Curd for skin in Hindi – त्वचा की देखभाल के लिए दही के फायदे और इसके उपयोग के नुस्खे

गर्मी के दिनों में धूप से बचने के लिए दही हमेशा से एक असरदार औषधि रही है। पर अब यह सुन्दरता में चार चाँद लगाने वाले तत्वों की सूची में भी रखा जा सकता है, अगर आप हर दिन नाश्ते के साथ एक कप दही किसी भी रूप में लेते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए अत्यंत फायदेमंद है। विटामिन डी और प्रोटीन जैसे तत्वों से भरपूर दही आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।

इतना ही नहीं दही को आप अपनी त्वचा पर बाहरी रूप में उपयोग कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि इसमें कोई और आर्टिफिशियल तत्व न हो, इसे साधारण रूप में ही प्रयोग करें। गर्मी का मौसम चल रहा है और ऐसे में अगर आप पार्लर के बार बार किए जाने वाले फेसिअल आदि से ऊब चुकीं हैं तो यही समय है अपने किचन में जाने का जहाँ औषधियों का भण्डार है।

और उन्हीं में से एक है दही जो विटामिन सी, जिंक और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से त्वचा की देखभाल के लिए श्रेष्ठ समझा जाता है। यह त्वचा को अन्दर तथा बाहर दोनों तरह से लाभ पहुंचता है और मुलायम बनाए रखता है। दही को त्वचा के साथ साथ बालों की देखभाल और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छा माना जाता है, इसे आप कुछ फलों को मिलाकर ले सकते हैं या साधारण रूप से अन्य तत्वों के साथ सीधे त्वचा पर प्रयोग कर सकते हैं।

हमारे द्वारा ग्रहण किये जाने वाले भोजन से हमें कुछ ना कुछ लाभ होता है। इसी तरह अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो प्राकृतिक उत्पाद काफी फायदेमंद होते हैं। दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें कई तरह के पोषक गुण होते हैं। दही की मदद से आपकी सुन्दरता में भी काफी इजाफा होता है।

अगर आप बाज़ार में पाए जाने वाले सौन्दर्य प्रसाधनों पर काफी पैसा खर्च करते हैं, तो दही का प्रयोग करके आप उन सभी का प्रयोग बंद कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा और बालों पर काफी अच्छे से काम करता है। आप दही से सुन्दरता प्राप्त करने के कुछ तरीके यहाँ प्राप्त कर सकते हैं।

चमकती त्वचा के लिये ब्यूटी टिप्स

गर्मियों का मौसम चल रहा है और कई महिलाएं पार्लर (parlor) जाकर अपने शरीर को आराम देना चाहती हैं। लेकिन अगर आप उन्हीं सौन्दर्य प्रसाधनों का प्रयोग करके उकता गयी हैं तो आज ही अपनी रसोई में मौजूद कई प्रकार के नुस्खों का पालन करें। दही स्वादिष्ट होने के साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा होता है। यह त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी, जिंक और कैल्शियम (vitamin c, zinc and calcium) मौजूद होता है, जो त्वचा की देखभाल के लिए काफी उत्तम होते हैं।

दही आपकी त्वचा को अन्दर और बाहर दोनों तरफ से स्वस्थ रखने का काम करती है और इससे आपके त्वचा की बाहरी परत नर्म और मुलायम हो जाती है। त्वचा की देखभाल के अलावा दही का प्रयोग बालों और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए किया जाता है। दही का सेवन करते समय आप इसमें थोड़े से फलों का भी मिश्रण कर सकते हैं और इसका प्रयोग सीधे ही अपने चेहरे पर कर सकते हैं। दही के फायदे और नुकसान :-

त्वचा की देखभाल में दही से लाभ (Curd se skin care)

  • सनबर्न (धूप से जलन) में प्रभावी चिकित्सा
  • त्वचा को साफ़ करता है और प्राकृतिक चमक देता है
  • प्रभावकारी एंटी एजिंग औषधि
  • त्वचा में चिकनाई बनाए रखता है
  • रंग साफ़ करता है
  • झाइयों और काले घेरों से बचाव करता है

बेहतर त्वचा के लिए सुझाव

नेचुरल स्किन केयर के रूप में दही का उपयोग (Natural skin care tips with curd/dahi)

अगर आप त्वचा की देखभाल के लिए कोई सस्ता इलाज चाहते हैं तो दही एक बेहतर विकल्प है। तो त्वचा की हर तरह से देखभाल कर के इसे मुलायम बनाए रखता है लेकिन तैलीय (ऑयली) त्वचा के लिए इसका प्रयोग न करें। इसका जई के आटे साथ दही को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे और झाइयाँ आदि दूर होते हैं। दही में एंटीओक्सिडेंट होते हैं, जिसे चेहरे पर मलने से रंगत निखरती है।

  • स्किन की देखभाल, 1 चम्मच नींबू के रस में आधा कप दही मिलाएं और इस मिश्रण को कुछ घंटों के लिए फ़्रिज में रख दें, इस मिश्रण से नाखूनों और हाँथो की मालिश करें, इसे 1 हफ़्ते इस्तेमाल करने पर ही आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा।

lemon-juice-300x175

  • त्वचा को मॉइस्चराइज करने और मुहासों से बचाने के लिए दही का रोज प्रयोग करें।

curd-300x175

  • एक चम्मच ओलिव आयल में एक चम्मच दही मिलाए, इसमें थोड़ा सा जई का आटा मिलाए और मोटा पेस्ट बना लें, इसे चेहरे और गर्दन पर लगा कर 15 मिनिट बाद धो लें।

ऑयली त्वचा और चेहरे के लिए शीर्ष घरेलू उपचार

olive-oil

  • 2 चम्मच जई का आटा, एक चम्मच दही और 1 अंडा लें, इस पूरी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और चेहरे और गर्दन पर लगाए और 15 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

oats-flour-300x175

  • दही के गुण, त्वचा के निखार के लिए दही को नींबू, शहद या ककड़ी और कुछ फलों के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाए और 10-15 मिनिट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

different-fruits-300x175

रात में सोने से पहले स्किन केयर के टिप्स

  • तीन चौथाई कप दही, आधी पीच, आधा खीरा और 1 गाजर लें तथा इनका पेस्ट बनाएं। इन सबको मिलाकर चेहरे तथा गले पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें तथा चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। यह पैक त्वचा को नमी प्रदान करती है तथा त्वचा गोरी करती है।

peach-300x175

  • त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने के लिए दही को अंडे, अजमोद तथा दलिये के साथ मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर साफ़ और मुलायम त्वचा पाएं।

Curd-with-egg-300x175

  • शहद और दही को मिलाकर त्वचा पर रगड़ने से धूल और गन्दगी दूर होती है।

honey-and-curd-300x175 (1)

  • 1 चम्मच दही और आधा चम्मच हल्दी को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पूरे शरीर पर मालिश करें और 3-4 मिनिट बाद गर्म पानी से धो लें, त्वचा तरोताजा हो जाएगी।

turmeric-300x175

गर्मियों में सूखी त्वचा की देखभाल के नुस्खे

 

त्वचा पर दही के घरेलू उपचार (Benefits of curd for skin – yogurt for skin care)

दही के गुण – सनबर्न से बचाए (Relief from sunburn)

Relief-from-sunburn-300x175

त्वचा की देखभाल कैसे करे, गर्मियों के दिनों में लोगों को सनबर्न की समस्या काफी ज़्यादा होती है। क्योंकि दिन के वक्त हमें हमारे निजी और अन्य व्यावसायिक कार्यों के लिए धुप में निकलना पड़ता है, हम सनबर्न से बच नहीं सकते। पर अच्छी खबर यह है कि दही से सनबर्न में आराम मिलता है। दही को चेहरे एवं हाथों में लगाने के पश्चात सूर्य की किरणों आप बचे रहेंगे। सुगंध पाने के लिए दही में थोड़ी सी कैमोमाइल मिला लें।

दही के फायदे – त्वचा की रंगत बनाए रखे (Reduction of skin discoloration)

त्वचा को प्रदूषण से बचाने के सबसे अच्छे उपाय

Reduction-of-skin-discoloration-300x175

त्वचा की देखभाल कैसे करे, महिलाएं अपनी त्वचा का काफी ध्यान रखती हैं, अतः जब भी वे घर से निकलती हैं तो सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलती। पर कई बार सही ब्रांड ना चुनने पर सनस्क्रीन लोशन का त्वचा पर खराब असर भी पड़ सकता है। इस स्थिति में दही आपकी मदद कर सकती है। इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को बनाए रखते हैं। इसका निरंतर प्रयोग करने से त्वचा के दाग धब्बों तथा उम्र के निशानों से राहत मिलती है। 2 चम्मच दही लें तथा इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें। अब इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 30 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर निकाल दें। अगर आप इसे हफ्ते में 3 बार करें तो त्वचा की रंगत बनी रहेगी।

दही के फायदे – नमी प्रदान करे (Gharelu upay for face with curd in Hindi – Moisturizing with curd/yogurt)

