Karwa chauth dress and hair styles with accessories – करवा चौथ के लिए ड्रेस सहित हेयर स्टाइल के एक्सेसरीज

करवा चौथ (karwa chauth) एक ऐसा त्यौहार है जो विवाहित महिलाएं करती है और हमारे भारतीय संस्कृति का पालन कर उनको आगे चलाती है। इस दिन वे माँ पार्वती से अपने पति की लम्बी उम्र का आशीर्वाद लेती है। इस दिन विवाहित महिलाए पूरे दिन व्रत रखती है। करवा चौथ के पूजा से पहले महिलाए एक कथा सुनती है जिस में करवा चौथ के बारे में दर्शाया जाता है। इसके लिए महिलाए एक साथ बैठती है और साथ ही भजन भी गाती है।

इन कथा और भजन से वे अपने पति के प्रति भक्ति- भाव को दर्शाती है। इस कथा में एक महिला के बारे में बताया जाता है जो अपने पति के प्राण को व्रत कर वापस ले आती है। इस कथा से विवाहित महिलाएं अपने आत्मविश्वास और ताकत को बनाये रखती है।

करवा चौथ का दिन सूरज उगने से पहले ही शुरू हो जाता है जब विवाहित महिलाएं सर्गी का सेवन करती है। इसके बाद उन्हें चाँद निकलने तक बिना खाए और पीये रहती है। वैसे भी शाम को उत्सव और भी बेहतरीन बन जाता है जब सभी महिलाए सज कर करवा चौथ की कथा सुनती है और साथ ही पूजा भी करती है।

इस आर्टिकल में हम आपको उन सभी ड्रेसिंग स्टाइल और हेयर स्टाइल के बारे में जानकारी देंगे जिसे आप अपनाकर करवा चौथ के दिन आकर्षित एवं सुन्दर दिख सकती है। इन स्टाइल में परंपरागत (traditional) के साथ मॉडर्निटी (modernity) का भी स्पर्श मिलाया गया है।

करवा चौथ ड्रेस और बालों की शैली के आईडिया (Karwa chauth dress and hair ideas)

क्लासिक रेड और गोल्ड (Classic red and gold)

प्रेरणादायक अनारकली ड्रेस का सुझाव

classic-red-and-gold

ज्यादातर महिलाए करवा चौथ पर लाल रंग के कपडे पहनना पसंद करती है। परंपरा के अनुसार महिलाएं पूर्ण लाल और गोल्डन रंग की साड़ी को अपनाकर सजती है। लेकिन हम आपके इस स्टाइल को थोडा अलग लुक देने के लिए एक नयी लेटेस्ट साड़ी को लेकर आये है जिस से आप अन्य महिलाओं से अलग दिखेंगी और साथ ही धार्मिक लाल और गोल्डन रंग का भी पहनाव कर सकेंगी। लाल और गोल्डन रंग हमेशा एक साथ अच्छे से मिल जाते है, लेकिन आप इन दो रंगों को लेकर कोई साधारण सी साड़ी को ना खरीद लें। तस्वीर में दी गयी साड़ी में लाल और गोल्डन रंग का बॉर्डर है और साथ ही साड़ी के बीच में गोल्डन रंग से चमक भी प्रदान की गयी है। ब्लाउज एक चमकदार और आकर्षित डिज़ाइन से बनाया गया है जिस से आप लाल और गोल्डन रंग को अलग रूप में दर्शा कर बेहतरीन दिखती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

जब भी साड़ी पर हेयर स्टाइल की बात आये तो आपको बन (bun) को अपनाकर आप पूर्ण तरह से अपने लुक को परंपरागत बना सकती है। ये नीचे बनाया गया बन, स्टाइल को पूर्ण करता है और साथ ही एक परंपरागत लुक को भी प्रदान करता है। इस स्टाइल में बालों को बीच से बाँटा गया है ताकि मांग टिके को लगा सकें। अब अपने बालों को पीछे की ओर कंघी कर, सफाई से बन बना लें। ये स्टाइल करवा चौथ की साड़ी के साथ बेहतरीन दिखेगा और साथ ही आपको इस शैली को बनाने के लिए ज्यादा समय व्यर्थ भी नहीं करना पडेगा।

लाल साड़ी (Red stressed saree)

red-stressed-saree-1

अगर आप करवा चौथ के दिन लाल पहन कर सबसे आकर्षित दिखना चाहती है तो आपको वो लाल रंग अपनाना चाहिए जिस के साथ आप मैचिंग अलग रंग को भी अपना सकें। इस से ज्यादा ध्यान लाल रंग पर आकर्षित तो रहेगा लेकिन अलग रंग इस ड्रेस को सबसे अलग और आकर्षित दिखा देगा। यहाँ आप एक बढ़िया लाल साड़ी को देख रही है जिसमे चमकदार पतले बॉर्डर सहित नीले रंग का उपयोग किया गया है। इस से नीले रंग का ब्लाउज साड़ी के साथ एक दम बढ़िया तरीके से मैच होता है और इस तरह आपको सुन्दर एवं आकर्षित बनाता है।

2000 रुपये से कम की पार्टी वियर लहंगा चोली

ये एक सामान्य हेयर स्टाइल उन सभी महिलाओं के लिए है जो करवा चौथ पर अपने बालों को खुला रखना पसंद करती है। ज्यादा समय व्यस्त किये बिना आप इस स्टाइल को बना सकती है, इसके लिए आपको अपने बालों को बीच से बाँट ले और बालों को नीचे से कर्ल कर लहराने दें और कुछ बालों को पीछे खुला छोड़ दें और कुछ को आगे की ओर रख लें।

स्टाइलिश सूट (Stylish suits)

stylish-suits

ऐसा कोई नियम नहीं है की आपको करवा चौथ के दौरान लाल साड़ी ही पहननी है। अगर आपको बाकी महिलाओं से अलग दिखना है तो आपको इस लाल साड़ी के नियम को तोड़कर कुछ नया अपनाना चाहिए। इस तस्वीर में आप देख सकते है की शिल्पा शेट्टी ने धूमिल सफ़ेद सहित गोल्डन स्ट्रिपड कुरते को सफ़ेद प्रिंटेड पलाज्जो (palazzo) और सिंदूर के रंग के दुपट्टे के साथ पहना है ताकि इस दुपट्टे से करवा चौथ में लाल पहने जाने वाले कपडे का लुक आ सके। अगर आपको अलग दिखना है तो ध्यान रहे की उसमे धार्मिक से सम्बंधित स्टाइल भी मौजूद हो।

इस ड्रेस के साथ आप अपने बालों को खुला छोड़ बेहतरीन दिख सकती है, इस से आपको अपने हेयर स्टाइल को लेकर ज्यादा चिंतित भी नहीं होना पडेगा। ध्यान रखें की आपके बाल शैम्पू से धोये गए है और फिर उन्हें अच्छे से सूखा लें। अपने बालों के हर लेयेर पर हल्का सा वेव / कर्ल को बनाये। इस से आपके बाल एक दम सीधे नहीं दिखेंगे और आप इस स्टाइल को अपने कपड़ों के साथ सही से मैच कर सबसे अलग और आकर्षित दिख सकती है।

लहंगे (Lehengas)

lehengas

करवा चौथ पर ज्यादातर साड़ी और सूट को पहना जाता है लेकिन आप सबसे हट कर लहंगे को पहन कर आकर्षित दिख सकती है। नवविवाहित महिलाएं करवा चौथ पर हलके लहंगे को पहन सकती है जैसे की तस्वीर में दिखाया गया है। हलके लहंगे को करवा चौथ के व्रत के दौरान सही से संभाला जा सकता है। भूख और प्यास से दूर रहकर ये करवा चौथ का व्रत आसान तो नहीं है लेकिन इस दौरान हलके कपडें और हलके गहनों को पहनने से आप बेहतर महसूस कर सकती है। इस लहंगे में करवा चौथ का सामान्य रंग को अलग रंग के साथ मिलाकर एक नया लुक और स्टाइल को बनाया गया है।

विजयदशमी के लिए मेहंदी डिज़ाइन

ये एक और हेयर स्टाइल है जो आप अपने बालों को खुले रखने के लिए अपना सकती है। ये एक साधारण सी हेयर स्टाइल है जिसे करने के लिए पहले अपने बालों को कंघी कर सभी गांठ को निकाल लें। अब अपने बालों को बीच से या साइड से बाँट ले, इसके बाद अपने बालों को पीछे खुला छोड़ दें और आधे बालों को कंधो पर लहराने दें।

बदलाव के लिए अन्य रंग (Other colors for a difference)

other-colors-for-a-difference

ज़रूरी नहीं की करवा चौथ के दौरान आप लाल रंग को ही अपनाए। आप इस उत्सव पर अपने पसंदीदा रंग के कपड़ों को पहन सकती है। आप अगर साड़ी और लाल रंग के अतिरिक्त कुछ और नया पहनना चाहती है तो आपको अपनी सोच अनुसार करना चाहिए। करवा चौथ का दिन हर महिला के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और इस दिन आप उन कपड़ों को पहने जिस में आप सुन्दर सहित आरामदायक भी महसूस कर सकें। यहाँ आप एक सुंदर नीले रंग के लहंगे- चोली को देख सकते है जिसमे धूमिल सफ़ेद और पर्पल रंग को मिलाया गया है। ये रंग आपको बाकी महिलाओं से अलग और सुंदर दिखाते है। इसलिए लाल रंग को छोड़ कर कुछ नया अपनाए।

इस उत्सव के दौरान ज्यादातर अपनाई जाने वाली हेयर स्टाइल चोटी होती है। जब हम साधारण सी चोटी करते है तो सबका ध्यान हमारे कपड़ों पर पड़ता है। इसलिए लोगो का ध्यान केवल कपड़ों पर ही नहीं बल्कि अपनी हेयर स्टाइल और हेयर एक्सेसरीज पर भी खींचे। इन हेयर एक्सेसरी से आपके बाल पूजा के दौरान नियंत्रित रहते है जिस से आपको पूजा करते समय कोई परेशानी को नहीं झेलना पडेगा।

करवा चौथ ड्रेस और हेयर एक्सेसरीज़ (Karwa chauth dress and hair accessories)

अब इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको बेहतरीन हेयर एक्सेसरीज के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिस से आप अपने बालों की शैली को करवा चौथ जैसे अवसर पर आसानी से सुंदर और आकर्षित बना सकती है। इन उपकरणों से नयी हेयर स्टाइल को इस करवा चौथ पर बनाए और सुंदर दिखें।

पंख डोनट बन मेकर CR – 89 (Pankh Donut Bun Maker CR-89)

साड़ियों के लिए भारतीय हेयरस्टाइल्स – विभिन्न दुल्हन केश शैली

pankh-donut-bun-maker-cr-89-768x768

सबसे महत्वपूर्ण चीज़ यह है की आपको करवा चौथ पर इस बन मेकर हेयर एक्सेसरी को अपनाना चाहिए। करवा चौथ के दौरान आप थक जाती है और आपमें कोई एनर्जी भी नहीं रहती, इसलिए आप ज्यादातर सजने में कम समय लगाती है। इस एक्सेसरी से आप अपने बालों की शैली / हेयर स्टाइल को सेकंड में ही कर देंगी, इस से आपको ना ही स्टाइल के बारे में ज्यादा सोचना पडेगा।

बालों के लिए क्लिप्स – ब्राइडल हेयर वाइट पर्ल क्रिस्टल हेडड्रेस (Bridal Hair White Pearl Crystal Headdress)

bridal-hair-white-pearl-crystal-headdress

अगर आपको अपने बन स्टाइल को अपनाना है तो आपको इस स्टाइलिश बन एक्सेसरी / उपकरण का उपयोग करना चाहिए जिस से आप अपनी स्टाइल को पहले से बेहतर दिखा सकते है। ये चमकदार बन एक्सेसरी आपकी स्टाइल को इतना बेहतरीन बना सकती है की आपने इसके बारे में कभी सोचा भी नहीं होगा। अगर यह उपकरण आपके करवा चौथ के कपड़ों पर सूट कर रहा है तो इसे तुरंत खरीद लीजिये।

घर के लिए श्रेष्ठ दिवाली सजावट

बालों के लिए क्लिप – सैरह ब्लैक प्लास्टिक हेयर कोंब महिलाओं के लिए (Sarah Black Plastic Hair Comb for Women)

sarah-black-plastic-hair-comb-for-women-768x768

अगर आपको अपने बालों को पीछे की ओर खुला रखना पसंद करती है लेकिन आपको उन्हें पिन लगाके नियंत्रित करने में अपना समय व्यर्थ नहीं करना है तो आपको इस बैक कोंब (back comb) को अपनाना चाहिए और इस से आप अपनी स्टाइल को नियंत्रित रख सकेंगी। ये आपके बालों को खुला रहने देगी और साथ ही आगे आने से भी रोकेंगी। इस से आप आसानी से बालों को नियंत्रित रख सकती है और साथ ही यह नीट लुक (neat look) भी प्रदान करता है।

वोग गोल्डन लेटेस्ट स्टाइलिश रबर बैंड और पोनी टाई  (VOGUE Golden Latest Stylish Rubber Band and Ponytie)

त्योहारों तथा पर्वों के दौरान सुन्दर दिखने के नुस्खे

vogue-golden-latest-stylish-rubber-band-and-ponytie-768x1024

अगर आपकी स्टाइल के साथ पोनी टेल (pony tail) बढ़िया दिखेगी तो आपको इस स्टाइलिश हेयर बैंड को खरीदना चाहिए। ये बैंड आपके बालों को सफाई से बांधेगा और इस तरह आपके बाल नियंत्रित और एक बहाव में बने रहेंगे। आप आगे के छोटे बालों को आगे की ओर लहराने दें। लेकिन यह स्टाइल तब ही बेहतरीन दिख सकती है जब आप इस से मैचिंग ड्रेस को पहनते है। इस हेयर बैंड से आपको अपने बालों से कोई परेशानी नहीं होगी और इस तरह आप पूरे दिन बालों की स्टाइल / शैली को रख सकेंगी।

loading...