसे कई कारणों से हो सकती हैं जैसे बहुत अधिक सुगंधित पदार्थ, शुष्क मुँह, धूम्रपान, मसूढ़े के रोग, साइनस की परिस्थिति, और चिकित्सा की स्थिति। लेकिन, बुरी साँसों के लिए मुख्य कारण है, जीभ के पीछे की ओर या दांतों के बीच बैक्टीरिया का उत्पन्न होना है।

मुंह के अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखना , बुरी सांसों को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है। बहुत सारे घरेलू उपचार की सहायता से आप बुरी सांसों को हटाने में मदद कर सकती है। सबसे अच्छा यह है कि सभी उपचार सरल हैं और ज्यादातर सामग्रियों को आप अपनी रसोई की सामग्री से प्राप्त कर सकती हैं।

  • बेकिंग सोडा (Baking soda) : बेकिंग सोडा, यह हर किसी की रसोई में आसानी से उपलब्ध होगा और यह पल में आपको दुर्गंध सांस से छुटकारा दिलाने का अच्छा स्रोत है सरलता से ताजी सांस मिलेगी। बेकिंग सोडा के साथ अपने दाँत ब्रश करें, यह मुंह में अम्लता कम करता है और जीभ पर विकसित होने वाले बैक्टीरिया से बचाता है। आप बेकिंग सोडा को गरारा करने में उपयोग कर सकते हैं। कुछ बेकिंग सोडा को गुनगुने गर्म पानी में मिलाकर गरारा करें इससे आप तुरंत ताजा महसूस करेंगे और दुर्गंध मुक्त होंगे। यह बुरी सांसों को दूर करने के लिए सबसे अच्छा और सरल घरेलू उपाय है।
  • जल (Water) : जल सांसों को ताज़ा बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। खाना खाने के बाद, आपको अपने मुँह को साफ करना चाहिए और कुछ सेकंड के लिए पानी से गरारा करें, यह आपके दांतों में अटके भोजन कणों को गरारा और सफाई करने पर बाहर निकाल देता है। मुँह की दुर्गंध, भोजन के दौरान पानी को पीना भी कई मायनों में सहायता कर सकता है। पानी पूर्ण मूल्य प्रभावी उपाय है जो आसानी से बुरी सांसों को निकालता है।

सांसो की बदबू रोकने के लिए टिप्स

  • चाय के पेड़ का तेल (Tea tree oil) : यह एक शक्तिशाली कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करता है। मुँह की दुर्गंध को रोकने में सहायता करने के लिये, चाय के पेड़ का तेल आपके टूथपेस्ट का हिस्सा हो सकता हैं। अन्यथा आप अपने ब्रश पर टूथपेस्ट के साथ चाय के पेड़ का तेल डाल सकते हैं। आप चाय के पेड़ का तेल, नीबू रस और पीपरमेंट तेल, इन तीनों तेलों के मिश्रण को मिलाकर माउथवास बना सकते हैं। ताज़ा नींबू पीपरमेंट सांस के लिये कुछ समय तक गरारा करें।
  • सौंफ़ (Fenugreek) : सौंफ़ एक मसाला है जो ज्यादातर खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है। सौंफ़ भी बुरी सांसों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक छोटा चम्मच सौंफ़ बीज को ले और अपने मुंह में डालकर धीरे धीरे चबायें, इस मसाले में ताजा सांस देने के लिये रोगाणुरोधी गुण है। आप इलायची या लौंग जैसे अन्य प्रामाणिक मसाले का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अजमोद (Parsley) : इसमें क्लोरोफिल शामिल है, जो वास्तव में मुंह की बदबू, बुरी सांसों को नियंत्रित करता है। ताजा अजमोद पत्तियों का एक गुच्छा ले और सिरके में भिगो दें। दो से तीन मिनट तक पत्ते को चबायें और अपने मुँह में ताजगी महसूस करें। आप अजमोद रस भी बना सकते है, और आप कभी भी पी सकते हैं जब आप ताजगी महसूस करना चाहते हैं। अजमोद में अन्य लाभकारी कारक है जो पाचन और पेट की गैस में आराम पहुंचाता है।
  • चाय (Tea) : चाय भी आपकी बुरी सांसों पर नियंत्रण में सहायता करता है। किसी भी तरह की चाय काली या हरी चाय में पॉलीफेनॉल्स यौगिक होता है जो बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकता है जो बुरी सांसों का कारण बनता है। चाय जो हमेशा आपकी रसोई घर में उपलब्ध होता है आसानी से मुंह की बदबू, बुरी सांसों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप नियमित एक कप चाय या हरी चाय पी सकते हैं और बुरी सांसों को हटा सकते हैं।

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी में एक आवश्यक तेल सिन्नामिक एल्डीहाइड (Cinnamic Aldehyde) पाया जाता है जो न केवल मुंह से बदबू को खत्म करता है बल्कि मुंह में पाये जाने वाले खराब बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है।

सामग्री (Ingredient)

  • एक चम्मच दालचीनी का पाउडर
  • कुछ पत्तियां तेजपत्ते की
  • एक कप पानी
  • एक चम्मच इलायची

स्वस्थ मुँह की देखभाल की सलह अच्छी मुस्कान के लिए

विधि (Process)

एक चम्मच दालचीनी पाउडर को लेकर एक कप पानी में उबालें। इसमें कुछ इलायची और तेजपत्ते की पत्तियों को भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को छान लें और इससे अपने मुंह को साफ करें जिससे कि आपकी सांसे ताजा रहेंगी।

मेंथी (Fenugreek)

मेंथी से बनाया गया यह मिश्रण मुंह से बदबू को खत्म करने में बहुत प्रभावी रहता है जो सर्दी/ज़ुकाम के संक्रमण के कारण होता है।

सामग्री (Ingredient)

  • एक चम्मच मेंथी के बीज़
  • एक कप पानी

विधि (Process)

एक कप पानी को लेकर इसमें एक चम्मच मेंथी के बीज़ को मिला दें। इस पानी को छानकर दिन में एक बार अवश्य पियें जब तक कि इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल जाता है।

नींबू रस (Lemon Juice)

पीढ़ियों से नींबू रस का उपचार मुंह से बदबू को खत्म करने में किया जा रहा है। नींबू में शामिल अम्ल निश्चित कीटाणु की वृद्धि को रोकता है जो बुरी सांसों का कारण होता है।

सामग्री (Ingredient)

  • एक चम्मच नींबू रस
  • एक चुटकी नमक

मुंह के छाले कैसे कम करें?

विधि (Process)

एक कप पानी को लेकर उसमें एक चम्मच नींबू रस को मिला दें। आप इस मिश्रण में एक चुटकी नमक को मिलाकर अपने मुंह को साफ करें। सुखे मुंह के कारण होने वाले बुरी सांसों की समस्याओं का समाधान करने में यह सहायता करेगा।

ज़िंक से भरे खाद्यों को खायें (Eat Zinc rich foods)

शरीर में ज़िंक की कमी के कारण हैलिटॉसिस होता है। अगर आपको पहले से नहीं पता था, तब आप यह जान लें कि माउथवाश में ज़िंक का उपयोग होता है। अपने आहार को ज़िंक से भरपूर खाद्य जैसे लौकी के बीज और कद्दू, ऑर्गन मांस, कोको आदि को दुर्गंध सांसों की समस्या, मुंह की बदबू का अंत करने के लिये शामिल करें।

प्रोबायोटिक्स अपनायें (Take Probiotics)

कई बार आंतों की खराब हालत के कारण भी सांसों की दुर्गंध होती है। उदाहरण के लिये, अगर आपकी पाचन नलिका बने हुये टॉक्सिक के साथ भरी हुई है या अगर आपके खाने की आदत खराब है तो आपको दुर्गंध सांसों से पीड़ित हो सकती है। यहाँ तक कि अगर आप कब्जियत से या किसी पेट की समस्या से पीड़ित हैं तो आप बुरी सांसों से पीड़ित हो सकती हैं। इसलिये आपको प्रोबायोटिक्स को लेना चाहिये, जो दुर्गंध सांसों को ठीक कर  देगा।

सेब रस का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब रस का सिरका दुर्गंध सांसों का एक अच्छा उपचार है शरीर में पीएच स्तर को संतुलित कर सकता है।

सामग्री (Ingredient)

  • एक चम्मच सेब रस सिरका (कच्चा/ बिना छाना हुआ)
  • एक कप पानी

विधि (Process)

टॉन्सिल स्टोन एवं साँसों की बदबू हटाने के घरेलू उपाय

एक चम्मच सेब रस सिरके (जो कच्चा होने के साथ बिना छाना दोनों है) को एक ग्लास पानी में डालकर हिला लें। इस मिश्रण को अपने भोजन से पहले पी लें। यह आपकी दुर्गंध सांसों में सहायता करेगा।

कुरकुरे खाद्यों को खायें (Eat Crunchy Food)

जो खाद्य कच्चे और कुरकुरे होते है वे दातों को साफ करते हैं। सेब का के बहुत महत्वपूर्ण तत्व पेक्टिन है जो सलाइवा के उत्पादन को बढ़ाता है और विभिन्न खाद्यों की महक को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

सामग्री (Ingredient)

  • आधा कप कुचले हुए अखरोट
  • एल कप सेब के टुकड़े
  • एक कप अजमोद
  • एक कप कद्दूकस किया गाजर
  • आधा कप सूखा करौंदा
  • 3 से 5 चम्मच दही (सादा और गैर-वसा)
  • पिसी दालचीनी

विधि (Process)

एक बड़ी कटोरी में, दही को छोड़कर, इन सभी सामग्रियों को मिला लें। इस मिश्रण में नमी को मिलाने के लिये दही को मिला दें। कुछ दालचीनी को इस मिश्रण पर छिड़के और इसे उपभोग करें।

सिट्रस फल खायें (Eat citrius fruits)

सूखे मुंह प्राय: दुर्गंध युक्त सासों का कारण होता है। इस स्थिति में, आपको सिट्रस फल जैसे नींबू और संतरा खाने चाहिये। इन फलों में उपस्थिति सिट्रिक अम्ल सलाइवा को बढ़ाता है और मुंह में उपस्थिति खराब बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायता करता है।

गले के दर्द हेतु घरेलु नुस्खे

एवोकैडो खायें (Eat Avocado – moo ki badboo)

माउथवाश की तुलना में एवोकैडो ज्यादा अच्छा परिणाम देगा। फल आंतरिक अपघटन को हटाता है जो दुर्गंध सांसों का प्रमुख कारण है।

कच्चा अमरूद खायें (Eat unripe guava)

कच्चे अमरूद में फास्फोरिक (phosphoric), टैनिक (tannic), मैलिक (malic) और ऑक्ज़ैलिक अम्ल (oxalic acid) भरपूर होता है। इसमें खनिज जैसे कैल्सियम, मैंगनीज़ और ऑक्ज़लेट होते हैं जो शरीर के लिये आवश्यक हैं। यह मसूढ़े और दातों के स्वास्थ्य को बढ़ने में सहायता करता है। यह न केवल दुर्गंध सासों को रोकता है बल्कि मसूढ़ों से आने वाले खून को भी रोकता है।

सूरजमुखी के बीज को चबायें (chew sunflower seeds)

अपना भोजन करने के उपरांत सूरजमुखी के बीज को चबाकर एक ग्लास पानी पियें। यह दुर्गंध सांसों के उपचार का सर्वश्रेष्ठ तरीका है।

वनस्पति आधारित रस को खूब पियें (Drink plenty of vegetable juice)

हैलिटॉटिस के उपचार में सहायता के लिये वनस्पति आधारित रस को खूब पियें। हरी वनस्पतियों से प्राप्त रस अन्य वनस्पतियों की तुलना में ज्यादा लाभकारी होती है।

इलायची के दाने चबायें (Chew cardamom seeds se muh se badbu ka ilaj)

अगर आप दुर्गंध सासों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको कुछ इलायची बीजों को चबाना चाहिये।

चीनी रहित च्युइंग गम को चबाये (Chew sugarless gum)

मुंह के स्वास्थ्य के लिए दांतों को ब्रश करने के नुस्खे

जब आप च्युइंग गम को चबाते है जो चीनी रहित है, तो यह दुर्गंध सासों को हटाने में सहायता करता है। यह ज्यादा सलाइवा उत्पादन करने में सहायता करेगा और मुंह को सुखाने से बचायेगा।

लौंग खाये (Eat Some clove)

हर भोजन के बाद, आप कुछ लौंग निश्चित रूप से खायें। यह दुर्गंध सासों को रोकने का सबसे प्राकृतिक तरीका है।

अनानास रस को पीयें (Drink some pineapple juice)

दुर्गंधयुक्त सासों को रोकने के क्रम में ओरतिदिन अनानास का रस पियें। यह हैलिटॉसिस से बचाव के क्रम में बहुत प्रभावी है।

यूक्लिप्टस पत्तियों को चबायें (Chew eucalyptus leaves)

जब आप यूक्लिप्टस पेड़ की पत्तियों को चबाते हैं तो आप दुर्गंध सासों के साथ आसानी से लड़ सकते हैं। अन्यथा, आप पेड़ की पत्तियों को उबाल सकते हैं और इस मिश्रण के साथ अपने मुंह में गरारा कर सकते हैं।

भोजन छोड़ने से बचें (Avoid skipping meals)

जब आप भोजन नहीं करते हैं या भोजन करने से बचते हैं तो आपका मुंह सूख जाता है और आप बैक्टीरिया को विकसित होने के लिये जगह देता है।

अपने टूथब्रश को हाइड्रोजन पैराऑक्साइड में रखें (Store your toothbrush in hydrogen peroxide)

अगर आप अपने टूथब्रश को कीटाणुओं से दूर रखना चाहते हैं जो दुर्गंध सांसों की शुरुआत करता है तो आप इसे हाइड्रोजन पैराक्साईड से भरे क्लास में डुबा कर रखें। आपको इस ब्रश का उपयोग करने से पहले अच्छे से धुलना चाहिये।

गर्भावस्था के दौरान मुंह का कड़वा स्वाद कैसे हटाएं ?

हर भोजन के बाद दांतों को साफ करें (Floss your teeth after every meal)

अपने प्रतिदिन के आहार या दिन के अंत के बाद अपने दातों को साफ करना न भूलें। जब आप इन्हें साफ करते हैं तो आपके दातों में फंसे भोजन के कण निकल जाते है जो उनसे चिपके रहते हैं।

सोने से पहले अपनी कृत्रिम दातों को निकाल दें (Remove your dentures before sleeping)

सोने जाने से पहले अपने कृत्रिम दातों को हटा दें अगर आप चाहते है कि आपके मुंह में बैक्टीरिया का विकास न हो।

ज्यादा कच्चा खाद्य खायें (Eat more of raw foods)

सेब, सेलेरी और अन्य कच्चे खाद्य को खायें जिसमें फाइबर भरपूर होता है जिअस्से दुर्गंध सासों को हटाया जा सके। इन खाद्यों में मिलने वाला फाइबर बने हुये प्लैक को हटा देता है जो दुर्गंध सासों या हैलिटॉसिस और मुंह में लार के बनने के कारण होते हैं।

जीभ को साफ रखें (Clean your tongue too)

आपके भोजन के बाद जो कीटाणु जीभ पर रह जाते हैं वे दुर्गंध सासों का कारण बनते हैं। जब आप अपने दातों को साफ कर लेते है तो उसके बाद जीभ को साफ करना न भूलें।

प्रभावशाली खाद्यों से बचें (Avoid potent foods)

खाद्य जो ज्यादा प्रभावशाली होते हैं जैसे प्याज, लहसुन आदि में सल्फ्यूरिक यौगिक होता है जो फेफड़ों में चले जाते हैं उसके बाद रक्त में शामिल हो जाते हैं। कुछ मछलियां और समुद्री खाद्य भी बुरी सासों के लिये कारण होते हैं चूंकि इनमें एमीन होता है जिससे दुर्गंध होती है।

कैसे बुखार की दवाइयों के दौरान मुंह गले में कड़वे स्वाद से छुटकारा पायें?