Moisturizing

त्वचा की देखभाल करने के बेहतरीन तरीके

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, आप बाज़ार में मिलने वाले मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करते होंगे। पर कभी कभी इनकी कीमत ज़्यादा होने की वजह से हम इन्हें खरीद नहीं पाते। आप दही का भी मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, और इसमें आपका ज़्यादा खर्चा भी नहीं आएगा। इससे आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी मिलेगी। सौंदर्य प्रसाधनों को ना खरीदकर आप अपने पैसे भी बचा सकते हैं। इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को पानी से धोएं। अब अपने चेहरे पर आँखों और होंठों के अलावा हर जगह दही का लेप लगाएं। इसे 10 मिनट तक चेहरे पर रखें एवं उसके बाद हटा दें। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की मृत कोशिकाएं भी निकालता है। अगर आप गाढ़ी दही का प्रयोग करेंगे तो आपको ज़्यादा लाभ मिलेगा।

उम्र के निशानों से लड़े (Fights premature aging)

Fights-premature-aging-300x175

त्वचा की देखभाल कैसे की जाए, आजकल के वातावरण में लोग ज़्यादा उम्र के न होते हुए भी त्वचा से बूढ़े लगते हैं। इन सबका कारण खराब खानपान की आदतें, प्रदूषण तथा जीवनशैली में परिवर्तन हो सकता है। यह समय त्वचा के उपचार का है। आप अब प्राकृतिक तरीकों से त्वचा की महीन रेखाओं तथा झुर्रियों को हटा सकते हैं। 2 चम्मच दही और जैतून के तेल को मिलाकर एक मास्क बनाएं। इसे 30 मिनट तक चेहरे पर रखने से तथा हफ्ते में 3 बार इसका प्रयोग करने से काफी अच्छा परिणाम मिलता है। अगर आपकी त्वचा एक्ने तथा मुहांसों की वजह से खराब हो रही है तो दही एक बेहतरीन उपचार है। दही त्वचा के दाग धब्बों को ठीक करने तथा उन्हें दोबारा ना होने देने का काफी कारगर उपचार है।

सौन्दर्य के लिए दही के प्रयोग के नुस्खे (Tips to use curd for beauty – dahi ke twacha par fayde)

सनबर्न के लिए दही (Curd for sun burn)

उजले चेहरे के लिए घरेलू प्राकृतिक फेशियल टोनर

अगर आपकी त्वचा पर सनबर्न के दाग हैं तो दही इसे दूर करने का एक बेहतरीन माध्यम साबित होता है। एक चम्मच दही को आधा चम्मच टमाटर के रस के साथ मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे त्वचा पर तब तक रखें जब तक यह आपके चेहरे में पूरी तरह समा ना जाए। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

मृत त्वचा दूर करने के लिए दही (Dead skin removal skin ke liye dahi)

अगर आपकी त्वचा अत्याधिक रूप से रूखी है तो आपकी त्वचा पर मृत त्वचा की परतें आ जाएंगी। आप दही का प्रयोग करके त्वचा की मृत परत को दूर कर सकते हैं। एक पात्र लें और इसमें अंडा डालें। इसमें पिसी हुई अजमोद की पत्तियाँ डालें। इसमें दही का मिश्रण भी आवश्यक है। अब इनको मिश्रित करके इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा से प्राकृतिक रूप से मृत त्वचा निकल जाती है।

त्वचा का रंग हल्का करने के लिए संतरे के छिलके के साथ दही (Orange peel with curd for skin lightening)

आप अपनी त्वचा की रंगत को दही और संतरे के छिलके के अंश की मदद से भी हल्का कर सकती हैं। इसके लिए संतरे के छिलके को सुखाकर अच्छे से पीसकर चूरा बना लें। अब इस मिश्रण को बेहतरीन बनाने के लिए इसमें दही का मिश्रण करें। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए रखें। इसे पानी से धो लें और फर्क महसूस करें। इससे आपको आसानी से गोरी त्वचा प्राप्त होगी।

कोको और दही (Cocoa with yogurt)

कई बार आपकी त्वचा में नमी की कमी हो जाती है। यही वह समय होता है जब आपको इस खोयी हुई नमी को प्राप्त करने के उपाय करने चाहिए। इसके लिए एक छोटे पात्र में कोको पाउडर लें और इसमें 1 चम्मच दही मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। एक बार चेहरे को धोकर इसे अच्छे से पोंछ भी लें। यह आपकी त्वचा में दोबारा नमी का संचार करने का काफी अच्छा तरीका है। आज ही इसका प्रयोग करें और फर्क अपनी आँखों से देखें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday