Best eye relaxation techniques/Hindi tips for eyes – आँखों को आराम देने के आसान उपाय, आँखों की थकान कैसे दूर करें

आँखों को आराम देने के लिए सबसे पहले इस बात पर ध्यान देना ज़रूरी है कि आँखों पर ज़रूरत से ज़्यादा ज़ोर न पड़े। आँखों पर ज़ोर देना एक बहुत ही सामान्य वजह है जो आँखों की थकान का कारण  बनता है। आँखों पर ज़ोर देने का परिणाम नज़र की कमजोरी के रूप में उभर कर सामने आता है इसीलिए आँखों को आराम देने वाली एक्सरसाइज बहुत ज़रूरी और फायदेमंद होती है। आँखों के एक्सरसाइज थकान को कम करता है साथ ही आँखों की पेशियों को भी लचीला बनाने में सहायता करता है जिससे नज़र तेज़ होती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक आँखों कि थकान का प्रमुख परिणाम निकट दृष्टि दोष के रूप में दिखाई देता है।

एक बार जब आपको ये महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाती है तो आप भी आसानी से आँखों के लिए कुछ सरल व्यायाम कर आँखों को दृष्टि दोष जैसे निकटतम खतरों से सुरक्षित कर सकते हैं। इसके लिए लगातार डिजिटल उपकरणों के प्रयोग से बचना चाहिए और थोड़े थोड़े अंतराल में आँखों को आराम देना चाहिए। ये सभी कारण निकट दृष्टि दोष को बढ़ावा देते हैं। अगर आप अपनी दिनचर्या में इन सभी आदतों को अपनाते हैं तो भविष्य में धीरे धीरे आप इसके सकारात्मक परिणाम अवश्य देख पाएंगे।

आँखों के आराम के लिए एक्सरसाइज हिन्दी में  (Distant night/palming – Best eye relaxation exercises in Hindi)

आँखों के ये व्यायाम बहुत ही आसान और कम समय लेने वाले होते हैं जिन्हें आसानी से किया जा सकता है। यह तरीका बहुत ही आसान है जो तुरंत आँखों की थकान को कम कर सकता है और आपकी आँखों को आराम प्रदान करता है। इस प्रयोग के बाद आप सिर दर्द या थकान आँख में जलन (aankh me jalan) जैसी चीजों को भी कम होता हुआ महसूस कर सकते हैं।

एक्सरसाइज के साथ आँखों की थकान कैसे दूर करें (How to improve vision of eyes/Aankho ke liye exercise)

  • पहला चरण : अपने दोनों हाथों की हथेलियों को आपस में रगड़िए इससे आपकी हथेलियों में गर्माहट उत्पन्न हो जाएगी।
  • द्वितीय चरण : एक शांत जगह पर आराम से बैठ जाएँ और गर्म हथेलियों को बंद आँखों पर रखते हुये गर्माहट का अनुभव करें। इससे आंखों की थकान जाती रहेगी और आँखों को आराम भी मिलेगा।
  • तृतीय चरण : आँखों की पुतलियों पर दबाव न डालें और आँखों को आराम लेने दें।
  • चौथा चरण : आँखों को धीरे धीरे खोलें।
  • पांचवा चरण : अब अपनी आँखों को दोबारा बंद कीजिये और अपने आस पास से लेकर दूर तक अंधेरी रात में तारों भसे भरे आसमान की कल्पना कीजिये। यह दृश्य आपकी आँखों को सुकून देगा और साथ ही संवेदी नसों को भी आराम पहुंचाएगा।
  • छठा चरण : अब फिर से अपनी आंखें धीरे धीरे खोलिए।
  • सांतवा चरण : इस पूरी प्रक्रिया को पुनः दोहराएँ और इसका अभ्यास 5 से 10 मिनट तक रोजाना करें।

व्यायाम से आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाएँ  (Will eye relaxation exercises improve my vision?)

आँखों को आराम प्रदान करने वाले ये एक्सरसाइज़ बहुत कारगर साबित होते हैं। आँखों की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ये दृष्टि को तेज करने में भी मददगार हैं। इस तरह आप जान गए होंगे कि आँखों पर कम से कम दबाव बनाकर आँखों की थकान को कम किया जा सकता है साथ ही आँखों की रोशनी भी सुरक्षित बनी रहती  है। यह ताज़ा रिसर्च के परिणामों में भी देखा गया है कि ज़्यादातर आँखों में क्षति का मुख्य कारण अपवर्तन दोष और है जो खराब कमजोर दृष्टि और आँखों की थकान का कारण बनता है। अगर आँखों की प्रारम्भिक जांच समय पर हो जाये तब भी नज़र की कमजोरी का पता समय पर लग जाने से इलाज द्वारा इसे बेहतर किया जा सकता है साथ ही आँखों की इन एक्सरसाइज की मदद से चश्मे के साथ जल्दी की लाभ मिलता है।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय हिन्दी में (Then try the distant night technique peacefully, Best eye exercises in Hindi)

इसके अलावा आप अपनी आँखों को आराम देने के लिए आँखों की पुतलियों को गोल घूमा सकते हैं। आँखों को गोल घुमाने के बाद लगातार कुछ देर तक पलकों को झपकाएँ। आपंको को आराम देने का एक और बहुत ही आसान तरीका यह है कि, रुई के गोले बना लें और इसे ठंडे पानी में भिगोकर आँखों पर हल्का दबाव दें। इससे आँखों को राहत मिलती है। इन सब के अलावा कपाल और आँखों के आस पास के हिस्से को किसी अच्छे मसाज ऑइल की मदद से हल्की मसाज करें। यह तरीका भी काफी कारगर होता है।

इस आर्टिकल के अंत में यह बात बहुत महत्वपूर्ण है कि आँखों को तनाव या थकान से बचाना बहुत आवश्यक है। आँखें हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण और कोमल अंग है अगर ये न हो तो हम असहाय हो जाएंगे। पहली बार ही जब महसूस हो कि आँखों में किसी तरह की परेशानी आ रही है तभी इसकी जांच और उचित उपाय अपनाने चाहिए। आँखें हमारे शरीर का एक ज़रूरी और नाज़ुक हिस्सा है जिसकी देखभाल व सुरक्षा अति आवश्यक है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

 

 

 

 

loading...