Best cleansers for dry skin – शुष्क त्वचा के लिए सर्वोत्तम क्लीन्सर

अपनी त्वचा की सही पहचान होने पर आप उसकी विभिन्न आवश्यकताओं के साथ निपटने के लिए सुसज्जित हो सकते हैं । शुष्क त्वचा का पोषण क्रीम, लोशन और जेल के साथ किया जाना चाहिए। क्रीम और लोशन लगाने से पहले अपने चेहरे को साफ कर लें। शुष्क त्वचा के उपाय क्लीन्सर का चुनाव सूझबूझकर किया जाना चाहिए। क्लेंसर ने आपकी त्वचा से गन्दगी निकालकर भी उसे सुखा नहीं करना चाहिए। साफ महसूस करने के लिए दिन में कम से कम दो बार फेसवाश से चेहरा धोने की जरूरत है पर उस कारण चेहरे से प्राकृतिक नमी दूर न हो यह सुनिश्चित करें।

त्वचा की देखभाल (Caring of skin)

शुष्क त्वचा की देखभाल, हर दिन सूरज की किरणों और प्रदूषण से अपने चेहरे का बचाव कीजिये। सोने से पहले अपना मेकअप उतार दें। मुँहासे या ब्लैकहैड का समय पर इलाज और उचित क्लेंसर के साथ आपके चेहरे की चमक बढ़ा सकता है। जमी हुई कीट और तेल इन क्लेंसर्स की मदद से दूर की जा सकती है और मुहांसे होने से रोका जा सकता है। अगर आपकी त्वचा सूखी है तो उचित क्लेंसर इस्तेमाल करें जो धीरे से गंदगी साफ़ करके आपका चेहरा स्पष्ट रखे। सूखी त्वचा के लिए उपयुक्त कुछ ऐसे क्लेंसर्स खोजकर इस्तेमाल किये जाने चाहिए।

निविया विसाज रेफ्रेशिंग क्लेंसिंग मिल्क (Nivea Visage refreshing cleansing milk)

प्राकृतिक फेस पैक्स रूखी और शुष्क त्वचा

nivea-visage-refreshing-cleansing-milk-125ml

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

सर्दियों में अपना चेहरा पोषित रखने के लिए यह क्लेंसिंग मिल्क अच्छा है। सर्दियों में त्वचा अतिरिक्त प्रमाण में शुष्क हो जाती है। त्वचा की शुष्कता कम करके उसे साधारण करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह धीरे से त्वचा शुद्ध करके उसे ताजा और आकर्षक बनाता है। त्वचा की नरम और कोमलता एक लंबे समय के लिए बनाए रखता है । यह ऑयली है, लेकिन आपके चेहरे पर अधिक फोड़ी नहीं होंगे।

ओले जेंटल फोमिंग फेसवाश (Olay Gentle Foaming Face Wash for dry skin treatment)

Olay-Gentle-Foaming-Face-Wash

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह फेसवाश संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है। इसमें साबुन न होने से यह आपकी त्वचा में जलन पैदा नहीं करेगा। चेहरे को धोने के लिए झाग बनाने में यह सक्षम है। यह किसी भी प्रकार की खुशबू से मुक्त है और इसका सभी एलर्जी के लिए परीक्षण किया गया है। आपकी त्वचा की देखभाल करने के लिए यह एक अच्छा उपाय है।

शुष्क त्वचा के लिए अपनाएं घरेलू टिप्स

गर्निएर डेली केयर जेंटल क्लेंसिंग मिल्क (Garnier Daily Care Gentle Cleansing Milk for rukhi twacha ke upay)

Garnier-Daily-Care-Gentle-Cleansing-Milk

यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है। क्लेंसिंग मिल्क होने के कारण यह किसी भी समय आपकी त्वचा सूखी नहीं होने देगा। यह गंदगी और तेल बड़ी सावधानी से निकालता है। आँखों का और चेहरे का मेकअप हटाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके उपयोग के बाद आपकी त्वचा में किसी प्रकार का खिंचाव नहीं महसुस करेंगे क्योंकि इसमें विशेषज्ञों द्वारा परिक्षण किये गए घटक शामिल है जो आपके चेहरे को साफ़ कर देंगे।

वी एल सी सी स्किन डिफेंस संडल क्लेंसिंग मिल्क (VLCC Skin Defense Sandal Cleansing Milk)

VLCC-Skin-Defense-Sandal-Cleansing-1Milk-554x800

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह मिल्क किसी भी किस्म का झाग पैदा नहीं करता फिर भी सुखी त्वचा के लिए अच्छा है।

शुष्क त्वचा के लिए घरेलु फेस पैक

इसमें चंदन, भारतीय बर्बेर्री और बादाम का अर्क है जो आपकी त्वचा को ताजा और नरम बना देगा। यह क्लेंसर त्वचा का पोषण करता है और चंदन का औषधि गुण त्वचा पर फोड़ी होने से रोकता है।

बॉडीशॉप मोइश्चर वाइट फोमिंग फेशिअल वाश (BodyShop Moisture White Foaming Facial Wash hai dry skin ke liye tips in hindi)

BodyShop-Moisture-White-Foaming-Facial-Wash

यह आपकी संवेदनशील और सुखी त्वचा के लिए अच्छा है। त्वचा की पूरी देखभाल कर यह उसे सुखा नहीं छोड़ता। इस क्लेंसर में विटामिन सी और लिकोराईस का अर्क है जो आपके चेहरे को नमी प्रदान करता है।

नुट्रोजेना डीप क्लेंस फोमिंग क्लेंसर (Neutrogena Deep cleans Foaming Cleanser)

Neutrogena-Deep-cleans-Foaming-Cleanser-300x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

इसका त्वचा पर होने वाले दुष्परिणाम के लिए परीक्षण किया गया है। इसे लगाने पर बहुत झाग बनेगा जो आपके चेहरे को साफ़ कर देगा। यह त्वचा के रंध्रों को साफ करता है। अच्छा परिणाम पाने के लिए दो बार इसका उपयोग करना चाहिए।

शुष्क त्वचा के लिये फेस वाश

जेनाटिन युक्त क्लारिंस क्लेंसिंग मिल्क (Clarins Cleansing Milk with Gentian)

Clarins-Cleansing-1Milk-with-Gentian-300x300

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

यह क्लेंसर त्वचा की अशुद्धियाँ और वसामय ग्रंथियों को साफ करने में मदद करता है। यह आपके चेहरे पर फोड़ों का नियंत्रण करेगा। आपकी त्वचा शुष्क और परतदार कभी नहीं महसुस होगी।

शुष्क त्वचा नमी के लिए ज्यादातर प्यासी होती है। इन क्लेंसिंग मिल्क या क्लेंसर्स का उपयोग चेहरे की सफाई के समय पर्याप्त नमी दिलाता है। चेहरे की नियमति सफाई में इनमे से एक क्लेंसर होना आवश्यक है जिस कारण आपकी त्वचा स्वस्थ और ताजा दिखेगी।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday