Best anti-dandruff hair oils in the market – बाज़ार में मौजूद सर्वश्रेष्ठ एंटी डैंड्रफ तेल

डैंड्रफ (डैंड्रफ) सिर की त्वचा की वह स्थिति है, जो इसके सूखे पड़ जाने या सेबोरिक डर्माटाइटिस (seborrheic dermatitis) नामक समस्या की वजह से पैदा होती है। एक्जिमा (eczema), सोराइसिस (psoriasis) या एक अतिरिक्त रूप से बड़ा फंगस (fungus) मलासेज़िया (malassezia) अन्य असामान्य कारण हो सकते हैं।

इससे आपके सिर की त्वचा से पपड़ियाँ निकलती हैं और तेल की मात्रा कम हो जाती है। इससे बालों के झड़ने तथा खुजली की समस्या भी हो सकती है। डैंड्रफ के उपाय, आप तेल लगाकर अपने सिर को बेहतरीन पोषण दे सकते हैं। इस लेख में उन तेलों के बारे में बताया गया है जो डैंड्रफ दूर (rusi hatane ke upay in hindi) करते हैं। आप इनमें निहित तत्वों की परख करके अपनी इच्छा के अनुसार किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

स्वाति आयुर्वेद एंटी डैंड्रफ ऑइल (Swati Ayurveda Anti Dandruff Hair Oil with Tea Tree and Rosemary, 210 ml)

Swati-Ayurveda-Anti-Dandruff-Hair-Oil-95x300

पुरुषों और महिलाओं के लिए हेयर कलर उत्पाद

रुसी हटाने के उपाय, यह एक हर्बल (herbal) तेल है जो आपकी डैंड्रफ की समस्याओं को दूर करता है और बालों की वृद्धि में सहायता करता है। यह डैंड्रफ का काफी प्रभावी तरीके से इलाज करता है। इस तेल को आप अपने बालों और सिर की त्वचा पर लगा सकते हैं। इसे सिर पर लगाकर इससे मसाज करें और सिर को धोने से पहले इसे 1 घंटे तक रखें। इससे आपके सिर की त्वचा स्वस्थ रहेगी और आपके बाल मुलायम होंगे। इसमें मौजूद टी ट्री आयल (tea tree oil) की वजह से इस तेल में एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) तथा एंटी फंगल (anti fungal) गुण होते हैं।

ओलिक एंटी डैंड्रफ तथा एंटी हेयर फॉल ऑइल (Olique Anti-Dandruff & Anti-Hair fall Oil Potion for Dry and Damaged Hair (90 ml)

Olique-Anti-Dandruff-Anti-Hair-fall-Oil-166x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह एक एंटी डैंड्रफ पोशन (potion) है जो बालों को झड़ने से बचाता है और उन्हें क्षतिग्रस्त होने से रोकता है। इसमें मिनरल ऑयल्स (mineral oils), मीडियम चेन ग्लाइकोल (medium chain glycol), साइक्लोपेंटासिलोक्सेन (cyclopentasiloxane), टोकोफेरोल एसीटेट (tocopherol acetate), अल्कोहल डीनेचर्ड पायरोक्टोन ओलामाइन (alcohol denatured piroctone olamine) तथा बूटीलेटेड हाइड्रोक्सी टॉलूईन (Butylated Hydroxy Toluene) मिश्रित होते हैं तथा इसकी महक भी काफी अच्छी है।

बाज़ार में मिलने वाले श्रेष्ठ एंटी डैन्ड्रफ हेयर लोशन तथा क्रीम

मीरा हर्बल हेयर ऑइल (Meera Herbal Hair Oil, Controls 4 Problems of Dandruff, 100 ml)

Meera-Herbal-Hair-Oil-205x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह हर्बल तेल डैंड्रफ की चार समस्याओं – पपड़ी (flakes), बालों का झड़ना, खुजली और सूखी त्वचा – पर नियंत्रण करके डैंड्रफ को कम करता है। बालों की देखभाल, इसमें मौजूद तत्व वैज्ञानिक रूप से तथा त्वचा विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित कर दिए गए हैं। यह तेल इतना शक्तिशाली है कि पहली बार से आपको इसका असर दिखने लगता है।

क्लियर नरिशिंग एंटी डैंड्रफ हेयर आयल (Clear Nourishing Anti Dandruff Hair Oil, 150 ml (Pack of 3)

Clear-Nourishing-Anti-Dandruff-Hair-Oil-150x150@2x

बाज़ार में मिलने वाले श्रेष्ठ हेयर स्ट्रेटनिंग शैम्पू

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह तेल बिलकुल चिपचिपा नहीं है, काफी हल्का है तथा आप इसे सिर की त्वचा पर छोड़ सकते हैं। आप इसे बाल धोने से पहले या बाद में भी लगा सकते हैं। यह लम्बे समय तक टिका रहता है और डैंड्रफ से भी प्रभावी तरीके से निपटता है। इसे बालों में लगाकर अगले दो दिनों तक बाल ना धोएं और तेल को बालों के हर एक हिस्से में अच्छे से समाने दें। यह तेल बालों को पोषण देता है और सिर की त्वचा का अच्छे से इलाज करता है।

खादी हेना रोजमेरी हेयर आयल (Khadi Henna Rosemarry and Henna Hair Oil, 210 ml)

Khadi-Henna-Rosemarry-and-Henna-Hair-203x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

रुसी के उपाय, यह एक हर्बल उत्पाद है जिसमें हेना और रोजमेरी के अंश होते हैं। यह प्रभावी रूप से गंजेपन की समस्या से लड़ता है और बालों में घनत्व और चमक वापस लाता है। इसमें कई प्राकृतिक तत्व होते हैं जो बालों को डैंड्रफ तथा अन्य प्रकार के इन्फेक्शन (infection) से दूर रखते हैं। यह उत्पाद एक एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) की तरह भी काम करता है और सूजन तथा जलन को दूर करता है। यह आपके बालों के खोये हुए सौंदर्य को लौटाता है।

श्वाब बी एंड टी एंटी डैंड्रफ ऑइल (Schwabe B&T Anti Dandruff Oil 450 ml (Pack Of 3)

काले बालों के लिए बेहतरीन डीप कंडीशनर्स

Schwabe-BT-Anti-Dandruff-Oil-107x300

[इसे आनलाइन खरीदें]

यह एक शक्तिशाली एंटी डैंड्रफ तेल है जिसका निर्माण डैंड्रफ, फंगल इन्फेक्शन (fungal infection) तथा सेबोरिक डर्माटाइटिस (seborrheic dermatitis) के उपचार के लिए किया जाता है। यह डैंड्रफ के कारक दो लक्षणों खुजली तथा पपड़ी को दूर करता है तथा बालों को स्वस्थ बनाता है। यह आपके सिर की त्वचा की गुणवत्ता में भी काफी वृद्धि करता है और आपके बालों को घना बनाता है।

धात्री आयुर्वेदिक डैंड्रफ (Dhathri Ayurvedhic Dandruff Oil 75 ml se dandruff treatment in hindi)

Dhathri-Ayurvedhic-Dandruff-Oil-250x300

फ्रिज़ी बालों के लिए श्रेष्ठ डीप कंडीशनर्स

[इसे आनलाइन खरीदें]

धात्री एक प्रसिद्द आयुर्वेदिक तेल है जो डैंड्रफ तथा सिर की इन्फेक्शंस (infections) से लड़ने में काफी मददगार साबित होता है। इसमें हर्बल तत्व होते हैं तथा एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial), एंटी माइक्रोबियल (antimicrobial) तथा जलन से बचाने वाले गुण होते हैं। यह स्केलिंग (scaling) तथा खुजली की समस्याओं से भी निजात दिलाने में सक्षम है और डैंड्रफ को पुनः आने से भी रोकता है।