Foods to avoid clogging of heart arteries – धमनियों को स्वस्थ रखने के लिए कैसा आहार है ज़रूरी

एक स्वस्थ श्वसन तंत्र सेहतमंद शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है. आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में यह बहुत से लोगों के लिए संभव नहीं है और आधुनिक फ़ूड हैबिट के साथ बढ़ता तनाव भी हृदय की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता जा रहा है. हमारे आसपास फैलता प्रदुषण भी हृदय रोगों के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है.

आजकल दिल की जटिल समस्याएं 40 के कम की उम्र के लोगों में भी दिखाई दे रही है और आम बात हो गयी है. दिल के रोगों में धमनियों में रुकावट या थक्के जमना एक आम समस्या बन गयी है जो अधिकांश हृदय रोग से पीड़ित लोगों में कई और भी अन्य समस्याएं पैदा कर देती हैं.

अगर आप उन लोगों में से हैं जो ज्यादा चलना फिरना नहीं करते और ज़्यादातर समय या काम के दौरान बैठे हुए रहते हैं उनमें यह समस्या अधिक प्रबल होती है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस बात यह कहना उचित होगा कि नियमित व्यायाम शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है, ह्रदय की धमनियों को बाधारहित बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे भोजन आहार में शामिल करने ज़रूरी हैं जो धमनियों को उचित बहाव के लिए प्रेरित करते हैं और किसी तरह की बाधा या थक्के आदि कीई सम्भावना को दूर रखते हैं.

ह्रदय की धमनियां कैसे जाम होती है? (How heart arteries get clogged?)

दिल की सेहत के लिए उचित भोजन कीजानकारी प्राप्त करने के पहले यह जानना ज़रूरी है कि धमनियां किस कारण जाम होती हैं? कोलेस्ट्रोल इसके लिए सबसे पहले उत्तरदायी होता है जो धमनियों में थक्के बना कर रक्त के प्रवाह में बाधा उत्पन्न करता है. जब बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा रक्त में अधिक हो जाती है तो ये धमनियां संकरी होती जाती हैं. कोलेस्ट्रोल के जमाव की वजह से संकरी होती हुई ये धमनियां एक समय के बाद बिल्कुल ही बंद हो जाती है.

बंद धमनियों को खोलने में मदद करने वाले आहार (Foods that help in clearing heart artery clogs)

सब्जियां (Vegetables)

आप पहले से ही जानते होंगे कि सब्जियां हमारे सेहत के लिए कित्तनी आवशयक है, यह कोलेस्ट्रोल को कम करने में बहुत मदद करती है साथ ही बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को भी कम करती है.अगर आप हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है तो आपको नियमित रूप से विभिन्न तरह की हरी सब्जियों को आहार में शामिल करना चाहिए.

शतावरी (Asparagus)

शतावरी की तरह की सब्जियां विटामिन बी6 सी भरपूर होती है जो शरीर में होमोसिस्टीन की मात्रा को कम करने में सहायक होती है. होमोसिस्टीन का कम होता हुआ स्तर दिल और दिल की धमनियों को सेहतमंद रखने में बहुत मदद करती है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली का प्रयोग कई तरह से सब्जी के साथ किया जाता ही है आप चाहें तो ब्रोकली के सेवन से विटामिन के की भरपूर मात्रा पा सकते हैं जो धमनियों को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है.

रंगीन सब्जियां (Colorful veggies)

रंगीन सब्जियां जैसे टमाटर, गाजर, शिमला मिर्च आदि में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर के साथ दिल की सुरक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

पत्तेदार सब्जियां (Leafy vegetables)

हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां सेहत का खज़ाना हैं. यह दिल की सेहत के लिए अतिउत्तम तो है ही, इसमें मौजूद फाइबर कि भरपूर मात्रा पाचन को नियमित करती है. इन हरी पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं.

पालक (Spinach)

पालक में पोटेशियम और फोलेट की बेहतर मात्रा होने की वजह से ही यह शरीर और हृदय के लिए बहुत उपयोगी है. पालका में भी होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने का गुण पाया जाता है.

करमसाग और सलाद पत्ते (Kale and lettuce)

धमनियों की सेहत के लिए करमसाग और सलाद पत्ते के गुण लगभग एक समान ही है. ये हरे पत्ते नाइट्रेट से भरपूर होते हैं जो पाचन के बाद नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण करता है. यह धमनियों में रुकावट या किसी प्रकार की बाधा को कम करने और दूर करने में भी मदद करता है.

ताजे फल (Fresh fruits)

हर तरह के फल विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और पाचन के लिए सहायक रेशे भी फलों में मौजूद होते हैं. कोलेस्ट्रोल को कम करने में फलों का खास योगदान होता है.

सन्तरे (Oranges)

दिल के साथ धमनियों की सेहत के लिए संतरा बहुत फायदेमंद होता है. संतरे में पेक्टिन पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है. इसके अलावा संतरा विटामिन से और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरा होता है.

अनार (Pomegranate)

अनार में अत्यधित मात्रा में आयरन होता है इसके साथ फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. धमनियों में कोलेस्ट्रोल की वजह से ब्लोकेज को दूर करने के लिए अनार का सेवन नियमित करना चाहिए.

तरबूज (Watermelon)

तरबूज एक मौसमी फल है जो पानी और मिनरल्स की कमी को पूरा करता है. इसके साथ तरबूज में एमिनो एसिड भी होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम रखता है. यह धमनियों को खोलकर रक्त के प्रवाह को सुनियोजित करता है.

सेब (Apple)

सेब कई तरह के गुणों से भरा हुआ एक सेहतमंद फल है. इसमें पैक्टिन पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक है.

मसाले (Spices)

हमारे भोजन में मसालों की एक ख़ास जगह है. दिल की सेहत के लिए और धमनियों के सही क्रियान्वयन के लिए मसाले बहुत फायदेमंद होते हैं.

loading...