How to lose weight with aloe vera juice – ऐलोवेरा के जूस से ऐसे करें वजन कम

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप आसानी से ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं। अगर आप प्रॉपर डाइट (proper diet) और एक्सरसाइज (exercise) के साथ अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐेसे में ऐलोवेरा का जूस काफी फायदेमंद होता है। आप इस बात को जानते ही होंगे कि ऐलोवेरा हमारे बालों और त्वचा की देखभाल के लिए भी जाना जाता है।

इसी के साथ यह बेहतर पाचन करने में भी मदद करता है, आप इसका सेवन कर आसानी से अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। यह बात हम नहीं बल्कि यह बात वैज्ञानिक रूप से तय की गई है। आप अपनी डाइट में ऐलोवेरा का सेवन कर आसानी से वजन को कम कर सकते हैं। आज से ही आप अपनी डाइट में ऐलोवेरा का सेवन करना शुरू कर दें। आइए आपको बताते हैं कि ऐलोवेरा किस तरह आपके वजन को कम करने में मदद करता है।

ऐलोवेरा जूस आंत के वसा को नियंत्रित करता है (Aloe vera juice controls visceral fat)

ऐलोवेरा में ऐसे गुण होते हैं, जिसके कारण आप आसानी से पेट की आंतों में जमा फैट (fat) से छुटकारा पा सकते हैं। आंत के फैट को कम करने के लिए आप ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं, इसका सेवन करके आप आसानी से पेट की चर्बी के साथ आंतों की चर्बी से भी राहत पा सकते हैं। ऐलोवेरा का सेवन करके पेट की आंत आसानी से कैलोरी को बर्न (burn) करने लगता है।

ऐलोवेरा का जूस शरीर के मेटाबोलिजम को बूस्ट करता है (Aloe vera juice boosts up the metabolism)

ऐलोवेरा में होने वाला फाइटोस्ट्रोल्स आपके शरीर में मौजूद प्राकृतिक मेटाबोलिजम स्तर को तेज करने में आंतरिक रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है। मेटाबोलिजम का बढ़ा हुआ रेट (rate) आपको वजन कम करने में काफी मदद करता है। इसलिए आप ऐलोवेरा का रस रोजाना पीकर अपने शरीर के मेटाबोलिजम के स्तर को बढ़ा सकते हैं और ऐसा करके आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

वजन घटाने और स्वस्थ रखने के बेहतरीन तरीके

ऐलोवेरा जूस की मदद से शरीर को डिटोक्सीफाई करके करें वजन कम (Aloe vera juice helps in losing weight by detoxifying the body)

ऐलोवेरा में प्राकृतिक डिटोक्सीफाइंग गुण होते हैं, जो कि लिवर (liver) और इनटेस्टाइन (intestine) पर प्रभाव डालती है। शरीर के डिटोक्सीफिकेशन से हमारे शरीर का वजन कम आसानी से होता है, इसी के साथ शरीर की आंते आसानी से काम करने लगता है।

ऐलोवेरा में भूख को कम करने की शक्ति होती है (Aloe vera is a great appetite depressant)

आप एक दिन में खाई गई कैलोरी को आसानी से कम कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको ऐलोवेरा के जूस का सेवन करना चाहिए। ऐलोवेरा के जूस में भूख को कम करने का गुण होता है। आप इसका सेवन कर आसानी से वजन को कम कर सकते हैं, क्योंकि इसका सेवन करके आपको भूख नहीं लगेगी या फिर ऐसा भी हो सकता है, जो भी भूख आपको लगी हो, वह इस जूस को पीने के बाद खत्म हो जाए, ऐसा इसलिए क्योंकि यह जूस वजन को नियंत्रित करने के लिए काफी बेहतरीन होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

आप दिन में कैलोरी का सेवन करके भी अपने वजन को कम कर सकते हैं। ऐलोवेरा के जूस का सेवन करने से आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी भूख आसानी से कम हो जाएगी और आपको दिनभर में खाई हुई कैलोरी (calorie) का सेवन करके भी उनसे नुकसान नहीं होगा। जिस की मदद से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं।

