Hindi beauty tips with walnut oil in skin care and beauty care – अखरोट के तेल का सौंदर्य की देखभाल और त्वचा के देखभाल में लाभ

प्रकृति में मौजूद सारे नट्स (nuts) में अखरोट एक ऐसा नट है, जो काफी स्वास्थयकर है, क्योंकि इसमें स्वास्थयकर वसा जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) मौजूद होता है। आप आसानी से इस नट का सेवन अपने शाम के नाश्ते के रूप में कर सकते हैं। अखरोट के तेल में भी आपकी त्वचा और सम्पूर्ण सौंदर्य उपचार को गुणकारी एवं प्रभावी बनाने के गुण मौजूद होते हैं।

ऐसा एक समय था, जब लोग अखरोट के गुणों से परिचित नहीं थे। उस समय लोग इसे काफी महंगा खाद्य पदार्थ कहकर इसका सेवन नहीं करते थे। पर आजकल लोग पैसों से ज़्यादा अपने स्वास्थ्य और सुंदरता की चिंता करते हैं। पिछले कुछ दशकों से लोग अखरोट का काफी मात्रा में सेवन कर रहे हैं, और इससे उन्हें इसके गुणों का अच्छे से पता चल गया है।

अखरोट के तेल में उच्च विटामिन और प्रोटीन होते हैं जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए इस अखरोट के तेल को सौंदर्य उत्पादों में मिलाया जाता है। अखरोट खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। खाने के अलावा हम इनके तेल का सौंदर्य की देखभाल में उपयोग कर सकते हैं। इस तेल में तंतु, ओमेगा 3 फैटी एसिड और जरुरी विटामिन होते हैं जो कई सौंदर्य उपचारों में काम करते हैं। अखरोट के तेल की सुंदरता के लिए लाभ नीचे दिए हुए हैं। अखरोट के तेल के लाभ :-

अखरोट के तेल का सौंदर्य में लाभ (Beauty benefits of walnut oil)

फफूंद (फंगल) संक्रमण का इलाज (Treat fungal infections akhrot ke tel ke fayde)

अखरोट फंगल संक्रमण के इलाज के लिए अच्छा उपाय है। एथलीट फुट की तरह संक्रमण, कैंडिडा फंगल संक्रमण में गुणकारी है। एथलीट फुट या कैंडिडा से प्रभावित क्षेत्र पर अखरोट का तेल लगायें। अखरोट का तेल लहसुन या प्याज समान बेहतर परिणाम देता है।

झुर्रियों को हटाता है (Removes wrinkles)

सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट) खाने के स्वास्थ्य लाभ

अखरोट का तेल लंबे समय से झुर्रियों के लिए उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह तेल चिकना है और खनिजों से भरा हुआ है। अखरोट के तेल के लाभ, चेहरे पर इस तेल को रोज लगाने से चेहरा झुर्रियों से मुक्त हो जायेगा। यह तेल शरीर और चेहरे के निशानों पर अच्छी तरह से काम करता है।

एक्जिमा का इलाज (Treat eczema hai akhrot ke fayde)

अखरोट के तेल के ओमेगा 3 फैटी एसिड एक्जिमा के उपचार में सहायक होते हैं। अखरोट के तेल में लहसुन का रस मिलाकर एक्जिमा वाले क्षेत्र पर लगायें। आप 10 दिनों में परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

सोरायसिस पर उपाय (Psoriasis remedy)

सोरायसिस सबसे बुरा त्वचा रोग है। अखरोट का लाभ, स्नान से पहले सोरायसिस बाधित त्वचा पर अखरोट का तेल लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर स्नान करें। इसके अलावा स्नान के पानी में अखरोट का तेल मिलाने से भी उपयोग होगा।

ओमेगा 3 का स्त्रोत (Rich source of omega-3)

अखरोट में ओमेगा 3 है जो दिल की बीमारियाँ, कैंसर जैसी बिमारियों में गुणकारी है।

त्वचा और सुंदरता के लिए अखरोट के तेल के गुण (Benefits of walnut oil for skin and beauty)

एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण (Presence of antioxidants hai akhrot ke tail ke labh)

हमारे शरीर के अंदर ऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी होने के फलस्वरूप ही हमें कई प्रकार की बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। परन्तु अगर आप रोज़ाना अखरोट के तेल का सेवन करें तो आपके शरीर के अंदर मौजूद ऑक्सीडेंट्स पूरी तरह गायब हो जाएंगे और उनकी जगह एंटीऑक्सीडेंट्स ले लेंगे। अगर आप अचानक उम्र बढ़ने की समस्या से पीड़ित हैं तो आपके लिए अखरोट के तेल का प्रयोग करना सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा।

नारियल के तेल के स्वास्थ्य तथा सुंदरता आधारित गुण

पेट की चर्बी कम करे (Cutting tummy fat)

इस विश्व में ज़्यादातर लोग पेट के ऊपर जमने वाली चर्बी की समस्या के शिकार हैं। पर अब इस चर्बी को कई तरीकों से दूर किया जा सकता है। अखरोट का सेवन करने से भी पेट की अतिरिक्त चर्बी पूरी तरह गल जाती है। आप बाज़ार से अखरोट का तेल भी खरीद सकते हैं और अपने सामान्य तेल की जगह इसका खाना पकाने में प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप अपने भोजन में सलाद का सेवन कर रहे हैं तो इसमें अखरोट का तेल मिश्रित कर देने से ये सलाद और भी ज़्यादा स्वास्थयकर हो जाएगा। कुछ महिलाओं को ऐसा लगता है कि उनके पेट में अतिरिक्त मात्रा में चर्बी जमी होने की वजह से वे सुन्दर नहीं लगती। परन्तु अखरोट के तेल के सेवन से पेट के ऊपर की सारी चर्बी कम हो जाएगी और उन्हें एक स्वस्थ और सुन्दर स्वरुप प्राप्त होगा।

बालों की लम्बाई में वृद्धि (Hair growth promotion akhrot tel se)

किसी व्यक्ति के बाल उसकी सुंदरता में वृद्धि करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आपके बाल रूखे और फ़िज़ी (fizzy) हैं, तो इससे आपकी सम्पूर्ण सुंदरता में काफी गिरावट आती है। अगर आपके बाल काफी पतले और अनाकर्षक हैं तो कोई भी आपकी तरफ अच्छे से नहीं देखेगा। दूसरी तरफ अगर आपके बाल लम्बे और चमकदार हैं जिनकी बेहतरीन बढ़त सुनिश्चित की गयी है, तो इससे आपकी सुंदरता में कई गुना ज़्यादा निखार आ जाएगा। क्योंकि अखरोट के तेल में पोटैशियम (potassium) की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, इससे आपके बालों की बढ़त में काफी निखार आएगा।

नमी प्रदान करने के गुण (Moisturizing properties)

अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो अपनी त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखना इस दिशा में आपका पहला कदम होगा। कुछ लोगों की त्वचा काफी रूखी होती है, जिससे कि वे बिलकुल भी आकर्षक नहीं लगते।परन्तु अखरोट के तेल का नमी प्रदान करने वाला प्रभाव आपकी त्वचा पर आदर्श रूप से चमक ले आता है। आमतौर पर आपकी कोहनियां और घुटने काफी रूखे होते हैं, जिसे अखरोट के तेल के प्रभाव से दूर किया जा सकता है।

अखरोट के तेल के गुण डैंडरफ में (Dandruff)

क्योंकि बाल हमारी सुंदरता का एक काफी अहम भाग साबित होते हैं, अतः इनके डैंडरफ से प्रभावित हो जाने से इस सुंदरता में काफी कमी आ जाती है। अखरोट का तेल बालों से डैंडरफ दूर करने की काफी कारगर विधि है। वह स्थिति काफी शर्मनाक होती है, जब डैंडरफ आपके कपड़ों पर गिरता है। ये तब और भी खराब लगता है, जब आपका परिधान काला या गहरे रंग का हो। कई तरह के एंटी डैंडरफ शैम्पू (anti dandruff shampoos) प्रयोग में लाने के बाद भी लोग डैंडरफ को काबू में नहीं कर पाते। परन्तु अखरोट का तेल डैंडरफ को पूरी तरह दूर भगाने का एक बेहतरीन माध्यम है। परन्तु डैंडरफ को पूरी तरह ख़त्म करने के लिए यह ज़रूरी है कि आप इसका प्रयोग रोज़ाना करें।

अरंडी के तेल से त्वचा तथा बालों की देखभाल के लाभ

अखरोट के तेल के गुण घाव भरना में (Healing)

अगर आपके शरीर में कहीं पर छिलने या कटने का निशान है, तो इसे ठीक करने के लिए अखरोट काफी बेहतरीन विकल्प साबित होता है। अखरोट से प्राप्त किया हुआ तेल आपके घाव को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। अगर आप इसमें लहसुन के कुछ फाहे और टी ट्री ऑइल (tea tree oil) भी मिश्रित कर दें, तो आपको और भी बेहतरीन परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि यह एक प्राकृतिक उपचार है, अतः यह प्रभाव डालने में थोड़ा समय लेगा। पर इसके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते, अतः आप इसका प्रयोग आसानी से कर सकते हैं।

दिल की बीमारी से सुरक्षा (Protection from heart disease)

आज के दौर में ज़्यादातर लोग दिल की समस्याओं से जूझ रहे हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) दिल की बीमारियों से दूर रहने का एक तरीका साबित होता है। अगर आप अखरोट या इसके तेल का रोज़ाना सेवन कर सकें, तो दिल की बीमारियों से सुरक्षा मुमकिन है। आपकी कोशिकाओं के साथ जुड़ने वाला कैंसर (cancer) का तत्व भी अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड की मदद से दूर हो सकता है। आप या तो इस तेल को अपने सलाद पर छिड़क सकते हैं, या फिर खाना बनाते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday