Beauty products in makeup kit for oily skin in Hindi – तैलीय चेहरे की त्वचा के लिये मेकअप किट में सौंदर्य उत्पाद

तैलीय त्वचा के लिए सही मेकअप किट का निर्माण करना काफी मुश्किलों भरा काम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि तैलीय त्वचा काफी संवेदनशील होती है और आपको ये पता नहीं होता कि आपकी त्वचा पर क्या सूट (suit) करेगा। लेकिन आपको दुकानों पर जाकर अपने लिए सही मेकअप किट का चयन करना चाहिए।

सामान्य और तैलीय त्वचा के लिए कई प्रकार की मेकअप किट्स उपलब्ध होती हैं। इसी वजह से आपके लिए सही रूप से चुनाव करना काफी आवश्यक है। हालांकि मेकअप किट का चुनाव करते समय आपको कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। इसका चुनाव अपनी त्वचा के स्वरुप को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए।

अगर आप मुंहासों, कीलों, दानों और चेहरे पर सोख्ता कागज रखने पर तेल से भर जाने की समस्या से पीड़ित है तो इन सब समस्याओं का कारण त्वचा से अतिरिक्त तेल का उत्सर्जन है। अगर आप इसे सुलझाने के योग्य हैं तो आप मुंहासों, दानों और ऐसी अन्य समस्याओं से दूर रहेंगे। यहाँ तैलीय त्वचा के उपकरणों के बॉक्स के बारे में बताया जा रहा है। स्किन केयर टिप्स :-

तैलीय त्वचा/ऑयली स्किन वाले लोगों के लिये उपकरण बॉक्स (Tool box for oily skin people – oily skin ke liye makeup)

इसमें होता है

  • मृदु शोधक सफाई के लिये
  • अपपर्णन के लिये स्क्र्ब
  • गुनगुना पानी धुलने के लिये
  • कपड़ा छिद्रों को खोलने के लिये
  • अशुद्धियों को हटाने के लिये चेहरे का मास्क
  • त्वचा की सुरक्षा के लिये मॉइस्चराइज़र

मृदु शोधक सफाई के लिये (Mild cleanser for cleansing)

अपने सौंदर्य ब्रश और उपकरणों के कैसे साफ करें?

आपके चेहरे की सफाई के लिये मृदु शोधक लें। तैलीय त्वचा से मुक्ति, शोधक का उपयोग मृत त्वचा और अशुद्धियों को हटाने के लिये किया जाता है जो आपकी वस्तविक खूबसूरती को छिपा देती है। सफाई आपके रोमछिद्रों को बंद और फोड़ने से बचाती है। किसी गैर तैलीय शोधक का उपयोग करें जो आपको अच्छे से सूट करे और आपकी त्वचा को ताज़ा और चिकना बनाये।

भाप देना (Oily skin ke liye gharelu nuskhe hai steaming)

अगर आपके पास इलेक्ट्रॉनिक स्टीमर है तो इसे अपने चेहरे पर भाप देने के लिये उपयोग करें। स्किन टोनर, इस तरह से आप आपने रोमछिद्रों को खोल सकती है और त्वचा से गंदगी को हटा सकती हैं। अगर आपके पास इलेक्ट्रॉनिक स्टीमर नहीं है तो एक कटोरा गर्म पानी ठीक ऐसा ही काम करेगी। एक कटोरे में गर्म पानी डालें और उससे निकलने वाले भाप के सामने तौलिये से अपना सिर ढ़क कर जायें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्क्रब (Scrub)

तैलीय त्वचा/ऑयली स्किन वाले लोगों के लिये घरेलू स्क्रब बनाने की सलाह यह है। एक चम्मच चीनी को लें और इसमें आधा चम्मच घृतकुमारी के जेल को मिला दें। इस मिश्रण को उंगलियों पर लेकर चेहरे पर दो से तीन मिनट तक स्क्रब करें। एक मिनट के लिये चेहरे की त्वचा को छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से धुल दें। यह सरल घरेलू स्क्रब मृत त्वचा को हटा देगा और आपकी त्वचा से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करेगा।

फेसियल मास्क (Facial masks)

स्किन की देखभाल, बाज़ार में तैलीय त्वचा के लिये फेसियल मास्क तैयार मिलते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें अपना फेस मास्क बनाने का शौक होता है निम्नलिखित को अपनाते हैं। घर में मिलने वाले सामग्रियों जैसे शहद, टमाटर, घृतकुमारी, चंदन पाउडर, फलों जैसे पपीता को लें।इन सब को मिलाकर चिकना और फैलने वाला लेप बना लें। इसे अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगायें और 15 मिनट तक छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से धुल दें।

आपके रोज़ाना के मेकअप के सौंदर्य उत्पाद

मॉइस्चराइज़र (Oily skin ki dekhbhal moisturizer se)

अपने धुले हुए मुंह पर सही मॉइस्चराइज़र लगाने से आपकी त्वचा कोमल और स्वस्थ होगी। कुछ मॉइस्चराइज़र में एसपीएफ का टैग लगा होता है जो आपको धूप और प्रदूषण से दोहरी सुरक्षा देता है। अन्यथा घर पर बने मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। तैलीय त्वचा के लिए क्रीम, कुछ बूंदे बादाम तेल की, एक अंडा और कुछ बूंदे नीम्बू रस की लें। इन तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर सामान्य लोशन की तरह लगा लें। यह कुछ ही क्षणों में सूख जायेगा। इसे धुल कर चेहरे की त्वचा पर नम की हुई त्वचा का प्रभाव देखें।

मेकअप त्वचा की देखभाल का उत्पाद नहीं है (Make up is not a skin care product)

मेकअप का प्रयोग त्वचा के तेल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए करने की कोशिश ना करें। मेकअप से ऐसा नहीं हो सकता। मेकअप सिर्फ ऊपर ऊपर से त्वचा को चमकदार एवं खूबसूरत बनाने का एक तरीका है। यह आपकी त्वचा की देखभाल का श्रेष्ठ तरीका नहीं है। मेकअप आपके चेहरे को दाग धब्बों और कील मुहांसों से बचा पाने की क्षमता नहीं रखते। ये सिर्फ आपकी त्वचा के ऊपर एक अस्थाई परत का सृजन करते हैं। अतः अपनी किट में सीरम तथा क्लेनज़र्स (serum and cleansers) अवश्य रखें। इन उत्पादों से आपकी त्वचा हमेशा अच्छी अवस्था में रहेगी। अतः अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इस बात को सुनिश्चित करें कि आपकी मेकअप किट में ज़रुरत का सारा सामान हो।

किट में हमेशा प्राइमर होना चाहिए (There should always be a primer within the kit)

हमेशा अपनी किट में प्राइमर रखें। इससे आपकी त्वचा का स्वरुप समान रहेगा और फाउंडेशन (foundation) आपके चेहरे पर सारा दिन रहेगा। असल में प्राइमर के प्रयोग से आपके चेहरे पर मेकअप बिगड़ेगा नहीं। यह मेकअप और आपकी त्वचा के बीच व्यवधान का कार्य करता है और इससे आपकी त्वचा कम तैलीय प्रतीत होती है। बाज़ार में कई तरह के प्राइमर उपलब्ध होते हैं। यही कारण है कि आपको सोच समझकर और अपने चेहरे के मुताबिक़ इनका चुनाव करना चाहिए। हालांकि पूरा पैक खरीदने से पहले इसकी जांच करके देखें कि यह आपकी त्वचा के लायक है भी या नहीं।

टैन हटाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध बेहतरीन स्क्रब

तैलीय बेस से मेकअप ना करें (Please avoid makeup with oily base)

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो कृपया तैलीय बेस के मेकअप को अपनी मेकअप किट में शामिल ना करें। हमेशा तेलरहित मेकअप बेस का प्रयोग करना ही सही होता है। आजकल बाजार में ऐसी कई चीज़ें उपलब्ध हैं और आप अपनी त्वचा के अनुरूप किसी का भी चुनाव कर सकती हैं। एंटी एजिंग (anti-aging) मेकअप किट्स का प्रयोग ना करें, क्योंकि इनका बेस तैलीय होता है, जिससे ये त्वचा को रूखा और धारीदार होने से बचाते हैं।तेल वाला मेकअप करने पर त्वचा को नमी प्राप्त होती है, जिसकी वजह से ही तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए इसका प्रयोग उचित नहीं है।

बेंज़ोइल पैरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड (Contents of benzoyl peroxide and salicylic acid)

अगर आप तैलीय त्वचा के लिए मेकअप किट की तलाश में हैं तो ऐसी किट का चुनाव करें, जिसमें बेंज़ोइल पैरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड की मात्रा हो। इससे त्वचा के सूखने में और मेकअप के बाद त्वचा को तैलीय बनाने से रोकने में मदद मिलेगी। इन तत्वों से आपको सारे दिन के लिए मैट (matte) स्वरुप प्राप्त हो जाएगा। लेकिन इसके  प्रयोग से पहले अपने चेहरे और गले पर एक समय मॉइचराइज़र (moisturizer० अवश्य लगा लें। इससे आपकी त्वचा के स्वरुप के तैलीय होने के बावजूद यह ज़्यादा रूखी नहीं होगी।

आपके लिए खनिज युक्त मेकअप किट (The mineral make up kit for you)

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप खनिज युक्त मेकअप किट के प्रयोग के बारे में सोच सकते हैं। यह तैलीय और मिश्रित दोनों प्रकार की त्वचा के लिए काफी प्रभावी है।  मैट के साथ खनिज का फाउंडेशन त्वचा को फ्री रेडिकल्स (free radicals) से बचाता है और चेहरे के स्वरुप में काफी बदलाव ले आता है। एक बार इस फाउंडेशन का प्रयोग करने पर आपकी त्वचा बिल्कुल बेदाग़ लगेगी और सारा दिन ऐसे ही दिखेगी। इस मेकअप से आपके चेहरे के तेल की मात्रा में भी काफी कमी आती है और यह काफी नरम मुलायम प्रतीत होने लगती है। यह हल्का मेकअप होता है और जिन्हें भारी मेकअप पसंद नहीं होता, उनके लिए काफी अच्छा होता है।

loading...