Foods to reduce skin pigmentation – त्वचा की रंजकता को कम करने वाले आहार, त्वचा के दाग धब्बे हटाने का घरेलू उपाय

पिग्मेंटेशन (pigmentation) या त्वचा की रंगत में बदलाव त्वचा के वास्तविक रंग से संबंध रखता है। पिग्मेंटेशन का शिकार होने वाले लोगों को पैच स्किन और त्वचा का रंग गहरा होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह समस्या शरीर में मेलानिन की वजह से होती है।

मेलानिन वह घटक है जो त्वचा की ऊपरी परत में मौजूद होता है यह मेलानिन नामक तत्व मेलानोसाइट्स के द्वारा निर्मित होता है। मेलानिन का मुख्य कार्य त्वचा में मौजूद होकर सूर्य की तेज किरणों के द्वारा आने वाली अल्ट्रा वाइलेट किरणों से त्वचा की सुरक्षा करना होता है। यह त्वचा की सुरक्षा के लिए छाते की तरह कार्य करता है। जब इन मेलानिन तत्वों की मात्रा त्वचा में अत्यधिक हो जाती है तो डार्क स्किन और पैच स्किन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके विपरीत अगर, मेलानिन की मात्रा कम होती है तो स्किन का रंग हल्का गहरा होता है।

त्वचा में होने वाले इन गहरी रंगत की शिकायत किसी भी उम्र के महिला या पुरुष को हो सकती है जिसके अनेक कारण हो सकते हैं जैसे- तनाव या चिंता, लगातार सूर्य की तेज किरणों का संपर्क, गर्भनिरोधक दवाएं, मेनोपोज़, त्वचा के लिए लिए जाने वाले उपचार और यहाँ तक की प्रेग्नेंसी भी इस समस्या का एक मुख्य कारण हो सकती है। यह कोई बहुत गंभीर समस्या नहीं है लेकिन यह स्थिति लोगों के सामने आपको खूबसूरत और आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करने में असमर्थ होती है क्योंकि यह आपकी त्वचा से जुड़ा हुआ विषय है।

यह जानकार आपको भी आश्चर्य होगा की जीवनशैली और हमारे खानपान की आदत का सीधा असर भी त्वचा से संबन्धित समस्याओं पर पड़ता है। यहाँ नीचे दिये गए आहारों की कुछ सूची दी गई है जो आपके लिए त्वचा की परेशानियों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं, अगर आप प्राकृतिक तरीके से त्वचा की परेशानियों से मुक्ति चाहते हैं तो आपको विभिन्न तरह के विटामिनों के साथ इन भोजन शैली को अपनाने की आवश्यकता है।

ग्लोइंग स्किन कैसे पाएँ, त्वचा को चमकदार बनाने के सरल उपाय

इन विटामिनों के सेवन से करें स्किन पिग्मेंटेशन का घरेलू इलाज (Skin pigmentation is mainly due to lack of these vitamins)

विटामिन ए से भरपूर भोजन (Foods rich in vitamin A)

कई तरह की सब्जियों में विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इन सब्जियों को आप अपने पास के बाज़ार से बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ये सभी सब्जियाँ त्वचा के गहरे रंग और दाग धब्बों को प्राकृतिक तरीके से हल्का करने में सहायक हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है की ये सब्जियाँ एंटीऑक्सी डेंट से भी भरपूर होने की वजह से शरीर और त्वचा के भीतरी डैमेज को सुधारने का काम करती है। इन सब्जियों में पालक, सलाद पत्ते, ब्रोकली, शिमला मिर्च और शकरकंद आदि शामिल हैं। इनमें से किसी भी एक सब्जी का नियमित उपयोग करने पर त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव जल्दी ही दिखाई देने लगेगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

विटामिन ई से भरपूर भोजन (Skin pigmentation treatment with Vitamin E – Foods rich in vitamin E)

त्वचा को विटामिन ई की वजह से होने वाले फ़ायदों की बहुमूल्यता से हम सभी परिचित हैं, त्वचा की सेहत के लिए विटामिन ई सबसे बेहतर तरीके से काम करता है जो बाहरी प्रयोग के साथ साथ भोजन के द्वारा भी ग्रहण किया जा सकता है। स्किन को ग्लो दें एसे लेकर तेज डीपी से बचाने के लिए भी विटामिन ई का प्रयोग बहुत अच्छा माना गया है। यह भी स्किन डैमेज को खतरों को काम कर स्किन की भीतर से सुरक्षा का काम करता है। विटामिन ई ग्रहण करने के लिए आपको अपने आहार में नियमित रूप से एवाकेडो, सेब, ब्रोकली, ग्रीन टी, सूखे मेवे और टमाटर आदि का सेवन करना चाहिए, यह फीकी पड़ती त्वचा और दाग धब्बों को त्वचा से दूर करने में मदद करते हैं। यह त्वचा के गहरे रंग को भी नियमित प्रयोग के द्वारा हल्का कर सकते हैं।

विटामिन बी12 से भरपूर भोजन (Foods rich in vitamin B12)

रूखी त्वचा के लिए उत्तम फेस क्रीम

महिलायरें तथा पुरुष दोनों ही स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या से ग्रसित हैं। विटामिन बी12 की कमी से भी त्वचा में इस तरह की समस्या दिखाई देती है। अगर आप भी इस कमी से त्वचा संबंधी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको इसकी पूर्ति करने की हरसंभव कोशिश करनी चाहिए। विटामिन बी12 से भरपूर भोजन का सेवन कुछ हफ्तों तक लगातार करने से इस कमी को पूरा किया जा सकता है।

अधिकांश मांसाहारी भोज्य पदार्थों में विटामिन बी12 पाया जाता है, आप इसने सेवन से इस कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए अंडे, बीफ़, लीवर, मटन और डेयरी उत्पादों में दूध और पनीर आदि का सेवन करना चाहिए।

विटामिन सी से भरपूर भोजन (Skin pigmentation treatment in Hindi – Foods rich in vitamin C)

विटामिन सी के सेवन से शरीर को बेहतर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होते हैं। प्रतिदिन के हिसाब से इसका 1500mg मात्रा का किया गया सेवन स्किन पिग्मेंटेशन को दूर करता है और साथ ही त्वचा को दाग धब्बों से रहित बनाता है। यह त्वचा को चमकदार और उजला निखार भी देता है, विटामिन सी की उचित मात्रा आपके चेहरे को ब्राइटनेस के साथ बेहतरीन निखार देती है।

यह ज्ञात है की विभिन्न प्रकार के विटामिनों का सही और उचित मात्रा में किया गया प्रयोग शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाता है और यह खास तौर पर त्वचा के लिए बहुत बेहतरीन तरीके से काम करता है। स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय के साथ साथ त्वचा की बाहरी सुरक्षा भी ज़रूरी होती है। इसके लिए आपको अपनी स्किन के टाइप का ध्यान रखते हुये सही प्रॉडक्ट का चुनाव करना चाहिए। धूप में निकलने के कुछ देर पहले ही त्वचा पर SPF 30+ वाला सनस्क्रीन लोशन लगाना चाहिए ताकि धूप की तेज किरणों से त्वचा का बचाव हो सके। अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाव के लिए बाज़ार में खास तौर पर कुछ उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध होते हैं जिन्हें आप ऑनलाइन या अपने आस पास की किसी बड़ी दुकान से प्राप्त कर सकते हैं।

loading...