Rice beauty care, skin care, health care benefits in hindi – चावल के पानी के स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य गुण

चावल का पानी एशियाई लोगों द्वारा प्रयोग किये जाने वाले सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य उपायों में से एक है। चावल के पानी द्वारा त्वचा की देखभाल की पद्दति त्वचा की कई प्रकार की समस्याओं को प्रभावी रूप से दूर करती है। यह काफी सस्ता और असरदार भी होता है। आप इसका प्रयोग हर प्रकार की त्वचा पर कर सकते हैं।

चावल के पानी के फ़ायदे, की प्रसिद्धि सारे विश्व में काफी तेज़ी से फ़ैल रही है, क्योंकि इसमें काफी तरह के सौन्दर्य और स्वास्थ्य गुण होते हैं। नीचे चावल के पानी से जुड़े  हुए कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताया गया है।

चावल से सुंदरता और सेहत (Chawal se sundarta aur sehat in Hindi / Desi ilaj with chaval for face in Hindi)

चावल का पानी क्या है? (What is rice water?)

चावल के पानी का प्रयोग सदियों से एशियाई महिलाओं के द्वारा खूबसूरत त्वचा और बाल पाने के लिए किया जा रहा है। यह एक बेहतरीन स्किन टोनर तथा हेयर वाश (skin toner and hair wash) का कार्य भी करता है।

चावल के पानी को बनाने की विधि (How to make it?)

इसके लिए चावल को धोने के बाद उस पानी को संभालकर रखें। आप इसे एक बोतल में बंद करके फ्रिज (fridge) में कुछ दिनों के लिए रख सकती हैं। हमारी सलाह यह है कि आप इस पानी को 3 या 4 दिनों से ज़्यादा ना रखें, क्योंकि इसके बाद यह पानी बदबूदार हो जाता है।

सौंदर्य के लिए चावल का प्रयोग

चावल के पानी का प्रयोग लोग कई प्रकार से करते हैं। इसका प्रयोग त्वचा को भाप देने के लिए, मास्क्स (masks) में या सुबह और रात के समय चेहरे पर छींटे डालने के लिए किया जाता है। चावल के मास्क्स आमतौर पर चावल के पाउडर से बनाए जाते हैं, हालांकि चावल के पानी के साथ इसे मिश्रित करने से एक कंप्रेस्ड (compressed) फेस मास्क बन जाता है। इस कंप्रेस्ड मास्क को चावल के पानी में डालें। यह मास्क के सारे गुणों को सोख लेता है और खुद में एक असरकारी मास्क बन जाता है। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

चावल का पानी के गुण खूबसूरत त्वचा के लिए चावल के पानी के गुण (Benefits of rice for beautiful skin ke liye chawal ke pani ke gun)

  • चावल का अंश त्वचा में कोलेजन (collagen) के उत्पादन में मदद करता है और त्वचा की लोच को बढाता है।
  • इसकी केमिकल बनावट (chemical structure) नयी कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करती है तथा मृत और खराब कोशिकाओं को चेहरे से हटाती है। चावल में ओरिज़नोल तत्व (oryzanol substances) होते हैं, जो त्वचा के रंजक तत्व में नयी जान डालते हैं तथा अल्ट्रावायलेट (ultra violet) से आपकी त्वचा का बचाव करने में भी काफी प्रभावी साबित होते हैं।
  • चावल में विटामिन इ (vitamin E) के गुण भी होते हैं, जिससे त्वचा को पोषण मिलता है और यह काफी जवान भी दिखती है।
  • चावल में मौजूद फेरुलिक एसिड (ferulic acid) काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह एक एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) की तरह काम करता है तथा त्वचा को रेडिकल्स (radicals) से बिलकुल मुक्त रखता है।

चावल का पानी के फायदे, चावल के बालों पर बेहतरीन गुण (Benefits of rice for beautiful hair ke liye chawal ke pani ke labh)

करी पत्ते खाने के स्वास्थ्य लाभ

चावल के पानी से बालों को धोना काफी कारगर साबित होता है, क्योंकि इसे बालों का कंडीशनर (conditioner) माना जाता है। बालों पर शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करने के तुरंत बाद चावल के पानी से बालों को 30 सेकंड तक धोएं। इसके बाद अपने बालों को फिर से एक बार पानी से धो लें। क्योंकि चावल का पानी विटामिन बी (vitamin B) से भरपूर होता है, अतः इसके प्रयोग से बाल नर्म मुलायम तथा चमकदार बनते हैं।

चावल के फायदे में एक और नुस्खा (Another tip se chawal ke pani ke fayde)

एक कप बिना पके चावल को एक पात्र में रखें तथा इसे पानी से ढक लें। चावल को तब तक हिलाएं जब तक पानी में फेने ना उठने लगें। अब एक छलनी की सहायता से चावल से सारा पानी निकाल लें। इसके बाद बालों को धोएं तथा इस चावल के पानी को अपने सिर तथा बालों में अच्छे से डालें। इस पानी से बालों को 2 मिनट तक धोएं।

चावल  में काफी मात्रा में स्टार्च (starch) होता है, जिसकी मदद से त्वचा की रंगत में धीरे धीरे निखार आता है। पके चावल के पानी से चेहरा धोने के फायदे, कुछ देशों में जो महिलाएं खेतों में काम करती हैं, वे रोजाना अपने चेहरे पर चावल के पानी, चावल का मांड का प्रयोग करती हैं, जिससे कि उनकी रंगत गोरी रह सके। पके चावल का पानी का प्रयोग अपनी त्वचा पर करने का सबसे तेज़ तरीका है सफ़ेद चावल के दानों को पानी भरे मटके में उबालना।

loading...