Top beauty benefits in hindi of banana and uses of banana for skin care and hair care – केले के त्वचा और बालों पर सौंदर्य गुण

केला भारत और कई अन्य एशियाई देशों में प्रयोग में लाए जाने वाला काफी प्रसिद्ध फल है। सबको पता है कि केले में काफी मात्रा में पोटैशियम (potassium) पाया जाता है। इसके अलावा भी केला स्वास्थ्य की दृष्टि से हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यह विटामिन ए और बी (vitamin A and B), मैग्नीशियम तथा जिंक (zinc) का भी काफी अच्छा स्त्रोत होता है। परन्तु ज़्यादातर लोगों को यह नहीं पता कि बालों और त्वचा की देखभाल के लिए भी केले का इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हाँ, केले का प्रयोग फेस पैक बनाने और बालों के उपचार के तौर पर भी किया जा सकता है। नीचे ऐसे ही कुछ केले के फायदे, नुस्खे दिए गए हैं।

चेहरे का प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र (Natural moisturizer for the skin hai kele ke fayde hindi me)

एक अच्छी तरह से पका केला लें और इसे अच्छे से मसल लें। इसे अपनी रूखी त्वचा एवं चेहरे पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद 10 से 15 मिनट की समयसीमा पूरी होकर इसे धो लें। केले में विटामिन ए होता है केला और शहद जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में काफी सहायता करता है।

केले के फायदे के लिए केले और दूध का घरेलू फेस पैक (Banana & milk face pack se kele ke labh hindi me)

दूध चेहरे को प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करने का काफी प्रभावी स्त्रोत माना जाता है। केले को भी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए जाना जाता है। केला और दूध, ये दोनों उत्पाद मिश्रित होकर रूखी त्वचा के लिए बेहतरीन विकल्प का काम करते हैं। एक पका केला लें तथा इसे अच्छे से मसल लें। फेस पैक बनाने की विधि, अब इस पके मसले केले में दूध का

अरंडी का तेल के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य गुण

मिश्रण करें। अगर आप चाहें तो इस मिश्रण में शहद भी डाल सकते हैं। ये तीनों उत्पाद चेहरे के प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र्स का काम करते हैं। इन तीनों उत्पादों को लें तथा इनकी मदद से एक महीन पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे तथा त्वचा पर अच्छे से लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी (luke warm water) से धो लें।

केले के देसी टिप्स, केले से दमकती त्वचा (Desi tips with banana for glowing skin in Hindi)

केले से आपकी त्वचा चमकदार तथा स्वस्थ बनी रहती है। केले की मदद से आसानी से आपके चेहरे के बंद रोमछिद्र (pores) खुल जाते हैं और त्वचा को नयी चमक प्राप्त होती है।

एक अच्छे से पका हुआ केला लें और इसे मसलकर इसमें नींबू के रस का मिश्रण करें। इन दोनों उत्पादों के मिश्रण का प्रयोग मास्क की तरह अपने चेहरे पर करें। 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को धो लें। नींबू में विटामिन सी मिश्रित होता है, जो प्राकृतिक एक्सफोलिएट (exfoliate) का काम करते हैं। यह त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करता है, जिससे त्वचा अपने आप प्रभावी रूप से चमकदार बनती है।

केले के फायदे हैं केले से आँखों की सूजन का उपचार (Eye puffiness with banana)

केले का छिलका लें। इस छिलके को छोटे छोटे टुकड़ों में काटें तथा इसके अंदरूनी भाग को अपनी सूजी हुई आँखों पर मलें। इसे आँखों के नीचे 5 मिनट तक रगडें और फिर चेहरे को धो लें। केले में मौजूद पोटैशियम आँखों के नीचे की सूजन को कम करने में आपकी काफी सहायता करता है। आप आँखों की सूजन को कम करने के लिए केले के छिलकों की जगह मसले केले का भी प्रयोग कर सकते हैं।

केले के गुण हैं केले से उम्र आधारित उपचार (Gharelu upay for with banana for anti aging beauty tip in Hindi hai kele ke gun)

जैस्मिन के सौंदर्य एवं स्वास्थ्य गुण

केले में मौजूद विटामिन और खनिज चेहरे को झुर्रियों और उम्र के निशानों से मुक्त रखते हैं। केले में विटामिन इ होता है, जो प्राकृतिक रूप से उम्र के निशान घटाने में मदद करता है।

एक पका हुआ केला लें और इसे अच्छे से मसल लें। अब विटामिन इ के कैप्सूल (vitamin E capsule) लें तथा इसे पीसकर महीन पाउडर का रूप दे दें। कैप्सूल के पाउडर को मसले केले के साथ मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद इस फेस पैक को अच्छे से धो लें।

केले के फायदे, केले से झुर्रियों का उपचार (Wrinkle treatment with banana or gharelu upay for beauty with banana in Hindi)

केले के छिलके आपके चेहरे पर झुर्रियों को होने से काफी हद तक रोकते हैं। केले का एक छिलका लें तथा इस छिलके को अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में घिसें। इस प्रक्रिया का पालन करने से चेहरे की झुर्रियों पर प्रभावी रूप से नियंत्रण किया जा सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday