Hindi tips to treat dark skin tone – गहरी और असमान रंगत वाली त्वचा के घरेलू उपचार

जब आपकी त्वचा का रंग समान नहीं होता तथा आपके चेहरे पर कुछ काले धब्बे पैदा हो जाते हैं तो असमान त्वचा देखी जाती है। त्वचा पर एक्ने (acne), मुहांसे तथा घाव के दाग त्वचा की रंगत को फीका कर देते हैं। त्वचा की यह असमान टोन (tone) आपको अनाकर्षक दिखा सकती है। हर व्यक्ति हमेशा ही समान त्वचा पाना चाहता है। नीचे ऐसे कुछ तरीके बताये गए हैं जो आपकी त्वचा की रंगत को समान बना सकते हैं।

हम सब की जिंदगी में असमान रंगत वाली त्वचा एक चिंता का विषय है। यह असमान रंगत त्वचा-छिद्रों के काले हो जाने की वजह से होती है। असमान रंगत की वजह से त्वचा काली व बेजान लगने लगती है और यह कहीं भी हो सकता है जैसे कि चेहरे, हाथ, पाँव आदि। इसकी वजह है उन रोम छिद्रों का ढक जाना जहाँ मेलानिन अधिक मात्रा में पैदा होता है।

और इस अधिक मेलानिन उत्पादन की वजह है सूरज की रोशनी और विटामिन ई की कमी वहीं रोम छिद्र धूल और गंदगी की वजह से ढक जाते हैं। यहाँ दिए हुए सुझावों को अपना कर आप पा सकते समान रंगत वाली खूबसूरत और दमकती त्वचा। रंग गोरा करने के उपाय :-

असमान रंगत दूर करने के लिए सुझाव (Tips to correct the Uneven Skin)

सूरज से बचाव (Sun Protection)

असमान रंगत वाली त्वचा ज्यादा धूप का परिणाम है। इसके लिए 15 SPF या उससे अधिक शक्ति की सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। क्रीम अपनी त्वचा के मुताबिक ही खरीदें। ये क्रीमें हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचातीं हैं और मेलानिन की मात्रा को भी नियंत्रित करतीं हैं।

मृत त्वचा को हटाना (Exfoliate se skin treatment in hindi)

त्वचा की देखभाल के लिए कैसे करें नीम का उपयोग

चेहरे की चमक के लिए, त्वचा पर मृत त्वचा की परतें भी असमान रंगत का कारण हो सकती हैं इसलिए इन्हें हटाना भी जरूरी है। चेहरे का निखार, इसके लिए प्राकृतिक साधनों का उपयोग कर सकते हैं जैसे की चीनी, ओटमील व बेसन इत्यादि। ये मृत त्वचा को हटाकर रोम छिद्रों को साफ़ रखने में मदद करते हैं। आप नहाते वक्त साबुन के साथ भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बाज़ार में मौजूद सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

नींबू से रखें रंगत एक समान (Lemon toner)

नींबू त्वचा को गोरा बनाने का एक प्राकृतिक साधन है। इसके रस के इस्तेमाल से आप असमान त्वचा को हल्का करके दूर कर सकते हैं। नींबू के रस को 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाइए और उसके बाद धो दें और आपको वाँछित परिणाम प्राप्त होंगे।

पानी पीते रहें (Stay Hydrated hai gorapan ke tips)

चेहरे की चमक के उपाय, ढेर सारा पानी पिएं। क्योंकि त्वचा की कोशिकाओं को नमी और चमक के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत पड़ती है। और ऐसा न होने पर त्वचा बेजान नज़र आती है।

स्वस्थ आहार (Healthy Diet se gora hone ki tips hindi me)

असमान त्वचा से छुटकारा पाने का आसान तरीका है पौष्टिक आहार क्योंकि इससे प्रोटीन और विटामिनों की कमी दूर होती है क्योंकि इनकी कमी से भी यह समस्या हो सकती है। विटामिन ई से समृद्ध भोजन करें और त्वचा पर बादाम और जैतून के तेल से मालिश करें। विटामिन डी की कमी एक और कारण है इस समस्या का | इसके हल के लिए 20-30 मिनट सुबह और शाम की धूप में बैठें।

त्वचा को गोरा बनाने वाले साधन (Skin Whiteners)

रंग गोरा कैसे करें, आप त्वचा को गोरा बनाने वाली क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। चेहरे को गोरा करने के उपाय, इन क्रीमों में मेलानिन कम करने के लिए रसायन या यौगिक मौजूद होते हैं। जहाँ तक हो सके आयुर्वेदिक क्रीम इस्तेमाल करें।

शराब व धूम्रपान को कहें ना (No Smoking & No Alcohol)

धूम्रपान और शराब को छोड़ना न केवल असमान रंगत की समस्या से छुटकारा दिलाता है बल्कि पूर्ण स्वास्थय के लिए भी अच्छा है। निकोटिन और शराब में मौजूद अल्कोहल शरीर से विटामिन और खनिज अवशोषित करते हैं इसलिए इनका प्रभाव हानिकारक है। अगर आप एक लंबे समय से त्वचा की असमान रंगत से जूझ रहें हैं तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

त्वचा की लचक को सुधारने के लिए सुझाव

चेहरे की देखभाल कैसे करे – घरेलू नुस्खे (Homemade tips)

चेहरे की सुन्दरता के उपाय – चीनी का स्क्रब (Sugar scrub)

चीनी रसोई में मौजूद एक महत्वपूर्ण उत्पाद है जिसके बिना आप चाय या कोई भी मीठा व्यंजन नहीं बना सकते। इसका ना सिर्फ खानपान के क्षेत्र में इस्तेमाल है बल्कि आप इसका स्क्रबर (scrubber) के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। आपको अपने चेहरे से मृत त्वचा निकालने के लिए सबसे पहले स्क्रबर की आवश्यकता पड़ती है। प्राकृतिक घरेलू स्क्रब एक चम्मच चीनी, थोड़े से पानी तथा एक चम्मच रोज़ाना के इस्तेमाल में प्रयुक्त होने वाले फेस क्रीम (face cream) की मदद से बनाया जा सकता है। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे पर लगाकर इसे धीरे धीरे घिसें। इस प्रक्रिया को 5 मिनट तक करें तथा अपने चेहरे को गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। रोज़ाना इस तरह एक्सफोलिएशन (exfoliation) करने से आपकी त्वचा की रंगत समान हो जाएगी।

दही का मास्क (Yogurt mask se rang gora karne ka desi tarika)

अपनी त्वचा से काला असमान भाव दूर करने के लिए इसे रोज़ाना टोन (tone) करना काफी आवश्यक है। दही का फेस मास्क आपकी त्वचा को टोन करने तथा और आपके शरीर के काले असमान भागों को उजला और समान करने में काफी अहम भूमिका निभाता है। दही एक प्राकृतिक ब्लीच (bleach) का भी काम करता है, अतः यह आपकी त्वचा के कालेपन को हटाकर इसे गोरा स्वरुप प्रदान करता है। घर में बनी हुई या जैविक दही लें तथा इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे की सुन्दरता के उपाय – दूध (Milk)

दूध में आपकी त्वचा को मुलायम और समान बनाने के गुण होते हैं। दूध के प्रयोग से आपकी त्वचा पर जमी मेलेनिन (melanin) की परत को आसानी से हटाया जा सकता है। दूध एक बेहतरीन क्लीन्ज़र (cleanser) की तरह भी काम करता है जिसका रोज़ाना प्रयोग करने पर आपकी त्वचा में काफी निखार आता है। परन्तु अगर आप सही में असमान त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो दूध को बिल्कुल भी ना उबालें। कच्चे दूध में सूती का कपड़ा डुबोएं तथा इसे धीरे धीरे हलके हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा गुनगुने पानी से धो लें। कच्चे दूध के प्रयोग से असमान त्वचा पूरी तरह ठीक हो जाएगी।

बेकिंग सोडा (Baking soda se gora rang pane ke liye)

बच्चे सी कोमल त्वचा पाने के लिए और सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को मुलायम रखने के लिए, सबसे अच्छा सुझाव

बेकिंग सोडा घर में मौजूद एक और निखार देने वाला उत्पाद है। यह आपकी त्वचा के लिए भी बिलकुल सुरक्षित है। अगर सूरज की किरणों के अत्याधिक संपर्क में रहने के कारण आपकी त्वचा रूखी हो गयी है तो बेकिंग सोडा आपकी त्वचा का उपचार करता है। एक छोटा कांच का पात्र लें तथा इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा का मिश्रण करें। अब इसे पानी के साथ इस तरह मिलाएं कि यह एक पेस्ट (paste) का रूप धारण कर ले। अगर आप पानी की जगह गुलाबजल का मिश्रण बेकिंग सोडा के साथ कर सकें तो यह काफी ज़्यादा फायदेमंद होगा। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और कुछ मिनटों के लिए इसे छोड़ दें। आप अपने चेहरे पर बेकिंग सोडा से 2 मिनट तक मालिश भी कर सकते हैं। इसे कुछ देर के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दूध पाउडर (Milk powder se rang gora kaise kare)

कई लोग कच्चे दूध की बजाय दूध पाउडर का प्रयोग पसंद करते हैं क्योंकि कच्चे दूध के मुकाबले आप इसे काफी दिनों तक रख सकते हैं। चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय, इसकी मदद से असमान त्वचा से भी छुटकारा पाया जा सकता है। एक पात्र में 2 चम्मच दूध पाउडर लें तथा इसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें जो ना ज़्यादा गाढ़ा हो और ना ज़्यादा हल्का। एक ब्रश (brush) की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। इसे प्रभावी बनाने के लिए इसमें ताज़ा स्ट्रॉबेरी का रस (strawberry juice) मिलाया जा सकता है। इसे 5 मिनट तक रखकर गुनगुने पानी से धो लें।

loading...