Hindi tips for hair growth – घने बालों के लिए सरल घरेलू नुस्खे

कुछ सालों पहले तक लोगों के सिर पर काफी बाल होते थे। यह वह समय था जब सौन्दर्य उत्पादों और रसायनों का प्रयोग ना के बराबर किया जाता था। तब रास्ते में प्रदूषण भी काफी कम होता था। पर आजकल चीज़ें काफी बदल गयी हैं। लोग अब निरंतर बालों के झड़ने और पतले होने की शिकायतें करते पाए जाते हैं।

इसके पीछे उन रसायनों का हाथ है जो बालों की मज़बूती और घनत्व को काफी नुकसान पहुँचता है। बालों के स्टाइलिंग (styling) के उत्पादों का ज़्यादा इस्तेमाल करने पर भी कंघी करते वक़्त बाल बाहर निकल सकते हैं। पर कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से बालों का घनत्व बढ़ा सकते हैं।

स्त्री और पुरुष के लिए बाल सुंदरता का प्रतीक होता है। सुंदर घने बाल अपने आप में आत्मविश्वास जगाता है। कम बालों के कारण शर्म महसूस होती है और आत्मविश्वास की कमी भी होती है जो की मानसिक तनाव का कारण बनती है। बाजार मे बहुत सारे उत्पाद उपलब्ध है जो की बालो को घना बनाने मे आपकी मदद करता है और बहुत से लोग बालों को घना करने का उपाय (balo ko ghana karne ke upay Hindi me) इन्हीं उत्पादों के इर्द गिर्द खोजते हैं।

बालो की चमक बनाए रखने के लिए आपको ज़रूरत होती है सही उत्पाद के चुनाव और उपयोग करने के तरीके की। प्राकृतिक रूप से बालो को घना बनाने के लिए कुछ नुस्खे नीचे बताए गए है।

जब बात खासकर महिलाओं की हो रही हो तो घने बाल काफी खूबसूरत माने जाते हैं। पुराने ज़माने में शादियों के समय लड़के वाले लड़की के बाल की जाँच करते थे कि वे घने, काले तथा सुन्दर हैं या नहीं। अगर बाल सुन्दर हों तो लड़के के घरवाले भी लड़की का खुले दिल से स्वागत करते थे।

लोग बाल घने करने के उपाय में इसीलिए भी दिलचस्पी लेते हैं क्योंकि अब लम्बे बालों का चलन कम हो गया और मध्यम आकार के बालों का चलन शुरू हो गया। अब बालों का घना होना और भी ज़्यादा आवश्यक हो गया है। कुछ आसान नुस्खों से आप बालों का घनत्व बढ़ा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

आंवले का रस लम्बे बालों के लिए टिप्स (Amla for hair care)

आंवले का रस लगाने के साथ साथ पीने के लिए भी बेहतरीन होता है. बालों को जल्दी लम्बा करने का प्राकृतिक उपाय आंवला है, लेकिन इसे बाहरी प्रयोग के साथ जूस के रूप में पिया भी जा सकता है जो बालों की देखभाल के साथ उन्हें लम्बा, घना और चमकीला बनाता है.

बाल घने कैसे करे – तेल मालिश से बालो के लिए घरेलू उपाय (balo ke liye gharelu upay by oil massage for strong follicles in Hindi)

बालों की जड़ो मे रोज तेल से मालिश करना चाहिए जो की रक्त संचार को बढ़ाता है और आपके बालो की जड़ो को मजबूत भी करता है। बालो की जड़ो मे गर्म तेल से और गोलाई मे मालिश करे। जोजोबा का तेल और नारियल का तेल बालो के लिए सबसे अच्छा तेल होता है। रूसी दूर करने के लिए मेहंदी का तेल लगाए | तेल लगाने के बाद और बालो को धोने से पहले बालों को गर्म पानी के तोलिये से 15 मिनिट तक ढक कर रखे, फिर बालो को धोए। ये आपके बालो को चमक देगा | रूसी से बचने के लिए हफ्ते मे 4 बार बालो को धोए और सिर मे सफाई बनाए रखे।

बालों को घना करने के उपाय – संतुलित आहार (Balanced diet for hair regrowth)

बालों के लिए कैसे करे करी पत्तों का उपयोग?

बालों के झड़ने से रोकने और घने बाल पाने का सबसे आच्छा तरीका है संतुलित आहार लेना। ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे की विटामिन और पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन ए, सी, तांबा(कॉपर), लोहा(आयरन), ज़िंक मौजूद हो।हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिये जो की बालो को घना बनाए रखता है इसलिए शरीर मे पानी कमी नही होने देना चाहिये और भरपूर मात्रा मे पानी का सेवन करना चाहिये।

घने बालों के उपाय – कॅनडीशनर (Hair conditioning for strong roots)

कॅनडीशनर आपके बालों को कोमल और चमकीला बनता है बालो को धोने के बाद कॅनडीशनर लगाए और ध्यान रहे कॅनडीशनर बालो की जड़ो से 1-2 इंच की दूरी से लगाए। कॅनडीशनर को बालो की जड़ो मे नही लगाना चाहिये।

बाल घने कैसे करे – एलओवेरा (Aloe vera hai balon ko ghana karne ka tarika)

एलओवेरा बहुत ही उत्तम होता है घने बाल पाने के लिए। ये आपके बालो को ज़रूरी पौषक तत्व और नमी प्रदान करता है|
रोजाना बालो मे एलओवेरा का रस या जेल 1 घंटे तक लगाकर रखे और फिर सूखने के बाद धो ले। आप अपने बालो मे फ़र्क महसूस करेगे। आपके बाल पहले से और भी ज़्यादा घने और चमकीले हो जाएगे।

रासॉय्निक पदार्थो को वर्जित करे (No chemicals)

बहुत ज़्यादा रासॉय्निक पदार्थो के उपयोग जैसे बालो को रंगना(कलरिंग),बालो को सीधा करना(इस्टयटनीग),घुघराला करना(परमिंग) करने से बाल रूखे और बेजान हो जाते है और कारण बनते है रूसी और झड़ने का। जितना हो सके रसायनों के उपयोग से बचे।

बाल घने करने के घरेलू नुस्खे – अंडे से उपचार (Hair growth with egg)

उत्तम घरेलू नुस्खे कुदरती काले बालों के लिए

अंडा बालो की जड़ो को मजबूती प्रदान करता है और बालो घना और लंबा भी। एक अंडे को फोड़कर इसका पीला और सफेद भाग अलग कर ले और गीले बालो पर मास्क की तरह 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर गर्म पानी या शैम्पू से धो दे। अब आपके बाल घने और चमकदार हो जाएगे। हफ्ते मे 2 बार इस नुस्खे का पालन करे।

मेथी (Fenugreek seeds or Methi for better hair growth)

मेथी के दाने हमेशा रसोई घर मे मिल ही जाते है क्यो ना आप इनका इस्तेमाल करे। रातभर मेथी के दानो को पानी मे भिगोकर रखे फिर सुबह इसे पीस ले। बालो मे 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर पानी से धो ले। हफ्ते मे 2 बार लगाए जिससे आप पाएगे काले और लम्बे घने बाल। बालों को घना करने के घरेलु उपाय में यह सबसे आसान है.

आलू का रस (Potato juice for hair)

आलू मे विटामिन ए, बी, सी होते है जो की बालो के लिए ज़रूरी है। आलू का रस निकालकर 15 मिनिट तक बालो मे लगाकर रखे फिर धो ले। इससे बालो को मजबूती मिलेगी।

आंवला (Amla for hair growth)

आवला बालो के लिए बहुत ही उत्तम होता है जो की बालो का झड़ना भी कम करता है और आपको देता है लंबे, काले बाल। रोजाना आवला का रस बालो मे २० मिनिट लगाकर रखे फिर पानी से या शैम्पू से धो ले। पर बाजार से कोई भी सोन्दर्य प्रसाधन खरीदने से पहले ये देख ले की उसमे आवला तो नही है। रासॉय्निक पदार्थो के साथ आवला का उपयोग ना करे।

गुडहल का फूल (Hibiscus for hair)

गुडहल का फूल बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। नारियल और शीशम के तेल मे गुडहल के फूल का घोल मिलाए और बालो की ग्रोथ के लिए बालो मे 15 मिनिट तक लगाकर रखे फिर बालो को धो ले।

बाल झड़ने से रोकने के नुस्खे

हिना (balo ko badhana – Henna)

हिना मे एक अंडा, चाय पत्ती का पानी, दही और नीबू को मिलकर एक लोहे के बर्तन मे रातभर भिगो कर रखे फिर अगले दिन बालो मे 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर पानी से धो ले।

तनाव (Stress)

तनाव के कारण भी बाल कम और सफेद होते है इसलिए इन सब से बचने के लिए कोशिश करे की तनाव रहित रहे। तनाव से दूर रहने के लिए योगा , कसरत, ध्यान आदि कर सकते है। बालो को लंबा, काला और मजबूत बनाने के लिए उपर दी गई विधियो का पालन करे। जिसे आप ज़रूर ही अपने बालो मे एक बहतर फ़र्क महसूस करेगे।

बालों को घना बनाने के घरेलू नुस्खे (Hindi tips to increase hair volume)

घने बालों के लिए उपाय – जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून खाने के काम भी आता है तथा त्वचा और बालों के लिए काफी लाभकारी है। आप बाज़ार में भांति भांति के तेल पा सकते हैं जिनमें जैतून मिला हो। बालों के लिए प्रयोग में आने वाले जैतून के तेल को चुनें और इसे बालों पर लगाएं। यह बालों को जड़ से मज़बूत करता है तथा इसे मुलायम भी बनाता है। अच्छे परिणामों के लिए एक छोटे पात्र में जैतून का तेल गर्म करें तथा इसे बालों की जड़ तक अच्छे से लगाएं। मालिश करने के बाद ३ मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद एक सौम्य शैम्पू से बाल धो लें। इससे बालों का घनत्व बढ़ेगा।

घने बालो के लिए उपाय – अरंडी का तेल (Castor oil)

यह एक चिपचिपा तेल है जिसकी गंध शायद आपको पसंद ना आए। पर ज़्यादातर लोगों का यह मानना है कि बालों को घना करने के लिए यह सबसे बेहतरीन तेल है। दूसरे तेलों के मुकाबले यह तेल चिपचिपा होता है जिससे कि बालों में अच्छे से लग जाता है और बालों का टूटना रोक देता है। इस तेल में फैटी एसिड एवं विटामिन इ के गुण होते हैं जो बालों को बढ़ाने में सहायता करते हैं। अगर आपको लगता है कि यह तेल ज़्यादा गाढ़ा और चिपचिपा है तो इसमें नारियल का तेल मिलाकर इसे गर्म करें। अब इसे बालों की जड़ों तक लगाएं। घने बाल पाने के लिए बालों पर गोलाकार मुद्रा में मालिश करें।

घर बैठे बाल सीधे कैसे करें?

नाशपाती (baal ghane karne ke upaye avocado se)

यह एक ऐसा फल है जो कि काफी लोगों का पसंदीदा है। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि यह फल भी बालों को घना करने के काम आता है। इसमें विटामिन इ की मात्रा होती है जो बालों को स्वस्थ बनाती है। इसके लिए एक पाकी नाशपाती लें तथा इसे अपने हाथों से या किसी औज़ार से मैश कर लें। अब इसमें 1 चम्मच जैतून का तेल तथा थोड़ा सा मैश्ड केला मिलाएं। इसे हाथों से मसलकर अपने बालों पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे छोड़ दें। अब बाल धो लें और सूखने के बाद फर्क देखें।

शैम्पू (Caution of shampoo)

अपने बालों के लिए शैम्पू चुनने से पहले अच्छे से खोजबीन कर लें। वह शैम्पू आपके बालों के लिए अच्छा है या नहीं यह जानना काफी आवश्यक है। अगर आप रोज़ शैम्पू इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप उन लोगों में से हैं जो बालों की जड़ों से निकलते अतिरिक्त तेल से परेशान हैं। अगर आपकी त्वचा सामान्य या सूखी है तो अधिक मात्रा में शैम्पू का इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है।

प्याज का रस (Onion juice se balo ko ghana karne ka tarika)

यह एक ऐसी विधि है जिससे कि आप घर बैठे अपने बाल घने कर सकते हैं। प्याज के रस में सल्फर होता है जो सिर के तंतुओं में कोलेजन की उत्पत्ति को प्रोत्साहित करता है जिससे बाल बढ़ने में सहायता मिलती है। प्याज को किसें तथा इसका रस निकालकर बालों की जड़ों में लगाएं। 15 मिनट तक रखें और फिर धो दें।

पटसन के बीज की विधि (Flaxseeds remedy)

आपको शायद पता ना हो कि पटसन के बीज रसोई का एक महत्वपूर्ण अंग हैं और आपके बालों को घनत्व देने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके लिए एक तिहाई कप पटसन के बीज रात में पानी में भिगोकर रख दें।

बालों का रेबोंडिंग करने से पहले और बाद के लिए सुझाव

अगली सुबह उठें और इन बीजों को पानी में उबाल लें। आपको दिखेगा कि यह उत्पाद एक जेली (jelly) की शक्ल लेने लगा है। इसके बाद इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें। इस जेल को अपने बालों पर लगाकर सुन्दर बाल प्राप्त करें।

शैम्पू करने के लिए शिकाकाई (Shikakai for shampooing)

अगर आप रसायन युक्त शैम्पू का प्रयोग कर रहे हैं जो आपके बालों का घनत्व बढ़ाने का दावा करते हैं तो अब समय कुछ प्राकृतिक उपायों के प्रयोग का है। शिकाकाई ऐसा ही एक शैम्पू है जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से घनत्व प्रदान करता है। सालों से हर उम्र वर्ग की महिलाएं इसका प्रयोग खूबसूरत और घने बाल पाने के लिए कर रही हैं। आज ही ये उपाय अपनाएं।

रीठा (Reetha)

रीठा भी ऐसी जड़ीबूटी है जिसका प्रयोग आपके बालों पर किया जाता है। यह आपके बालों को साफ़ सुथरा रखने का काफी बेहतरीन उपाय है। यह आपके बालों को जड़ से मज़बूत बनाता है। एक समय था जब बाज़ार में महंगे शैम्पू उपलब्ध नहीं थे। तब लोग प्राकृतिक जड़ीबूटियों का प्रयोग किया करते थे। रीठा उन प्राकृतिक साबुनों में से एक है जो आपके बालों को साफ़ करने के साथ साथ उनमें घनत्व भी पैदा करता है। बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस जड़ीबूटी का प्रयोग अवश्य करें।

loading...