Indian diet plan to lose weight in 2 months – भारतीय भोजन से दो महीने में कुछ ऐसे करें अपना वजन कम

जब आप अपना वजन कम करने के बारे में सोचते हैं तो आपके लिए दो महीने का समय बिल्कुल सही है। आप आसानी से इन दो महीनों में अपना वजन कम कर सकते हैं। आपको इसके पक्ष और विपक्ष दोनों के बारे में पता होना चाहिए। इन बातों का पता लगने पर आप आसानी से अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस मामले में बदले हुए भोजन की आदत को अपना लेते हैं, जिससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है। इससे आपको किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होगा, और आप आसानी से अपना अत्यधिक वजन कम कर सकेंगे।

जब आप दो महीने में 3 से 8 किलो वजन कम करते हैं, तो ऐसे में आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। भले ही ऐसे में आपका वजन काफी धीरे धीरे कम हो रहा हो, लेकिन इससे आपके शरीर को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुँचेगा। धीरे धीरे वजन कम होगा तो आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकेंगे क्योंकि आपका शरीर इस बदलाव को आसानी से अपना पाएगा।

आप जिस वजन को दो महीने में घटा रहे हैं, आप उसे 1 महीने में भी घटा सकते हैं, लेकिन धीरे धीरे वजन कम करने में ही समझदारी है। आपको दो महीने के बाद भी अपनी इस डाइट (diet) पर ध्यान रखना होगा, नहीं तो वजन एकदम से बढ़ने लगेगा।

इस 2 महीने के वजन कम करने के डाइट के नकारात्मक साइड के बारे में अगर बात की जाए तो हम आपको बता दें कि आपको इसी डाइट पर आने वाले 2 महीने और टिककर रहना होगा। कई लोग 2 महीने का डाइट प्लान (plan) तो बना लेते हैं, लेकिन उसका इस्तेमाल सही ढंग से कभी नहीं करते हैं।

कई लोग बार बार प्लान बनाकर भी कुछ समय बाद अपनी नॉर्मल (normal) डाइट पर आ जाते हैं। आप कोशिश करें कि इस डाइट प्लान को कम से कम 2 महीने तक तो इसका पालन करते रहे, ऐसा करने से आपको ही फायदा होगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,327 other subscribers

दो महीने में आसानी से वजन को कम करने के लिए आप अपने 2 महीने को 4 तिमाहियों में विभाजित कर दें, अपनी डाइट प्लान को इन 4 तिमाहियों में आसानी से बांट सकते हैं। ऐसा करने से आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। आइए जाने कि आप किस तरह भारतीय डाइट प्लान से वजन को 2 महीनों में कम कर सकते हैं।

भारतीय डाइट के साथ 2 महीने में वजन कम करने के लिए पहले दो हफ्तो के लिए डाइट प्लान (Indian 2 month weight loss diet plan for the first 2 weeks)

वजन घटाने के उपाय मॉर्निंग ड्रिंक से (Morning drink)

अपना वजन कम करने के लिए आपको सुबह से ही इसकी शुरुआत करनी होगी। आप अपनी सुबह की शुरुआत गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर कर सकते है। इस ड्रिंक का सेवन कर आप डिहाइड्रेशन (dehydration) से छुटकारा मिलेगा। इतना ही नहीं इससे आपका वजन भी कम होता रहेगा और शरीर में मेटाबोलिजम (metabolism) का स्तर बढ़ेगा, जिससे आपका वजन आसानी से कम होगा।

प्री ब्रेकफास्ट स्नैकिंग (Pre-breakfast snacking)

प्री ब्रेकफास्ट में आप अपनी भूख को आसानी से खत्म कर सकती हैं। आप ऐसा खाने का सेवन करें, जिसमें फाइबर (fiber), कम कैलोरी (calories) हो। आप पहले तीमाही डाइट स्नैकिंग (diet snacking) में 4 से 5 बादाम, नमक और ऑयल का सेवन कर सकते हैं।

ब्रेकफास्ट डाइट प्लान (The breakfast diet plan)

अगर आप सुबह 8 बजे उठती हैं तो आपको अपना ब्रेकफास्ट 9 बजे से 9:30 तक करना चाहिए। आप ब्रेकफास्ट में इन चीजों का सेवन कर सकती हैं।

  • 2 ब्रेड टोस्ट या 1 रोटी
  • घर में बनी खट्टी दही

इसमें नमक और चीनी दोनों में से कुछ भी ना डालें।

वजन कम करने के आसान तरीके, प्री लंच डाइट (Pre-lunch diet)

प्री लंच डाइट लेने का समय नाश्ते और लंच के बीच का समय होता है। आप प्री लंच डाइट का सेवन करने में 4 से 4:30 तक का ब्रेक लेना चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि आपको ज्यादा भूख लग जाएँ। आप अपनी पसंद से सुबह 11 बजे कोई भी मनपसंद फल का सेवन कर सकते हैं। आप किसी भी तरह के मौसमी फल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी और पोषक तत्व की उच्च भरपाई होती है।

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे, लंच के लिए डाइट प्लान (The diet plan for lunch)

लंच करने का सबसे ज्यादा सही समय दिन में 1 बज से 1:30 का है। आपको अपने लंच में आधा प्लेट सलाद जिसमें खीरा, टमाटर और गाजर होना चाहिए। सलाद में चीनी या नमक गलती से भी ना मिलाएँ। आप का मन करें तो आप सलाद में नींबू का रस भी डाल सकते हैं। आप अपने लंच में इन चीजों को भी शामिल कर सकते हैं।

  • 1 कप चावल
  • आधा कप बिना तड़का लगी हुई दाल
  • 1 छोटी कटोरी की सब्जियाँ
  • 1 छोटी साइज की मछली जो कि डिप फ्राई ना हो

खाना बनाने के लिए कम से कम तेल का इस्तेमाल करें और आप अपने खाने में भी कम से कम चीनी का इस्तेमाल करें।

शाम का रिफ्रेशिंग डाइट (The evening refreshment diet)

आप शाम के रिफ्रेशिंग डाइट के तौर पर एक कप बिना चीनी वाली चाय या दूध का सेवन कर सकते हैं। इसी के साथ चाहे तो 2 क्रीम बिस्कुट (cream biscuit) का सेवन कर लें। ध्यान रहे कि शाम के रिफ्रेशिंग डाइट का समय 4 बजे का ही होना चाहिए।

डिनर के लिए डाइट प्लान (The diet plan for dinner se weight kaise kam kare)

वजन कम करने के 2 सप्ताह पहले आप पहले दो सप्ताहों में डिनर कभी भी 8 बजे के बाद ना लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके डिनर से लेकर बिस्तर पर सोने तक में कम से कम 3 घंटे का गैप होना चाहिए। पहले दो सप्ताहों तक आप डिनर के तौर पर इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

  • 1 बाउल सूप
  • 1 रोटी

आधी कटोरी सब्जी जो कि कम से कम तेल से बनाई गई हो वजन कम करने के लिए प्री बेड ड्रिंक (Pre-bed drink for weight loss)

हाल में हुए अध्ययनों के मुताबिक आपको अपने शरीर की चर्बी को कम करने वाला यह ड्रिंक का सेवन रात को सोने से 1 घंटा पहले करना चाहिए। आप अपने शरीर के मेटाबोलिजम को आसानी से कम कर सकते हैं। आप घर पर आसानी से वजन कम करने वाले ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप अदरक और गर्म पानी लें। इसके बाद गर्म पानी में अदरक मिला लें। इसका सेवन आप रात को सोने से 1 घंटा पहले कर लें।

नोट : पहले दो सप्ताहों में आप अपनी डाइट का सेवन कर आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं। अगर आप देखना चाहते हैं कि आपने कितना वजन कम कर लिया है तो आप ऐसे में डाइटिंग (dieting) के पहले दिन से ही एक वजन कम चार्ट बना लें।

भारतीय डाइट के साथ 2 महीने में वजन कम करने का डाइट प्लान – दूसरे स्टेज के लिए ( 3वें और 4वें हफ्ते के लिए ) (Indian 2 month weight loss diet plan – for the 2nd  quarter (3rd and 4th week)

वेट लॉस टिप्स मॉर्निंग ड्रिंक से (The morning drink se vajan kam karne ke upay hindi me)

अपने वजन को कम करने के 3 सप्ताह में आप आसानी से गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर और आधा चम्मच शहद मिला सकते हैं। काली मिर्च में पेपराइन होता है, जो कि आपके पेट की चर्बी को कम करने में काफी मददगार होता है। मॉर्निंग ड्रिंक के तौर पर आप काली मिर्च, शहद और गर्म पानी मिला कर इसका सेवन कर सकते हैं, जिससे कि आपके शरीर का मेटाबोलिजम आसानी से उच्च बना रहेगा।

ब्रेकफास्ट डाइट प्लान (Breakfast diet plan)

  • 1 कप ओट्स और स्कीमड मिल्क में 5 से 6 बादाम मिलाकर सेवन करें।

यह चीजें ब्रेकफास्ट के लिए काफी अच्छी रहती हैं, इनका सेवन करके आप आसानी से अपने शरीर को मजबूत बना सकती हैं। हम आपको बता दें कि ओट्स और बादाम में उच्च मात्रा में फाइबर मिला होता है, जो कि आपको भूख नहीं लगने देती हैं। इस बात का ख्याल रखें कि ओट्स में आप चीनी ना मिलाएँ। अगर आप चाहे तो चीनी के बदले आधा चम्मच शहद मिला सकती हैं।

मिड डे डाइट (Mid-day diet)

नाश्ते और लंच के बीच में आप एक गिलास सब्जियों से बनी हुई स्मूथी का सेवन कर सकते हैं। इस स्मूथी को बनाने के लिए आप गोभी और लौकी का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इस स्मूथी में फल जैसे अनानास का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का रस भी मिला सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आप नमक या चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।

लंच के लिए डाइट (The diet for lunch)

आपके लंच का सही समय प्री लंच डाइट से 2 घंटे बाद का होना चाहिए। आप अपनी डाइट प्लान के तीसरे और चैथे सप्ताह में लंच में इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

  • 2 ब्राउन बे्ड या 1 रोटी
  • खट्टी दही से बना हुआ रायता और खीरा
  • 1 उबला हुआ अंडा

शाम का रिफ्रेशमेंट (Evening refreshment diet)

तीसरे और चैथे सप्ताह में आप हल्के लंच का ही सेवन करें, आप शाम के रिफ्रेशमेंट के तौर पर चाय के बदले ए कप डबल टोन मिल्क (double toned milk) का सेवन कर सकते हैं। आप इसके अलावा आप 1 गेहूँ के रस्क बिस्कू का सेवन भी कर सकते हैं। रस्क का सेवन तभी करें जब आपको भूख लगी हो।

डिनर के लिए डाइट प्लान (The diet plan for dinner)

इस डाइट प्लान के तीसरे और 4वें हफ्ते में आप शाम के 730 बजे के करीब अपना डिनर ले सकते हैं। आपक डिनर डाइट में यह चीजें होनी चाहिए आधा प्लेट सलाद, जिसमें आप गाजर, चुकुंदर, खीरा और टमाटर को जोड़ सकते हैं।

  • 1 रोटी
  • 1/2 कप बीन्स और दाल

पोस्ट डिनर डाइट (The post- dinner diet)

अगर आप 7:30 बजे डिनर कर रहे हैं, तो इसके बाद पोस्ट डिनर डाइट में आप ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं अगर आपने डिनर 7:30 बजे लिया है तो आप पोस्ट डिनर डाइट आप 8:30 बजे ले सकते हैं।

वजन कम करने के लिए प्री बेड ड्रिंक (Pre-bed drink for weight loss)

आप अपने शरीर की चर्बी को कम करने के लिए दालचीनी में गर्म पानी मिलाकर पी सकते हैं। इस ड्रिंक को आप बिस्तर पर जाने से एक घंटा पहले सेवन करें।

भारतीय डाइट के साथ 2 महीने में वजन कम करने का डाइट प्लान – अंतिम तिमाही के लिए (5वें और 6वें हफ्त के लिए) (Indian 2 month weight loss diet plan – for the 3rd quarter (5th  and 6th week))

वेट लॉस करने के उपाय, मॉर्निंग ड्रिंक (The morning drink)

आप अपने मॉर्निंग ड्रिंक में पीसा हुआ अदरक और गर्म पानी मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर की कैलोरी कम हो जाएगी।

ब्रेकफास्ट डाइट प्लान (Breakfast diet plan)

  • एक गिलास स्किमड मिल्क
  • एक उबला हुआ अंडा
  • एक अपनी पसंद का फल

यह डाइट का सेवन करने से आपका पेट भर जाएगा, और आपको इसका सेवन करने से एनर्जी (energy) भी मिलत है। इतना ही नहीं आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे, आपके शरीर में कम से कम मात्रा में कैलोरी इनटेक होगी।

वजन कम करने के लिए प्री लंच डाइट (Pre-lunch diet for weight loss)

आप अपने प्री लंच डाइट में आप अपने मनपसंद फल का सेवन कर सकते हैं। आप मौसमी फलों और ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं, जिसमें फाइबर और उच्च पानी हो।

लंच के लिए डाइट (The diet for lunch)

  • 1 कप उपमा या 2 ईडली
  • 1 कप अपनी मनपंसद सब्जी

अपनी डाइट 1 बजे तक लें, इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके प्री लंच और लंच के बीज 2 घंटे का गैप जरूर होना चाहिए।

शाम का रिफ्रेशमेंट ( Evening refreshment)

डाइट प्लान के 5वें या 6वें सप्ताह में आपको रिफ्रेशमेंट खाना थोड़ा अधिक खाना होगा। आप शाम के इस रिफ्रेशमेंट के लिए 4 बजे इन चीजों का सेवन कर सकते हैं, इनका सेवन करने से आपकी शाम काफी तरोताजा रहेगी।

  • 1 कप उबला हुआ चना या फिर 1 कप बिना ऑयल वाला कार्न

डिनर के लिए डाइट प्लान (Diet plan for dinner)

आपको अपना डिनर 7:30 बजे तक कर लेना चाहिए। इसमें आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

  • 1 कटोरी चिकन स्टू
  • अलग अलग सब्जियों से बना हुआ सलाद, जिसमें ऊपर से एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) मिला होना चाहिए।
  • एप्पल साइडर विनेगर भी वजन को कम करने में काफी मददगार होता है।

पोस्ट डिनर डाइट और प्री बेड ड्रिंक का सेवन वजन कम करने के लिए (Post-dinner diet and pre-bed drink for weight loss)

आप पोस्ट डिनर डाइट में डिनर के 1 घंटे बाद एक गिलास किसी फल का जूस ले सकते हैं। इसके अलावा आप प्री बेड ड्रिंक का भी सेवन कर सकते हैं, प्री बेड ड्रिंक के लिए आप दालचीनी के पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। दालचीनी मिले इस गर्म पानी का सेवन करने से आपका वजन आसानी से कम होता रहेगा।

भारतीय डाइट के साथ 2 महीने में वजन कम करने का डाइट प्लान-अंतिम तिमाही के लिए (7वें और 8वें हफ्ते के लिए) (Indian 2 month weight loss diet plan–for the last quarter (7 th and 8 th week))

वेट लॉस करने का तरीका मॉर्निंग ड्रिंक से (Morning drink )

अगर आप अपनी मॉर्निंग ड्रिंक में ऐलोवेरा का जूस लेंगे, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए आप 1 चम्मच ऐलोवेरा में गर्म पानी मिला सकते हैं। इसका सेवन कर आप आसानी से अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

वजन कम करने के घरेलू उपाय ब्रेकफास्ट से (Breakfast)

आप सुबह 9 बजे नाश्ता कर सकते हैं, नाश्ते में आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

  • एक गिलास घर में ही बना हुआ फलों का रस
  • अंड़े का सफेद हिस्सा

प्री लंच डाइट (Pre-lunch diet se wazan kam karne)

आप प्री लंच में 4 से 5 बादाम ले सकते हैं। इसके बाद आप गर्म पानी में नींबू और शहद मिला कर इसका भी सेवन कर सकते हैं। यह प्री लंच डाइट के लिए काफी बेहतरीन डाइट होती है।

लंच के लिए डाइट (The diet for lunch)

आपको वजन कम करने के लिए काफी हल्की डाइट लेना होता है, फिर भले ही आपका नाश्ता हो या फिर लंच, आपको हर समय हल्का ही खाना खाना होता है। नाश्ता करने के बाद आप दिन में 1 बजे लंच करें, जो कि नाश्ते से हल्का सा हेवी (heavy) होना चाहिए। आप लंच में इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

  • 1 प्लेट सलाद
  • 1 तिमाही प्लेट चावल / 2 चपाती
  • 1 कटोरी सब्जियों

इस बात का ख्याल रखें कि आपके सलाद में नमक ना हो, नमक के बदले आप एप्पल साइडर विनेगर सलाद के ऊपर से जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

शाम का स्नैक्स (Evening refreshment)

एक कप स्क्रीमड मिल्क के साथ 2 क्रीम के बिस्कुट का सेवन आप इन दो सप्ताहों में कर सकते हैं। रात के खाने के लिए डाइट (The diet for dinner) अपने खाने के आहार में इन चीजों को शामिल करें।

  • 1 सूप का कटोरा
  • 1 चपाती
  • 1 सब्जी की कटोरी

पोस्ट डिनर डाइट और प्री बेड ड्रिंक (The post-dinner diet and pre-bed drink for weight loss)

भारतीय डाइट प्लान के आखिरी दो सप्ताह में आप आसानी से वजन को कर चूकीं होती हैं, इस के लिए आप सोने से पहले किसी भी चीज का सेवन ना करें और एक 7:30 तक अपना डिनर भी कर लें। बिस्तर पर सोने के 1 घंटा पहले आप गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं।

यह 2 महीने का डाइट प्लान को आप एक्सरसाइज के साथ पालन करें, ऐसा करने से आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

loading...