Best health benefits of eating Apples – रोज एक सेब सेहत के लिए गुणकारी, सेब के फायदे

सेब (Apple) निश्चित रूप से एक ऐसा फल है जिसके गुणों को आप नज़रअंदाज नहीं कर सकते. सेब के सेवन से शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है और जिन पोषक तत्वों की कमी रहती है सेब द्वारा उसे पूरा किया जा सकता है. यह हमारी रोजमर्रा की ज़रूरत को पूरा करने वाला सेहतमंद फल है. जादुई गुणों से भरपूर सेब फल में बिमारियों को दूर रखने में भी हमारी मदद करता है. ये कहावत बहुत मशहूर है कि रोजाना एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है, तो आइये जानें सेब में कौन कौन से ऐसे गुण है जिनकी वजह से हम रोगों से बचे रह सकते हैं.

कोलेस्ट्रोल को कम करता है सेब (Reduce cholesterol)

अपनी डाईट को लेकर सतर्क रहने वाले ज़्यादातर लोगों का ही यह मानना है कि सेब का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए. एक मध्यम आकार के सेब में लगभग पांच ग्राम फाइबर होता है जो किसी अन्य भोजन से कहीं अधिक है, इसीलिए नाश्ते के साथ सेब खाने की हिदायत दी जाती है. सेब में उच्च मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं. कोलेस्ट्रोल को अगर कंट्रोल में नहीं रखा गया तो यह दिल की बिमारीयों का कारण बनता है.

हाई ब्लड प्रेशर से बचाता है सेब (Prevents high blood pressure)

अधिकांश ह्रदय से जुडी बिमारियाँ ब्लड प्रेशर की वजह से होती है. इसके अलावा हमारे द्वारा लिया गया अस्वस्थकर भोजन भी रोगों के आमंत्रण के लिए जिम्मेदार होता है. सेब में पोटेशियम और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होने से यह हमारे शरीर की कई कमियों को भी पूरा करता है. बलोद प्रेशर को सही स्तर में रखना बेहद ज़रूरी है नहीं तो यह हार्ट स्ट्रोक और अटैक आदि का कारण बनता है.

अल्जाइमर से बचने के लिए सेब (Avoids Alzheimer’s)

ऐसा माना जाता है कि सेब का जूस पीने से अल्जाइमर जैसे रोग से दूर रहा जा सकता है साथ ही सेब का प्रयोग दिमाग के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. सेब का यह प्रमाण चूहों पर किये गए एक ओढ़ पर आधारित है जिसमें चूहों को नियमित रूप से सेब खाने के लिए दिया गया जिसके परिणाम उनके शरीर मस्तिष्क पर सकारात्मक दिखाई दिए गए, इसी तरह अगर अगर किसी व्यक्ति को रोजाना एक सेब दिया जाये तो इसका शरीर और दिमाग पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं.

कोलोन कैंसर से लड़ने में मददगार (Protection against Colon cancer)

हमारी आंतरिक प्रणाली हमारे पूरे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती है. शरीर की भीतरी सफाई के साथ टोक्सिन का शरीर से बाहर निकलना बहुत ज़रूरी होता है. अगर हम पर्याप्त रूप से भोजन में फाइबर ग्रहण करते हैं तो कैंसरकारक सेल्स को शरीर में विकसित होने का मौका नहीं मिल पाता. पाचन तंत्र के सुचारू होने से भी पेट और उससे जुड़े रोगों को भी अपेक्षाकृत कम होते हैं. पाचन से जुडी एक अन्य समस्या कोलोन  कैंसर है इससे बचने के लिए सेब एक असरकारी फल है.

दिल की सुरक्षा करता है सेब (Protect your Heart)

सेब में मौजूद पोषक तत्वों को ग्रहण कर शरीर सेहतमंद और आंतरिक अंग सुचारू  ढंग से क्रियाशील होते हैं. एक शोध में यह पाया गया है कि सेब का हमारे दिल पर भी असर पड़ता है. इसके सेवन से दिल को लम्बे समय तक सेहतमंद रखा जा सकता है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

loading...