जैसा कि अब आप जानते हैं कि ऐलोवेरा किस तरह आपके वजन को कम करता है, आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। अब हम आपको ऐलोवेरा की ऐसी रेसीपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। हां, हम जानते हैं कि आप आसानी से अपने वजन को कम करना चाहते हैं। इसके लिए आपको अपने आस पास के दुकानों से ऐलोवेरा के जूस का पैक (pack) खरीदना होगा। ऐलोवेरा की मदद से आप आसानी से अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। आप चाहे तो ऐलोवेरा के पौधे से भी इसकी पत्तियां निकाल सकती हैं। घर पर ही ऐलोवेरा की पत्तियों का इस्तेमाल कर आप आसानी से घर पर ताजा जूस बना सकती हैं, ऐसा करने से आपका वजन ज्यादा जल्दी कम होता है। लेकिन अगर आपके पास यह विकल्प नहीं है तो ऐसे में आप ऐसे में मार्किट (market) से ऐलोवेरा के जूस की बोतल (bottle) को खरीद लें। हम आपको बता दें कि मार्किट में मिलने वाले ऐलोवेरा जूस में कई तरह की और चीजे भी मिली रहती हैं, इसलिए जितना हो सके कोशिश करें कि आप घर पर उगाए हुए ऐलोवेरा का ही इस्तेमाल करें।

अब हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह ऐलोवेरा के जूस को ऐलोवेरा की पत्तियों की मदद से बना सकते हैं। इस रेसीपी को बनाने के बाद आप इसका सेवन आसानी से अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। इसका सेवन आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं।

जानें सिर्फ पेट का कैसे करें वजन कम

वजन कम करने के घरेलू उपाय – ऐलोवेरा के जूस को बनाने का तरीका (How to make aloe vera juice?)

  • कुछ ताजे ऐलोवेरा पत्तियों को ले लें, इसके बाद उन्हें साफ और प्लेन पानी में धो दें।
  • इससे पहले की आप पत्तों की सतह को साफ करें, आप इसके कांटों को निकाल दें।
  • इसके कांटों को निकालने के बाद आप इसकी परत को एक तरफ से हटा लें। लेकिन इसकी परत को दूसरी तरफ से ना हटाएं।
  • अब आप इसके जैल को निकाल कर उसे एक साफ चम्म्च से निकाल लें और इसके पल्प (pulp) को इकट्ठा करके इसे ग्रांइड कर लें।
  • आप इसे 1 मिनट तक ग्रांइड (grind) करते रहे, ऐसा करके आपका ऐलोवेरा जूस तैयार हो जाएगा, आप इस जूस का सेवन कर अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

आप सुबह के समय खाली पेट ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। आप दिन में इसकी कम से कम 1 से 1.5 चम्मच तक का सेवन कर सकते हैं। ऐलोवेरा हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन इसका अधिक सेवन करने से कई तरह के बुरे प्रभाव भी होते हैं। इसलिए आप वजन कम करने के लिए एक ही साथ ज्यादा गिलास का सेवन ना करें। आप चाहे तो ऐसे में दिन में 3 गिलास को बांट लें, लेकिन कभी भी एक साथ ज्यादा ऐलोवेरा के जूस का सेवन ना करें। वजन को कम करके आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं, इसलिए दिन में कम से कम 3 गिलास का सेवन जरूर करें। ऐसा करने से आप आसानी से अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं।

आइए अब आपको ऐसे ही कुछ ऐलोवेरा के जूस के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं, आइए आपको ऐसे ही कुछ जूस के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से वजन को कम कर सकते हैं।

ऐलोवेरा के जूस के साथ शहद मिलाकर करें वेट लॉस करने के उपाय (Aloe vera juice with honey for weight loss)

शहद एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है, जो कि वजन कम करने के लिए काफी बेहतरीन माना जाता है। आप अपने शरीर का मेटाबोलिजम (metabolism) को बढ़ाने के लिए और अपने वजन को कम करने में मदद करता है। इस जूस को बनाने के लिए आप 1/2 चम्मच ऐलोवेरा के जूस को एक गिलास गर्म पानी के साथ मिला लें। इसके बाद 1 चम्मच शहद को पानी में मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिला लें और फिर आपका जूस तैयार हो जाएगा। जैसा कि आप जानते हैं कि आप 1/2 चम्मच को कच्चे ऐलोवेरा जूस के साथ मिला सकते हैं। ऐसा करने के बाद आप इस जूस का दिन में कम से कम 2 से 3 गिलास का सेवन कर सकते हैं। इस जूस का सेवन कर आपको कुछ ही दिनों में मोटापे से छुटकारा मिलता हुआ महसूस होगा।

पतले होने का घरेलू उपाय

ऐलोवेरा के जूस के साथ अदरक मिलाकर वजन कम करने के आसान तरीके (Aloe vera juice with ginger for best weight loss effects se patla hone ke upay)

आप ऐलोवेरा के साथ अदरक को मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं, इसका सेवन करके आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते है। आप सिर्फ एक अदरक का जूस निकाल कर उसे ऐलोवेरा जूस में मिलाकर पी सकते हैं, ऐसा करके आपको आसानी से बढ़ते वजन से छुटकारा मिल जाएगा। इसका सेवन आप गर्म पानी के साथ ही करें। इसके बाद इसे मिलाकर इसका सेवन करें। इसमें आप स्वाद के लिए हल्का सा नमक भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर का मोटापा आसानी से कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने शरीर में हुई पानी की कमी को भी इस जूस का सेवन करके पूरा कर सकते हैं।

ऐलोवेरा के जूस के साथ नींबू की मदद से जल्द करें चर्बी को कम (Aloe vera juice with lemon for burning fat quickly)

यह रेसीपी काफी आसान है, आप इसकी मदद से आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं। इसका सेवन करने से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकती हैं। नींबू में होने वाला विटामिन सी आपके शरीर की इम्नूटी (immunity) को बूस्ट (boost) करता है और आपको सर्दी और जुकाम से भी छुटकारा दिला सकता है। आप इसमें 1/2 चम्मच कच्चा ऐलोवेरा का जूस को एक गिलास गर्म पानी और 1 चम्मच नींबू के रस में मिला सकते हैं। इसके बाद आप इसे अच्छी तरह से मिलाकर इस जूस का सेवन कर लें। ऐसा करने से आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा। इतना ही नहीं इस जूस का सेवन करके आप ताजा भी महसूस करने लगेंगे।

वेट लॉस डाइट – ऐलोवेरा के जूस के साथ संतरे का रस (Aloe vera juice with orange juice se weight kaise kam kare)

विटामिन सी में अद्भूत एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं। इस बात को आप भी जानते हैं कि यह हमारे शरीर के मेटाबोलिजम को बढ़ाने के साथ ही शरीर को डिटोक्सीफाई (detoxifying) भी करता है। जब बात विटामिन सी (vitamin C) ही हो तो ऐसे में संतरे से बेहतर क्या हो सकता है। आप चाहे तो आसानी से इस जूस को घर पर बना कर आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रहे कि आपको इसमें आप किसी भी तरह का आर्टिफिशियल शूगर (artificial sugar) ना जोड़े। आप आसानी से स्वाद के साथ कॉम्प्रामाइज (compromise) किए बिना इस जूस का सेवन कर सकते हैं। अगर आप इसमें स्वाद जोड़ना चाहते हैं तो ऐसे में आप 1/2 चम्मच शहद जोड़ सकते हैं।

बड़े स्तनों को छोटा दिखाने के तरीके

वेट लॉस टिप्स – ऐलोवेरा के जूस के साथ केल(Aloe vera juice with kale se weight kam karne ke tarike hindi me)

केल वजन कम करने में तो आपकी मदद नहीं करता है, लेकिन यह सबसे स्वस्थ हरी और पत्तेदार सब्जियों में से एक है। आप केल के साथ कच्चे ऐलोवेरा के रस को मिला कर इसके जूस का सेवन कर सकती हैं। यह जूस वजन कम करने के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है। यह हमारे वजन को स्वास्थ्य तरीके से घटाता है। आप केल के 3 से 4 पत्तियों को साफ करके छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन्हें ब्लेंड (blend) करके एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें 1/2 कप पानी और 1/2 चम्मच कच्चा ऐलोवेरा का जूस मिला लें। आप चाहे तो इस जूस में नमक को जोड़ सकते हैं, ताकि आप इसका सेवन आसानी से कर सकें। आप इस स्मूथी (smoothy) को दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं।

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि आप ऐलोवेरा के जूस को अपने किसी भी मनपसंद जूस के साथ सेवन कर सकते हैं। हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि आप इस जूस को घर पर ही बनाएं, ताकि आपके शरीर को इसे पीकर एनर्जी (energy) मिलें। आप घर पर ही ताजे फलों का जूस निकाल कर उसे ऐलोवेरा के जूस में मिलाएं, ऐसे में आप बोतल में आने वाले जूस का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें स्वीटनर (sweetner) मिला रहता है, जो कि आपके वजन को कम करने की जगह और भी बढ़ा देता है।

जैसा कि हम जानते ही हैं कि ऐलोवेरा के जूस को पीने का सही समय सुबह का है, इतना ही नहीं, सुबह के समय खाली पेट आप ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 गिलास ऐलोवेरा के जूस को रोजाना सुबह के समय किसी और चीज के सेवन से पहले पिएं। ऐसा करने से आपकी भूख मिट जाएगी और आपको आपका पेट भरा हुआ लगेगा। आप इसके अलावा इस जूस का सेवन हर मील के 30 मिनट के बाद कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी भूख मिट जाएगी और आप आसानी से कैलोरी को कम कर पाएंगे, जिससे आपका वजन आसानी से कम होने लगेगा।

loading...