तनाव मुक्त रहें (Stay de-stressed)

तनाव को न पालें। तनाव आपके मुंह को सुखा देता है जो दुर्गंध को जन्म देता है। तनाव आपके मुंह में सल्फ्यूरिक यौगिक को भी बढ़ाता है।

अजवाइन तेल को पियें (Drink some oregano oil)

अजवाइन दुर्गंध सासों को लड़ने के लिये जाना जाता है।एक ग्लास पानी लेकर उसमें अजवाइन तेल की कुछ बूंदें मिला दें। इसे दिन में दो बार पिये अगर आप बुरी सासों से छुटकारा पाना चाहते हैं।

होम्योपैथिक दवायें खायें (Eat homeopathic medicines)

आर्निका मोनटा (Montana), अंटिम क्रूड (Antim crude) और अन्य कुछ दवाइयां दुर्गंध सासों से लड़ने के लिये जानी जाती है। जब आपका मुंह सूख जाता है या जब आपकी जीभ पर सफेदी बन जाती है तो यह हैलिटॉसिस में परिणाम दे सकता है, जो इन टैबलेट को लेने से ठीक हो सकती है।

केला खायें (Eat Banana)

केले को खाना आपकी दुर्गंध सासों को रोकेगा चूंकि इसमें मुंह में होने वाले खराब कीटाणुओं को हटाने की क्षमता होती है। आपको इसे लगातार इस्तेमाल करना होगा अगर आप दुर्गंध सासों से लड़ना चाहते हैं।

अपना स्वयं का माउथवाश बनायें (Prepare your own mouth wash)

कैलेंडुला, कपूर और लोहबान को आपस में समान मात्रा में मिलायें और प्रतिदिन अपने मुंह इस मिश्रण में लेकर गरारा करें।

निश्चित प्रकार के चीज़ से बचें (Avoid certain types of Cheese)

मुंह के छाले कम करने के लिए उत्तम घरेलू उपचार

रॉक्यूफोर्ट (Roquefort), कैमेम्बर्ट (Camembert) और नीली चीज़ को खाने से बचना चाहिये क्योंकि ये खाद्यों में ज्यादा प्रभावी होते हैं। वे दुर्गंध सासों के कारण होते हैं। इसलिये आपको इन खाद्यों और ऐसे ही अन्य खाद्यों से बचने की जरूरत है।

चिपकने वाले खाद्यों से बचें (Avoid foods that stick around)

कुछ खाद्य दातों के चारों ओर चिपक जाते हैं और कीटाणुओं के जन्म का कारण बनते हैं। इसलिये आपको चिपकने वाले खाद्यों से बचने की जरूरत होती है।

चीनी युक्त खाद्यों से बचें (Avoid sugary foods)

जिन पदार्थों में चीनी मिली होती है वे मुंह में बुरे कीटाणुओं को जन्म देते हैं और दातों को खराब कर देते हैं। ये कारक दुर्गंध सासों  का कारण हो सकते हैं। इसलिये चीनी युक्त खाद्यों के बजाय चीनी रहित खाद्यों को चुनें।

पुदीना की पत्ती चबायें (Use mint leaves)

सासों को शुद्ध करने वाले रसायनों में पुदीना की पत्ती मिलायी जाती है। हमें इन कृत्रिम उत्पादों को लेने के बजाय कुछ पुदीना पत्तियों को अपने घर पर उगाना और खाना चाहिये। हर बार अपने मुंह को ताजा करने के लिये घर पर अपने आराम के समय कुछ पुदीना पत्तियों को चबाना चाहिये।

बेरी को खायें (Eat some berries)

बेरियां मुंह में रहने बाले बुरे कीटाणुओं को हटाने के द्वारा दुर्गंध सासों से लड़ने में सहायता कर सकता है। आप कुछ बेरियों को दही या क्रीम से पूरा ढ़ककर अपने रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं।

कुछ कॉफी के बीज को चबायें (Chew on some coffee beans)

कुछ कॉफी बीज को भून लें और जब कभी भी आपको लगे की आप मुंह से बदबू आना से पीड़ित हैं तब आप चबा सकते हैं।

मुंह में छाले या नासूर घावों का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार

सरसों के बीज को खायें (Eat Some mustard seeds)

सामग्री (Ingredient)

  • दो चम्मच सरसों तेल
  • कुछ रसोईघर में मिलने वाला नमक

विधि (Process)

रसोईघर में मिलने वाले नमक को दो चम्मच सरसों तेल में मिलायें। अपने मुंह में चारों ओर लगाकर इसे कुछ देर के लिये छोड़ दें और फिर थूक दें। दुसरे उपाय के रूप में बीज को सीधे चबा लें।

कुकरौंधा के रस को पियें (Drink the extract of dandelion)

कुकरौंधा के फूल के रस को दिन में एक बार पियें। यह यकृत को विषाक्त मुक्त करने के द्वारा दुर्गंध सासों, मुंह से बदबू आना को खत्म करने में सहायता करेगा।

सोआ बीज का उपयोग करें (Use Some dill seeds)

सोआ पौधा का बीज में क्लोरोफिल होता है जिसका स्वाद पुदीना जैसे होता है। यह बीज मुंह की ताजगी को बढ़ाने के लिये खराब कीटाणुओं को रोकता है। सोआ बीज का पाचनसम्बंधी, एंटीसेप्टिक और मूत्रवर्धक गुण इसे एक अच्छी जड़ी बनाता है जिसे अपने भोजन के बाद खाने में उपयोग करना चाहिये।

सौंफ बीज का उपयोग (Use some anise seeds)

बुरे कीटाणु, जो दुर्गन्ध सासों के लिये जिम्मेदार है, को कुछ सौंफ के दानों को लेकर खत्म कर सकते हैं। आप चाहें तो इसके बीज से अपनी खुद की चाय बना सकते हैं या बुरी सासों की समस्या को रोकने के लिये आप इसे भी खा सकते हैं।

अच्छी महक के लिये बेहतरीन मुंह फ्रेशनर

प्रतिदिन दही पियें (Drink Yogurt every day)

अगर आप बुरी सासों से लड़ना चाहते हैं तो छ: सप्ताह तक प्रतिदिन दही पी सकते हैं।

धनिया पत्ती खायें (Eat coriander leaves)

लहसुन या प्याज के कारण उत्पन्न हुई दुर्गंध सासों को खत्म करने के लिये आप धनिया पत्ती को अपना सकते हैं। मुंह की दुर्गंध,मुंह से बदबू आना से बचने के लिये भोजन के उपरांत कुछ धनिया पत्ती खा सकते हैं। आप कुछ नमक के साथ धनिया पत्ती को भूनकर खा सकते हैं। यह आपके मुंह को लम्बे समय समय तक ताज़ा रख सकता है। इस उपचार को आप प्रतिदिन परिणाम मिलने तक अपना सकते हैं।

नीम की पत्तियों से दांतों को साफ करें (Brush your teeth with Neem leaves)

अगर आप नीम की डालियों से अपने दांतों को साफ़ करेंगे तो इसकी मदद से आपके दांत के बीच  फंसे भोजन के कणों को दूर करने में सहायता मिलेगी। इसकी मदद से आपके सांसों की बदबू भी दूर होती है।

कड़ी नेटल चाय का सेवन करें  (Drink stinging nettle tea)

जब आप कड़वे नेटल से बनी चाय का सेवन करते हैं तो आपके सांसों की बदबू खुद बी खुद चली जाती है, क्योंकि यह एक शक्तिशाली जड़ीबूटी है, जो ना सिर्फ आपके शरीर के रक्त में मौजूद अशुद्धियों को दूर करती है, बल्कि खून को शुद्ध करने का काम भी करती है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday