Amazing benefits of Hibiscus flower for health, beauty – स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए गुड़हल के फूल के आश्चर्यजनक लाभ

गुड़हल का फूल हमारे स्वास्थ्य के साथ साथ पर्यावरण के लिए भी काफी महत्तवपूर्ण हैं। काफी सालों से हिंदू धर्म के लोग इन फूलों को पूजा अर्जना के लिए इस्तेमाल करते आएं हैं। भगवान की पूजा के अलावा गुड़हल का फूल सौंदर्य के लिए भी काफी महत्तपूर्ण होता है। प्राकृतिक फूल होने की वजह से यह हमारी त्वचा के लिए हानिकारक नहीं होता और ना ही इसमें किसी तरह का कोई कैमिकल होता है। गुड़हल के गुण (gudhal ke gun) एक नहीं बल्कि हजारों हैं।

इस फूल को हर उम्र के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर चाहे वह 50 साल की उम्र के हो या फिर उनसे कम, हर किसी की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस फूल की मदद से आप हर्बल टी भी बना सकते हैं। यहां तक की अगर आपको भूख कम लगती हो या फिर सर्दी हो तो आइए आपको गुड़हल के फूल के के कुछ अद्भूत लाभों के बारे में बताते हैं।

गुड़हल का फूल काफी आकर्षित और सुंदर फूल होता है। गुड़हल के फूल के फायदों (gudhal ka phool ka fayde) के बारे में शायद नहीं जानते होंगे।इस बात को भले ही आप मानने को तैयार ना हो, लेकिन जापाकुसुम के फूल (japakusum ke phool) की चाय का सेवन करने से आप सामान्य चाय से भी ज्यादा ताजा महसूस करने ल गेंगे।

यह चाय हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके कुछ लाभ के कारण यह माना जाता है कि चाय की जगह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए आपको गुड़हल के फायदे, गुड़हल के फूल के कुछ स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ के बारे में बताते हैं।

  • गुड़हल की चाय में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो सर्दीए खांसी और बुखार को कम करने में सहायक होता है।
  • इसके प्रभावी ढंग से सेवन करनेसे आपको शरीर के रक्तचाप से भी आराम मिलता है और यह डाइबिटिज के मरीजों के लिए भी काफी सहायक होता है।

दाल के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ – दाल के फायदे

  • इसमें हाइड्रोसिटिक एसिड होता है, जो हमारे शरीर के कार्बोहाइडेªट को अवशोषित करने में सहायक होता है।
  • इसके अलावा गुड़हल का फूल बालों के विकास और आयुर्वेदिक चिकित्सा के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है।
  • भारत में इसकी पत्तियों और फूलों को जला कर आईशेडो बनाया जाता है।
  • बच्चों के शैम्पू में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • कुछ देशों में इसे शू पॉलिश के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • गुड़हल का यह फूल रूसी से भी निजात दिलाने में मदद करता है।
  • गुड़हल का फूल गर्मी और बुखार से भी राहत दिलाता है।
  • गुड़हल में एंटी ऑक्सिडेंट और विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है।

सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of hibiscus ke phool)

गुड़हल के फायदे, त्वचा की सुंदरता को बढ़ाना (Increasing skin elasticity)

गुड़हल के फूल को त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए काफी लंबे समय से जाना जाता है। आजकल लोग अपनी उम्र से पहले ही बूढ़े हो जाते हैं। वह यह चाहते हैं कि उनकी त्वचा झुर्रियों से मुक्त और सुंदर हो। ऐसे में गुड़हल के उपयोग, गुड़हल का फूल आपकी काफी मदद करता हैं। यह त्वचा को जवां और सुंदर बनाने में काफी मददगार होता हैं। आप गुड़हल के फूल की मदद से अपनी त्वचा को जवां भी बना सकते हैं।

त्वचा को नुकसान से बचाता है (Fights skin damage with japakusum ke phool)

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी त्वचा दिन प्रतिदिन बेकार होती जा रही हैं, तो हो सकता है आपकी त्वचा के बेकार और बेजान होने के पीछे क्या कारण हो, लेकिन एक महत्तवपूर्ण कारण यह हो सकता है कि आपके शरीर में होने वाले ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को नुकसान करता है। ऐसे में गुड़हल का फूल आपकी मदद (gudhal ka phool ke fayde) कर सकता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा के फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद मिलेगी। गुड़हल के पौधे में एस्टर्जेंट के गुण भी होते हैं, जो कि आपकी त्वचा के पोर्स को हटाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा भी कोमल हो जाती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अखरोट के तेल का सौंदर्य की देखभाल और त्वचा के देखभाल में लाभ

गुड़हल के उपयोग मॉश्चराइजर के लिए (Moisturizing hai gudhal ke phool ke labh)

चेहरा धोने या साफ करने पर आपको हमेशा ही एक मॉश्चराइजर की जरूरत होती है। लेकिन चेहरा धोने से चेहरे की गंदगी और प्रदुषण के साथ त्वचा की नमी को भी हटा देती हैं। अपनी त्वचा को जवां रखने का सबसे बेहतरीन तरीका हैं कि आप अपने चेहरे पर माॅश्चराइजर लगा लें। गुड़हल एक ऐसा पौधा है, या यूं कहे कि ऐसी प्राकृतिक जड़ी बूटी हैं, जो कि एक मॉश्चराइजर की तरह भी काम करती हैं। यहां तक की आपकी त्वचा भी इसे आसानी से अपना लेती है, जिससे आपकी त्वचा रूखी और बदसूरत नहीं दिखाई देंगे।

जपाकुसुम के फूल स्किन टोन साफ करती हैं (Even your skin tone)

आपने अपने आस पास कई ऐसे लोगों को देखा होगा, जिनकी त्वचा काफी रफ और रूखी होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह अपनी त्वचा की सही तरह से देखभाल नहीं करते हैं। इसके लिए एक टोनर की जरूरत पड़ती है और आपको बता दें कि जपाकुसुम के फूल के लाभ, गुड़हल का यह फूल एक प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे के काले धब्बे, हाइपर पिगमेंटेशन से निजात मिलता है। बेजान त्वचा के पीछे कारण सूरज की यूीवी किरणें और मीनेन के कारण हो जाती है। गुड़हल का फूल इस सारे परेशानियों से छुटकारा दिलाता है और आपकी त्वचा को कोमल और नमी बना देता है।

स्वास्थ्य लाभ (Health benefits)

जपाकुसुम के फूल से काफी सारे स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। आप इसे चाय के साथ भी सेवन करें या फिर जापाकुसुम तेल के लाभ (japakusum tel ke labh) को अपने शरीर में लगाएं। आपको बता दें कि जापाकुसुम तेल (japakusum tel) से कई सारी घातक बीमारियों से निजात दिलाने काफी फायदेमंद रहता है।

गुड़हल के फूल के फायदे सर्दी से राहत के लिए (Relief from cold hai gudhal ke fayde)

बदलते मौसम के कारण सर्दी जुकाम होना आम बात है, लेकिन इस समय आप किसी तरह की दवाई खाने के बजाय हुड़हल के फूल का सेवन कर सकते है। ऐसा करने से आपको सर्दी से राहत मिल जाएगा।

पुदीने के तेल के स्वास्थ्य लाभ

जपाकुसुम के फूल के लाभ गर्म थक्कों को कम करता हैं (Reduces hot flashes)

जब एक महिला रजोनिवृत्ति की अवधि से गुजर रहीं हो, तो ऐसे में वह उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आपजापाकुसुम फूल (japakusum phool) का रस का सेवन करती हैं तो इस समस्या से निजात मिल जाता है।

गुडहल का तेल कैंसर से बचाता है (Prevention from cancer)

कैंसर एक ऐसी घातक बीमारी है, जिससे बचने के लिए लोग कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं। कैंसर के पीछे एक मुख्य कारण यह है कि इसके लिए आपके शरीर में ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होनी चाहिए। गुडहल का तेल, गुड़हल में उच्च मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कि कैंसर को रोकने में मददगार होता है। इस बीमारी को कभी भी नजरअंदाज ना करें, आप एहतियाती उपायों की मदद से इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।

loading...