Onion juice – Top benefits for health and beauty – स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य पर प्याज के रस के फायदे

जैसा कि हम जानते हैं कि प्याज हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग है।  इसका प्रयोग विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन एवं सलाद बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा प्याज हमें स्वस्थ रखने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्याज हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य लाभ प्रदान करता है।  कच्चा प्याज पके हुए प्याज की अपेक्षा अधिक प्रभावी होता है क्योंकि कच्चा रहने की स्थिति में इसमें मौजूद सल्फर (sulphur) की मात्रा काफी अधिक होती है।  यह एक प्राकृतिक एंटी माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक एवं कार्मिनेटिव (antimicrobial, antiseptic and carminative) पदार्थ है।  प्याज में विटामिन बी6 एवं सी, पोटैशियम, मैंगनीज, फोलेट, क्वेरसेटिन (vitamin B6 and C, copper, potassium, manganese, folate, quercetin) आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

स्वास्थ्य लाभ (Health benefits)

ब्लड शुगर नियंत्रित करे (Regulates blood sugar)

अंगूर के फायदे हिंदी में

ब्लड शुगर या मधुमेह की समस्या आज के दौर में काफी आम हो गयी है।  28 से 30 वर्ष की आयु के बाद अधिकतर लोगों में मधुमेह की समस्या देखी जाती है। प्याज ऐसा एक पदार्थ है जो मधुमेह की संभावना को कम करता है।  प्याज में मौजूद एलिल प्रोपिल डाइसल्फ़ाइड (allyl propyl disulfide), जो एक सल्फर यौगिक है, इन्सुलिन (insulin) के उत्पादन में बढ़ोत्तरी करता है। यह रक्त में ग्लूकोस (glucose) के स्तर को भी काफी कम करता है। क्रोमियम (chromium) यौगिक ग्लूकोस सहने का स्तर बढ़ाने में सहायता करता है। वज़न एवं प्लाज्मा ग्लूकोस कंसंट्रेशन (plasma glucose concentration) का स्तर कम करने के लिए प्याज का र्स एक प्रभावी औषधि है। 2009 में जर्नल ऑफ़ मेडिसिनल फ़ूड (journal of Medicinal Food) में छपे एक शोध के अनुसार प्याज़ में मधुमेह से लड़ने के गुण होते हैं।

कैंसर की रोकथाम करे (Prevents cancer)

प्याज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स तथा फ्लैवोनॉइड एवं फेनोलिक (flavonoid and phenolic) तत्व होते हैं जो कई प्रकार के कैंसर जैसे गर्भाशय का कैंसर, स्तन कैंसर, प्रोस्टेट (prostate) कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर, जिगर का कैंसर, मूत्राशय का कैंसर आदि की रोकथाम में सहायक होते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल नुट्रिशन (American Journal of Clinical Nutrition) ने 2006 में एक शोध प्रकाशित किया था जिसने साबित किया था कि प्याज एवं लहसुन का नियमित प्रयोग कई प्रकार के कैंसरों की रोकथाम में मदद करता है।

दमे का उपचार करे (Treats asthma)

प्याज साँसों की कई समस्याओं के उपचार के लिए जाना जाता है, जिनमें दमा सबसे आम है।  यह वायुमार्ग की मांसपेशियों को सहज रखकर दमा के लक्षणों के राहत प्रदान करता है। प्याज में मौजूद सल्फर इस समस्या के लिए जलनरोधी माध्यम का काम करता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ साइकोलॉजी (American Journal of Physiology) में 2013 में प्रकाशित एक शोध के अनुसार प्याज दमे का काफी प्रभावी उपचार है।

सौन्दर्य लाभ (Beauty benefits)

त्वचा को स्वस्थ बनाए (Makes skin healthy)

प्रतिदिन एक कच्चा प्याज आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए काफी है।  कच्चे प्याज एक्ने (acne), काले धब्बों एवं त्वचा की रंजकता की समस्या को काफी कम करते हैं। प्याज़ एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants), सल्फर, विटामिन बी6 एवं सी, क्वेरसेटिन आदि से भरपूर होते हैं।  ये तत्व त्वचा को स्वस्थ, झुर्रियों से मुक्त, तरोताज़ा एवं त्वचा के हर प्रकार के संक्रमण से बचाकर रखते हैं।

सिर के जुए मारे (Kills head lice)

प्याज के कई गुणों में सिर के जुओं को मारना एक प्रमुख गुण है।  प्याज में मौजूद सल्फर की उच्च मात्रा की वजह से यह सिर के जुओं को मारने की एक प्रभावी औषधि है। जर्नल ऑफ़ इंटरनेशनल अकादमिक रिसर्च फॉर मल्टीडिसिप्लिनरी (Journal of International Academic Research for Multidisciplinary) ने 2014 में एक शोध प्रकाशित किया था जहां यह दर्शाया गया था कि कच्चे प्याज का रस जुए मारने का एक बेहतरीन तरीका है। 2 से 3 प्याज लें एवं इनका रस निकालें।  इससे अपने सिर की त्वचा पर मालिश करके 3 घंटे के लिए छोड़ दें एवं शैम्पू (shampoo) की मदद से इसे धो लें। एक बार आपके बार पूरी तरह सूख जाने पर इनपर अच्छे से कंघी करके जुए निकाल लें।

loading...