Baking soda ke labh – बेकिंग सोडा / खाने के सोडा के फायदे

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को काफी फायदा पहुंचता है। यह त्वचा के लिए एक बेहतरीन सौन्दर्य उत्पाद है, जिसकी मदद से आपकी त्वचा आगे आने वाले सालों में काफी स्वस्थ रह सकती है। बेकिंग सोडा त्वचा की सारी अशुद्धियों को दूर करता है और इसे हमेशा तरोताजा बनाए रखता है। इससे आपकी त्वचा में चमक आती है और गुणवत्ता बढ़ती है।

चिकनी त्वचा के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda for shaved skin quality)

बेकिंग सोडा एक बेहतरीन प्राकृतिक तत्व है, जो आपकी त्वचा को अतिरिक्त कसावट और खुजली से बचाता है। उदाहरण के तौर पर जब आप शेव (shave) करते हैं तो आपकी त्वचा कठोर लगती है और इसपर जलन भी होती है। अगर आप त्वचा के इस भाग पर बेकिंग सोडा का प्रयोग करें तो यह सामान्य और खुजली से रहित हो जाएगी। इसके लिए एक कप पानी लें और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। एक बार जब सोडा पानी के साथ मिश्रित हो जाए तो इसे प्रभावित भागों पर अच्छे से लगाएं। इसे त्वचा पर कुछ समय के लिए रहने दें और इसके बाद हलके गर्म पानी से धो लें। बेकिंग सोडा शेव की हुई त्वचा की सुरक्षा करने में काफी कारगर साबित होता है और इससे त्वचा चिकनी और मुलायम बन जाती है।

रेज़र की जलन को दूर करे (Razor burn soother)

बिकिनी लाइन (bikini line), जो कि रेज़र की जलन का शिकार हुई है, ना सिर्फ देखने में खराब लगती है, बल्कि अत्यंत दर्दनाक भी होती है। इसे ठीक करने के लिए एक पात्र में 3 चौथाई बेकिंग सोडा और एक चौथाई पानी लें और इसके मिश्रण को प्रभावित भागों पर लगाएं। अगर पुरुषों को भी शेव करने के दौरान रेजर से कटने छिलने की समस्या का सामना करना पड़ा तो वे भी इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं।

ठण्ड में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

टैन्ड त्वचा के लिए बेकिंग सोडा (Baking soda for tanned skin)

बेकिंग सोडा टैन्ड त्वचा को ठीक करने के लिए भी एक काफी कारगर विकल्प साबित होता है। जब आपकी त्वचा काफी बुरी तरह टैन्ड हो जाए तो आप इसे सामान्य बनाने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं। इस उपचार के लिए बेकिंग सोडा को नींबू के साथ मिश्रित करें, और इसके बाद इस मिश्रण का प्रयोग अपने शरीर के टैन्ड भागों पर करें। यह एक बेहतरीन तरीका है, जिससे आप अपनी त्वचा को सामान्य रूप दे सकते हैं। बेकिंग सोडा त्वचा को लम्बे समय से जमे हुए टैन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यही कारण है कि टैन्ड भागों पर इसे अच्छे से लगाने पर आपको काफी फायदा होता है। इससे त्वचा समान और सामान्य लगती है और त्वचा के दाग धब्बे हमेशा के लिए चले जाते हैं।

बेकिंग सोडा, शरीर का स्क्रबर (scrubber with Baking soda )

आप बेकिंग सोडा का प्रयोग शरीर के स्क्रब की तरह भी कर सकते हैं। त्वचा को पोषण देने और तरोताजा बनाए रखने यह एक बेहतरीन कारक साबित होता है। आप बेकिंग सोडा को पानी और ओटमील (oatmeal) के साथ भी मिश्रित कर सकते हैं। इसके बाद इस मिश्रण का प्रयोग त्वचा के विभिन्न हिस्सों पर करें और इसे गोलाकार मुद्रा में रगडें। इस तरीके से आप मृत कोशिकाओं को त्वचा से आसानी से निकाल सकते हैं। अंत में त्वचा को अच्छे से गर्म पानी से धो लें।

ऐसा कई बार होता है कि बालों में किसी उत्पाद का बचा हिस्सा रह गया हो, और इससे काफी समस्या उत्पन्न होती है। इसके लिए यह सही होगा कि आप बेकिंग सोडा का मिश्रण शैम्पू (shampoo) के साथ कर दें, और इसे बालों में लगाएं। सामान्य रूप से बालों में शैम्पू करें और फिर इन्हें अच्छे से धो लें। बेकिंग सोडा बालों में किसी स्टाइलिंग (styling) उत्पाद के बचे भाग को निकालने में काफी कारगर साबित होता है।

क्लैरिफायिंग शैम्पू (Clarifying shampoo)

अगर आप डैन्ड्रफ (dandruff) या सिर की किसी अन्य समस्या से पीड़ित हैं तो आपको ऐसे प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल करने की ज़रुरत है, जो इन समस्याओं से मुकाबला कर सके। बेकिंग सोडा को अगर आप शैम्पू की तरह या शैम्पू के साथ प्रयोग में ला सकें, तो यह सिर की साफ़ सफाई में काफी कारगर सिद्ध होता है।

ठण्ड में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

पैरों की दुर्गन्ध से छुटकारा पाएं (Get rid of foot odor)

बेकिंग सोडा ना सिर्फ पैरों की दुर्गन्ध से मुक्ति दिलाता है, पर इसका प्रयोग पेडीक्योर (pedicure) करने में भी किया जा सकता है। अगर आप अपने घर में स्पा (spa) जैसा आराम चाहती हैं तो आप बेकिंग सोडा की मदद से ऐसा कर सकती हैं। आप इसमें अपनी पसंद का एसेंशियल ऑइल (essential oil) भी मिश्रित कर सकती हैं। इससे आपको शरीर से आ रही दुर्गन्ध से छुटकारा मिलेगा।

खुजली से निजात दिलाए (Heals itchiness)

खुजली ना सिर्फ त्वचा में जलन पैदा करती है, बल्कि इससे दर्द भी होता है। बेकिंग सोडा में जलनरोधी गुण होते हैं, और इसीलिए यह आपकी त्वचा को सुकून प्रदान करता है। तीन चौथाई बेकिंग सोडा को एक चौथाई पानी के साथ मिश्रित करें। इस पेस्ट का प्रयोग प्रभावित भागों पर करें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने पर आपको असर निश्चित रूप से दिखेगा।

हैंड सॉफ़्नर (Hand softener)

अगर आप कुछ ही हफ़्तों के अन्दर अपने हाथों को नर्म करना चाहती हैं तो इसके लिए थोड़े से बेकिंग सोडा का प्रयोग करें। ना सिर्फ इससे आपके हाथों को नरमाहट प्राप्त होगी, बल्कि इससे हाथों से आ रही बदबू या गन्दगी भी काफी दूर होगी।

स्प्लिंटर निकाले (Removes splinters)

जब आप उन्हें बेकिंग सोडा में डुबोते हैं तो स्प्लिंटर्स आसानी से निकल आते हैं। प्रभावित भाग को बेकिंग सोडा में दिन में कम से कम दो बार डुबोएं।

कीड़े से कटे भाग को आराम दे (Soothes bug bites)

जब आप कीड़े से कटे भाग को बेकिंग सोडा से रगड़ते हैं, तो इससे खुजली तुरंत कम हो जाती है। जब तक कटने का निशान गायब नहीं होता, तब तक दिन में 3 बार प्रभावित भाग पर बेकिंग सोडा रगड़ते रहें।

गोरी त्वचा के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे

त्वचा का रूखापन दूर करे (Gets rid of the dryness of the skin)

अगर आप अपने हाथों के रूखेपन को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग करें। बाज़ार में मिलने वाली मोइस्चराइसिंग क्रीम्स (moisturizing creams) या केमिकल (chemical) युक्त साबुनों के प्रयोग से त्वचा काफी रूखी हो जाती है। आधा चम्मच पिसी चीनी, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और जैतून के तेल को लेकर आपस में मिश्रित करें। इस मिश्रण से अपने हाथों को अच्छे से रगडें। 10 मिनट तक इसे त्वचा पर रखने के बाद हाथों को थोड़े से पानी से धो लें। इस घरेलू नुस्खे का पालन करने से आपके हाथ 24 घंटों तक नर्म मुलायम बने रहेंगे।

प्राकृतिक एंटीसेप्टिक (Natural antiseptic)

बेकिंग सोडा प्राकृतिक रूप से संक्रमण हटाने में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह इसे एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र (cleanser) बनाता है, जिसका मतलब यह है कि आप अपनी कंघी, बालों के ब्रश आदि त्वचा के संपर्क में आए किसी भी उत्पाद को बेकिंग सोडा से साफ़ कर सकते हैं।

रंगत वापस लाए (Restores the complexion)

जब आप बेकिंग सोडा का अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपकी त्वचा पर खुद ब खुद एक नए तंतु (tissue) का उत्पादन हो जाता है। बेकिंग सोडा का प्रयोग करने से आपकी रंगत में भी निखार आता है। यह आपकी त्वचा में चमक लाता है और असमान त्वचा को दुरुस्त करता है।

पोइसन आइवी के खिलाफ प्रभावी (Effective against poison ivy)

अगर गलती से पोइसन आइवी के पौधे को छूने की वजह से आपकी त्वचा में खुजली हो रही है तो प्रभावित भाग पर बेकिंग सोडा और पानी का लेप लगाएं।

त्वचा के टोनर का काम करे (Works as a skin toner)

पपीता के सौंदर्य लाभ

ना सिर्फ बेकिंग सोडा मृत कोशिकाएं निकालने, बल्कि एक टोनर का भी काम करता है। यह त्वचा की रंगत निखारकर इसमें चमक जगाता है।

मेकअप हटाने का तत्व (Makeup remover)

अगर आपके चेहरे पर आसानी से ना उतरने वाला मेकअप चढ़ा हुआ है, तो इसे बेकिंग सोडा से उतारने का प्रयास करें। लेकिन इसे लगाते समय सावधानी बरतें, नहीं तो इससे आपकी आँखों को नुकसान पहुँच सकता है। अगर आपके चेहरे पर मेकअप उतारने के बाद भी बेकिंग सोडा की परत लगी हुई है तो इसे पानी से धो लें।

सोराइसिस का इलाज (Treats psoriasis)

अगर आप सोराइसिस से पीड़ित हैं तो बेकिंग सोडा इस बीमारी का सबसे इच्छा इलाज है। बेकिंग सोडा का प्रयोग करने पर आपका सोराइसिस अपने आप गायब होने लगेगा।

त्वचा को नमी दे (Moisturizes the skin)

अगर आप एसेंशियल तेलों के पीछे पैसे खर्च नहीं करना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा का प्रयोग करें। दूध, बेकिंग सोडा, शहद, नमक और थोड़ी सी चीनी को एक पात्र में मिश्रित करें। इस मिश्रण के साथ गर्म पानी मिलाकर अपने नहाने के टब (bathtub) में डालें। त्वचा में नयी जान डालने के लिए इसपर जैतून का तेल भी लगाएं।

दाग धब्बों को धुंधला करे (Blurs the scars on your skin)

बेकिंग सोडा एक काफी प्रभावी सौन्दर्य उत्पाद है, जो आपके दाग धब्बों को धुंधला करता है। इसके लिए इसे थोड़े से शहद के साथ बेकिंग सोडा मिश्रित करें और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे अपने चेहरे पर करीब 10 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

उम्र के निशानों को हटाए (Removes the signs of ageing)

दमकती त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब्स

चेहरे पर उम्र की निशानियाँ आने से पहले बेकिंग सोडा का प्रयोग शुरू कर दें तथा इन निशानों के आने की प्रतीक्षा ना करें। बेकिंग सोडा का प्रयोग करने से त्वचा को प्राकृतिक रूप से काफी लाभ होता है।

त्वचा में जान डाले (Rejuvenates the skin)

जब बेकिंग सोडा का प्रयोग त्वचा पर किया जाता है तो इसमें खुद ही जान आ जाती है। इससे ना सिर्फ आप काफी अच्छा महसूस करेंगे, बल्कि आपकी उम्र भी असल से काफी कम लगेगी।

त्वचा को साफ़ करे (Cleanses the skin)

जब आप बेकिंग सोडा का प्रयोग नहाने के पानी में करते हैं तो इससे आपकी त्वचा पर लम्बे समय से जमी गन्दगी और अतिरिक्त तेल दूर हो जाता है। इसके लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं। अगर आप इसे पानी में नहीं मिलाना चाहते हैं, तो इसका प्रयोग सीधे त्वचा पर करें।

गर्मी के रैशेस से राहत दिलाए (Helps get rid of heat rashes)

अगर आपके पसीने की ग्रंथि बंद हो गयी है तथा बैक्टीरिया और पसीना आपकी त्वचा में अटक गया है, तो आप गर्मी के रैशेस की समस्या के शिकार हो सकते हैं। ये समस्या उन्हें ज्यादा आती है, जो गर्म प्रदेशों में रहते हैं। गर्मी के ये रैशेस काफी दर्दभरे, खुजलीदार और परेशानी भरे होते हैं। जब त्वचा ज्यादा पसीना पैदा करती है, तो ये रैशेस और भी परेशानी भरे हो जाते हैं। छोटे बच्चे आमतौर पर इन रैशेस पर खुजली कर देते हैं, जिससे ये संक्रमित हो जाते हैं और इन्हें तुरंत उपचार की आवश्यकता पड़ती है। लोगों को ऐसा लगता है कि ये रैशेस सिर्फ गर्मियों में ही होते हैं, जबकि ये किसी भी मौसम में हो सकते हैं। इन्हें दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का सहारा लें।

क्लोरीन को दूर करे (Chlorine removal)

स्विमिंग पूल (swimming pool) में मौजूद क्लोरीन त्वचा को हानि पहुंचा सकता है। अगर आप क्लोरीन को हटाना चाहते हैं जिससे आपके स्वास्थ्य को कोई हानि ना पहुंचे, तो बेकिंग सोडा का नहाने में इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको सिर्फ अपने नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिश्रित करना होगा।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

सीरम लगाने के पहले प्रयोग (Apply before applying serums)

अगर आप सोने से पहले सीरम का प्रयोग करती हैं तो इसे लगाने से पहले चेहरे पर बेकिंग सोडा का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा इस सीरम को और भी अच्छे से सोख पाएगी। जितनी गहराई में ये सीरम जाता है, त्वचा पर उतने ही बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं।

आँखों की झुर्रियों को हटाए (Removes eye wrinkles)

ना सिर्फ बेकिंग सोडा त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालता है, बल्कि यह आँखों के नीचे से झुर्रियां भी निकाल लेता है। आँखों के नीचे की मृत त्वचा निकालने के लिए बेकिंग सोडा के पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे आँखों के नीचे के रक्त संचार में भी वृद्धि होगी और झुर्रियां भी दूर होगी।

त्वचा के कैंसर से बचाव करे (Prevents skin cancer)

अगर आपके शरीर में ph की असमानता है तो आपको कई प्रकार की बीमारियाँ होने की संभावनाएं रहती हैं। ना सिर्फ बेकिंग सोडा शरीर के ph स्तर को बढाने में सहायक होता है, बल्कि यह त्वचा के कैंसर से लड़ने में भी आपकी सहायता करता है।

विंडबर्न से लड़े (Fights windburn)

जब आप जेट स्कीइंग या स्नोबोर्डिंग (jet skiing or snow-boarding) कर रहे होते हैं, तब आपके चेहरे पर विंडबर्न होने की काफी संभावना होती है। अगर आप इनपर लगाने के लिए 3 चौथाई बेकिंग सोडा और एक चौथाई पानी से एक पेस्ट बनाएं, तो ये गायब हो जाएंगे।

डायपर के रैशेस हटाए (Gets rid of diaper rashes)

अगर आप अपने बच्चे के नहाने के पानी में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं तो इससे उसे डायपर रैशेस की समस्या से छुटकारा मिलेगा। अगर आपके परिवार में कोई बुज़ुर्ग व्यक्ति डायपर का प्रयोग कर रहा है, तो यह विधि उसके भी काफी काम आ सकती है।

बरसात के दिनों में त्वचा की देखभाल कैसे करें?

फोड़े फुंसियों को दूर करे (Gets rid of canker sores)

इन फोड़े फुंसियों को ठीक करने के लिए आपको सिर्फ एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी चाहिए। इन दोनों के मिश्रण से इन फोड़ों से आपको निजात मिल जाएगी। इस मिश्रण से रोजाना 3 बार कुल्ला करें।

जेलिफ़िश के डंक से राहत दे (Soothe jellyfish stings)

जेलिफिश का डंक काफी दर्दनाक होता है, तथा इसमें जलन भी काफी होती है। अगर समुद्र में तैरते हुए जेलिफिश ने आपको काट लिया हो और आप यह ज़हर निकालना चाहते हों, तो डंक के दाग पर बेकिंग सोडा और पानी के पेस्ट का प्रयोग करें।

हाथों को रसायनों से सुरक्षित रखे (Keeps hands safe from chemicals)

जब आप बर्तन धोते हैं, तो इन्हें धोने के द्रव्य में मौजूद रसायनों से आपकी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है। बेकिंग सोडा आपके हाथों को रसायनों से सुरक्षित रखता है और बर्तन धोते समय हाथों पर लगे कालिख के निशानों को भी दूर करता है। इसके लिए 3 चौथाई बेकिंग सोडा और एक चौथाई पानी के मिश्रण का अपने हाथों पर प्रयोग करें।

प्राकृतिक सनस्क्रीन (Natural sunscreen)

अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं, तो बाज़ार में मिलने वाले सनस्क्रीन क्रीम्स का प्रयोग न करें। सिर्फ दो तिहाई बेकिंग सोडा और एक तिहाई पानी के मिश्रण का निर्माण करके त्वचा पर लगाएं और सूरज की रोशनी का आनंद लें।

सौन्दर्य स्नान (Beauty bath)

आप बेकिंग सोडा और पानी के पेस्ट का प्रयोग करके खुद को बिना जैसा पैसे खर्च किये सुन्दर बना सकती हैं। इससे ज्यादा मेहनत किये बिना आपकी त्वचा पर एक चमक आ जाएगी। दूसरे सौन्दर्य उत्पादों का प्रयोग करने की बजाय त्वचा की समस्याओं के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग ही सबसे अच्छा विकल्प साबित होता है।

हाथों और पैरों के घरेलू स्क्रब्स

बेकिंग सोडा क्या है, बेकिंग सोडा के उपयोग / प्रयोग रसोई में काफी मात्रा में किया जाता है। परन्तु ज़्यादातर लोगों को ये नहीं पता कि बेकिंग सोडा का प्रयोग सुन्दर और निखरी त्वचा के लिए भी किया जाता है। बैकिंग सोडा / बेकिंग सोडा का केमिकल नाम सोडियम कार्बोनेट है और त्वचा की कई समस्याओं से निपटने के लिए इसका प्रयोग/उपयोग किया जाता है। आइए बेकिंग सोडा द्वारा त्वचा के निखार की कुछ विधियां जानें।

बेकिंग सोडा उपयोग फेस वाश के लिए (Baking soda as face wash / baking soda skin care benefits in Hindi)

एक बर्तन में बेकिंग सोडा लें और उसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाएं। पानी इतना रखें कि उससे पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर गोलाकार मुद्रा में 5 मिनट तक घुमाते रहें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह त्वचा पर ब्लीच की तरह काम करता है और चेहरे के निखार को बढ़ाता है। कई बार लोग बेकिंग सोडा के नुकसान पर भी चर्चा करते हैं लेकिन हमेशा याद रखें की यह त्वचा के लिए कोई कॉस्मेटिक की तरह काम नहीं करता केवल घरेलु उपयोग के रूप में अपनाया जा सकता है. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो इसका प्रयोग त्वचा पर न करें.

प्राकृतिक सफाई या एक्सफोलिएशन (Baking soda use for skin care as Exfoliation)

घरेलू नाईट क्रीम

बैकिंग सोडा / बेकिंग सोडा रसोईघर में पाया जाने वाला प्राकृतिक सफाई करने वाला उत्पाद है। अगर किसी की त्वचा तैलीय या बेजान है तो वो त्वचा को निखरा और तेल रहित बनाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकता है। बेकिंग सोडा चेहरे का रंग साफ़ करने में काफी सहायता करता है। बेकिंग सोडा आपकी त्वचा के रोमछिद्रों में गहरे तक जाता है और उनमें बसी गन्दगी को साफ़ करके त्वचा को नया निखार देता है। 1 चम्मच बेकिंग सोडा एवं 2 चम्मच दलिया लें और इन्हें अच्छे से मिलाकर इसमें पानी डालकर इनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से त्वचा पर काफी असर होता है।

पैरों की देखभाल (Baking soda ke labh – Foot care)

बेकिंग सोडा क उपयोग आपके पैरों की भी देखभाल करता है। बेकिंग सोडा को गर्म पानी में मिलाइए एवं उस पानी में ३० मिनट तक पैर डुबोकर रखिए। इसके बाद पैरों को साफ़ करने के लिए स्क्रबर का प्रयोग करें। पैरों को बेकिंग सोडा युक्त पानी में डुबोकर रखने से पैरों की मृत कोशिकाएं बाहर निकल आती हैं। यह आपके पैरों में नई कोशिकाएं उगाने में भी मदद करता है और फटी एड़ियों को साफ़ करके उन्हें सुरक्षित रखता है।

बेकिंग सोडा का उपयोग नहाने का सोडा के लिए (Benefits of baking soda for face and Beauty bath)

यह सोडा त्वचा को साफ़ करने एवं इसे नयी ऊर्जा देने में काफी कारगर साबित होता है। बेकिंग सोडा और एप्सोम नमक को नहाने के पानी या बाथ टब में मिलाएं और 30 मिनट तक बाथ टब में बैठे रहें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं बाहर निकलेंगी। यह शरीर के विषैले पदार्थों को निकालता है और आपके शरीर को ताज़गी देकर आपको अच्छा अनुभव प्रदान करता है।

खुजली एवं झुलसी त्वचा से राहत (baking soda ke gun – Gets rid of the dryness of the skin)

विभिन्न प्रकार के त्वचा के लिए बॉडी बटर

बेकिंग सोडा का उपयोग, गर्मियों में त्वचा को सनबर्न यानि कि झुलसन का सामना करना पड़ता है और त्वचा में खुजली की समस्या भी इन्हीं दिनों में होती है। बेकिंग सोडा को 1 कप पानी में मिलाएं और इस पानी को झुलसी त्वचा पर लगाएं। कुछ मिनटों के बाद ही आपको त्वचा पर ठंडक का अहसास होगा।

नाखूनों एवं ऊपरी त्वचा की देखभाल (baking soda ke fayde – Nail care and skin care)

बेकिंग सोडा नाखूनों एवं उपत्वचा की भी देखभाल करता है त्वचा और नाख़ून के लिए बेकिंग सोडा के फायदे इस प्रकार लिए जा सकते हैं। 2 कप बेकिंग सोडा में 1 कप पानी मिलाकर उनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में सूती के बॉल या नाखूनों वाली ब्रश डालें और इसे नाखूनों एवं ऊपरी त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। इससे नाखून चमकदार और उपत्वचा मुलायम बनेगी।

दाग धब्बे हटाने का फेस पैक (Face pack as spots removal)

पानी और बेकिंग सोडा को मिलाएं और इनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दाग धब्बों पर लगाएं। इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें। यह फेस पैक दाग धब्बे जैसे काले या सफ़ेद धब्बों को हटाने में आपकी मदद करता है। हफ्ते में 1 बार इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। यह काफी उपयोगी एवं लगाने में काफी आसान है।