How to use neem for skin care – त्वचा की देखभाल के लिए कैसे करें नीम का उपयोग

भारतीय हर्ब / जड़ी बूटी में सबसे प्रसिद्ध नीम है, जिसमें अनेक सुन्दरता एवं त्वचा सम्बंधित लाभ है। इसे अनेक ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में उपयोग में लिया जाता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी सेप्टिक गुण मौजूद है जिस कारण इसका उपयोग त्वचा सम्बंधित समस्या जैसे एलर्जी, जलन और लाल निशान के इलाज में किया जाता है।

नीम के पत्तो से ऑयली त्वचा के लिए फेस वाश और क्रीम का निर्माण किया जाता है ताकि एक्ने को ऑयली त्वचा से दूर रखा जा सके। नीम पाउडर, नीम के पत्ते और नीम के तेल से बने फेस पैक और फेस मास्क बहुत ही लाभकारी है, इनसे हम पिम्पल, धब्बे और किसी भी प्रकार के स्किन इन्फेक्शन का इलाज कर सकते है।

नीम एक आयुर्वेदिक दवाई है जिसका उपयोग आप बाल और त्वचा की देखभाल के लिए कर सकते है। नीम का उपयोग त्वचा के पोर को साफ़ करने और सिर की त्वचा से हानिकारक बैक्टीरिया या फंगल को दूर करने के लिए किया जाता है। नीम के पत्ते या नीम की छाल से आप अपने त्वचा के पोर को स्वस्थ बना सकते है और इस तरह त्वचा की लुक को बेहतर बना सकते है।

नीम को ब्लड प्यूरिफायर / खून को साफ़ करने के लिए बेहतरीन माना जाता है। नीम को खाया जा सकता है जिस से त्वचा, स्वस्थ पोर और सुन्दरता सहित सेहत स्वस्थ बने रहते है। नीम के इन ही गुण के कारण इसका उपयोग क्रीम, जेल, त्वचा के लिए स्किन पाउडर या लोशन में किया जाता है। नीम एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, नॉन- एलर्जिक, एंटी वायरल सहित ब्लड प्यूरिफायर है।

प्राकृतिक हर्ब में से सबसे बेहतरीन नीम है क्योंकि इसके दोनों पत्ते और डंठल बराबर मात्रा में उपयोगी है। यह एंटी बैक्टीरियल सहित एंटी फंगल पदार्थ है जो बालों से रूसी को दूर करता है और साथ ही चेहरे से पिम्पल को हटाते है। इस आर्टिकल में हम नीम के स्वास्थय एवं सुन्दरता के लाभ को जानेंगे।

आज कल आप अनेक टेबलेट को मार्किट में से प्राप्त कर सकते है जिसमे नीम एक्सट्रेक्ट हो और यह टेबलेट त्वचा एवं बालों की समस्या के लिए लाभकारी है। नीम एक प्राकृतिक सामग्री है जिस से शरीर का पूर्ण सिस्टम स्वस्थ रहेगा। नीम के लाभ के बारे में जानने के लिए, इस आर्टिकल को पढ़िए।

त्वचा की देखभाल के लिए नीम के लाभ (Subsequent usually are neem benefits intended for skincare)

त्वचा की देखभाल के लिए बदलते द्रष्टिकोण – डीसिम

  • नीम के पत्तो से बने पेस्ट से एक्ने का इलाज हो सकता है। यह त्वचा को कोमल बनाता है और साथ ही सूखी त्वचा और पोर को मोइस्चराइज़ करता है।
  • नीम त्वचा और पोर के लिए लाभकारी है। इसके इस ही गुण के कारण, नीम को पोर और त्वचा के क्लेंसेर के रूप में बेहतरीन माना जाता है।
  • नीम के तेल के उपयोग से पोर, त्वचा पर निशान और दाग को दूर किया जा सकता है।
  • नीम से अपने चेहरे को धोने से निशान सहित, त्वचा के पोर और खुजली से आराम मिलता है और साथ ही यह दाग के रंग को उज्ज्वल बना उन्हें दूर करता है।
  • नीम को स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसलिए उपयोग में लिया जाता है क्योंकि नीम त्वचा और पोर से यीस्ट या बैक्टीरिया का इलाज करता है।
  •  नीम के तेल से आप चिकन पॉक्स, खुजली और शीतला रोग का इलाज कर सकते है। नीम के तेल को टॉनिक के रूप में उपयोग कर आप खुजली सहित सूजन को भी दूर कर सकते है।
  •  नीम का उपयोग इसके लाभकारी गुण के कारण त्वचा और ब्लॉक्ड पोर को साफ़ करने के लिए किया जा रहा है।
  • नीम केवल बुरे स्पॉट को ही दूर नहीं करता है बल्कि डार्क स्पॉट को भी साफ़ करता है। इसलिए नीम को अपनी त्वचा की देखभाल के लिए उपयोग में लें और आप इस से बेहतरीन परिणाम पा सकते है।

नीम के उपयोग (Uses of neem)

  • आप नीम के पत्ते को रोजाना चबा सकते है और इस तरह कब्ज से छुटकारा पा सकते है और साथ ही अपने शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकाल सकते है, मेटाबोलिस्म को सुधार सकते है और खून में अशुद्धता को साफ़ कर सकते है। इस तरह आप अपनी त्वचा को साफ़ पा सकते है।
  • आप नीम के पत्ते को उबाल कर उन्हें अपने स्नान करने वाले पानी में मिला सकते है। इस से आपके शरीर से गंध दूर हो जाएगी और साथ ही त्वचा पर जैसे गरदन, घुटनों के नीचे और ऊसन्धि के स्थान पर जमे बैक्टीरिया को साफ़ किया जा सकता है।
  • नीम के पत्ते को उबाल कर और फिर ठंडा कर आप अनेक त्वचा सम्बंधित एलर्जी का इलाज कर सकते है।
  • नीम के पानी से आप फेस मास्क और फेस पैक बना सकते है जिसके उपयोग से आप एक्ने और पिम्पल को दूर कर सकते है। नीम के पत्ते, नीम का पाउडर और नीम के तेल का उपयोग एंटी बैक्टीरियल फेस पैक में किया जाता है।
  • नीम का उपयोग आप छोटा सा कट और चोट, जलन और निशान का इलाज करने के लिए भी कर सकते है।
  • नीम के पत्ते को आप सूखा कर उनका पाउडर बना सकते है। इस पाउडर को छोटे- छोटे पाउच में डाल कर आप अपने अलमारी में रख सकते है जिस से कपड़ो को हानि पहुंचाने वाले कीड़ों को दूर किया जा सके और कपड़ो पर सुगंध को फैलाया जा सके।

त्वचा की लचक को सुधारने के लिए सुझाव

नीम के लाभ (Neem ke labh)

  • नीम एक बेहतरीन स्किन टोनर है जिस से आप झुर्रियों को निकाल सकते है और फाइन लाइन्स को दूर कर सकते है। यह स्किन टैन, एक्ने और स्ट्रेच मार्क्स के कारण उत्पन्न हुए डार्क स्पॉट को उज्ज्वल बना सकता है और इस तरह उन्हें दूर कर सकता है। नीम के पत्ते को उबाल कर उसके पानी को ठंडा कर लें और फिर इसे स्टोर कर लें। अब इसे रोज़ाना रात और सुबह उपयोग में लें, इस तरह कोमल और निखरती हुई त्वचा को प्राप्त करें।
  • नीम पाउडर और ग्रेप सीड आयल से बना फेस पैक, सूखी त्वचा के लिए बेहतरीन नुस्खा है। यह त्वचा को सूखी और रूखी बनने से रोकता है।
  • नीम एक बेहतरीन नुस्खा है जिस से आप त्वचा सम्बंधित समस्या जैसे ब्लैकहैड, बड़े पोर और वाइटहैड को दूर कर सकते है। इस पैक को बनाने के लिए आपको संतरे के छिलके और नीम के पत्तो का पल्प निकालना है और फिर इसमें सोया मिल्क, शहद और दही को मिलाना है। आप इस पैक को हफ्ते में तीन बार लगाकर, बेहतर परिणाम पा सकते है।
  • नीम एक बेहतर मोइस्चराइज़िन्ग एजेंट है जो त्वचा को कोमल बनाता है। नीम के पत्ते के काढ़े के उपयोग से आप छोटे घाव और पिम्पल को दूर कर सकते है। नीम के पत्ते के उपयोग से आप किसी भी प्रकार के स्किन इन्फेक्शन का इलाज कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको नीम के पत्ते में हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बनाना होगा।
  • आप एक्ने का इलाज इस तरह कर सकते है: नीम के पत्ते को उबाल लें और इसके पानी को हरा होने दें। अब आप इस हरे पानी को स्टोर कर इसे अपने स्नान के पानी में रोजाना मिला कर, एक्ने को आने से रोक सकते है।

घर पर बनाए नीम फेस पैक (Homemade neem face packs)

  • चंदन और नीम फेस पैक (Sandalwood and neem face pack) बैक्टीरियल इन्फेक्शन को कम कर यह त्वचा को साफ़ करता है। इस पैक को आप चंदन के पाउडर, नीम और गुलाब जल से बना सकते है।
  • बेसन और नीम फेस पैक से नीम के फायदे (Neem and gram flour face pack) यह बेहतरीन पैक ऑयली त्वचा के लिए सही चुनाव है। बेसन, दूध और नीम पाउडर से पेस्ट बनाए और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 20 मिनट के बाद पानी से धो लें।
  • शहद और नीम फेस पैक (Neem and honey face pack) यह पैक एक्ने का इलाज करने में सहयोगी है।  एक्ने से भरपूर त्वचा बहुत ही बदसूरत दिखती है। इस पैक से आपकी सूखी/ ड्राई त्वचा रिफ्रेश दिख सकती है। इस पैक को बनाने के लिए आपको नीम पाउडर और शहद को मिलाना है और फिर इस पेस्ट को उस स्थान पर लगाना है जहाँ आपकी त्वचा ड्राई और एक्ने से भरी है। इसका उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ कर लें।
  • पपीता और नीम फेस पैक (Neem and papaya face pack) यह एक बेहतरीन पैक है जिस से आप अपनी त्वचा को निखार सकते हिया उर साथ ही उन्हें गोरा बना सकते है।
  • नीम और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक (Neem and fuller’s earth face pack) यह पैक ऑयली स्किन से आयल को निकालने में बेहतरीन है। इस पैक को बनाने के लिए आपको नीम, मुल्तानी मिट्टी और नारियल पानी का पेस्ट बना कर अपने चेहरे पर लगाना है। इसे 20 मिनट के लिए रखें और फिर ठंडे पानी से त्वचा को धो लें।
  • नीम और टमाटर पल्प फेस पैक से नीम के फायदे (Neem and tomato pulp face pack) यह पैक त्वचा को मोइस्चराइज़ करता है और साथ ही हाइड्रेटेड रखता है। यह त्वचा को रिफ्रेश रखता है और पिम्पल और ब्लैकहैड को निकालता है।
  • नीम फेस स्क्रब (Neem face scrub se  neem ke fayde hindi me) नीम फेस स्क्रब जो तुलसी, नीम के पत्ते, मुल्तानी मिट्टी और शहद से बना हुआ है, यह त्वचा से मृत सेल्स को साफ़ करता है।
  • नीम फेस पैक (Neem face pack) यह फेटी हुई मलाई (whipped cream), हल्दी और नीम के पत्ते के पाउडर से बना है। यह ऑयली त्वचा के लिए बेहतरीन है। हल्दी में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण से भी अन्य त्वचा सम्बंधित समस्या दूर होती है।

घर पर बनाए श्रेष्ठ स्किन टोनर

त्वचा की देखभाल के लिए नीम के लाभकारी गुण (Benefits of neem for skin care)

नीम के गुण से पिगमेंट्स को दूर करना (Removing pigments hai neem ke gun)

आप अपनी ज्यादातर त्वचा की परत पर पिगमेंट की समस्या का सामना कर रहे होंगे, विशेष रूप से अपने चेहरे पर। इन डार्क स्पॉट से आपकी त्वचा बहुत ही बदसूरत दिख सकती है। अभी समय है की आप सभी उत्सव में सुन्दर दिखें और इसके लिए आपको नीम के पत्ते का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाना है और साथ ही हर उस जगह पर लगाना है जहाँ पिगमेंटेशन की समस्या है। इस पेस्ट को लगाने के बाद, इसे 20 मिनट तक रखना है और फिर निकाल देना है।

नीम का तेल से डार्क सर्किल को दूर करें (Removes dark circles)

आज कल हम अपना ज्यादा से ज्यादा समय कंप्यूटर स्क्रीन, लैपटॉप, टेलीविज़न और स्मार्ट फ़ोन पर बिताते है। इन से हमारी आँखों पर अधिक प्रेशर पड़ता है। इस कारण हमारी आँखे थकान महसूस करने लगती है और फिर हम डार्क सर्किल / काले घेरे की समस्या से गुजरने लगते है। अगर आपका पूर्ण चेहरा गोरा और आकर्षित है लेकिन आपके चेहरे पर काले घेरे है तो आप सुस्त और बदसूरत दिख सकते है। डार्क सर्किल / काले घेरे को दूर करने के लिए आपको नीम के पेस्ट को अपने आँखों के नीचे लगाना है और इसे कुछ देर रखना है और फिर गुनगुने पानी से धो लेना है।

नीम का रस से दाद के इनेक्तिओन का इलाज करे (Curing ring worm infection)

कुछ व्यक्ति में दाद की समस्या उत्पन्न होती ही रहती है। उनकी त्वचा इस दाद के इन्फेक्शन से कुछ ज्यादा ही प्रवृत्त है। इसके इलाज के लिए आपको नीम के पत्ते का रस रोजाना सुबह खाली पेट पीना है। इस से आपकी त्वचा पर फंगस नहीं उत्पन्न होंगे और साथ ही आपकी त्वचा इन फंगस से दूर और सुरक्षित रहेगी। आप चाहे तो नीम के पत्ते के एक्सट्रेक्ट से निकले हुए पानी से स्नान भी कर सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday